दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना 2024 | Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana Benefits, Online Application

Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana 2024: देश में ज्यादातर लोग गांव में ही निवास करते हैं और ऐसे कई गांव है जहां आज भी सामाजिक एवं बुनियादी सुविधा नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं है। गांव के विकास की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की होती है किंतु बहुत से गांव में ग्राम पंचायत अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभा रहे हैं जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं प्राप्त नहीं हो पा रही है। इसी समस्या को देखते हुए हरियाणा राज्य सरकार द्वारा एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम शुरू किया गया है जिसे दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना के नाम से जाना जाता है।

साल 2017-18 में इस योजना को लागू किया गया था। जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश में 3 से 10 हजार तक की आबादी वाले गांव में योजनाबद्ध विकास कराया जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का जीवन बेहतर बन सके। सरकार की योजना है कि प्रदेश के गांव में भी शहरी क्षेत्र की तर्ज पर सरकार द्वारा सामाजिक एवं आर्थिक बुनियादी सुविधाएं पहुंचाई जाएगी ताकि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की आजीविका में सुधार हो सके।

Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana

यदि आप Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana 2024 के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना क्या है? इसके क्या-क्या लाभ हैं? योजना का उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसके लिए हमारे आर्टिकल के साथ आखिर तक बन रहे:

विषय सूची

दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा साल 2017-18 में दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना की शुरुआत करने की घोषणा की गई। जिसके तहत यह कहा गया कि 3000 से 10000 तक की जनसंख्या वाले गांव में चरण दर चरण विकास किया जाएगा और साथ ही बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास राज्य सरकार करेगी। दीनबंधु ग्राम उदय योजना के तहत 3000 से 10000 की आबादी वाले 1500 गांव का विकास करने का लक्ष्य सरकार द्वारा बनाया गया है।

राज्य सरकार द्वारा जिला प्रशासन को यह आदेश भी दिया गया है कि वह उन गांव का चयन करें जो इस योजना के दायरे में आते हैं। इस योजना के क्रियान्वयन में जिला प्रशासन महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है। जिला परिषद द्वारा चयनित गांव का सर्वे कराया जाना है और उनके विकास का प्रस्ताव भी जिला परिषद द्वारा तैयार किया जा रहा है।

Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana 2024 Overview

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा ऐसे गांव का विकास करने का निर्णय लिया गया है जहां की आबादी 3000 से 10000 तक की है। इस योजना के तहत जिला प्रशासन द्वारा उन गांव का चयन किया जाएगा जो इस योजना के अंतर्गत आते हैं। दीनबंधु हरियाणा ग्रामोदय योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नामदीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना
शुरू किया गयाहरियाणा राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीऐसे गांव जहां की जनसंख्या 3000 से 10000 है।
उद्देश्यग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक और बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना
लाभप्रदेश के ग्रामीण इलाकों में सरकार द्वारा बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी जिससे ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों का जीवन स्तर सुधरेगा।
राज्यहरियाणा
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसआवेदन करने की आवश्यकता नहीं।
ऑफिशियल वेबसाइटuday.haryana.gov.in

दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना का उद्देश्य क्या है?

हरियाणा सरकार द्वारा Deenbandhu Gram Uday Yojana Haryana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के गांव का विकास करना है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा उन गांवों तक पहुंच बनाई जाएगी जो विकास से दूर है और जिन गांवों के विकास के लिए जरूरी कदम नहीं उठाये जा रहे हैं। गांव के विकास की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की होती है किंतु जिन गांवों में ग्राम पंचायत विकास के लिए सही कदम नहीं उठा रही है उन गांवों को इस योजना के तहत शामिल करके उनका विकास किया जाएगा।

योजना के तहत सरकार ऐसे गांव को चिन्हित करेगी जिनकी आबादी 3000 से 10000 तक की है। इन गांवों को चुनकर विकास के सभी कार्य प्रारंभ कराए जाएंगे ताकि यहां रहने वाले नागरिकों का जीवन स्तर ऊपर उठ सके।

डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा

Haryana Deenbandhu Gram Uday Yojana में दी जाएंगी ये सुविधाएं

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जारी दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना के तहत सामाजिक एवं बुनियादी सुविधाएं गांव में उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत सरकार योजना में शामिल सभी गांव का ब्योरा लेगी जिसमें यह जानने का प्रयास किया जाएगा कि गांव में कितनी गलियां पक्की या कच्ची है? पानी के निकासी का क्या प्रबंध है? गांव में डाकघर या अन्य सुविधा है या नहीं? उचित पेयजल की सुविधा उपलब्ध है या नहीं? गांव में बैंक एवं शिक्षण संस्थान स्थापित किस स्तर के है? इसके अतिरिक्त बिजली व ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध है या नहीं? ऐसे कई मानदंडों के आधार पर गांव का विकास होगा।

हरियाणा ग्राम उदय योजना का क्रियान्वयन

हरियाणा ग्राम उदय योजना राज्य स्तरीय कार्यक्रम है जिसमें राज्य प्रशासन एवं जिला प्रशासन मुख्य भूमिका में है। इस योजना के तहत राज्य शासन द्वारा जिला प्रशासन को यह आदेश दिया जाएगा कि वे योजना के तहत आने वाले सभी गांव में सुविधाओं व जरूरत की एक रिपोर्ट तैयार करें। जिला प्रशासन सर्वे के माध्यम से सभी गांव की एक रिपोर्ट तैयार करके राज्य प्रशासन के पास भेजेगा जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा इन गांव में योजना के तहत विकास कार्य शुरू किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर भी विकास को लेकर राय ली जाएगी और योजना के तहत आने वाले गांव रोल मॉडल बनेंगे, इन गांवों के तर्ज पर अन्य गांव में विकास कार्यक्रम चलाया जाएगा।

हरियाणा दीनबंधु ग्राम उदय योजना के लाभ क्या हैं?

दीनबंधु ग्राम उदय योजना हरियाणा के लागू होने के बाद प्रदेश के विकसित गांव का विकास होगा, इस योजना से निम्नलिखित लाभ होंगे –

  • हरियाणा सरकार द्वारा जारी दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना की शुरुआत गांव को विकास के पद पर अग्रसर करने के लिए की गई है।
  • ऐसे गांव जिनकी जनसंख्या 3000 से 10000 है उन गांव के विकास की जिम्मेदारी राज्य प्रशासन द्वारा ली जा रही है।
  • शुरुआती चरण में सरकार द्वारा 1500 ग्रामीण इलाकों को योजना के तहत शामिल किया जाएगा और यहां हर संभव विकास कार्य कराए जाएंगे।
  • सर्वे के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा योजना के दायरे में आने वाले गांव को चिन्हित किया जाएगा इसके बाद ये रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि गांव में कौन सी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध है और कौन सी नहीं।
  • रिपोर्ट तैयार करने के बाद राज्य प्रशासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी और राज्य सरकार द्वारा इन गांव में उन सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा जो अभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई थी।
  • हरियाणा सरकार द्वारा गांव में विकास करने का काम नाबोर्ड अर्थात नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट के साथ मिलकर किया जाएगा।

हरियाणा दीनबंधु ग्राम उदय योजना के लिए बजट

हरियाणा दीनबंधु ग्रामोदय योजना ग्रामीण विकास योजना है। इसे लॉन्च करने के लिए सरकार ने वित्तीय वर्ष 2017-2018 के लिए 1,200 करोड़ का बजट निर्धारित किया था। इस योजना को 3 वर्षों में तीन चरणों में सफल बनाने की योजना बनाई गई थी और प्रत्येक चरण के लिए 5000 करोड रुपए का बजट तैयार किया गया था ताकि प्रत्येक चरण को क्रमिक तरीके से पूरा किया जा सके। DHGUY के लिए राशि भारत सरकार द्वारा नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक) की सहायता से वितरित की गई थी।

हरियाणा दीनबंधु ग्राम उदय योजना के तहत आने वाले गांव की पात्रता

हरियाणा दीनबंधु ग्रामोदय योजना के तहत उन गांवों को शामिल किया जाएगा जिनकी जनसंख्या 3000 से 10000 तक की है और इन गांव का चयन स्वयं सरकार द्वारा सर्वे के माध्यम से किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इन गांवों तक पहुंच बनाई जाएगी और इसके रिपोर्ट राज्य प्रशासन तक भेजी जाएगी। इसके अतिरिक्त कोई अन्य पात्रता मापदंड योजना के तहत निर्धारित नहीं किए गए हैं।

हरियाणा ग्राम उदय योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

हरियाणा ग्रामोदय योजना में आवेदन की प्रक्रिया निश्चित नहीं की गई है अर्थात इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana के तहत सभी काम ऑटोमेटिक मोड पर होंगे। सरकार स्वयं उन गांवों तक अपनी पहुंच बनाएगी जो योजना के दायरे में आते हैं। इसके बाद सर्वे के माध्यम से इन गांव में उपलब्ध सुविधाओं का ब्योरा लिया जाएगा और जो सुविधाएं उपलब्ध नहीं होगी उन्हें राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। अर्थात सरकार द्वारा स्वयं तय किया जाएगा कि किन गांव में विकास कार्य प्रारंभ करना है। अतः सामान्य व्यक्ति को कहीं जाकर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

FAQs – Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana 2024

प्रश्न 1. हरियाणा दीनबंधु ग्राम उदय योजना क्या है?

उत्तर: हरियाणा ग्राम उदय योजना, हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जारी वह योजना है जिसके तहत सरकार ऐसे गांव का विकास करेगी जहां की जनसंख्या 3000 से 10000 तक है। ऐसे गांव को चयनित करके सरकार द्वारा ग्रामीण निवासियों तक बुनियादी सुविधा पहुंचाई जाएगी जिसमें पक्की सड़के, शुद्ध पेयजल, बैंक, शैक्षिक संस्थान आदि शामिल है।

प्रश्न 2. दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना की शुरुआत कब हुई थी?

उत्तर: दीनबंधु हरियाणा ग्रामोदय योजना की शुरुआत जून 2017-18 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई थी।

प्रश्न 3. Deenbandhu Haryana Gram Uday Yojana में आवेदन कैसे करें?

उत्तर: दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना में आवेदन करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा स्वयं उन गांवों तक पहुंच बनाई जाएगी जो इस योजना के दायरे में आते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!