HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana 2023 | हिमाचल मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana 2023: हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana की शुरुआत की थी. इस योजना को 21 मई 2020 को शुरू किया गया था. महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई. हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीमा योजना के अंतर्गत राज्य की ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर उत्पन्न किए जाएंगे.

HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से जुड़ी हुई है. यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में बहुत मददगार साबित होगी. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री योजना का उद्देश्य, लाभ, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

विषय सूची

HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana क्या है?

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इस योजना के अंतर्गत राज्य की लगभग 1 .5 लाख ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे. इस योजना के अंतर्गत जिनके पास कुछ भूमि है उन परिवारों तक लगभग 5000 स्वयं सहायता समूह पहुंचेंगे. यह योजना केंद्र सरकार की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से जुड़ी हुई है. 

Join Our WhatsApp Group!

इसके माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकेगा जिससे महिलाएं खुद का रोजगार कर सकेगी. इस योजना के अंतर्गत जिनके पास एक बीघा तक भूमि है वह फल और सब्जियों उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं. ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए इस योजना को मनरेगा से जोड़ा जाएगा जिससे महिलाएं आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेगी.

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण महिलाओं के कौशल का विकास किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत जो स्वयं सहायता समूह जॉब कार्ड धारक है वे ₹100000 तक का लाभ उठा सकते हैं. हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का लाभ लेने के लिए सभी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा.

Overview of HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana

योजना का नामHP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक21 मई 2020
उद्देश्यरोजगार के अवसर प्रदान करना
लाभार्थी हिमाचल प्रदेश की ग्रामीण महिलाये
आधिकारिक वेबसाइट हिमाचल सरकारhttps://himachal.nic.in/en-IN/

HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है. इस योजना के जरिए ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे इसके माध्यम से महिलाएं अपना जीवन यापन ठीक तरह से कर पाएगी. यह योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में भी मददगार साबित होगी और इस योजना के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण भी बढ़ेगा. ग्रामीण महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश बालिका प्रोत्साहन योजना

हिमाचल शगुन योजना

हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना

हिम गंगा योजना

Benefits of HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana

  • यह योजना केंद्र सरकार की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से जुड़ी हुई है इसके द्वारा सभी ग्रामीण महिलाओं को मनरेगा के तहत रोजगार मिलने में आसानी होगी.
  • हिमाचल प्रदेश की सभी ग्रामीण महिलाओं द्वारा इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है.
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है.
  • इस योजना के तहत राज्य के लगभग 1 .5 लाख ग्रामीण महिलाओ को लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • यह योजना महिलाओं की आय में वृद्धि करने में भी मददगार साबित होगी.
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹198 प्रतिदिन की मजदूरी मिलेगी जो उनको प्रत्येक 15 दिन के बाद उनके आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी.
  • इस योजना की प्रत्येक महिला लाभार्थी मनरेगा योजना के तहत ₹100000 का वार्षिक नकद प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकती है.
  • इस योजना के अंतर्गत स्तरीय पहाड़ी भूमि, पानी को चैनेलाइज करने, एक वर्मी कंपोस्ट पिट स्थापित करने और पौधे और बीज खरीदने के लिए सरकार द्वारा अनुदान भी प्रदान किया जाएगा.

HP Mukhyamantri 1 Bigha Yojana में आवेदन करने की प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना में जो महिलाएं आवेदन करके रोजगार प्राप्त करना चाहती है, उन्हें अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा. क्योंकि हाल ही में सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है लेकिन इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है. इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरू नहीं की गई है. जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना से जुड़ी जानकारी दी जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे. सरकार द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के बाद आप आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं.

हिमाचल मुख्यमंत्री एक बीघा योजना क्यों शुरू की गयी है?

हिमाचल सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इसकी शुरुआत वर्ष 2020 में की गयी थी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!