Kisan Rin Portal 2024 | Kisan Rin Portal Login @fasalrin.gov.in

Kisan Rin Portal 2023 | fasalrin.gov.in login: दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत किसानों को उनकी कृषि भूमि पर खेती से संबंधित जरूरत को पूरा करने के लिए आवश्यक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा था। इस योजना के तहत किसानों को अधिकतम ₹3,00,000 तक का ऋण प्रदान किया जा रहा था जिस पर ब्याज सब्सिडी भी दी जा रही थी। लेकिन इस योजना को लागू करने के बाद भी हर एक किसान के पास योजना का लाभ नहीं पहुंच पाया है और इसी समस्या को देखते हुए ही केंद्र सरकार द्वारा एक नए पोर्टल को लांच किया गया है जिसका नाम नाम किसान ऋण पोर्टल है।

इस पोर्टल के माध्यम से सरकार सभी किसानों को इस पोर्टल पर पंजीकृत करके यह सुनिश्चित करेगी की केसीसी ऋण (kcc loan) का लाभ हर किसान को प्राप्त हो सके। 19 सितंबर 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा Kisan Rin Portal 2024 को लांच किया गया है जिसका सीधा लाभ किसानों, पशुपालकों और कृषि क्षेत्र से जुड़े हर व्यक्ति को मिलेगा। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार पात्र व्यक्ति को जरूरत पड़ने पर अल्पकालिक ऋण उपलब्ध कराएगी।

Kisan Rin Portal

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Kisan Rin Portal के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। जैसे – किसान ऋण पोर्टल क्या है? इसके लाभ क्या है? इसका उद्देश्य, पात्रता और पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करे और fasalrin.gov.in Portal login आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है। यह सभी उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आप इस लेख में अंत तक बने रहें।

Krishi Rin Portal क्या है?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

केसीसी ऋण को हर किसान तक आसानी से पहुंचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा 19 सितंबर 2023 को कृषि ऋण पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल को कई सरकारी विभागों की सहायता से तैयार किया गया है जिसका उद्देश्य किसानों को पोर्टल पर पंजीकृत कराकर उन्हें केसीसी ऋण (kcc loan) से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराना है और साथ ही हर किसान केसीसी ऋण प्राप्त कर सके यह सुनिश्चित करना है।

कृषि और कृषि गतिविधियों से जुड़े लोग जैसे कि किसान, पशुपालक, डेयरी किसान,मत्स्य पालक, मधुमक्खी पालक आदि को इस पोर्टल में पंजीकृत किया जाएगा और उनका पोर्टल पर आधार सत्यापन किया जाएगा, उसके बाद जरूरत पड़ने पर उन तक अल्पकालीन ऋण की सुविधा आसानी से पहुचाई जा सकेगी। इस पोर्टल के तहत उन किसानों को पंजीकृत किया जाएगा जो किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं। ऐसे कई किसान है जिन्हें अभी भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध नहीं हो पाया है इसलिए सरकार उन किसानों को इस पोर्टल पर शामिल करके उन्हें केसीसी ऋण का लाभ देना चाहती है।

इस पोर्टल के माध्यम से सरकार उन किसानों तक अपनी पहुंच बनायेगी जिन्हें केसीसी योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। सरकार उन किसानों का भी पोर्टल पर आधार सत्यापन करेगी। इस पोर्टल पर सभी किसानों के आधार नंबर रजिस्टर्ड होंगे जिससे सभी किसानों का डाटा पोर्टल पर पंजीकृत रहेगा और इसी डाटा के माध्यम से सरकार लाभार्थियों को केसीसी योजना का लाभ देगी।

Kisan Rin Portal 2024 Overview

सभी किसानों को आसानी से केसीसी ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किसान ऋण पोर्टल की शुरुआत की गई है इस पोर्टल की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

पोर्टल का नामKisan Rin Portal
शुरू किया गयावित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा।
लॉन्च डेट19 सितम्बर 2023
लाभार्थीदेश के किसान, पशुपालक और कृषि क्षेत्र से जुड़े अन्य समूह।
उद्देश्यदेश के सभी किसानों को केसीसी ऋण आसानी से उपलब्ध कराने के लिए उनका पोर्टल पर आधार सत्यापन कराना।
लाभदेश के प्रत्येक किसानों का किसान ऋण पोर्टल पर आधार सत्यापन कराया जाएगा, इसके बाद उनका सारा डाटा सरकार के पास होगा और सरकार आसानी से उन्हें केसीसी ऋण उपलब्ध करा सकेगी।
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसडोर टू डोर केसीसी की सुविधा दी जाएगी।
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://fasalrin.gov.in/

कृषि ऋण पोर्टल पर जुड़ेंगे डेढ़ करोड़ किसान

कृषि ऋण पोर्टल पर डेढ़ करोड़ किसानों को लाने का प्रयास सरकार करेगी। अब तक 7 करोड़ 50 लाख किसान केसीसी धारक है लेकिन 1.5 करोड़ किसान अभी भी केसीसी लाभ से वंचित है। सरकार इन किसानों को केसीसी योजना में शामिल करने का प्रयास करेगी ताकि उन्हें ऋण की आवश्यकता होने पर किसी जमीदार या साहूकार के पास अधिक ब्याज पर ऋण ना लेना पड़े।

किसान ऋण पोर्टल के तहत मिलने वाली सब्सिडी

Kisan Rin Portal के अंतर्गत पंजीकृत सभी किसानों को केसीसी ऋण लाभ दिया जाएगा और इस ऋण पर बहुत ही कम ब्याज दर लागू की जाएगी। केसीसी ऋण योजना के अंतर्गत सरकार 9% वार्षिक ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराती है जिस पर 9% ब्याज सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है, यानि ब्याज दर केवल 7% वार्षिक होता है। यह ऋण अधिकतम 5 साल के लिए दिया जाता है लेकिन यदि कोई किसान एक साल के अंदर सारा ऋण चुका देता है तो उसका 3% ब्याज माफ कर दिया जाता है और किसान को सिर्फ 4% ब्याज देना होता है।

किसान ऋण पोर्टल: सरकार देगी डोर टू डोर केसीसी लाभ

किसान ऋण पोर्टल के साथ-साथ सरकार द्वारा घर-घर केसीसी अभियान भी लॉन्च किया गया है जिसके तहत सरकार 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को घर-घर जाकर केसीसी उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार बैंकों के माध्यम से यह ज्ञात करेगी कि पीएम किसान योजना से कौन-कौन जुड़े हैं और उसी के आधार पर किसानों को केसीसी प्रदान किया जाएगा।

किसान ऋण पोर्टल का लाभ क्या है?

किसान ऋण पोर्टल के कई लाभ हैं जैसे कि –

  • सरकार पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को इस पोर्टल से जोड़ेगी ताकि उन्हें आसानी से केसीसी ऋण मिल सके।
  • इस पोर्टल पर किसानों का केसीसी खाता आधार से लिंक होगा। जिससे सरकार के पास केसीसी ऋण प्राप्त करने वाले किसानों की जानकारी उपलब्ध रहेगी।
  • डोर टू डोर अभियान के अंतर्गत केसीसी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • कृषि लोन पोर्टल के माध्यम से किसान ऋण वितरण, ब्याज सब्सिडी और योजना की अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लिया है उनकी जानकारी सरकार के पास होगी और सरकार उन लोगों तक पहुंच पाएगी जिन्हें ऋण योजना का लाभ नहीं मिला है।
  • यदि कोई किसान, KCC नहीं लेना चाहेगा तो बैंक द्वारा उनसे इसकी वजह पूछी जाएगी और उनकी समस्या का निवारण भी किया जाएगा।

किसान ऋण पोर्टल का लाभ लेने की पात्रता क्या है?

कृषि ऋण पोर्टल का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड का पालन करना आवश्यक है –

  • भारत का मूल नागरिक ही Kisan Rin Portal का लाभ ले सकता है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिकतम 75 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास केसीसी होना चाहिए।
  • केसीसी के लिए आवेदक की खुद की कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • बटाईदार, किरायेदार किसान भी इस पोर्टल का लाभ ले सकते हैं।
  • कृषि से जुड़े स्वयं सहायता समूह योजना का लाभ लेने के पात्र हैं।
  • पशुपालन करने वाले किसान भी पोर्टल पर पंजीकृत हो सकते हैं।
  • ऐसे मछुआरे जिनके पास पंजीकृत नाव है वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • मछली पकड़ने का लाइसेंस जिसके पास है वे  भी इस योजना के पात्र है।
  • मुर्गी पालन करने वाले किसान और डेयरी किसान भी इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं

किसान ऋण पोर्टल पर पंजीकृत कैसे हो सकते हैं?

किसान ऋण पोर्टल पर पंजीकृत होने के लिए केसीसी कार्ड प्राप्त करना होगा। जिसके लिए जल्द ही डोर टू डोर केसीसी सुविधा शुरू की जाने वाली है। इसके बाद आधार सत्यापन के माध्यम से आप पोर्टल पर पंजीकृत हो जाएंगे। ऑनलाइन केसीसी अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आप किसान क्रेडिट कार्ड को जिस बैंक से प्राप्त करना चाहते हैं उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर चलें जाइए।
  • इसके बाद केसीसी के विकल्प पर क्लिक कीजिए।
  • आपके सामने केसीसी अप्लाई का फॉर्म आएगा, इसे आप डाउनलोड कर लीजिए।
  • फिर फॉर्म का प्रिंट निकालकर उसे सही से भर लीजिए और जरूरी दस्तावेजों के साथ उसे बैंक में सबमिट कर दीजिए।

Kisan Rin Portal Login कैसे करे

किसान ऋण पोर्टल लॉगिन (fasalrin.gov.in login) करना काफी आसान है। इसके लिए आपको बस निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

kisan rin porta login
  • अब वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आपको Users के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर लेना है।
kisan rin portal login kaise kare
  • अब आपके सामने लॉगिन पेज खुल कर आ जायेगा। जहाँ आपको मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको कैप्चा कोड एंटर करके Login के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप Krishi Rin Portal पर Login हो जायेंगे।

 FAQs – Kisan Rin Portal 2024

प्रश्न 1. कृषि ऋण पोर्टल क्या है?

उत्तर: Kisan Rin Portal को हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर जी के द्वारा किसानों के हित में लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल को कई सरकारी विभागों की सहायता से विकसित किया गया है जिसका उद्देश्य पोर्टल पर केसीसी धारक किसानों का आधार सत्यापन करके उनसे संबंधित जरूरी डाटा प्राप्त करना है ताकि किसानों को सब्सिडी ऋण की सुविधा आसानी से प्रदान की जा सके और जो किसान इस लाभ से वंचित रह गए हैं, उन्हें भी इस पोर्टल में शामिल किया जा सके।

प्रश्न 2. किसान ऋण पोर्टल लॉगिन कैसे करें?

उत्तर: किसान ऋण पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आप पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट https://fasalrin.gov.in/login पर जाएँ, आप सीधे लॉगिन पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां पर सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए, फिर पासवर्ड डालें और Captcha Code डालकर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कीजिए, इस तरह आप पोर्टल पर लॉगिन कर लेंगे।

प्रश्न 3. किसान ऋण पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उत्तर: किसान ऋण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पहले केसीसी के लिए अप्लाई करना होगा, आप ऑनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके अलावा सरकार जल्दी ही डोर टू डोर केसीसी की सुविधा देने वाली है यानि सरकार घर-घर जाकर किसानों को केसीसी प्रदान करेगी, इसके बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा ही किसानों को पोर्टल पर पंजीकृत करके उनका आधार सत्यापन किया जाएगा। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!