छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना 2024 | CG Half Bijli Bill Yojana Online Application Form Apply

Chhattisgarh CG Half Bijli Bill Yojana 2024: छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा कमजोर वर्ग के लोगों के लिए भी विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा पिछले 4 वर्षों से छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना का संचालन किया जा रहा है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत गरीब, जरूरतमंद एवं मध्यवर्गीय परिवारों को बिजली बिल में राहत प्रदान की जा रही है और प्रति माह 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर 50% की छूट दी जा रही है।

CG Half Bijli Bill Yojana

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी है और अभी तक आपको CG हाफ बिजली बिल योजना का लाभ नहीं मिला है तो आप भी जल्द से जल्द इस योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अब तक राज्य के लाखों परिवार हाफ बिजली बिल योजना का लाभ ले चुके हैं। अगर आपको भी इस योजना का लाभ लेना है तो पहले आपको योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करनी होगी। छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना क्या है, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना 2024

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंद, गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को बिजली बिल में राहत प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल में 50% की छूट दी जा रही है। Half Bijli Bill Yojana को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा 1 मार्च 2019 को लांच किया गया था। इस योजना के तहत प्रति माह 400 यूनिट तक की बिजली की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर सरकार 50% की छूट दे रही है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

यानि अगर 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर 1000 रुपए का बिल आता हो तो आपको केवल ₹500 चुकाने होंगे। इस योजना के लागू होने से पहले उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 4.50 रुपए का भुगतान करना पड़ता था किंतु हाफ बिजली बिल योजना के तहत भुगतान की राशि 2.50 रुपए प्रति यूनिट कर दी गई है। योजना के तहत बीपीएल एवं घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

Chhattisgarh Half Bijli Bill Yojana 2024 Overview

हाफ बिजली बिल योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल में 50% की छूट दी जा रही है, इस योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नामछत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना
शुरू किया गयाराज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के घरेलू उपभोक्ता
उद्देश्यकमजोर और गरीब परिवारों को बिजली बिल में राहत देकर उनकी आर्थिक सहायता करना।
लाभप्रति माह 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर बिजली बिल में 50% की छूट दी जाएगी।
राज्यछत्तीसगढ़
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटलॉन्च नहीं की गई है।

छत्तीसगढ़ बिजली बिल हाफ योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा हाफ बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़ आरंभ किया गया था। जिसे लॉन्च करने का उद्देश्य घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल में राहत प्रदान करना है। इस योजना के तहत प्रति माह की गई 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर सरकार आधी बिजली बिल पर छूट प्रदान कर रही है ताकि बिजली बिल भुगतान न करने वाले उपभोक्ता इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी बकाया राशि चुकाने के लिए प्रेरित हो सके। अब तक राज्य के 65 लाख से ज्यादा परिवारों को इस योजना के तहत रियायती बिजली का लाभ दिया जा रहा है।

CG Half Bijli Bill Yojana का क्रियान्वयन

छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में आधी बिजली बिल योजना का लाभ घरेलू उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जा रहा है और उन्हें बिजली बिल में 50% की छूट प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से अब तक 41.94 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा चुका है और 16.82 लाख बीपीएल बिजली उपभोक्ता इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

अब तक राज्य के प्रत्येक जिले में 3,10,070 उपभोक्ताओं को बिजली बिल योजना के अंतर्गत छूट प्रदान की गई है यानि 140 करोड़ 92 लाख 52 हजार रुपए की राशि सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रदान की गई है। इस योजना को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है और इस वजह से पिछले 3 वर्षों में योजना का लाभ लेने के लिए कई घरेलू उपभोक्ता सामने आए हैं जिससे घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है।

छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड की जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 में 2, 93,500 घरेलू उपभोक्ताओं को 4,090,28,997 रुपए की छूट दी गई थी और वर्ष 2020-21 में 3,04,118 उपभोक्ताओं को 54 करोड़ 85 लाख 85636 रुपए की राशि की छूट प्रदान की जा चुकी है। राज्य सरकार द्वारा पिछले 4 सालों से इस योजना का संचालन किया जा रहा है और लाखों लोगों को इस योजना के तहत बिजली बिल में राहत मिली है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाफ बिजली बिल योजना के लाभ और विशेषताएं

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार हाफ बिजली बिल योजना का संचालन करके गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को आर्थिक लाभ पहुंचा रही है, इस योजना के लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित है –

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा बिजली बिल हाफ योजना को 1 मार्च 2019 में लॉन्च किया गया था।
  • पिछले 4 सालों से इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को अधिक बिजली बिल से छुटकारा प्रदान किया जा रहा है।
  • सरकार इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में 50% की छूट प्रदान कर रही है।
  • योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति माह 400 यूनिट बिजली की खपत पर 50% बिजली बिल की छूट प्रदान की जाएगी।
  • ऐसे नागरिक जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • हाफ बिजली बिल योजना सीजी का लाभ लेने के बाद घरेलू उपभोक्ताओं को नियमित रूप से बिजली का भुगतान करना होगा, यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसे योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।
  • यदि घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया है तो पहले उन्हें बचे हुए बिजली बिल का भुगतान करना होगा जिसके बाद वे हाफ बिजली बिल योजना का लाभ ले पाएंगे।

मुख्यमंत्री हाफ बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़ के लिए पात्रता / दस्तावेज

अगर आप Mukhyamantri Half Bijli Bill Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना की शर्तों को मानना होगा, जो कि निम्नलिखित है –

  • केवल छत्तीसगढ़ राज्य के स्थाई निवासी की हाफ बिजली बिल योजना 2023 का लाभ ले सकते हैं।
  • आधी बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़  का लाभ लेने के लिए प्रति माह 400 यूनिट बिजली की खपत होनी चाहिए, यदि इससे अधिक बिजली की खपत होती है तो उपभोक्ता को बिजली बिल में छूट नहीं दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ बीपीएल, मध्यमवर्गीय और गरीब नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ उपभोक्ता को तब मिलेगा जब वह पहले के बिजली बिल का भुगतान कर चुका होगा, यानि उपभोक्ता का बिजली बिल बकाया नहीं होना चाहिए।
  • मुख्यमंत्री हाफ बिल योजना का लाभ लेने के लिए घरेलू उपभोक्ता के पास पहचान पत्र, पुराना बिजली बिल तथा निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा जारी मुख्यमंत्री हाफ बिजली बिल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए घरेलू उपभोक्ताओं को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को स्पॉट बिलिंग मशीन के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। बिजली विभाग द्वारा स्पॉट बिलिंग मशीन में एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है जिसके जरिए 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग होने पर उपभोक्ता को अपने आप ही 50% की छूट के साथ बिजली बिल प्रदान किया जाएगा।

लेकिन अगर आपका पहले का बिजली बिल बकाया है तो आपके घर बकाया बिजली का बिल ही दिया जाएगा लेकिन अगर कोई बिजली बिल बकाया नहीं है तो आपको 50% की छूट के साथ बिजली का बिल दिया जाएगा। इसकी जानकारी आप अपने नजदीकी बिजली ऑफिस में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs – Chhattisgarh Half Bijli Bill Yojana 2024

प्रश्न 1. छत्तीसगढ़ में हाफ बिजली बिल योजना कब लॉन्च की गई?

उत्तर: हाफ बिजली बिल योजना को 1 मार्च 2019 को छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा लांच किया गया था।

प्रश्न 2. छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना क्या है?

उत्तर: छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना वह योजना है जिसके तहत सरकार द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति माह 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर प्रभावशाली विद्युत दर के आधार पर बिजली बिल में 50% की छूट प्रदान की जाएगी।

प्रश्न 3. Half Bijli Bill Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

उत्तर: Half Bijli Bill Yojana का लाभ छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासियों को मिलेगा, राज्य के गरीब, मध्यवर्गीय और जरूरतमंद घरेलू उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!