Bihar Bhulekh Portal 2023 | अपना खाता, भूलेख नक्शा, जमाबंदी बिहार ऑनलाइन Land Records, खसरा संख्या @biharbhumi.bihar.gov.in

Bihar Bhulekh | बिहार भू लगान | बिहार अपना खाता | *biharbhumi.bihar.gov.in* | भूमि जानकारी इन बिहार – 2022 |

बिहार भूलेख पोर्टल 2022: भारत के लगभग सभी राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्य के लोगों की सुविधा के लिए अपना अलग एक अपना खाता पोर्टल बनवाया गया है। बिहार सरकार द्वारा भी राज्य के लोगो के लिए बिहार भूमि पोर्टल (बिहार भूलेख) बनाया गया है। सरकार का ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड पोर्टल बनाने का उदेश्य बिहार के लोगों के लिए जमीन का नक्शा, बिहार भूलेख खतौनी, बिहार अपना खाता, बिहार जमाबंदी, खसरा संख्या आदि सभी जमीन सम्बन्धी जानकारियों को ऑनलाइन उपलब्ध कराना है। जैसा कि आप सभी जानते है कि केंद्र सरकार की एक बहुत बड़ी योजना डिजिटल इण्डिया चल रही है। केंद्र सरकार की योजना है कि आने वाले समय में ज्यादातर कार्यो को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवा दें।

Bihar Bhulekh

कोविड-19 बीमारी के बाद से डिजिटलीकरण को बहुत ज्यादा बढ़ावा मिला है, कोविड बीमारी के करण जब सम्पूर्ण देश में लॉक डाउन लगाया गया था, उस समय लोग अपना काम करवाने के लिए घर से बहार नहीं निकल पा रहे थे। लॉकडाउन हटाने के बाद भी लोगों को सरकारी कार्यलय जाने में डर लगता था। डिजिटलीकरण की दिशा को इस कारण भी तेजी आयी है, एवं इसे बहुत ज्यादा जोर मिला। इसी क्रम में बिहार सरकार द्वारा भूलेख बिहार को शुरू किया गया है। बिहार भूलेख एक बहुउदेश्यीय पोर्टल है। इस पोर्टल पर कहीं प्रकार की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाती है।

विषय सूची

अपना खाता बिहार (बिहार भूलेख पोर्टल) 2023

बिहार भूलेख पोर्टल के द्वारा आप केवल सिंगल खिड़की के माध्यम से लैंड से जुडी कहीं सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है। अन्य राज्य के भूलेख पोर्टल जैसे उत्तर प्रदेश भूलेख, उत्तराखंड भूलेख, राजस्थान भूलेख, हिमांचल भूलेख एवं अन्य किसी राज्य के भूलेख पोर्टल पर केवल खसरा, खतौनी आदि की जानकारी ही उपलब्ध करवाई जाती है। लेकिन बिहार भूलेख पोर्टल पर आप बिहार अपना खाता, बिहार भूमि, भूलेख नक्शा, बिहार जमाबंदी, खसर लैंड रिकॉर्ड आदि कहीं जानकारियां सिंगल पोर्टल पर प्राप्त कर सकते है।

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि बिहार भूमि रिकॉर्ड पोर्टल पर हम लोग क्या – क्या जानकारी प्राप्त कर सकते है, बिहार भूलेख के क्या फायदे है, इसे हम कैसे देख सकते है, आदि। इन सभी के जानकारी के लिए कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Bihar Land Record के लाभ

बिहार सरकार डरा बिहार भूलेख पोर्टल 2022 को शुरू करने से जनता को सीधा- सीधा लाभ हो रहा है। जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हो जाने से लोगो को फायदे हुए है।

बिहार भू नक्शा
  • सरकारी कार्यालयों में काम का दबाव कम हुआ है। सरकार जिन कर्मचारियों को एक बड़ी राशि वेतन के रूप में देती है। लेकिन पहले ऑनलाइन सेवा उपलब्ध नहीं होने के कारण कुछ कर्मचारियों को केवल खतौनी, खसरा आदि निकलने में लगा दिए जाते थे। लेकिन पोर्टल के बन जाने से संबधित विभाग अब कर्मचारियों से अन्य कार्य करवा सकती है। कर्मचारियों का सदुपयोग हो सकता है।
  • किसानों व अन्य लोगो को केवल खतौनी खसरा के लिए बार- बार तहसील जाना पड़ता था। उन्हें एक छोटे से कार्य के लिए अपना समय और धन दोनों बर्वाद करना पड़ता था। लेकिन अब किसान अपना कार्य घर बैठे आसानी से कर सकते है।
  • ऑनलाइन पोर्टल बनने से रोजगार का भी सृजन हुआ है। खतौनी कोई भी व्यक्ति स्वयं निकाल सकता है लेकिन हमारे देश की साक्षरता दर आज भी बहुत कम है, जिससे कहीं लोग स्वयं नहीं निकाल पाते है। ऐसे ब्यक्ति csc center या जन सेवा केंद्र से अपना खसरा व खतौनी आदि निकलवा सकते है।
  • तहसील में होने वाले भष्ट्राचार में काफी मदद मिलेगी। क्यूंकि लोगों को केवल खतौनी निकलने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते थे।
  • लोगो को बार बार तहसील नहीं जाना पड़ेगा। इस प्रकार से ऑनलाइन भूलेख पोर्टल के कहीं फायदे है।

Apna Khata Bihar (Bhulekh Portal Bihar) highlights 2023

पोर्टल का नाम बिहारभूलेख पोर्टल / बिहार अपना खाता
किसने शुरू किया बिहार सरकार
संबधित विभागराजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार।
उद्देश्यऑनलाइन भूमि डिटेल्स उपलब्ध करवाना
लाभार्थीबिहार के लोग
ऑफिसियल वेबसाइटबिहार भूलेख

अपना खाता पंजाब

उत्तर प्रदेश भूलेख

उत्तराखंड भूलेख

बिहार के जिले जिनका भूमि रिकॉर्ड (bhumi jankari gov.in) ऑनलाइन उपलब्ध है।

अररिया बाँका
भोजपुररजिस्टर २ बिहार Begusarai
अररियाअरवल
भागलपुरऔरंगाबाद
गोपालगंजकैमूर कटिहार
गयाजहानाबाद
पूर्वी चम्पारणजमुई
बक्सरदरभंगा
मुंगेरमधुबनी
खगड़ियारजिस्टर २ बिहार Siwan
मुजफ्फरपुरकिशनगंज
समस्तीपुररोहतास
रजिस्टर २ बिहार patnaसहरसा
पूर्णियानवादा
शेखपुरासीतामढ़ी
सारनवैशाली
पश्चिमी चम्पारणशिवहर

हिमांचल भूलेख

Bihar Land Records (Bihar Apna Khata, जमाबंदी, खसरा संख्या) कैसे देखें / चेक करें?

बिहार सरकार द्वारा बनवाए गए bihar land records portal पर आप विभिन्न प्रकार की सूचनाएं प्राप्त कर सकते है। आपको यदि बिहार अपना खाता, खसरा या खतौनी आदि को देखने या डाउनलोड करने में समस्या आ रही है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप वन (step-1) आधिकारिक वेबसाइट पर जाना।

दोस्तों ये सभी जानकारियां देखने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर आना होगा। अब आप बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ गए है।

स्टेप दो (step-2) अपना खाता सेवा विकल्प का चयन करना।

बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मुख्य पृष्ठ पर आने के बाद आपके सामने सर्विस (सेवाओं) के विकल्प खुलेंगे। नीचे फोटो दी गयी गोले में अपना खाता के विकल्प का चयन करें। क्लिक करने के बाद अब आप अगली पेज (स्क्रीन) पर आ जायेंगे।

Bihar Bhulekh

स्टेप-तीन (step-3) नक़्शे के माध्यम से जिले का चयन करना।

आपने आपने खाता विकल्प को चुना है। इसके बाद अब आपके सामने बिहार का नक्शा खुल जायेगा। इसमें बिहार के सभी जिलों की भौगोलिक स्थिति दर्शयी गयी है। आप अपने जिले का को नक़्शे पर ढूंढे और उस पर क्लिक करें। हमने यहां उदारहण के लिए पटना जिला चुना है। लेकिन आप अपना जिला चुने। अपने जिले पर क्लिक करने के बाद आप एक बार फिर से अगली स्क्रीन पर आ जायेंगे।

Bihar Bhulekh

स्टेप-चार (स्टेप-4) अचल, तहसील का चयन करना।

बिहार के नक़्शे पर अपने जिले का चयन (क्लिक) करने के बाद अब आपके सामने आपके जिले का नक्शा खुल जायेगा। यहां पर अब आप अपने अचल, तहसील को ढूंढे एवं उस पर क्लिक करें। वहां क्लिक करने के बाद आप पुनः एक बार अगले पेज पर जायेंगे।

Bihar Bhulekh

स्टेप-पांच (step-5) मोजा का चयन करना।

आपने अचल का चयन करने के बाद अब आप एक बार फिर से नए पेज पर आ जायेंगे। यहां पर आपको अपने अचल से संबधित मोजा दिखाई देंगे।यहां पर आप अपने मोजा को चुनेंगे। मोजा चुनने के लिए आपको कहीं विकल्प मिलेंगे।

1- पहला आप नीचे दी गयी स्क्रीन पर बायीं ओर दिए गए विकल्प में अपने मोज़े को ढूंढ कर उसे चुने। स्क्रीन पर दिए गए कीबोर्ड पर मोज़े का पहला अक्षर पर क्लिक करेंगे तो आपके मोज़े का नाम आ जायेगा।

2- दूसरा आप नीचे की तरफ दिए गए विकल्प मोज़े के समस्त खाते को देखे। जिसे आप खाता संख्या से देख सकते है या खाताधारक के नाम से देखें विकल्प दविकल्प का चयन कर सकते है।

Bihar Bhulekh

मोजा देखने के बाद आप मोज़े पर क्लिक करें, उसके बाद नीचे की तरफ दिया गया खाता देखें विकल्प को चुने। अब नीचे की तरफ एक सूची खुल जाएगी। सूची में अपने मोज़े को चुने और उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके अपना खाता डाउनलोड हो जायेगा। इस प्रकार अब इसका प्रिंट निकाल लें या अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर सुरक्षित रख लें।

बिहार भूलेख पोर्टल पर जमाबंदी पंजी ऑनलाइन डाउनलोड (पंजी-२) कैसे करें ?

1- बिहार भूलेख पोर्टल द्वारा यदि आप खसरा व खतौनी डाउनलोड करके देखना व डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पर जाकर जमाबंदी पंजी देखें (पंजी-२) विकल्प पर क्लिक करना है।

bihar bhulekh

2- जमाबंदी पंजी देखें विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पंजी-II प्रतिवेदन पर आ जायेंगे। यहां पर आपको जिला, अंचल का चयन करने के बाद प्रोसेस विकल्प पर क्लिक करना है। प्रोसेस पर क्लिक करने के बाद आपको हल्का व मौजा संख्या डालना होगा।

bihar bhulekh

3- अब आपको रिपोर्ट निकलने के लिए कुछ विकल्पों को चुनना है। जैसे- भाग वर्तमान, रैयत का नाम से खोजे, खाता नंबर से खोजे, समस्त पंजी-२ को नाम के अनुसार देखें आदि। इन विकल्पों में से आपको एक विकल्प को चुनना है।

4- सामने बॉक्स में संख्या दर्ज करने के बाद सुरक्षा कोड भरकर search बटन को दबाना है। सर्च बटन दबाते ही आप नीचे की तरफ पंजी-II सूची आ जाएगी।

bihar bhulekh

5- यहां नाम की सूची आ जाएगी नाम के सामने देखें विकल्प आ जायेगा। आपको देखें विकल्प पर क्लिक करना है। और आप नए पेज पर आ जायेंगे।

bihar bhulekh

6- नए पेज पर आपकी जमाबंदी पंजी प्रति डाउनलोड हो जाएगी। इसे आप अपने मोबाइल या लेपटॉप में सेव कर लें। इस प्रकार आप अपने खेत का खसरा या खतौनी आसानी से देख सकते है। आप इसकी प्रिंट कॉपी भी निकालकर अपने पास रख सकते है।

बिहार भूलेख पोर्टल पर खसरा-खतौनी नकल ऑनलाइन (Online Jamabandi) देखें

बिहार भूलेख पोर्टल द्वारा खसरा खतौनी आप आसानी से देख सकते है।खतौनी देखने की प्रक्रिया लगभग वही है जो हमने पंजी को देखने के लिए की थी। इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

1- ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आप जमाबंदी पंजी विकल्प का चयन करें। आप अब एक नए पेज पर आ जायेंगे। यहां आपको जमाबंदी खसराबार पंजी विकल्प का चयन करना है। क्लिक करने के बाद आप फिर से अगले पेज पर चले जायेंगे।

2- यहां आपको बिहार का नक्शा दिखाई देगा। बिहार के नक्शा में आपको अपने जिले को चुनना है। उसके बाद आप अपनी तहसील डालने के बाद कुछ और जानकारी भरें। जैसे – हल्का नंबर, मोजा आदि जानकारियां। इसके बाद खोजे विकल्प को दबाना है।

3- आगे आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जायेगा। यहां आपको खसरा खतौनी की नक़ल देखें विकल्प पर क्लिक करना है।

दोस्तोँ ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बिहार भूलेख पोर्टल से कहीं जानकारियां प्राप्त कर सकते है। आर्टिकल के शुरू में हमने कुछ रिपोर्ट्स को उदहारण देकर भी समझाया है। आप इन सभी के लिए ट्राई कर सकते है।

बिहार अपना खाता भूलेख भूमि नक्शा (भू-नक्शा) ऑनलाइन चेक

बिहार भू नक्शा देखने की प्रक्रिया भी आसान है। bhumi naksha देखने के लिए आपको केवल कुछ स्टेप्स को ही फॉलो करना होगा। आप हर बार की तरह यहां बिहार भूलेख (भू नक्शा बिहार) की आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाएँ।

1- आप हमारे द्वारा ऊपर दी गयी आधिकारिक वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके बिहार भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जायेंगे।

bihar bhu naksha

2- होम पेज पर आने के बाद आपको कुछ विकल्प मिलेंगे। जैसे district, sub div, circle, mauza, type, sheet आदि। आपको सबसे पहले डिस्ट्रिक्ट चुनना है। डिस्ट्रिक्ट को चुनने के बाद सब डिस्ट्रिक्ट विकल्प में आपके जिले के सभी तहसील/सब डिस्ट्रिक्ट खुल जायेंगे।

3- इसके बाद आपको अपने सर्किल को चुनना है। सर्किल चुनने के बाद मौजा, टाइप और शीट को चुनना है। सभी विकल्प चुनने के बाद आपको plot info विकल्प पर क्लिक करना है।

4- सबमिट (plot info) दबाने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर नक्शा दिखाई देगा। आप अपने से संबधित नक़्शे पर क्लीक करें। क्लीक करने पर बायीं और नक़्शे से संबधित सभी जानकारियां खुल जाएगी।

bihar bhu naksha

बिहार भूलेख मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड

किसी भी जानकारी को यदि हम ऑनलाइन देखना चाहते है, तो आज हमारा सबसे महत्वपूर्ण (इंस्ट्रूमेंट) यंत्र मोबाइल फ़ोन है। हम लोग मोबाइल फ़ोन के माध्यम से कोई भी जानकारी आसानी से जान सकते है। बिहार भूलेख नक्शा को भी हम मोबाइल द्वारा आसानी से देख सकते है। इसके लिए हम मोबाइल में एप्लीकेशन या ऐप इनस्टॉल करके और भी त्वरित तरीके से देख सकते है।

बिहार भूलेख के लिए एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड किया जाता है। इसे हम आसान तरीके से जानेंगे। भूलेख ऐप पर वह सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई गयी है जिसे हम वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

1- इसके लिए हमें अपने मोबाइल फ़ोन के प्ले स्टोर पर जाना होगा। प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में bihar bhulekh लिखना होगा।

2- सर्च रिजल्ट में बिहार भूलेख का एप्लीकेशन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करके डाउनलोड बटन को दबाना है। कुछ ही समय में आपके मोबाइल में बिहार भूलेख ऐप डाउनलोड हो जायेगा।

बिहार भूलेख पोर्टल पर ऑनलाइन दाखिल खारिज के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

property registration details of bihar: ऊपर हमने आपको बताया की अपना खाता बिहार, ऑनलाइन खतौनी, ऑनलाइन खसरा, पंजी आदि डाक्यूमेंट्स कैसे निकले जाते है। अब यहां पर हम आपको बताएँगे कि बिहार भूलेख पोर्टल पर ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है, एवं dakhil kharij status bihar कैसे चेक किया जाता है। लेकिन दाखिल ख़ारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन से पहले भूलेख बिहार पोर्टल पर दाखिल ख़ारिज आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होता है। ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए नीचे उदहारण देखर स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

स्टेप 1 – दाखिल ख़ारिज आवेदन के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार भूलेख (राजस्व एवं भूमि सुधर विभाग) की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। होम पेज पर आपको ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन करें पर क्लिक करना होगा।

bihar bhulekh

step 2 – अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे। आप लॉगिन पेज पर आ गए है, लॉगिन बॉक्स के नीचे की तरफ रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। आपको रजिस्ट्रेशन फार्म को भरना है।

bihar bhulekh

स्टेप 3 – रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपको दो हिस्से में मिलेगा। पहला हिस्सा personal details एवं दूसरा हिस्सा Address Details का होगा। आपसे यहां पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी एवं अपना एक पासवर्ड बनाना होगा। इसके अलावा कुछ अन्य नीचे फोटो में दिए गए विकल्पों को भी भरना होगा। सभी विवरण सावधानीपूर्वक भरने के बाद आप register now बटन पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो चूका है।

bihar bhulekh

इस प्रकार बिहार भूलेख पोर्टल पर दाखिल ख़ारिज आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण सफलतापूर्वक हो चूका है। अब आपको यहां दी गयी ईमेल आईडी एवं बनाया गया पासवर्ड अपने पास सेव रखना है। इसी यूजर आईडी पासवर्ड के माध्यम से दाखिल ख़ारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें

राजस्थान ई धरती, अपना खाता

भूलेख हरियाणा

मध्य प्रदेश भूलेख

झारखण्ड भूलेख

महाराष्ट्र महाभूमि

बिहार भूलेख ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन कैसे किया जाता है?

Online mutation Bihar: बिहार सरकार द्वारा दाखिल ख़ारिज की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गयी है। दाखिल ख़ारिज के लिए आप भूलेख पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करके आवेदन कर सकते है। इसके लिए यूजर आई डी कैसे बनायीं जाती है ? इसकी पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर आपको बताई है। अब आपको ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है।

स्टेप 1 – ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले भूलेख बिहार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन करें विकल्प का चयन करना है।

bihar bhulekh

स्टेप 2 – ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन करें विकल्प का चयन करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा। नए पेज पर आपसे यूजर आईडी एवं पासवर्ड माँगा जायेगा। आपने रजिस्ट्रेशन के के समय जो यूजर आईडी एवं पासवर्ड बनाया था, उसे यहां दर्ज करके आपको नीचे की तरफ एक कोड़ भरने के लिए मिलेगा। कॅप्टचा कोड भरकर sign in विकल्प पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आप लॉगिन पेज के डेशबोर्ड पर प्रदेश कर जायेंगे।

स्टेप 3 – अब आप लॉगिन पेज पर प्रदेश कर चुके है। इस प्रकार आप दाखिल ख़ारिज का आवेदन फॉर्म पूरी तरह भर लें। आवेदन फार्म पूरा भरने के बाद आप सबमिट बटन को दबा दें। इसके कुछ दिनों बाद आप दाखिल ख़ारिज का स्टेटस चेक करते रहे।

ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज स्टेटस (dakhil kharij status) कैसे देखें?

यदि आपने बिहार ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन कर लिया है, तो आप कुछ दिनों के बाद dakhil kharij status चेक कर सकते है कि आपने ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन किया था, उसका स्टेटस क्या है। कृपया नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से अपने ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज का स्टेटस चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले अपना खाता बिहार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर आपको दाखिल ख़ारिज स्टेटस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप अपना जिला, अंचल व वित्त वर्ष का चयन करें।
  • अपना केस नंबर या डीड नंबर का विकल्प चुने, व सर्च विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार बिहार भूलेख पोर्टल के माध्यम से अपना दाखिल ख़ारिज का स्टेटस चेक कर सकते है।

लोगो द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – मैं बिहार का रहने वाला हूँ, क्या में अपने खाते का विवरण ऑनलाइन देख सकता हूँ ?

उत्तर – हाँ, आप बिहार अपना खाता का विवरण ऑनलाइन देख सकते है। आप बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर जाकर मोबाइल या लेपटॉप के माध्यम से आसानी से देख सकते है।

प्रश्न – मुझे अपना खाता बिहार देखने में समस्या आ रही है। इसे में कैसे देख सत्ता हूँ ?

उत्तर – यदि आपको अपना खाता बिहार देखने में समस्या आ रही है, तो आप इस आर्टिकल की लिंक पर क्लिक कर सकते है। यहां हमने अपना खाता देखने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप बताई है।

4 thoughts on “Bihar Bhulekh Portal 2023 | अपना खाता, भूलेख नक्शा, जमाबंदी बिहार ऑनलाइन Land Records, खसरा संख्या @biharbhumi.bihar.gov.in”

Leave a Comment

x