BSF Group B Recruitment 2022

BSF Group B Recruitment: सीमा सुरक्षा बल (BSF-Border Security Force) ने ग्रुप ‘B’ की भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इस भर्ती के द्वारा BSF join होने की रूची रखने वाले अभ्यर्थियों को सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है। तथा समूह ‘ब’ की इस भर्ती से BSF में अभ्यर्थी अच्छा कैरियर बना सकते है। तकनीकी क्षेत्र से संबंधित इन पदों को सीमित अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे। क्योंकि इन पदों के लिए विशेष अहर्ता का प्रावधान रखा गया है।

ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा:

BSF Bharti के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य कोई आवेदन का तरीका मान्य नहीं है। ऑनलाइन आवेदन 25 अप्रैल 2022 से शुरु होंगे। तथा आवेदन की अंतिम तिथि 8 जून 2022 को है। इसके बाद कोई ऑनलाइन आवेदन नहीं लिए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट bsf.gov.in पर आवेदन कर सकते है।

आवेदन शुल्क:

ऑनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क भी देना होगा। जो कि General/OBC/EWS के लिए ₹200/- ऑनलाइन पे करने होंगे। महिला अभ्यर्थी, SC, ST अभ्यर्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही जमा करना होगा। इसके अलावा अन्य कोई तरीका मान्य नहीं होगा।

सीट डिटेल्स:

BSF ग्रुप B की  इस भर्ती में सीटों की संख्या काफी है इसमें से भी सब इंस्पेक्टर वर्क और सब इंस्पेक्टर इलेक्ट्रिकल में सीटों की संख्या अधिक मात्रा में है।

Name Of post UREWSOBCSCSTTotal 
Inspector (Architect)0101
Sub inspector (works) 240516080457
Junior engineer/sub inspector (Electrical)160404050332

वेतन (Salary):

Bsf ग्रुप B के इन पदों का पे- स्केल लेवल-6 और लेवल-7 का है। Inspector(Architect) की पोस्ट को लेवल-7(Rs.44,900-1,42,400) का वेतनमान दिया जाएगा। तथा SI(Works) और JE/SI (Electrical) के पदों को लेवल- 6(Rs.35,400-1,12,400) का वेतनमान दिया जाएगा। 

BSF Group B Recruitment आयु सीमा:

BSF की भर्ती के इन पदों के लिए आयु सीमा का भी प्रावधान रखा गया है। inspector (architect) के पदों के लिए अभ्यर्थियों की आयु 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। तथा sub inspector (works)तथा junior engineer/sub inspector (Electrical) के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गयी है। आयुसीमा की गणना ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के आधार पर मान्य होगी।

इस भर्ती प्रक्रिया में आयुसीमा में छूट का भी प्रावधान है।  जिसे BSF के नियम के अनुसार अलग अलग केटेगरी के अनुसार किया गया है।

शैक्षिक योग्यता:

इस भर्ती की सभी पोस्ट के लिए अलग अलग शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। इंस्पेक्टर (Architect) के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से आर्किटेक्चर की डिग्री होनी चाहिए। जो Architects Act,1972 के तहत पंजीकृत हो।

Sub inspector (works) के पदों के लिए सिविल अभियांत्रिकी तीन वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए जो भारत सरकार या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से किया हो। 

Junior engineer/sub inspector (Electrical) के पदों के लिए इलेक्ट्रिकल अभियांत्रिकी में तीन वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए जो भारत सरकार या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से किया हो। 

नोट: SI (Works) और JE/SI (Electrical) के लिए दूसरी योग्यता के साथ तीन वर्षीय डिप्लोमा होना आवश्यक है। 

शारीरिक मानक परीक्षण (PET- Physical Standard Test):

इस भर्ती के लिए Bsf द्वारा कुछ भौतिक मानदंड भी रखे गए हैं। जो पोस्ट तथा अभ्यर्थियों के लिंग के आधार पर निर्धारित किये गये हैं। 

Inspector (Architect) के पदों के लिए समान्य पुरुष अभ्यर्थी की ऊँचाई 165cm तथा महिला अभ्यर्थी के लिए 157cm होनी चाहिए। पुरुष अभ्यर्थी का सीना बिना फुलाए 81cm तथा फूलाने के बाद सीना का कम से कम 5cm का फुलाव होना चाहिए। महिला अभ्यर्थियों के सीने का परीक्षण नहीं होगा। पुरुष अभ्यर्थी का वजन कम से कम 50kg तथा महिला अभ्यर्थी का वजन लंबाई के अनुसार अनुपात में हो और 46kg से कम नहीं होना चाहिए। 

SI (Works) और JE/SI (Electrical) के पदों के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की ऊँचाई 165cm तथा महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई 157cm होनी चाहिए। पुरुष अभ्यर्थियों का सीना कम से कम बिना फुलाए 76cm तथा फुलाने के बाद 81cm से कम नहीं होना चाहिए। अभ्यर्थियों का वजन उनके लंबाई के अनुसार अनुपात में होना चाहिए। महिला अभ्यर्थियों का वजन 46kg से कम भी नहीं होना चाहिए।

नोट: BSF ग्रुप B की इस भर्ती में विशेष को छूट का भी प्रावधान है।  जिसे विज्ञापन में दिये bsf के नियमानुसार लागू होंगे। 

चयन प्रक्रिया:

Bsf के इस भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा तथा शारीरिक मानक परीक्षण होगा। लिखित परीक्षा का पैटर्न भी इंस्पेक्टर पोस्ट के लिए अलग तथा si/je पोस्ट के लिए अलग से होगा। 

(A) Inspector (Architect) के लिए 1st स्टेज में 100 अंको (objective type) का पेपर होगा जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। जिसमें 10 प्रश्न सामान्य अंग्रेजी के, 10 प्रश्न सामान्य जागरूकता, 10 प्रश्न तर्कशक्ति, 10 प्रश्न अंक गणित, तथा 60 प्रश्न तकनीकि विषय से होंगे। इस परीक्षा का समय 2 घंटे निर्धारित हैं। 

नोट: इस परीक्षा में 50%अंक प्राप्त करना आवश्यक है। 

लिखित परीक्षा संपन्न होने के बाद 2nd स्टेज में पद की योग्यता के लिए डॉक्यूमेंट्स की जांच, तथा शारीरिक मानक परीक्षण, तथा भौतिक दक्षता परीक्षण होगा। 

Inspector (Architect) के लिए भौतिक दक्षता परीक्षण-

S/NoMale/Female One mile runStanding Broad jumpClear the ditchJump and reach
1.Male 8 minutes4 feet 6inch6 feet7 feet (excluding 1 feet reach)
2.Female 12 minute3 feet4 feet6 feet (excluding 1 feetreach)

(B) SI (Works) और JE/ SI(Electrical) पोस्ट के लिए 1st स्टेज में 100 अंकों की लिखित (objective type) परीक्षा होगी। जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। 100 प्रश्नो में से 25 प्रश्न सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, 25 प्रश्न सामान्य जागरुकता, 50 प्रश्न तकनीकि विषय (सिविल/इलेक्ट्रिकल) से संबंधित होंगे। इस परीक्षा का समय 1 घंटा 30 मिनट निर्धारित है। 

SI (Works) और JE/SI(Electrical) के पदों के लिए दूसरे पेपर में 100 अंकों की लिखित (conventional type) परीक्षा होगी। जिसमें SI (Works) के लिए सामान्य सिविल इंजीनियरिंग से 12 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा अभ्यर्थियों को इसमें से 10 प्रश्नो को हल करना होगा। प्रत्येक प्रश्न 10 अंक का होगा। तथा JE/SI (Electrical) के पदों के लिए भी 100 अंकों की लिखित परीक्षा (Conventional type) होगी। जिसमे सामान्य इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से संबंधित 12 प्रश्नों को पूछा जाएगा जिसमें से अभ्यर्थियों को 10 प्रश्नों को हल करना होगा।  प्रत्येक प्रश्न 10 अंक होगा। 

नोट: लिखित परीक्षा में General/EWS/OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को 50% अंक प्राप्त करना होगा। तथा SC/ST के अभ्यर्थियों को 45% प्राप्त करना आवश्यक होगा। 

SI (Works) और JE/SI (Electrical) पोस्ट के दूसरे स्टेज में डॉक्यूमेंट की जांच, शारीरिक मानक परीक्षण (PET) तथा भौतिक दक्षता परीक्षण (PET) होगा। 

SI (Works) और JE/SI (Electrical) पोस्ट के लिए भौतिक दक्षता टेस्ट-

S/NoEventsMaleFemale
1.दौड़ 1.6 km 7 मिनट में। 800 मीटर, 5 मिनट में ।
2.लंबी कूद 11 फीट (3 chance दिये जाएंगे।)8 feet (3 chance दिये जाएंगे।)
3.ऊँची कूद 3 फीट 6 इंच ( 3 chance दिये जाएंगे।)2 फीट 6 इंच (3 chance दिये जाएंगे।)

नोट: भूत- पूर्व सैनिक को भौतिक दक्षता परीक्षण (PET) की आवश्यकता नहीं है। 

सभी स्टेज की परीक्षा और परीक्षण हो जाने के बाद पास हुए अभ्यर्थियों की मेडिकल जाँच होगी जिसकी सूचना अभ्यर्थियों को e-मेल  या मैसेज करके बाद में दे दी जाएगी। 

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!