उत्तर प्रदेश ई-साथी पोर्टल 2024 | UP e Sathi Portal Registration & Login Process

UP e Sathi Portal Registration & Login: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आम लोगों के लिए उत्तर प्रदेश ई-साथी पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के तहत अकाउंट बनाकर आम नागरिक विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं और बाद में उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। e-Sathi पोर्टल पर आम नागरिकों के लिए बहुत सारी सरकारी सर्विस उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए विभिन्न सरकारी विभागों को एक प्लेटफार्म पर एकीकृत किया गया है ताकि आम नागरिकों को आवश्यक दस्तावेजों के निर्माण के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटना पड़े।

Up e Sathi Portal

यदि आप इस पोर्टल का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस पोर्टल में पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यूपी ई-साथी पोर्टल क्या है? इसके लाभ, इस पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य, पोर्टल के तहत मिलने वाली सुविधाएँ एवं UP e Sathi Portal Registration और Login की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएँगे। इसलिए कृपया आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

उत्तर प्रदेश ई-साथी पोर्टल क्या है?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी ई साथी ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है जिसका फुल फॉर्म e services access to help individuals है। इस पोर्टल पर विभिन्न सरकारी विभाग का एकीकरण किया गया है ताकि सभी सरकारी सुविधाएं एक ही पोर्टल पर आम नागरिकों के लिए उपलब्ध हो सके और उन्हें सरकारी कार्यों के लिए कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े। उत्तर प्रदेश e sathi पुराना पोर्टल है, इसी से मिलता-जुलता एक पोर्टल ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल है जिस पर उसी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जो eSathi Portal Up पर उपलब्ध है, यानि इन दोनों में से किसी भी पोर्टल के माध्यम से सरकारी सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Uttar Pradesh e Sathi Portal Registration करके आम नागरिक विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे कि आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र, खतौनी की नकल आदि बनवा सकते हैं और बाद में इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी इस पोर्टल पर बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है जिसके बारे में आगे आपको पता चलेगा।

UP e Sathi Portal 2024 Overview

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए ई डिस्ट्रिक्ट/ई साथी पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसकी संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

पोर्टल का नामUp e Sathi / e District Portal
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यआम नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना की सेवाएं उपलब्ध कराना।
लाभघर बैठे प्रमाण पत्र बनवाए जा सकते हैं।
राज्यउत्तर प्रदेश
रजिस्ट्रेशन/लॉगिन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://esathi.up.gov.in/

e Sathi Portal को लॉन्च करने का उद्देश्य क्या है?

e Sathi पोर्टल को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी आम नागरिकों के लिए ही लॉन्च किया गया है ताकि आम नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी कार्यों को घर बैठे संपन्न कर सकें। पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना की सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र घर बैठे बनवा सकते हैं, यानि अब उन्हें सरकारी कार्यों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। इससे उनका समय भी बचेगा और साथ ही सरकारी कार्यों में तेजी भी आएगी।

यूपी पंख पोर्टल

यूपी निवेश मित्र पोर्टल

यूपी मानव सम्पदा पोर्टल

उत्तर प्रदेश ई-साथी पोर्टल के तहत मिलने वाली सुविधाएं

यूपी ई साथी पोर्टल 2024 के अंतर्गत बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है जिन्हें विभिन्न विभागों में विभाजित किया गया है, ये सुविधाएं निम्नलिखित है –

#राजस्व विभाग: इस विभाग के तहत आम नागरिक जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र, खतौनी की नकल, दैनिक राजस्व वाद तालिका, राजस्व न्यायालय आदेश और राजस्व विभाग विवरण आदि की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

#पंचायती राज विभाग: पंचायती राज विभाग के तहत आम नागरिकों को कुटुंब रजिस्टर की नकल के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

#नगरीय विकास विभाग: इस विभाग के तहत आम नागरिक जन्म प्रमाण पत्र एवं मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#गृह विभाग: गृह विभाग के तहत लाउड स्पीकर/ लोक संबोधन प्रणाली/ ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति के लिए आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

#प्रशिक्षण और रोजगार विभाग: इस विभाग के माध्यम से नागरिक रोजगार पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं और साथ ही रोजगार पंजीकरण के नवीकरण के लिए आवेदन करने की सुविधा भी इस विभाग में दी गई है।

#राशन कार्ड संबंधित सुविधाएं: eSathi Portal Up के तहत दिए गए इस विभाग में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन, राशन कार्ड संशोधन के लिए आवेदन और राशन कार्ड के समर्पण के लिए आवेदन किया जा सकता है।

# समाज कल्याण विभाग: इस पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन, विवाह और बीमारी अनुदान के लिए आवेदन, वृद्धावस्था पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

#महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग: इस में पति की मृत्यु के बाद निरक्षित महिला पेंशन के लिए आवेदन, दहेज योजना के तहत महिला वित्तीय सहायता योजना के तहत आवेदन, दहेज उत्पीड़न में महिलाओं को कानूनी सहायता, दंपति पुरस्कार, विधवा विवाह को बढ़ावा देने की योजना, विधवा पेंशन, विधवा बेसहारा महिलाओं की बेटी की विवाह के लिए अनुदान योजना आदि सुविधा दी गई है।

# विकलांग कल्याण विभाग: इस विभाग पर विकलांग व्यक्ति द्वारा ऋण के लिए आवेदन, विकलांग व्यक्ति के लिए विवाह अनुदान, विकलांग व्यक्ति के लिए सहायता और उपकरणों के लिए आवेदन, विकलांग पेंशन आदि की सुविधा उपलब्ध है।

#पुलिस विभाग: इस विभाग के तहत आम नागरिक शिकायत पंजीकरण, एफआईआर स्थिति, किरायेदार सत्यापन के लिए आवेदन, कर्मचारी सत्यापन अनुरोध, चरित्र प्रमाण पत्र अनुरोध, घरेलू नौकर कर्मचारी सत्यापन के लिए अनुरोध, ई-एफआईआर आदि की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

Up e Sathi Portal पर Registration कैसे करें?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जारी ई साथी पोर्टल के तहत लाभ उठाने के लिए पहले Up e Sathi Registration करना आवश्यक है। यदि आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • e Sathi Registration के लिए सबसे पहले आपको ई-साथी पोर्टल उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक http://esathi.up.gov.in/ है।
  • ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको होम पेज पर “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” का ऑप्शन देखने को मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिए।
Up e Sathi Portal
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको पूछे गए सभी विवरण को सही से दर्ज करना होगा। आपसे निम्नलिखित जानकारियां मांगी जाएगी –
    • लॉगिन आईडी नाम, जन्म तिथि, लिंग, आवासीय पता, पिन कोड, जिला, मोबाइल नंबर, मेल आईडी
    • सुरक्षा कोड
Up e Sathi Portal
  • सुरक्षा कोड भरने के बाद आपको “सुनिश्चित करें” का विकल्प देखने को मिलेगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आप ई साथ यूपी पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जाएंगे।

Up e Sathi Portal Login कैसे करें?

Up e Sathi Online Registration के बाद आप कभी भी e Sathi Portal Login करके विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

  • उत्तर प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट परियोजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले लॉगिन करने की जरूरत है तो इसके लिए आप पहले Up eSathi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • जब वेबसाइट ओपन हो जाए तो होम पेज पर दिए गए लॉगिन पेज पर आ जाइए।
e sathi login
  • लॉगिन फॉर्म में आपको सबसे पहले अपना यूजर नेम इंटर करना होगा।
  • इसके बाद पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके दिए गए “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आप सफलतापूर्वक ई साथी पोर्टल उत्तर प्रदेश में लॉगिन कर जाएंगे।

Up e Sathi Apk Download कैसे करें?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा E Sathi Online Portal के साथ-साथ Up e Sathi APK भी लॉन्च की गई है जिसका उद्देश्य सभी सरकारी सेवाओं को मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाना है। यह मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है अतः एंड्रॉयड यूजर आसानी से गूगल प्ले स्टोर से इस Up e Sathi App को डाउनलोड कर सकते हैं और निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं –

  • छात्रवृत्ति आवेदन
  • जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन
  • विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवेदन
  • आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन
  • खतौनी की नकल देखने की सुविधा
  • कुटुंब पंजीकरण
  • विकलांग व्यक्ति सहायता आवेदन
  • विकलांग ऋण की सुविधा
  • विवाह आवेदन
  • बीमारी अनुदान एवं विवाह अनुदान
  • विधवा पुनर्विवाह, विधवा की बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता तथा दहेज पीड़ित महिला सहायता
  • दंपति पुरस्कार योजना के लिए आवेदन
  • रोजगार पंजीकरण एवं नवीकरण

FAQs – UP e Sathi Portal 2024

प्रश्न 1. यूपी ई-साथी पोर्टल लॉगिन कैसे करें?

उत्तर: Up e Sathi Login करने के लिए ई साथ पोर्टल पर विजिट करें, फिर लॉगिन पेज में अपना यूजर नेम पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, आप Up eSathi Portal में लॉगिन हो जाएंगे।

प्रश्न 2. e Sathi Portal Registration करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: e Sathi Portal Registration के लिए यूपी ई साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “नवीन कर्ता पंजीकरण” के विकल्प पर क्लिक करें, फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करके “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर दें, इस तरह  eSathi Up Portal पर पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रश्न 3. e sathi Portal क्या है?

उत्तर: e Sathi Portal उत्तर प्रदेश राज्य की आधिकारिक वेबसाइट है जिसके माध्यम से आम नागरिक ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजनाओं की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और घर बैठे आय, जाति, निवास, दिव्यांग, जन्म/ मृत्यु जैसे जरूरी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2 thoughts on “उत्तर प्रदेश ई-साथी पोर्टल 2024 | UP e Sathi Portal Registration & Login Process”

Leave a Comment

error: Content is protected !!