हिमाचल प्रदेश बिजली बिल 2022 | HP Bijli Bill Check and Payment कैसे करें?

HP Bijli Bill Check and Payment 2022-23: दोस्तों अन्य राज्यों की तरह ही हिमाचल प्रदेश की बिजली विभाग ने भी अपने राज्य के लोगों के लिए बिजली बिल से संबंधित सभी सेवाओं को डिजिटल कर दिया है। पहले के समय में लोगों को बिजली बिल की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी बिजली विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे और उन्हें लंबी कतारों में लाइन लगना पड़ता था। लेकिन अब वह समय नहीं रहा, अब सभी काम डिजिटल माध्यम से किया जा रहा है। जिससे लोगों को बहुत ही आसानी से एवं कम समय में किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त हो जाती है।

HP Bijli Bill online

आज के इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें के बारे में विस्तारपूर्वक बताने वाले है। यदि आपको भी अपने घर के बिजली बिल की जानकारी नहीं मिल पाती है, और आप चाहते है की बिजली बिल की जानकारी आपको घर बैठे प्राप्त हो जाये, तो यहाँ हम आपको हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे देखें के बारे में बताने वाले है। Himachal Pradesh Bijli Bill Online Check 2022 से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल चेक भुगतान 2022

दोस्तों बिजली का उपयोग तो हम सभी लोग करते हैं लेकिन कई बार उपभोक्ताओं को समय पर बिजली बिल की जानकारी नहीं मिल पाती है। जिससे वह समय पर बिजली बिल का भुगतान भी नहीं कर पाते हैं और उनका बिजली बिल बढ़ता जाता है। एक ही बार में अधिक बिजली बिल का भुगतान करने में भी उन्हें परेशानी होती है। लेकिन अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हिमाचल प्रदेश के विद्युत विभाग ने बिजली बिल से संबंधित सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है। 

हिमाचल प्रदेश के नागरिक बिजली विभाग (Himachal Pradesh State Electricity Board Ltd) के अधिकारीक पोर्टल hpseb.in के माध्यम से घर बैठे बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। अब उपभोक्ताओं को अपने Electricity Bill से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए बिजली विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन पोर्टल के जरिए उपभोक्ता HP Bijli Bill Online Check करने के साथ-साथ बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं।

Uttarakhand Bijli Bill

HP Electricity Bill Online Check / Payment 2022 Overview

आर्टिकल का नामहिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे देखे 
राज्यहिमाचल प्रदेश 
लाभार्थीराज्य के बिजली उपभोक्ता 
उद्देश्यउपभोक्ताओं को बिजली बिल की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना 
वर्ष (Year)2022 
HP बिजली बिल चेक ऑनलाइन
ऑफिशियल पोर्टलhttps://www.hpseb.in/ 

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन करने का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा बिजली बिल से संबंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को विद्युत विभाग / कार्यालय में लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों को समाप्त करना है ताकि नागरिकों को किसी भी परेशानी का सामना करना ना पड़े और उन्हें समय पर बिजली बिल की जानकारी प्राप्त हो सके। 

जैसा कि आप जानते हैं कुछ वर्षों पहले तक लोगों को अपने बिजली बिल से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए बिजली विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे। जिससे उनके समय की भी बर्बादी होती और उचित जानकारी भी नहीं मिल पाती थी। लेकिन अब इस समस्या का समाधान करते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने बिजली बिल चेक करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है। 

Consumer ID क्या है, और Consumer ID कैसे निकाले?

Consumer ID का अर्थ उपभोक्ता संख्या होता है। कंजूमर आईडी 12 डिजिट का होता है। जब आप ऑनलाइन अपने बिजली बिल चेक या भुगतान करने जाते हैं, तो आपको कस्टमर आईडी की जरूरत पड़ती है। बिना कंज्यूमर आईडी के आप ऑनलाइन अपने बिजली बिल को चेक नहीं कर सकते हैं। 

यदि आप जानना चाहते हैं की कंज्यूमर आईडी कहां से प्राप्त करें? तो हम आपको बता दें कि आप अपने पुराने बिजली बिल पर Consumer ID / K Number देख सकते हैं। इस कंज्यूमर आईडी के मदद से आप किसी भी प्लेटफार्म पर हिमाचल बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें

यदि आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं और अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो आगे हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। HP Bijli Bill Online Check करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें –

  • हिमाचल बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश विद्युत विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.hpseb.in/ पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आप View Your Energy Bill के विकल्प पर क्लिक कर ले।
HP Bijli Bill check online
  • अब एक नए पेज पर आपको 12 अंकों का Consumer ID (उपभोक्ता संख्या) दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर लेना होगा।
HP Bijli Bill check online
  • सर्च करते ही next page पर आपके बिजली बिल का पूरा विवरण खुल जाएगा। 
  • इस प्रकार आप आसानी से हिमाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Paytm से HP Bijli Bill Online Check कैसे करे

यदि आप Himachal Pradesh Electricity Bill Online Check करना चाहते हैं, तो पेटीएम के माध्यम से भी आप हिमाचल प्रदेश बिजली बिल चेक एवं भुगतान कर सकते हैं।

  • पेटीएम से बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम ऐप ओपन करना होगा।
  • पेटीएम ओपन करने के बाद आपको Recharge & Bill Payments के सेक्शन में जाकर Electricity Bill पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपको अपना State सिलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आपको 12 अंकों का Consumer ID दर्ज करना होगा।
  • कंज्यूमर आईडी दर्ज के बाद आप Proceed के बटन पर क्लिक कर लें।
  • अब अगले पेज पर आप अपने बिजली बिल का बकाया राशि देख सकते है। आप चाहे तो इस बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

Google से HP Bijli Bill Online Check कैसे करें

यदि आप Google Pay का इस्तेमाल करते हैं, तो आप गूगल पे के माध्यम से HP Electricity Bill Online आसानी से चेक और भुगतान कर सकते हैं। बस इसके लिए आप नीचे दिए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो –

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Google Pay ऐप को ओपन करना होगा।
  • ऐप ओपन करने के बाद आपको Electricity के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब अगले पेज पर आपको बिजली बिल कंपनी Himachal Pradesh Electricity (HPSEBL) को सेलेक्ट कर लेना है।
  • बिजली कंपनी सिलेक्ट कर लेने के बाद आपको अपना अकाउंट गूगल पे में लिंक करना होगा।
  • इसके लिए आपको यहां Customer Number और अकाउंट नाम एंटर करके Link Account के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपका अकाउंट Google Pay से लिंक हो जाएगा और आपका बिजली बिल भी दिखने लगेगा।
  • अब यहां से आप अपने बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

FAQ – HP Bijli Bill Online Check Kaise Karen 2022

प्रश्न 1. हिमाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है?

उत्तर. यदि आप हिमाचल बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन और Consumer ID (उपभोक्ता संख्या) होना चाहिए।

प्रश्न 2. हिमाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?

उत्तर. HP Bijli Bill Online Check करने के लिए इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है। यदि आप हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और बिजली बिल चेक एवं भुगतान करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से अपना बिल चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

x