दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2024 | Delhi Berojgar Bhatta ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

Delhi Berojgar Bhatta: दोस्तों वर्तमान में देश में बेरोजगारी की दर काफी ज्यादा है। इसे देखते हुए दिल्ली के युवाओं को मुख्यमंत्री द्वारा दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली शहर के बेरोजगार युवाओं को सरकार कुछ आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाएगी। इससे युवाओं को आगे बढ़ने और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

Delhi Berojgar Bhatta

आपको बता दें कि दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। आपको इस लेख के माध्यम से हम जानकारी साझा करने जा रहे है। यदि आप दिल्ली के रहने वाले ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

विषय सूची

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2024

दिल्ली सरकार द्वारा शहर के सभी बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को ₹5000 प्रतिमाह और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को ₹7500 प्रति माह सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group!

सरकार बेरोजगार लोगों को पर्याप्त नौकरी देने में अपनी असमर्थता जाता रही है इस वजह से सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का प्रयास कर रही है। इस बेरोजगारी भत्ता को प्राप्त करने के लिए युवाओं को एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा।

Delhi Berojgari Bhatta Registration 2024 Overview

योजना का नामदिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना
किसने शुरू की दिल्ली सरकार द्वारा
लाभार्थीदिल्ली के बेरोजगार युवा
उद्देश्यदिल्ली के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता देना।
बेरोजगारी भत्ता5000 – 7500
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंकhttps://onlineemploymentportal.delhi.gov.in/

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता से जुड़े कुछ तथ्य

अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा संचालित बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करना चाहते हैं आपको कुछ तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए आपको दिल्ली सरकार द्वारा संचालित रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकृत करना होगा।
  • व्यक्ति को बेरोजगारी भत्ता उसके शिक्षण योग्यता के आधार पर मिलती है।
  • जितने भी उम्मीदवार को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा उन्हें सरकार को इस बात की जानकारी देनी होगी कि वह रोजगार प्राप्त करने के लिए क्या कर रहे है।

दिल्ली महिला कैब ड्राइवर योजना

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य

हमारे देश में बेरोजगारी का स्तर काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस वजह से बहुत सारे पढ़े लिखे युवाओं को किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं मिल पा रही है। दिल्ली सरकार इस विषय में कुछ नहीं कर पा रही है इस वजह से दिल्ली के कुछ पढ़े-लिखे नौजवानों को आर्थिक सुविधा प्रदान कर रही है ताकि वह अपनी बेरोजगारी को कम कर सके और इन पैसों की मदद से वह जल्द से जल्द नौकरी ढूंढ सकें।

आज के समय में नौकरी ढूंढना काफी कठिन हो चुका है। इस वजह से दिल्ली सरकार ने देश के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को हर महीने बेरोजगारी भत्ता देने का निर्णय किया है। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बेरोजगारी भत्ता के लिए एक बेरोजगार व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। अगर वह व्यक्ति ग्रेजुएट है और उसके पास कमाई का कोई साधन नहीं है तो सरकार उसे ₹5000 प्रति महीना देगी इसी के साथ अगर वह पोस्ट ग्रेजुएट है और उसके पास कमाई का कोई साधन नहीं है तो सरकार उसे ₹7500 प्रति महीना देगी।

इस महत्वपूर्ण योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के युवाओं को रोजगार ढूंढने के लिए आर्थिक सुविधा देना है। इन आर्थिक सुविधाओं की मदद से एक व्यक्ति जल्द से जल्द रोजगार ढूंढ पाएगा और उसे नौकरी ढूंढने में काफी आसानी होगी।    

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता की पात्रता 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

दिल्ली सरकार पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सुविधा प्रदान कर रही है इसे प्राप्त करने के लिए कुछ निर्धारित पात्रताओं पर खरा उतरना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • युवा दिल्ली का मूल निवासी होना चाहिए उसके पास मूल निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए उसके पास कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए जो किसी भी स्ट्रीम यूनिवर्सिटी से हो सकती है।
  • आवेदन करने वाले युवाओं की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का पात्र केवल वही लाभार्थी होगा जिसके पास कोई नौकरी नहीं होगी और कमाई का कोई साधन मौजूद नहीं होगा।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का लाभ

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित किया एक महत्वपूर्ण योजना है इसके लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ आवश्यक लाभ के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता में दिल्ली सरकार ग्रेजुएट लाभार्थी को ₹5000 प्रतिमाह और पोस्ट ग्रेजुएट लाभार्थी को ₹7500 प्रतिमाह देती है।
  • देश के वह गरीब युवक जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी ढूंढने में असमर्थ है उन्हें इस योजना के जरिए आर्थिक सहायता मिलती है।
  • जो व्यक्ति एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज की वेबसाइट पर रजिस्टर करेगा और यह सत्यापित करेगा कि उसके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है केवल उसी व्यक्ति को रोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
  • इस पैसे की मदद से एक बेरोजगार व्यक्ति आसानी से नौकरी ढूंढ सकता है।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए कुछ खास निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  1. सबसे पहले आपको दिल्ली एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इस वेबसाइट पर आपको जॉब सीकर का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है उसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आवेदन फॉर्म दिया जाएगा।
  3. इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपका नाम पता पिता का नाम कैटेगरी एजुकेशन क्वालिफिकेशन जैसी कुछ साधारण जानकारी पूछी जाएगी उसे ध्यान पूर्वक भरकर जमा करना है।
  4. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर आपका लॉगइन आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा
  5. मोबाइल पर मिले लॉगइन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके आपको इस वेबसाइट पर लॉगइन करना है।
  6. इसके बाद आपको अपडेट प्रोफाइल के विकल्प पर क्लिक करना है और वहां रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ कुछ अन्य साधारण जानकारियों को भरकर जमा करना है।

इस तरह ऊपर बताएं सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने के बाद आप इस वेबसाइट पर रजिस्टर हो जाएंगे और सरकार बेरोजगारी भत्ता का लाभार्थी सूची जारी करेगी तो उसमें आप अपनी जानकारी देख पाएंगे।

FAQ: Delhi Berojgar Bhatta

Q. दिल्ली बेरोजगारी भत्ता में कितना पैसा दिया जाएगा?

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता में ग्रेजुएट लाभार्थी को ₹5000 और पोस्टग्रेजुएट लाभार्थी को ₹7500 दिए जाएंगे।

Q. बेरोजगारी भत्ता किसे दिया जाता है?

पढ़ा-लिखा एक ऐसा उम्मीदवार जो नौकरी ढूंढने में असमर्थ है उसे सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

Q. बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करे?

अगर आप सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको दिल्ली सरकार की एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाना है और अपना एजुकेशन क्वालीफिकेशन बता कर रजिस्ट्रेशन करना है, अब आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेज दिया जाएगा।

1 thought on “दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2024 | Delhi Berojgar Bhatta ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया”

Leave a Comment

error: Content is protected !!