नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना 2024 | Namo Shetkari Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

Namo Shetkari Kisan Samman Nidhi Yojana 2024: महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत की गई है जिसका नाम नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना है। यह योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाती है। योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार ने यह निर्णय लिया है कि किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन सामान किस्तों में प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी महाराष्ट्र के किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है यानि महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के शुरू होने के बाद अब किसानों को कुल ₹12000 की आर्थिक सहायता मिलेगी। जल्द ही इस योजना की पहली किस्त लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Namo Shetkari Kisan Samman Nidhi Yojana

यदि आप महाराष्ट्र राज्य के किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत हैं तो Namo Shetkari Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना क्या है? इस योजना के क्या लाभ है, इसका उद्देश्य क्या है, निर्धारित पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसलिए कृपया आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

विषय सूची

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की तर्ज पर महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत राज्य के किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष 2 हजार की समान किस्तों में प्रदान की जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता पहुंचाई जाती है और अब महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की शुरुआत के बाद महाराष्ट्र राज्य के किसानों को हर साल कुल ₹12000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

जिसमें ₹6000 नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त होंगे तथा बाकी के ₹6000 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलेंगे। राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि इस योजना के संचालन के लिए 6900 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे और डेढ़ करोड़ किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। यह राशि सामान तीन किस्तों में किसानों को सीधे बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

Namo Shetkari Kisan Samman Nidhi Yojana Overview

योजना का नामनमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना
शुरू किया गयामहाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीमहाराष्ट्र राज्य के किसान
उद्देश्यराज्य के किसानों को आर्थिक लाभ देकर सशक्त बनाना।
लाभकिसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन किश्तों में प्रदान की जाएगी।
राज्यमहाराष्ट्र
वर्ष2024
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

Maharashtra Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojna का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को आर्थिक लाभ देना है ताकि गरीब किसानों की कुछ आर्थिक सहायता की जा सके जिससे वह आत्मनिर्भर बनें और कृषि या व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें किसी के सामने हाथ फैलाना ना पडे। सरकार द्वारा यह जानकारी प्रस्तुत की गई है कि जल्द ही इस योजना के तहत किसानों को पैसा मिलने लगेगा। इस योजना के तहत अतिरिक्त ₹6000 की आर्थिक सहायता प्राप्त करके किसान वर्ग अपने आजीविका सुधारने में सक्षम होंगे।

नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना का क्रियान्वयन

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा पीएम किसान निधि योजना की तरह ही नमो शेतकरी योजना का संचालन किया जाएगा। इस योजना के तहत जो ₹6000 किसानों को दिए जाने हैं वह हर 4 महीने में ₹2000 के तीन किस्तों में किसानों को दिए जाएंगे। अब राज्य के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना और नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना के तहत कुल मिलाकर 12000 रुपए की मदद प्राप्त होगी और पहली किस्त अप्रैल से जुलाई माह तक किसानों को वितरित की जाएगी।

सरकार सीधे डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में धनराशि वितरित करेगी इसलिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक लाभार्थी के पास बैंक अकाउंट हो। सरकार नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का मॉड्यूल विकसित करने के लिए तेजी से काम कर रही है और कहा जा रहा है कि तकनीकी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद किसानों के खातों में जल्द से जल्द योजना की पहली राशि भेज दी जाएगी।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के लाभ तथा विशेषताएं

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री द्वारा नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक लाभ दिया जा रहा है, इस योजना की निम्नलिखित विशेषताएं हैं –

  • नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना 2024 महाराष्ट्र राज्य सरकार की योजना है जिसके तहत राज्य के किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत डेढ़ करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • जल्द ही योजना के तहत पहली किस्त किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।
  • सरकार हर 4 महीने में ₹2000 के किस्तों में यह राशि किसानों तक पहुंचाएगी।
  • इस योजना के शुरू होने के बाद महाराष्ट्र राज्य के किसानों को ₹12000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी जिससे उनकी आजीविका में सुधार होगा।
  • आर्थिक स्थिति मजबूत होने से किसान आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा 6900 करोड रुपए का बजट बनाया गया है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

महाराष्ट्र नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना की पात्रता

महाराष्ट्र किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को योजना के पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा, नीचे दिए गए शर्तों को पूरा करने वाले नागरिक ही इस सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे –

  • नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए किसान नागरिक ही पात्र है।
  • आवेदक के पास स्वयं की कृषि भूमि होनी आवश्यक है।
  • यह आवश्यक है कि किसान महाराष्ट्र कृषि विभाग में पंजीकृत हो।
  • PM Samman Nidhi Yojana के तहत पंजीकृत किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है जो उसके आधार कार्ड से लिंक हो।
  • आवेदक के पास सारे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana Maharashtra के तहत आवेदन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी जो कि निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

महाराष्ट्र नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना महाराष्ट्र राज्य सरकार की योजना है जिसके तहत पीएम सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसान नागरिक आवेदन कर सकते हैं। नमो शेतकरी किसान सम्मान निधि योजना के तहत राज्य के किसानों को लाभ दिया जाएगा। यह कहा जा रहा है कि जो किसान पीएम सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत हैं उन्हें अलग से Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी, सरकार द्वारा स्वयं इन किसानों के बैंक खाते में शेतकरी योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि पहुंचा दी जाएगी।

योजना के संचालन के लिए अलग से कोई पोर्टल भी जारी नहीं किया गया है किंतु इस योजना से संबंधित जानकारी पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल (pmkisan.gov.in) के तहत देखी जा सकती है और साथ ही आने वाले किस्त का स्टेटस भी इसी पोर्टल के जरिए देखा जा सकता है।

नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना का सबसे ज्यादा लाभ किन्हें मिलेगा?

Namo Shetkari Samman Nidhi Yojana का लाभ महाराष्ट्र के प्रत्येक जिले के किसानों को दिया जाएगा। किंतु अधिकांश किसान अहमदनगर जिले से हैं जो इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। अहमदनगर में 5,17,611 किसान हैं जो इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। अहमदनगर जिले के बाद सबसे ज्यादा किसान सोलापुर जिले में हैं जहां किसानों की संख्या 4 लाख 54 हजार 40 है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके बाद नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों की संख्या सबसे अधिक किसान कोल्हापुर जिले में हैं जहां किसानों की संख्या 46,240 है।

FAQs – Maharashtra Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana

प्रश्न 1. नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना क्या है?

उत्तर: “नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना” पीएम किसान सम्मान निधि योजना के समान ही किसानों को आर्थिक लाभ देने वाली योजना है। यह एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम है जो महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य सरकार किसान नागरिकों को ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन सामान किस्तों में प्रदान करेगी यानि राज्य के किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के अतिरिक्त इस योजना से भी ₹6000 की वित्तीय सहायता मिलेगी जो कि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

प्रश्न 2. Namo Shetkari Samman Nidhi Yojana Online Registration कैसे करें?

उत्तर: नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी। जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत है उनके बैंक खाते में महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा सीधे सहायता राशि भेज दी जाएगी।

प्रश्न 3. नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत कितने पैसे मिलेंगे?

उत्तर: नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार किसान नागरिकों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष उपलब्ध कराएगी जो की 2000 के तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाते में पहुंचेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!