मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना 2023 | Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana Online Application Form

Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana 2023: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के सभी किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री राज्य के सभी किसानों की फसल खराब होने पर उन्हें आर्थिक सुविधा प्रदान करेंगे।

Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana

गुजरात के किसानों की फसल कई बार मौसम की मार के कारण खराब हो जाती थी मगर अब किसानों को खराब मौसम की मार से डरने की जरूरत नहीं है। किसानों की खराब फसल पर उन्हें आर्थिक सुविधा देने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री ने इस योजना को शुरू किया है। अगर आप गुजरात के नागरिक है तो आपको मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना की पात्रता, लाभ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए।

विषय सूची

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना 2023

गुजरात के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू किया गया यह एक बेहतरीन योजना है जिसके लिए गुजरात का कोई भी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अगर मौसम की मार के कारण गुजरात के किसान की फसल खराब होती है तो उसे सरकार की तरफ से आर्थिक सुविधा दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत अगर किसान की फसल 33% खराब होती है तो उसे ₹20000 प्रति हेक्टेयर की आर्थिक मदद मिलेगी और अगर किसान की फसल 60% से अधिक खराब होती है तो उसे ₹25000 प्रति हेक्टेयर की आर्थिक मदद मिलेगी।

इस योजना की वजह से किसानों को अब खराब मौसम से घबराने की जरूरत नहीं है। अब किसान की फसल अगर खराब होती है तो वह सरकार से आर्थिक मदद की उम्मीद रख सकता है और अपने खराब फसल के बदले में कुछ पैसे प्राप्त कर सकता है जो उसकी खराब स्थिति को बेहतर बनाएगा।

Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान सहाय योजना
राज्यगुजरात
उद्देश्यकिसान की फसल खराब होने पर आर्थिक सहायता देना
लाभमौसम की मार से फसल खराब होने पर 60% का अनुदान
कौन आवेदन कर सकता हैगुजरात का मूल निवासी किसान
कब तक आवेदन करना हैकभी भी आवेदन कर सकते है
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन 

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना से जुड़े कुछ तथ्य

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहे है तो आपको इस योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • इस योजना के अंतर्गत अगर किसान की फसल 33% से अधिक खराब होती है तो उसे ₹20000 प्रति हेक्टेयर की आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • इसके अलावा अगर किसान की फसल 60% से अधिक खराब होती है तो उसे ₹25000 प्रति हेक्टेयर की आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • किसानों की आर्थिक सुविधा उसके खराब हुए फसल  के लंबाई पर निर्भर करती है। 
  • किसान को अधिकतम 4 हेक्टेयर की खराब फसल पर ही आर्थिक सुविधा दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना

किसान सूर्योदय योजना

राष्ट्रीय बागवानी मिशन

राष्ट्रीय गोकुल मिशन

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना का पैसा किन परिस्थितियों में दिया जाएगा?

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है तो आपको कौन-कौन सी परिस्थिति में पैसा दिया जाएगा इसे समझने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • बेमौसम बारिश होने पर अगर 48 घंटे में 50 मिलीमीटर से अधिक की बारिश होती है तो इस योजना का पैसा दिया जाएगा।
  • सूखा पड़ने पर मतलब अगर आपके जिले में 10 इंच से कम की बारिश हुई है तो आपको इस योजना का पैसा दिया जाएगा।
  • अधिक आंधी तूफान होने पर भी पैसा दिया जाएगा। अगर लगातार 48 घंटे बारिश होती है या एक बार में 35 इंच की बारिश होती है तो ऐसी परिस्थिति में भी इस योजना का पैसा किसान को दिया जाएगा। 

 मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना की पात्रता

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना की पात्रता के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को गुजरात का मूल निवासी होना आवश्यक है
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान के पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सभी राजसव रिकॉर्ड में पंजीकृत किसान ले सकते है।

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ

अगर आप गुजरात के नागरिक हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से आपको कौन-कौन से लाभ दिए जाएंगे उसे समझना भी जरूरी है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • इस योजना के अंतर्गत अगर किसान की फसल 33% खराब होती है तो उसे ₹20000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • अगर किसान की फसल 60% से अधिक खराब होती है तो उसे ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • किसान की फसल अगर कभी भी मौसम के कारण खराब होती है तो इस योजना के अंतर्गत उसे आर्थिक सुविधा दी जाएगी।
  • एक किसान को इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 4 हेक्टेयर जमीन के लिए आर्थिक सुविधा दी जा सकती है। अर्थात बहुत अधिक फसल खराब होने पर एक किसान को अधिकतम ₹100000 की आर्थिक सुविधा दी जा सकती है। 

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ कैसे दिया जाएगा?

अगर आप गुजरात के किसान है जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि सबसे पहले किसान को इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद जिला कलेक्टर (डीसी) बेमौसम बारिश, अधिक आंधी तूफान, या सुखाड़ जैसी परिस्थिति के बाद गांव में सर्वेक्षण के लिए एक फॉर्म भेजेंगे। गांव के मुखिया या वार्ड के द्वारा उस फॉर्म को भर कर ऊपर भेजा जाएगा जिसमें बताया जाएगा कि गांव में किस फसल को कितना नुकसान हुआ है।

इसके बाद एक सर्वेक्षण टीम 15 दिन के अंदर गांव आएगी और जितने किसानों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है उनके फसल के क्षति की जांच करेगी। और जिस किसान को 33% से 60% के बीच नुकसान हुआ होगा उसकी एक सूची तैयार कर के ऊपर भेजेगी। इसके 15 दिन के अंदर किसान के बैंक अकाउंट में निर्धारित राशि भेज दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए दस्तावेज

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जिसकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

  • आधार कार्ड 
  • किसान कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र 
  • बैंक पासबुक का जेरोक्स 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप गुजरात के नागरिक किसान हैं और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि वर्तमान समय में राजस्थान सरकार ने इस योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं किया है। अभी राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना का ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। वर्तमान समय में सरकार इस योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर काम कर रही है और जल्द ही इसके ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। 

इस योजना का लाभ गुजरात का हर किसान ले पाएगा और मौसम की मार से खराब हुए फसल के प्रति आर्थिक सहायता प्रदान करके खुद को सशक्त और आत्मनिर्भर बना पाएगा। मगर अभी आपको आवेदन करने के लिए और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा। 

FAQ: Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना में कितना पैसा दिया जाता है?

इस योजना के अंतर्गत अगर किसान का 33% फसल खराब होता है तो उसे ₹20000 प्रति हेक्टेयर और अगर 60% फसल खराब होता है तो उसे 25% प्रति हेक्टेयर दिया जाता है।

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के लिए गुजरात राज्य का कोई भी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, केवल उसके पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।

गुजरात मुख्‍यमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

वर्तमान समय में इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं किया गया है, आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा उसके बाद आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment