बिहार भू नक्शा कैसे चेक करें – 2022 | Bihar bhu naksha check & download | bhunaksha.bihar.gov.in | benefit | बिहार भूलेख मैप ऑनलाइन कैसे देखें? |

bhu naksha bihar nic.in | bihar bhu naksha | बिहार भू नक्शा | bhunaksha.bihar.gov.in | bhu naksha bihar in hindi |

Bihar Bhu Naksha 2022: बिहार सरकार द्वारा राज्य के सभी भूमि रिकार्ड्स को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवा दिया है। राज्य का कोई भी व्यक्ति अपने खेत का नक्शा, प्लाट का नक्शा एवं सभी प्रकार के जमीनी दस्तावेज मात्र पांच मिनट में अपने मोबाइल फ़ोन से ही निकाल सकता है। किसी जमीन का नक्शा निकलने के लिए राज्य सरकार द्वारा bihar bhu naksha पोर्टल शुरू किया है, एवं जमीन का अपना खाता, खतौनी, पंजी रजिस्टर आदि विवरण आप भूलेख बिहार अपना खाता पोर्टल से प्राप्त कर सकते है।

Bihar bhu naksha

इस आर्टिकल में हम बिहार भूलेख नक्शा (मैप) ऑनलाइन कैसे देखें इसके बारे में जानेंगे। यदि आप बिहार के रहने वाले है, आपको यदि नहीं पता कि बिहार भू नक्शा कैसे देखा व डाउनलोड किया जाता है। इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करने वाले है। आपको यदि इंटरनेट के बारे में कुछ भी पता नहीं है, आप अपने खेत का नक्शा निकालने के लिए परेशान हो रहे है। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, एवं आप इसे अपने घर बैठे ही निकाल पाएंगे।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से किसी भी जमीन का नक्शा निकलना जान पाएंगे। आप अपने खेत का नक्शा व प्लाट का नक्शा घर बैठे अपने मोबाइल व लेपटॉप से मात्र 5 मिनट में चेक कर सकते है।

Bihar Bhu Naksha 2022

भू नक्शा की उपयोगिता के बारे में आप जानते ही होंगे। आपको इसकी जरुरत कहीं कार्यों में पढ़ सकती है। भू नक्शा से आप ज्ञात कर सकते है कि आपके जमीन की वास्तविक भौगोलिक स्थिति क्या है। इसके अलावा आपको इसकी सरकारी कामों में भी जरुरत पढ़ सकती है। जैसा कि आप जानते है कि आज डिजिटलीकरण कितनी तेजी से हो रहा है। केंद्र व सभी राज्य सरकार अपने कार्यो को तेजी से ऑनलाइन प्लेटफार्म पर शिप्ट कर रही है।

बिहार खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखें?

डिजिटलीकरण के बढ़ते प्रचलन से इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है। आज सभी राज्यों ने अपनी राज्य के लोगो के लिए भू नक्शा पोर्टल विकसित करवाया है। जिसके माध्यम से लोग अपना काम आसानी से कर पाते है। भू नक्शा को प्राप्त करने के लिए जहां आपको पहले तहसील व अन्य सरकारी दफ्तरों के कहीं चक्कर लगाने के बाद भी आपको नहीं मिल पाता था। वही आज आप इसी कार्य को अपने स्मार्ट फ़ोन से मात्र दो मिनट के अंदर देख सकते है।

बिहार भू नक्शा क्या है, इसके क्या फायदे है, बिहार भू नक्शा को हम कैसे डाउनलोड कर सकते है, जैसे कहीं सवाल आपके दिमाग में होंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके इन सभी सवालों का जबाब मिल जायेगा। आप इसकी उपयोगिता के बारे में जान पाएंगे। सबसे महत्वपूर्ण आप जिसके लिए हप्तों लगा देते थे, उसे आप मात्र कुछ ही मिनटों में देख सकते है।

bihar bhu naksha overview – 2022

पोर्टल का नाम बिहार भू नक्शा
संबधित राज्य बिहार
संबधित विभाग राजस्व व भूमि सधार विभाग, बिहार
लाभान्वित होंगें बिहार के लोग
आधिकारिक वेबसाइट bihar bhu naksha
टोल फ्री नंबर / हेल्प लाइन नंबर यहां क्लिक करें

भू नक्शा बिहार के उदेश्य / लाभ

इसे ऑनलाइन उपलब्ध करवाने के पीछे सरकार के कहीं मकसद है। भू नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध हो जाने से आम लोगो को काफी फायदे हुए है। क्यूंकि राज्य का कोई भी व्यक्ति बिना किसी रूकावट के अपनी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उसे कोई भी शुल्क नहीं देना होता है।

  • सरकार का मकसद लोगों को उनके जरुरत के अनुसार बिना रुकावट के सूचना / जानकारी उपलब्ध करवाना है।
  • राज्य का कोई भी व्यक्ति फ्री में अपने जमीन या खेत का नक्शा बहुत कम समय में प्राप्त कर सकता है।
  • भू नक्शा पोर्टल के ऑनलाइन होने से राज्य के लोगो को तहसील / सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उनका यह काम घर बैठे आसानी से हो जायेगा।
  • सरकारी कार्यालयों में आम आदमी का सीधे नहीं पहुंचने के कारण उनके कार्य दबाव में कमी आएगी। वह मिलने वाले इस अतिरिक्त समय में अपने अन्य जरुरी कार्यो का निपटारा कर पायेगें।
  • सरकारी कार्यों में काफी पारदर्शिता आएगी।
  • इस प्रकार बिहार भू नक्शा पोर्टल शुरू करने के पीछे सरकार द्वारा कहीं मकसदों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। इससे लोगो को एक साथ कही लाभ प्राप्त हो रहे है।

ये भी पढ़ें –

मध्य प्रदेश भू नक्शा

उत्तर प्रदेश भू नक्शा

बिहार भू नक्शा

झारखण्ड भू नक्शा

राजस्थान भू नक्शा

भू नक्शा पोर्टल पर उपलब्ध बिहार के जिलों की सूची

बाँका (Banka)नवादा (Nawada)
सुपौल (Supaul)लखीसराय (Lakhisarai)
अररिया (Araria)मधुबनी (Madhubani)
नालंदा (Nalanda)किशनगंज (Kishanganj
अरवल (Arwal)मधेपुरा (Madhepura)
औरंगाबाद (Aurangabad)मुंगेर (Monghyr)
भोजपुर (Bhojpur)रोहतास (Rohtas)
पूर्णिया (Purnea)मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur)
सहरसा (Saharsa)समस्तीपुर (Samastipur)
भागलपुर (Bhagalpur)पटना (Patna)
जमुई (Jamui)बेगूसराय (Begusarai)
शिवहर (Sheohar)दरभंगा (Darbhanga)
बक्सर (Buxar)जहानाबाद (Jehanabad)
सीवान (Siwan)कटिहार (Katihar)
पूर्वी चम्पारण (East Champaran)शेखपुरा (Shiekhpura)
सीतामढ़ी (Sitamarhi)पश्चिमी चम्पारण (West Champaran)
गया (Gaya)सारन (Saran)
गोपालगंज (Gopalganj)खगड़िया (Khagaria)
 वैशाली (Vaishali)कैमूर (Kaimur)

भू नक्शा बिहार को ऑनलाइन कैसे देखें ?

अब हम आपको ऑनलाइन भू नक्शा को देखने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताएँगे। आपको यदि इसे देखने में थोड़ी भी समस्या आ रही है, तो आप इसे देखकर बड़े आसानी से बिहार का भू नक्शा देख सकते है, साथ ही इसे आप डाउनलोड व प्रिंट भी कर सकते है। नक्शा को देखने व डाउनलोड करने की चरणवार प्रक्रिया निम्न है –

स्टेप 1 – भू नक्शा Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर आना।

इसके लिए आपको सबसे पहले भू नक्शा बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। यदि आपको नहीं पता की आधिकारिक वेबसाइट पर कैसे जाते है। तो सीधे यहाँ पर क्लिक करके इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है। क्लिक करते ही आप भू नक्शा बिहार की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जायेंगे।

ऑफिसियल वेबसाइट लिंक – यहां क्लिक करें

स्टेप 2 – जिला, सब डिविजन, सर्कल, मौजा, टाइप व शीट विकल्प का चयन करना।

  • होम पेज पर आने के बाद अब आपको इन विकल्पों में सबसे पहले अपने जिले को चुनना है।
  • जिले को चुनने के बाद अगले विकल्प में आपके जिले के सभी सब डिवीजन आ जायेंगे।
  • अब आपको अपने sub div का चयन करना है।
  • इसी प्रकार आपको अगले सभी विकल्पों Circle, टाइप व शीट को भरना है।
  • इन सभी को भरने के बाद आपके स्क्रीन के दायीं ओर नक्शा दिखाई देगा।

स्टेप 3 – अपने खेत या अन्य किसी भी जमीन का खसरा संख्या चुने।

ऊपर दी गए विकल्प को भरने के बाद अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर दायी ओर भू नक्शा दिखेगा। वहां पर आपको अपना खसरा संख्या का चयन करना है। चयन के बाद उस पर क्लिक करें।

Bihar bhu naksha

स्टेप 4 – प्लाट का विवरण देखें।

जब आप खसरा संख्या पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने स्क्रीन पर बायीं और plot info विकल्प में आपके प्लाट / खसरा का विवरण दिखाई देगा। आप चेक कर लें, आपका है या नहीं। इस प्रकार आप अपना भू नक्शा आसानी से चेक कर सकते है।

Bihar bhu naksha

बिहार भू नक्शा मैप रिपोर्ट देखें?

बिहार भू नक्शा मैप रिपोर्ट देखने के लिए आपको ऊपर दी गयी प्रक्रिया ही अपनानी होगी। इसका संक्षिप्त स्टेप बाई स्टेप विवरण निम्न है –

ये भी पढ़ें – उत्तर प्रदेश भू नक्शा कैसे देखें?

  • बिहार भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट पर आएं।
  • District, sub division, circle, mauza, type व sheet संख्या भरें।
  • भू नक्शा पर अपने खसरा संख्या पर क्लिक करें।
  • plot info को सत्यापित करें।
  • यहां तक का प्रोसेस हमने आपको ऊपर विस्तार से बताया था। अब आपको इससे आगे map रिपोर्ट निकालने के लिए plot info विकल्प के नीचे map report विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नए पेज पर भू नक्शा मैप रिपोर्ट खुल जाएगी।

बिहार भू नक्शा को ऑनलाइन कैसे देख सकते है?

आप भू नक्शा बिहार को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जिला, सब डिस्ट्रिक्ट, मौजा आदि विवरण भरकर आप मात्र दो मिनट में चेक कर सकते है।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!