Bijli bill UP – 2022 | उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे देखें? | Electricity Bill Online Download | Online Payment | यूपी बिजली बिल माफी योजना |

बिजली बिल चेक | ग्रामीण बिजली बिल | UPPCL online Mobile | UP Online Electricity Bill Payment | यूपी बिजली बिल माफी योजना |

Bijli bill up 2022: हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के लोगों को बिजली के बिल की दरों को आधा करने की घोषणा की है। यानि राज्य सरकार बिजली बिल का लगभग 50 प्रतिशत तक कम कर सकती है। इस योजना के लागू होने से राज्य के किसानों, छोटे व्यवसायी और आम नागरिकों को इसका फायदा मिलेगा। हमारे इस लेख में आप बिजली बिल उत्तर प्रदेश से संबधित सभी बिंदुओं से संबधित सभी बिंदुओं जैसे – बिजली का बिल कैसे देखें, भुगतान कैसे करें, उत्तर प्रदेश बिजली बिल रिसेप्ट कैसे देख सकते है? आदि के बारे में जानेंगे।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल – 2022

उत्तर प्रदेश बिजली बिल के मामले में राज्य के मुख्यमंत्री जी ने हाल ही में ट्वीट कर के इस योजना की जानकारी दी है। किसानों को मिलने वाले इस फायदे में उन्हें काफी रहत मिलेगी वही राज्य के कॉर्पोरेट पर इसका वित्तीय भार बढ़ जाएगा, ऐसी संभावना है। योजना में के लागू होने पर यह किसानों के लिए संजीवनी के रूप में काम करेगी वही कुछ लोग इसे चुनावों का मुद्दा बता रहे है। 

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट

किसानों को इस योजना के तहत कुछ ज्यादा और अधिक राहत मिलेगी। वे अपने बिजली बिल में किसानों को 50 प्रतिशत तक की छुट दी जायेगी। केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए लागू इस योजना में कई तरह के बिंदु है जिनकी जानकारी आपको आगे दी जाएगी। इस योजना की जानकारी के अनुसार इसक फायदा किसानों को उनके बिजली बिल में कटौती कर के दिया जाएगा। 

UP Bijli Bill Mafi Yojana संक्षिप्त विवरण

नामUP Bijli Bill Mafi Yojana
आरम्भ की गईश्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यबिजली बिल की दरों में कमी लाना / पुराने लंबित बिलों में छूट देना।
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uppcl.mpower.in/wss/index.htm

योजना का कैसे दिया जाएगा फायदा?

राज्य में लागु इस योजना का फायदा देने के लिए किसानो के बिजली बिल में कटौती की जायेगी। देश में कई राज्य ऐसे है जहा बिजली संकट छाया हुआ है। राज्य के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इस योजना की घोषणा की है और किसानों को फायदा देने के लिए ही इस योजना की घोषणा की है। 

बिजली बिल उत्तर प्रदेश में भारी छूट

सरकार राज्य के ऐसे लोगो के लिए एक अच्छी स्कीम लायी है, जिनका बिजली बिल लम्बे समय से नहीं भरा गया है, यदि आपका बिल भी काफी दिनों से लंबित है, तो आपके लिए यह एक अच्छा अवसर हो सकता है। क्यूंकि इस समय राज्य सरकार के विद्युत विभाग द्वारा पुराने लंबित बिजली बिलों में भरी छूट दे रही है। यदि आपका बिजली बिल पिछले 3 वर्षो से अधिक समय का लंबित है तो आपका बिजली बिल बकाया लाखों रुपये हो गया होगा। इस समय बिद्युत विभाग के वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम के द्वारा आप इसमें काफी छूट पा सकते है। इसके लिए आपको तत्काल विभाग के नजदीकी कार्यालय से संपर्क कर लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें –

उत्तर प्रदेश भू नक्शा

उत्तर प्रदेश भूलेख कैसे चेक करें ?

किसानों को मिलने वाले इस फायदे में उपभोगताओं को इसका फायदा दिया जाएगा। पिछले दिनों दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शत प्रतिशत घरेलु बिजली बिल को कम करने की घोषणा की थी। अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कुछ इसी तरह की स्कीम को लाने की बात कर रही है।

बिजली बिल यूनिट में आएगी कमी

राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोषणा के लागू होने के बाद राज्य के लोगों का बिजली बिल लगभग आधा हो जायेगा। क्यूंकि दर प्रति यूनिट लगभग आदि हो जाएगी। बिजली बिल में जो एक निश्चित राशि (फिक्स चार्जेज) लगायी जाती थी, उसमे भी कमी हो सकती है। इतना ही नही इसके अलावा एनर्जी एफिसेंटी जो की पहले 1 रूपये और 65 पैसे आती थी, वो अब घट कर 83 पैसे आ गई थी। इसके अलावा जो 70 रूपये प्रति हॉवर्स पहले एक फिक्स राशि आती थी वह इसके लागू होने के बाद घट कर 35 रूपये प्रति हॉवर्स हो जाएगी।

योजना के तहत सभी को मिलेगा फायदा ?

राज्य में लागु इस योजना के तहत राज्य के अभी लोगो और किसानों को इसका फयदा दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय से एक ट्वीट किया गया जिसमे बताया गया की “किसानों की सुविधा और समृद्धि के लिए संकल्पित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी नलकूप के लिए विद्युत दरों में वर्तमान दरों के सापेक्ष 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया है।” 

उत्तर प्रदेश पारिवारिक लाभ योजना क्या है?

सरकार किसानों और आम नागरिकों के हित के लिए संकल्पित है। चुनावी समय में बिजली एक मुद्दा बन गया है। ऐसे में किसानों को इसकी रहत देने के लिए सरकार उनके बिजली बिल को कम करने की घोषणा कर रही है तो कुछ सरकार निजली यूनिट माफ़ करने की घोषणा का रही है। 

बिजली बिल का लंबित बकाया कैसे देखे ?

अपने बिजली का बिल कैसे देखे या यह कैसे देखे की आपका लंबित बकाया कैसे है। इसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है – 

  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें आपको लंबित बकाया के नाम से एक आप्शन दिखाई देगा।
Bijli bill up
  • Step 4 – इसके बाद इसमें आपका अकाउंट नंबर लिखना होता है और नीचे दिए गए Captcha Code डालना होता है।
Bijli bill up
  • यह करने के बाद नीचे के आप्शन PDF Download का बटन दिखाई देता है। उस पर क्लिक कर के आप अपने बिजली बिल का बकाया देख सकते है।

यह है सामान्य प्रोसेस बिजली बिल देखना का। 

बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान कैसे करे ? 

अगर आप ऑनलाइन भुगतान करना चाहते है तो उसके लिए इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है – 

Bijli bill up
  • Step 4 – इसके बाद इसमें आपका अकाउंट नंबर लिखना होता है और नीचे दिए गए Captcha Code डालना होता है। यह करने के बाद नीचे के आप्शन Submit का आप्शन दिखाई देता है।
  • step 5 – इसके बाद आपको बिल का ऑनलाइन पेमेंट करने का आप्शन मिल जाएगा। उसकी मदद से अपने बिल का भुगतान कर सकते है।
  • इस प्रकार आप यूपी बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते है।

इस लेख में आपको UP Bijli Bill के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।

क्या हम स्वयं अपने मोबाइल से उत्तर प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान कर सकते है?

हाँ, आप अपने एंड्राइड मोबाइल के द्वारा अपना यूपी बिजली बिल का भुगतान कर सकते है। इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.mpower.in/wss/QuickBillPay.htm पर जाकर आसानी से up bijli bill का भुगतान कर सकते है।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!