DDA Housing Scheme 2022 | दिल्ली हाउसिंग स्कीम 

अगर आप दिल्ली में रहने का सपना देख रहे है और दिल्ली में अपना एक शानदार घर, फ्लैट बनाना या लेना चाहते है तो दिल्ली सरकार आपके लिए लेकर आई है एक शानदार योजना। इस योजना का आधार और उद्देश्य दिल्ली में रहने वाले लोगो को सस्ती दर में फ्लैट उपलब्ध करवाना है। 

दिल्ली के जाने माने इलाकों में जैसे द्वारका, जसोल, मंगलापुरी, वसंत कुञ्ज, रोहिणी इत्यादि इलाको में लोगो को यह फ्लेट दिए जायेंगे। दिल्ली सरकार द्वारा लागू इस योजना में आवेदन करने के लिए अपने घर के अनुसार और अपनी जरूरत के अनुसार रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और उसकी कुछ निर्धारित शुल्क भी है। 

दिल्ली हाउसिंग स्कीम 

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जा रही इस योजना में राज्य के सभी लोग जिन्हें फ्लैट और मकान की आवश्यकता है, लाभ ले सकते है। दिल्ली सरकार जो भी फ्लैट योजना की शर्तोनुसार आवंटित करेगी उसका पहले रोड मेप और प्लान तैयार कर लिया है। 

बढती महंगाई और बढती मकान की दरों को देखते हुए और जो लोग मकान बनाना चाहते है परन्तु उनके पास उतना पैसा नही है की वो मकान बना सके तो उनके लिए इस योजना का लाभ काफी ज्यादा और महत्वपूर्ण है। 

दिल्ली हाउसिंग स्कीम के बारे में संक्षिप्त

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जाने वाली इस योजना के बारे में संक्षिप्त विवरण कुछ इस प्रकार है –

योजना का नाम DDA हाउसिंग स्कीम
शुरू किसने किया दिल्ली सरकार द्वारा
योजना का साल2022
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक
उद्देश्यसस्ती दर पर फ्लैट देना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://dda.org.in 

कैसा फ्लैट मिलेगा ? 

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने जनवरी में फ्लैट देने की योजना बनाई थी, लेकिन अब इस योजना का लाभ मार्च माह में दिया जाएगा। इसके बाद जनवरी में कुछ फ्लैट आवंटित किये गये है जो कि इस प्रकार है – 

श्रेणीफ्लैटस्थानफ्लैट का प्रकारकीमत
उच्च आय समूह215जसोला विहार, शाहीन बाग़ मेट्रो स्टेशन3 बीएचके2 करोड़ रूपये या उससे ज्यादा
मध्य आय वर्ग352द्वारका सेक्टर बी2 बीएचके1 करोड़ रूपये या उससे ज्यादा
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग276द्वारका की मंगलापुरी1 बीएचके EWS25 लाख से कम 

फ्लैट लेने से पहले इन फ्लैट को देखने का लोगो के पास पूरा समय रहेगा। खरीदने से पहले इस फ्लैट को देख सकेंगे उसके बाद ही निर्णय ले सकेंगे। 

Registration के लिए एप्लीकेशन

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने फ्लैट रजिस्ट्रेशन से लेकर पेमेंट प्रोसेस की पूरी औपचारिकता को पूरा करने के लिए एक एप्लीकेशन का निर्माण किया है। इस एप्लीकेशन को हम आवास के नाम से जानते है। 

इतना ही नही फ्लैट लेने से पहले रजिस्ट्रेशन और फ्लैट लेने के बाद उसका कब्ज़ा करने तक का पूरा प्रोसेस और पूरी प्रोसेस की प्रक्रिया की जानकारी भी इसी एप्लीकेशन के माध्यम से ली जा सकेगी। 

DDA Housing फ्लैट बुकिंग

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा लांच होने वाली इस योजना के लिए दिसम्बर 2021 में गेवेर्नेर द्वारा बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इस नई योजना की शुरुआत की घोषणा की है। 

यह योजना अब से पहले जनवरी माह 2022 में लांच होने वाली थी लेकिन अब यह योजना मार्च 2022 में लागू होगी। इस योजना के इस मार्च वाले सेशन में कुल 1210 फ्लैट बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। 

इस फ्लैट देने वाली योजना में दिल्ली के सभी नागरिक पात्र होंगी फिर चाहे वो उच्च वर्ग, माध्यम वर्ग या निम्न वर्ग के और आर्थिक रूप से कमजोर हो। इस योजना के तहत श्रेणी अनुसार फ्लैट के नंबर निच्छित है जो इस प्रकार है। 

वर्गफ्लैट की संख्या
उच्च वर्ग230
मध्यम वर्ग740
निम्न और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग276

यह सभी फ्लैट वसंत कुञ्ज, जसोला, द्वारका इत्यादि में उपलब्ध रहेंगे। 

श्रेणीवार फ्लैट कैसे देखे ? 

किसी भी फ्लैट या मकान को लेने से पहले उसके बारे में जानना जरुरी है। फ्लैट की साइज़ क्या है , फ्लैट की रेंज क्या है और फ्लैट की एरिया में उपलब्ध है। इसके साथ ही जिस स्थान पर आप फ्लैट चाहते है उस स्थान पर आपकी श्रेणी में फ्लैट उपलब्ध है या नही ? इसके बारे में जानने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

  • Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना और दिल्ली विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इसमें आपको एक आप्शन DDA Housing scheme 2021
  • Step 3 – इस वेबसाइट पर आने के बाद यहाँ पर आपको एक आप्शन श्रेणी वार डीडीए फ्लैट वितरण विवरण के नाम से दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना होता है। 
  • Step 4 – इस आप्शन पर आने के बाद इसमें आप अपन एरिया के फलत की उपलब्धता देख सकते है। इसके अलावा इसमें उसी फ्लैट की साइज़ और फ्लैट की प्राइस भी देख सकते है। 

यह योजना 2022 में लांच हो रही है लेकिन इस योजना की घोषणा दिसम्बर 2021 में की गई थी इसलिए इस योजना का नाम DDA Housing Scheme 2021 दिया गया है। 

DDA Housing योजना के उद्देश्य

DDA Housing योजना के यह कुछ उद्देश्य निम्न है – 

  • दिल्ली में रहने वाले वाले लोगो को कम दर और सस्ती दर पर फ्लैट उपलब्ध करवाना। 
  • इसके अलावा जो गरीब और निम्न वर्ग और जरूरतमंद लोग है, उन्हें इस योजना का लाभ ज्यादा देना इसका मुख्य उद्देश्य है। 
  • उन लोगो के सपना पूरा करना भी इस योजना का एक उद्देश्य है जो अपना खुद का घर लेना चाहते है परन्तु उनके पास पैसे कम है। 

यह इस योजना के मुख्य उद्देश्य है। इसके अलावा इस योजना में दिल्ली के लोगो को आसान दरों पर अच्छी जगह पर फ्लैट की उपलब्धता करवाना है।

DDA Housing योजना के नए अपडेट 

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा लागू इस हाउसिंग योजना में निर्धारित शुल्क से कुछ पैसा ज्यादा देना होगा। इसका कारण है की फ्लैट में फ्लैट फ्लोर, ग्रीन एरिया और कार्नर लोकेशन इत्यादि। हालांकि इसमें कितनी राशि अतिरिक्त देनी होगी, इसके बारे में अभी निर्धारण नही किया गया है।

अगर कोई अपनी पसंद का फ्लैट बुक करना चाहते है तो उसके लिए किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नही है। इसमें तो जो फ्लैट की रेट है वो ही देनी होगी।

दिल्ली हाउसिंग योजना में आवेदन का शुल्क

दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा लागू इस योजना में जो व्यक्ति फ्लैट लेना चाहता है उसको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमे रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कुछ शुल्क निर्धारित है। शुल्क जो फ्लैट के लिए देना होगा, वो इस प्रकार है – 

फ्लैट का प्रकार और श्रेणीएप्लीकेशन फीस
आर्थिक रूप से कमजोर25,00
निम्न वर्ग1,00,000
मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग2,00,000
1 बीएचके फ्लैट15,000

ऑनलाइन मोड में होगा पेमेंट Transactions

इस नई अपडेट में यह भी बताया गया है की अब इसका ऑनलाइन पेमेंट पूरा ऑनलाइन मोड होगा। यह एक विकसित सुविधा है और इस पोर्टल को पूरी तरीके से ऑनलाइन किया गया है।अब आवेदक स्वयं DDA की आधिकारिक वेबसाइट पर पेमेंट कर सकेंगे। इस ऑनलाइन पोर्टल का टेस्ट पूरा हो गया है और इसके माध्यम से ऑनलाइन भुगतान हो सकेगा। 

DDA प्रोसेस की तिथि

DDA की प्रोसेस और यह किस तरह और कब – कब प्रोसेस होगा। उन सब के बारे में यह जानकारी इस प्रकार रहेगी।

  • पंजीकरण शुरू होने की दिनांक – 2 जनवरी से शुरू
  • पंजीकरण की अंतिम तिथि – 16 फ़रवरी 2022
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम – 16 फ़रवरी 2022
  • ड्रा की अंतिम तिथि – जल्द ही जारी होगी
  • उम्मीदवारों का वापस नाम लेने की सूची – असफल ड्रा के 30 दिवस बाद
  • आवंटन की तिथि – जल्द ही 
  • आवंटन – प्रथम भुगतान के बाद 

DDA हाउसिंग योजना के लाभ

डीडीए योजना के कुछ लाभ यह निम्न है – 

  • इस योजना के तहत उच्च और मध्यम वर्ग के अलावा इसमें उन गरीब और जरूरतमंद को मकान देंगे जो जल्द से मकान नही खरीद सकते है या इसका जोखिम नही उठा सकते है। 
  • दिल्ली एनसीआर के लोगो को सस्ती दर पर फ्लैट उपलब्ध करवाया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत फ्लैट लेने वाले लोगो को 5 लाख तक की छूट दी जाएगी। 
  • इस योजना के तहत कई लोगो का घर बनाने का सपना पूरा हो जाएगा। 
  • इस योजना में निकलने वाले ड्रा सिस्टम कंप्यूटर और सॉफ्टवेर के माध्यम से नकाला जाएगा जिसमे किसी भी तरह के धोकधानी के चांस कम हो जायेंगे। 
  • इस योजना के तहत मिलने वाले फ्लैट में लिफ्ट और पार्किंग की भी सुविधा रहेगी। 

DDA योजना के लिए मापदंड और पात्रता

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए और फ्लैट लेने के लिए कुछ यह निम्न पात्रता है जो इस प्रकार है। 

  • योजना के तहत आवेदन करने वाला प्रार्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • इसके अलावा आवेदन करने वाले प्रार्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष यानी बहुमत की आयु पूरी होनी चाहिए। 
  • जो भी आवेदक आवेदन कर रहा है उसके पास दिल्ली में खुद के नाम का या बच्चों या पति / पत्नी के नाम का पट्टाsसुदा या कोई फ्लैट नही होना चाहिए। 
  • आवेदन करने वाले पार्थी के नाम का बैंक खाता और पेन कार्ड होना चाहिए। 
  • इसके अलावा इसमें कोई आय का मापदंड नही है। हालाँकि अगर कोई EWS श्रेणी में आता है तो उसकी आय 3 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए और उसकी पारिवारिक आय 10 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए। 

यह निम्न पात्रता और योग्यता, मापदंड इस प्रकार है। 

DDA हाउसिंग योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

DDA हाउसिंग योजना के लिए यह कुछ जरुरी दस्तावेज है। इन दस्तावेजों की सूची कुछ इस प्रकार है। इस योजना के लिए इन सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ जरुर लगाए – 

  • आधार कार्ड – आवेदन करने वाले आवेदक का खुद का और जिस के नाम का फ्लैट करना है उसका आधार कार्ड भी साथ में लगाना जरुरी है। 
  • पेन कार्ड – आवेदक के पास खुद का पेन कार्ड भी होना जरुरी है। यह इसलिए जरुरी है क्योंकि इससे आवेदक का वित्तीय व्यवहार का पता चलता है। 
  • आवेदक का आवास प्रमाण पत्र – जो आवेदक, या जिसके नाम से फ्लैट करना है। उसका आवास प्रमाण पत्र भी इस फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है। आवेदक दिल्ली का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो – इसके अलावा आवेदक का वर्तमान में खिचवाया हुआ फोटो होना चाहिए। 

इसके अलावा आवेदन करने वाले का नंबर और ईमेल आईडी भी जरुरी है। 

DDA Housing योजना के लिए रजिस्टर करे?

दिल्ली विकास प्राधिकरण में अपना ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए आवेदक इस प्रोसेस को फॉलो कर सकता है। आवेदन करने के लिए तीन चरण होते है। 

  • पंजीकरण 
  • ऑनलाइन आवेदन करना 
  • ऑनलाइन पेमेंट करना

DDA Housing योजना के लिए रजिस्टर

DDA Housing योजना के लिए इस प्रकार से कर सकते है रजिस्टर – 

  • Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले दिल्ली विकास प्राधिकरण की वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें आपको एक आप्शन Register के नाम से दिखाई देता है, उस आप्शन की मदद से इसमें आप रजिस्टर कर सकते है। 
  • Step 3 – इस आप्शन पर आने के बाद इसमें आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा, उस फॉर्म को आपको भरना होता है और उसमे मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होता है। 

इस आसान प्रोसेस के बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और इस पोर्टल पर आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करना 

रजिस्टर करने के बाद इसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। इसके बाद जैसे ही आप इस पोर्टल पर आ जाते है तो इसमें एक लॉग इन का आप्शन दिखाई देता है। 

लॉग इन करने के बाद इसमें फ्लैट बुकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले लॉग इन करना होता है। 

ऑनलाइन भुगतान करना 

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद इसमें एक स्टेप और रहता है वो है ऑनलाइन भुगतान करने का। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए फिर से इस पोर्टल में लॉग इन कर के आवेदन फॉर्म में आना होता है।

जैसे ही आप इस पोर्टल के डैशबोर्ड पर आते है तो इसमें एक आप्शन Make online payment के नाम से आप्शन दिखाई देता है। उस आप्शन की मदद से आप अपनी एप्लीकेशन की रजिस्ट्रेशन फीस या फॉर्म की फीस को जमा करवा सकते है। ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद ही आपका फॉर्म पूरी तरह से सबमिट हो पायेगा। 

इस लेख में आपको दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा चलाई जाने वाली दिल्ली हाउसिंग योजना के बारे में बताया गया है। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!