दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम 2023 | Delhi Female Cab Drivers Scheme Application Procedure

Delhi Female Cab Drivers Scheme: दिल्ली में रोजगार दर को बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन सभी योजनाओं में दिल्ली की महिलाओं के लिए फीमेल कैब ड्राइवर योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली की गरीब महिला जो कैब चलाने को तैयार है, वह सरकार के द्वारा पूर्ण ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद बाद कैब पैसा कमा पाएगी।

Delhi Female Cab Drivers Scheme

दिल्ली की महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन योजना है जिसके जरिए महिला आत्मनिर्भरता को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सरकार कैब चलाने का प्रशिक्षण केंद्र दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्र में खुलेगी और वहां महिलाओं को कैब चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें उनका कोई खर्च नहीं लगने वाला है। अगर आप दिल्ली की महिला है और कैब चलाकर कुछ पैसा इकट्ठा करना चाहती हैं तो आपको Delhi Female Cab Drivers Scheme के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी जाएगी।

Delhi Female Cab Drivers Scheme 2023

दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए दिल्ली की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के जरिए दिल्ली सरकार महिलाओं को कैब गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देने का प्रयास कर रही है। इस योजना की मदद से सरकार दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्र में गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण का केंद्र खोलने जा रही है और वहां कोई भी महिला जाकर कैब गाड़ी चलाना सीख सकती है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से इन हाउस रखा गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

दिल्ली सरकार महिलाओं को कैब गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देना चाहती है। इसके जरिए दिल्ली के बहुत सारी गरीब महिला ऑटो चालक बन पाएंगे और पैसा कमा पाएंगी। इसके लिए सरकार प्रशिक्षण केंद्र शुरू कर रही है और वहां महिलाओं को प्रशिक्षण देने का 50% खर्च सरकार खुद उठाने वाली है बाकी का 50% एग्रीगेट व फ्लिट ऑनर्स के जरिए मुहैया करवाया जाएगा। इच्छुक महिलाओं को सीखने के लिए ₹4600 की अधिकतम राशि मुहैया करवाई जाएगी जो उनके प्रशिक्षण खर्च का 50% होगा।

Delhi Female Cab Drivers Scheme 2023

योजना का नामदिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम 2023
राज्य दिल्ली
डिपार्टमेंटदिल्ली सरकार
उद्देश्यमहिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और रोजगार देने के लिए
लाभमहिलाओं को विभिन्न प्रकार के गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन (अभी शुरू नहीं किया गया है)
दिल्ली सरकार ऑफिसियल वेबसाइटhttps://transport.delhi.gov.in/

Delhi female cab driver scheme के तथ्य

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित किया एक महत्वपूर्ण योजना है इसके लिए कोई भी गरीब महिला ऑनलाइन आवेदन कर सकती है और गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती है। मगर इसका लाभ उठाने से पहले आपको कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • इस योजना का संचालन दिल्ली सरकार ने केवल महिलाओं के लिए शुरू किया है।
  • इस योजना के जरिए दिल्ली सरकार कम से कम 1000 महिलाओं को कैब गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देने वाली है।
  • इस योजना के जरिए दिल्ली की गरीब महिलाएं आत्मनिर्भर और स्वरोजगार शुरू कर पाएंगी।
  • इसके साथ-साथ जितनी कंपनी महिला ड्राइवर की तलाश कर रही हैं वह सरकार के इस योजना के जरिए जुड़ सकती हैं और महिलाओं को सीधा रोजगार दे सकती है।
  • इस योजना में सरकार दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्र में महिलाओं के लिए वाहन प्रशिक्षण केंद्र शुरू करेगी जहां महिला ना केवल कैब बल्कि टेंपो या बड़ी बड़ी गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण भी ले सकती है।

दिल्ली ड्राइवर योजना

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम की पात्रता

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित किया एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। अगर इसका लाभ उठाने के लिए आपको कुछ पत्रताओं पर खरा उतरना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • इस योजना के लिए वही महिला आवेदन कर सकती है जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है।
  • इस योजना का लाभ केवल दिल्ली की महिला उठा सकती है उसके पास से दिल्ली का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना को केवल महिलाओं के लिए शुरू किया गया है।

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम के उद्देश्य

दिल्ली सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम योजना को संचालित कर रही है। दिल्ली में बहुत सारी गरीब महिला कैब ड्राइवर के रूप में कार्य करना चाहती है मगर पर्याप्त प्रशिक्षण ना होने के कारण उन्हें सही नौकरी नहीं मिल पा रही है। दिल्ली सरकार ने अलग-अलग सर्वे और फोरम के जरिए यह पता लगाया है कि दिल्ली की बहुत सारी गरीब महिलाओं को ड्राइवर की नौकरी करने में कोई एतराज नहीं है।

ऐसे में दिल्ली सरकार समझती है कि महिलाओं को गाड़ी चलाने का सही प्रशिक्षण मिलना आवश्यक है। इसलिए इस योजना के तहत दिल्ली सरकार बुराड़ी और ऐसे अलग-अलग स्थान में इनहाउस प्रशिक्षण केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इन स्थानों पर महिलाओं को ना केवल छोटी बल्कि बस टेंपो ट्रक जैसे अलग-अलग गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस योजना में प्रशिक्षण पर लगने वाले खर्च का 50% सीधे सरकार मुहैया करवाएगी और बाकी का 50% एग्रीगेट और अन्य ऑनर्स के द्वारा पूरा करवाया जाएगा। जैसे विभिन्न महिला संस्था या महिलाओं के अलग-अलग विभाग के द्वारा अन्य 50% का खर्च दिया जाएगा। इस महत्वपूर्ण योजना को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें गाड़ी चलाने में माहिर बनाना है।

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम के लाभ

वर्तमान समय में इस योजना को हाल ही में शुरू किया गया है इस वजह से अभी इस योजना के अंतर्गत 76 महिलाओं को बड़ी गाड़ी चलाने और 35 महिलाओं को छोटी गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा बहुत सारी महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस भी इस योजना के जरिए मुहैया करवाया गया है। अगर आप केंद्र सरकार के इस महत्वपूर्ण योजना से मिलने वाली सभी लाभों को समझना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें –

  • दिल्ली में इस योजना के संचालित होने के बाद ड्राइवर की नौकरी में परिवर्तन किया गया है उसमें महिलाओं को भी छूट दी गई है।
  • हाल ही में दिल्ली की डीटीसी बस चलाने के लिए सरकार ने इस योजना के अंतर्गत सीखी हुई 5 महिलाओं को बस चलाने की नौकरी दी है।
  • महिला के ड्राइवर भर्ती में भी पात्रता को लेकर परिवर्तन किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कुशल महिला ड्राइवर को MMV ड्राइविंग लाइसेंस मुहैया करवाया जाएगा।

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम के लिए दस्तावेज 

इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र की कॉपी 
  • महिला का फोन नंबर

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू किया जाएगा। वर्तमान समय में दिल्ली सरकार ने केवल इस योजना की घोषणा की है और इसके बारे में दिल्ली की सभी महिलाओं के लिए इस योजना का संचालन किया है।

वर्तमान समय में इस योजना के लिए केवल ऑनलाइन घोषणा की गई है। अभी सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन शुरू नहीं किया है, अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वर्तमान समय में आपको इंतजार करना होगा जल्द ही आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू की जाएगी जिस की जानकारी हमारी वेबसाइट के जरिए आप तक पहुंचाई जाएंगी।

FAQ: Delhi Female Cab Drivers Scheme

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम में कितना पैसा मिलेगा?

इस योजना में दिल्ली सरकार महिलाओं को गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देगी और कैब गाड़ी चलाने की नौकरी मिलेगी जिसकी तनख्वाह सामान्य बाजार स्तर पर निर्भर करती है।

Delhi Female Cab Drivers Scheme क्या है?

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें दिल्ली सरकार महिलाओं को गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देने वाली है जो उन्हें रोजगार के लिए आत्म निर्भर करेगा।

दिल्ली फीमेल कैब ड्राइवर स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मगर वर्तमान समय में इस योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं किया गया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!