मोबाइल फोन से बिजली बिल कैसे देखें 2024 | Mobile se bijli bill Check karen, Online Payment

Mobile se bijli bill check karen: दोस्तों हम सभी अपने घरों में बिजली का उपयोग होता है, हमें जिसका बिल भुगतान प्रति माह करना होता है। हमें वैसे तो बिजली बिल जमा करने के लिए नजदीकी बिजली कार्यालय (पावर ऑफिस) जाना होता है, लेकिन हमें यदि आपको ऑनलाइन भुगतान प्रणाली के बारे में जानकारी है, तो आप इसे ऑनलाइन अपने घर बैठे भी जमा कर सकते है। आप घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन से बिजली बिल का भुगतान कर सकते है।

Mobile se bijli bill Check

बिजली वितरण से संबधित सभी राज्यों द्वारा इसके लिए अलग से एक बिजली कंपनी को बनाया है, जो उस राज्य में या उस राज्य के किसी हिस्से में बिजली वितरण का कार्य देखती है। इनकी अपनी एक वेबसाइट भी बनायीं गयी है, जहां पर आप अपने मासिक बिजली बिल को डाउनलोड कर सकते है, एवं साथ ही बिल का ऑनलइन भुगतान भी कर सकते है। इस आर्टिकल में हमने बताया है कि किसी भी राज्य की पॉवर कारपोरेशन वेबसाइट पर जाकर आप अपने मोबाइल से अपना मासिक बिजली बिल कैसे चेक कर सकते है, बिल का भुगतान कैसे करें?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

विषय सूची

Mobile se Bijli Bill Kaise Check Kare 2024

mobile se bill kaise nikale: इक्कीसवीं सदी इंटरनेट की सदी है, लगभग सभी कार्य इंटरनेट के माध्यम से होने लगे है, देश के लगभग सभी विभागों द्वारा अपने कार्यों को तेजी से इंटरनेट पर शिफ्ट किया जा रहा है। इसी क्रम में बिजली विभाग द्वारा भी अपने बिल संबधी सभी कार्यों को ऑनलाइन माध्यम से भी किया जा रहा है। आप अपने मासिक बिल के लिए अब लम्बी – लम्बी लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं है, आप इसका भुगतान अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन बिल भुगतान कर सकते है।

Join Our WhatsApp Group!

लेकिन बहुत से लोगों में अक्सर देखा गया है कि जानकारी न होने के कारण वह कार्यालयों के चक्कर लगाते रहते है, लेकिन आपको हम बता दें कि आज के इस इंटरनेट के युग में आपको ऐसे कार्यों के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से ही इसे आसानी से कर सकते है। मोबाइल से ऑनलाइन चेक करने व बिल भुगतान की स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल

झारखण्ड बिजली बिल

दिल्ली चिड़ियाघर का टिकट ऑनलाइन कैसे करें?

मोबाइल से बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया

चाहे आप किसी भी राज्य से संबध रखते हो, आप अपने मासिक बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन अपने मोबाइल से चेक कर सकते है। इसके लिए आपके पास कहीं विकल्प रहते है, पहला आप जिस राज्य का बिजली बिल देखना चाहते है, उस राज्य की बिजली बिल की वेबसाइट अपने मोबाइल पर ओपन करके अपनी बिल देख सकते है, दूसरा आप विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपने बिजली बिल को चेक कास्ट सकते है। हमने यहां पर वेबसाइट के माध्यम से बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया बताई है, आप इसका अनुसरण करके अपना बिल चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आप अपने राज्य के बिजली कंपनी या विजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको ऑनलाइन बिल भुगतान (Online Bill Payment) विकल्प को देखना होगा, विकल्प मिल जाने के बाद आप वहां पर क्लिक करें।
  • ऑनलाइन बिल भुगतान विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर चले जायेंगे, वहां पर कहीं विकल्पों में से Bill Payment Services विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद अपना account नंबर या कंजूमर नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद अपने एरिया का चयन करना होगा, व कैप्चा कोड भरकर सबमिट / फैच डेटा विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने अब बिल की समरी (सारांश) ओपन हो जायेगा। आपको वहां पर विस्तृत में बिल देखने के लिए view या बिजली देखें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके सामने आपका बिजली बिल का विस्तृत विवरण ओपन हो जायेगा।

पेटीएम (Paytm) से बिजली बिल कैसे देखें?

दोस्तों पेटीएम (Paytm) आज ऑनलाइन भुगतान का एक बहुत बड़ा डिजिटल पेमेंट व डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म बन गया है, इसका उपयोग हम विभिन्न सेवाओं और बिल भुगतान के लिए करते है, जिसमें बिजली बिल देखना व भुगतान करना भी शामिल है। आप निम्न चरणों का पालन करके पेटीएम से बिजली बिल चेक कर सकते है।

  1. पेटीएम एप्लिकेशन खोलें: सबसे पहले, अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप (एप्लिकेशन) को ओपन कर लें, और अब अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर / अकाउंट से लॉग इन करें।
  2. ‘बिल पेमेंट्स’ खोजें: एप्लिकेशन (ऐप) के मुख्य मेनू में जाएं और ‘बिल पेमेंट्स’ या ‘बिल्स’ विकल्प को चुनें।
  3. ‘बिजली’ बिल चुनें: बिल पेमेंट्स सेक्शन में, ‘बिजली’ या ‘Electricity’ विकल्प को चुनें।
  4. बिल का चयन करें: अपने इलेक्ट्रिक कंपनी का नाम या शहर का चयन करें और आपके बिजली बिल के लिए बिलर का चयन करें।
  5. कनेक्शन डिटेल्स डालें: आपके बिजली कनेक्शन की डिटेल्स जैसे कि कनेक्शन नंबर और खाता नंबर डालें जिन्हें आपके बिजली बिल पर मिल सकते हैं।
  6. बिल की राशि देखें और भुगतान करें: आपके बिजली बिल की राशि दिखाई जाएगी। आप उसे देख सकते हैं और फिर ‘पेमेंट करें’ बटन पर क्लिक करके बिल की राशि का भुगतान कर सकते हैं।
  7. भुगतान प्राप्ति की पुष्टि करें: भुगतान सफल होने पर, आपको पेटीएम के माध्यम से भुगतान की पुष्टि मिलेगी और आपका बिजली बिल सफलतापूर्वक भुगतान हो जाएगा।

इस तरीके से आप पेटीएम के माध्यम से बिजली बिल को आसानी से देख

विभिन्न राज्यों के बिजली बिल से संबधित वेबसाइट

उत्तर प्रदेश यहां क्लिक करें।
नार्थ बिहार यहां क्लिक करें।
मध्य प्रदेश यहां क्लिक करें।
राजस्थानयहां क्लिक करें।

FAQ : बिजली बिल मोबाइल से देखें?

प्रश्न – 1 क्या हम अपना बिजली बिल ऑनलाइन मोबाइल से जमा कर सकते है?

उत्तर – हाँ, आप अपना बिजली बिल ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही जमा कर सकते है, इसके लिए आपको उस राज्य के बिजली आपूर्तिकर्ता की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ऑनलाइन भुगतान विकल्प पर क्लिक करें, अपने भुगतान के प्रकार को चुनें। इस प्रकार आप अपने बिजली बिल का भुगतान कर पाएंगे।

प्रश्न – 2 क्या किसी भी राज्य के बिजली बिल को मोबाइल फ़ोन पर देखा जा सकता है?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर – हाँ, चाहे आप किसी भी राज्य के रहने वाले हो, आप अपना बिजली बिल अपने फोन पर देख सकते है।

अन्य राज्यों के ऑनलइन बिजली बिल चेक व भुगतान कैसे करें।

>> उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करें।
>> उत्तर बिहार बिजली बिल चेक करें।
>> मोबाइल से बिजली बिल कैसे देखें।
>> राजस्थान बिजली बिल कैसे चेक करें।
>> झारखण्ड बिजली बिल कैसे चेक करें।
>> छत्तीसगढ़ बिजली बिल

Leave a Comment

error: Content is protected !!