उम्मीद करियर पोर्टल 2024 | Umeed Career Portal Registration & Login Process

Umeed Career Portal 2024: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड एवं शिक्षा निदेशालय ने साझेदारी करके एक करियर गाइडेंस पोर्टल की शुरुआत की है जिसे उम्मीद करियर पोर्टल कहा जाता है। इस पोर्टल को विकसित करके सरकार उन बच्चो को करियर काउंसलिंग की सुविधा प्रदान कर रही है जिन्हें ये नहीं पता कि आगे उन्हें किस फील्ड में जाना है। ऐसे कई बच्चे हैं जिन्हें इस तरह की समस्या होती है क्योंकि उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। इसलिए सरकार ने बच्चो के हित में इस पोर्टल को लॉन्च किया है ताकि उन्हें सही मार्गदर्शन दिया जा सके।

उम्मीद करियर पोर्टल के तहत शिक्षा विभाग द्वारा बच्चो को कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इस पोर्टल के तहत उच्च गुणवत्ता की शिक्षा को संभव बनाने के प्रयास होंगे। बच्चो के साथ-साथ शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जायेगा यानि विद्यार्थी के साथ शिक्षक भी इस पोर्टल के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे।

Umeed Career Portal Registration

यदि आप हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी हैं और इस पोर्टल के तहत आवेदन करके पोर्टल का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़िए। क्यूंकि इस लेख में हम आपको उम्मीद करियर पोर्टल क्या है? इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Umeed Career Portal Online Registration) के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

उम्मीद करियर पोर्टल 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

उम्मीद करियर पोर्टल हरियाणा राज्य की एक आधिकारिक वेबसाइट है जिसे हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट Ltd के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इस पोर्टल के तहत सरकार विद्यार्थियों को कई सुविधाएं देने वाली है जिसके अन्तर्गत ऑनलाइन परीक्षण और करियर काउंसलिंग की सुविधा मुख्य है। इसके तहत 18 नवंबर 2020 से शिक्षा हेतु ऑनलाइन माध्यम द्वारा परीक्षण की शुरुआत की गई थी जहां दो चरणों में शिक्षकों और पात्र विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया था।

सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक पहला चरण चलाया गया जहां पहले शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया और 19 नवम्बर 2020 को दूसरा चरण शुरू किया गया जहां 11 से दोपहर 1 बजे तक छात्रों को परिक्षण दिया गया। इस तरह Umeed Portal Haryana पर शिक्षक और छात्र दोनों के लिए ट्रेनिंग आयोजित की जाती है। ट्रेनिंग के अलावा इस पोर्टल को करियर गाइडेंस के लिए भी बनाया गया है। हरियाणा राज्य के वे विद्यार्थी जो कक्षा 10 वीं और 12 वीं में अध्यनरत हैं, वे इस पोर्टल के माध्यम से करियर काउंसलिंग का लाभ ले सकते हैं।

ऐसे कई बच्चे हैं जिन्हें ये नहीं पता है की उन्हे आगे चलकर किस करियर ऑप्शन का चयन करना है तो इन्हीं बच्चो को इस पोर्टल के माध्यम से मार्गदर्शन दिया जाएगा। करियर गाइडेंस का लाभ लेकर छात्र यह निर्णय ले पाएंगे कि 10 वीं के बाद उन्हें कौन सा विषय चुनना चाहिए और 12 वीं के बाद किस क्षेत्र में पढ़ाई करनी चाहिए। इससे वे अच्छे से शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे और उज्जवल भविष्य बना पाएंगे। इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को अधिकारिक वेबसाइट umeedcareerportal.com पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद इस पोर्टल पर मिलने वाली सभी छोटी-बड़ी सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा।

Umeed Career Portal 2024 Overview

उम्मीद करियर पोर्टल के तहत आवेदन करके शिक्षक और विद्यार्थी दोनों ही ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं ताकि वे अपने-अपने फिल्ड में बेहतर हो सकें, इस पोर्टल की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

पोर्टल का नामउम्मीद करियर पोर्टल
शुरू किया गयामेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट Ltd एवं शिक्षा निदेशालय हरियाणा द्वारा
लाभार्थीहरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्र और शिक्षक
उद्देश्यछात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए उनकी ऑनलाइन करियर काउंसलिंग कराकर सही मार्गदर्शन देना।
लाभ10वीं और 12वीं के छात्रों को ऑनलाइन प्रशिक्षण मिलेगा तथा ऑनलाइन करियर काउंसलिंग कराई जाएगी।
राज्यहरियाणा
हेल्पलाइन नंबर7303910911
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटumeedcareerportal.com

उम्मीद करियर पोर्टल हरियाणा को लॉन्च करने का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Umeed Portal को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में विकास करते हुए छात्रों को सही करियर गाइडेंस प्रदान करना है ताकि छात्र गलत विकल्प का चयन करके अपना जीवन बर्बाद ना करें। आज के समय में अक्सर ये देखा जाता है कि ज्यादातर बच्चे अपने माता पिता के दबाव में आकर डॉक्टर या इंजिनियर की पढ़ाई करने का निर्णय ले लेते हैं किन्तु आगे चलकर वे कुछ बन नहीं पाते क्योंकि वे स्वयं इस क्षेत्र में जाना नहीं चाहते थे। परिणास्वरूप या तो वे बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं या फिर आगे चलकर बेरोजगारी का सामना करते हैं।

इसके अलावा कई छात्र ऐसे होते हैं जिन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से वे गलत फिल्ड का चुनाव कर लेते हैं। ऐसे सभी विद्यार्थियों का भविष्य बचाने के उद्देश्य से इस Haryana Career Guidelines Portal की शुरुआत की गई है। इससे बच्चो की ऑनलाइन करियर काउंसिलिंग होगी और ऑनलाइन परीक्षण भी प्राप्त होगा। बच्चों का भविष्य बनाने के लिए यह एक अच्छी पहल है।

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल

हरियाणा महिला समृद्धि योजना

हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल का लाभ क्या है?

Umeed Career Portal पर आपको बहुत सारी सुविधाएं और लाभ मिलेंगे, जैसे कि –

  • उम्मीद करियर पोर्टल पर हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को ऑनलाइन प्रशिक्षण मिलेगा जिससे उन्हें बेहतर शिक्षा प्राप्त होगी।
  • इस पोर्टल पर सही करियर ऑप्शन चुनने के लिए गाइडलाइन प्रदान की जाएगी ताकि बच्चे उस फिल्ड में आगे बढ़ सकें जिसमें उनकी रुचि है।
  • बच्चो के साथ-साथ शिक्षकों को भी ऑनलाइन परीक्षण का लाभ मिलेगा।
  • इस पोर्टल पर सरकार उन योजनाओं की जानकारी भी अपडेट करेगी जिन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे लागू किया जाएगा।
  • सही मार्गदर्शन मिलने से बच्चे गलत कोर्स चुनने जैसी गलती करने से बचेंगे और आगे चलकर होने वाली परेशानी से भी उन्हें राहत मिलेगी।
  • उम्मीद करियर पोर्टल हरियाणा 2023 के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है तो बच्चो को आवेदन करने के लिए कहीं जाने की जरूरत भी नहीं होगी।
  • बच्चो का भविष्य उज्जवल बने, यही इस पोर्टल का उद्देश्य होगा।
  • छात्रों को छात्रवृति अथवा प्रोफेशनल ट्रेनिंग से जोड़ने के लिए जरूरी कदम इस पोर्टल के माध्यम से उठाए जाएंगे।

Umeed Career Portal पर उपलब्ध खास सुविधाएं

हरियाणा करियर उम्मीद पोर्टल पर निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध होंगी –

  • इस पोर्टल पर बच्चों को 555 से अधिक करियर गाइडेंस के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • व्यापारिक कोर्सेस और  1150 आने वाले एंट्रेंस एग्जाम की जानकारी इस पोर्टल पर अपडेट की जाएगी।
  • छात्रों को यहां से  24000 कॉलेजेस के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  • 1200 से अधिक स्कॉलरशिप प्राप्ति की जानकारी यहां पर देखने को मिलेगी।

Haryana Umeed Career Portal पर आवेदन करने के लिए पात्रता

हरियाणा करियर पोर्टल पर आवेदन करने के लिए निम्न पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा –

  • आवेदक हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थी इस पोर्टल का लाभ ले पाएंगे।

उम्मीद करियर पोर्टल के तहत आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप उम्मीद करियर पोर्टल के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • छात्र-छात्रा का स्कूल आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Umeed Career Portal Registration कैसे करें?

उम्मीद करियर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निम्न चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • करियर गाइडेंस पोर्टल हरियाणा के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले आप Umeed Career Portal की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लीजिए जिसका लिंक umeedcareerportal.com है।
  • जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा, आपको इस पेज में “लॉगिन करें” का विकल्प मिलेगा, इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर लॉगिन पेज ओपन होगा, इस पेज में पहले SRN (स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन नंबर) डाल दीजिए।
  • अगर आप टीचर है तो SRN नंबर के स्थान पर स्कूल की ID डालें।
  • फिर नीचे दिए गए स्थान पर पासवर्ड डालकर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आप पोर्टल पर लॉगिन कर जाएंगे, जिसमें बाद आपको डैशबोर्ड में कई विकल्प मिलेंगे जैसे कि –
    • करियर
    • कॉलेजेस
    • प्रवेश परीक्षाएँ
    • वोकेशनल कोर्सेज
    • स्कालरशिप
    • प्रोग्राम्स आदि।
  • इनमे से किसी भी विकल्प पर क्लिक करके आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस तरह पोर्टल पर लॉगिन करके पोर्टल की ऑनलाइन सर्विस का लाभ लिया जा सकता है।

उम्मीद करियर पोर्टल हेल्पलाइन नंबर

यदि उम्मीद करियर पोर्टल से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में या फिर पोर्टल के तहत लॉगिन करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई आ रही हो, तो पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर के जरिए संबंधित विभाग से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है। उम्मीद करियर पोर्टल हरियाणा का हेल्पलाइन नंबर 7303910911 है जो कि सोमवार से शुक्रवार तक चालू रहता है। इस नंबर पर 10am-6pm के बीच कभी भी कॉल करके शिकायत दर्ज की जा सकती है।

FAQs – Umeed Career Portal 2024

प्रश्न 1. उम्मीद करियर पोर्टल का ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

उत्तर: उम्मीद करियर पोर्टल का ऑफिशियल वेबसाइट umeedcareerportal.com है।

प्रश्न 2. उम्मीद करियर पोर्टल का लाभ क्या है?

उत्तर: उम्मीद करियर पोर्टल पर शिक्षक और विद्यार्थी दोनों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा और विद्यार्थियों की करियर काउंसिलिंग कराई जाएगी ताकि वे सही कोर्स चुनकर सही फील्ड में आगे बढ़ सकें।

प्रश्न 3. उम्मीद करियर पोर्टल लॉगिन कैसे करें?

उत्तर: Umeed Career Portal पर जाएं, फिर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें, अब SRN नंबर (छात्रों के लिए) या स्कूल आईडी (शिक्षक के लिए) और पासवर्ड डालकर लॉगिन बटन पर क्लिक करें, आप पोर्टल पर लॉगिन कर जाएंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!