राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2024 | Rajasthan Indira Rasoi Yojana के तहत सिर्फ 8 रूपये में मिलेगा भर पेट भोजन

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024: राजस्थान सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए दो वक्त का खाना उपलब्ध करवाने हेतु राजस्थान इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत की है। कोरोनावायरस की महामारी जो चल रही थी उस दौरान इस योजना की वजह से लाखों गरीबों का पेट सिर्फ ₹8 में भरा गया। इस योजना के तहत सिर्फ ₹8 लेकर कोई भी व्यक्ति भरपेट खाना खा सकता है।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana

सरकार द्वारा इस प्रकार से एक थाली में ₹25 का खर्चा आता है जिसमें ₹17 का खर्चा राज्य सरकार वहन कर रही है और ₹8 लाभार्थी से लिए जाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योजना के उद्देश्य लाभ और पात्रता के बारे में बताने वाले हैं।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे लोग अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से दो वक्त के खाने का जुगाड़ भी नहीं कर पाते हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा लोगों को दो वक्त भरपेट स्वादिष्ट खाना देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें इस समय 515 से भी ज्यादा रसोईघर काम कर रहे हैं। इस योजना का संचालन एनजीओ द्वारा किया जाता है जिसकी मॉनिटरिंग जिला कलेक्टर करते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के माध्यम से राजस्थान में रोजाना लगभग 1 से 2 लाख लोग भरपेट खाना खाते हैं। सरकार ने इसे बढ़ाकर 500000/- लोगों तक यह इंदिरा रसोई योजना की थाली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024 – Overview

योजना का नामRajasthan Indira Rasoi Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
कब शुरू की गई थी20 अगस्त सन 2020 को
लाभार्थीराज्य के गरीब जरूरतमंद लोग
उद्देश्यभर पेट भोजन
भोजन की प्रति थालीकेवल ₹8 में
बजट प्रतिवर्ष 100 करोड़ रुपए
आधिकारिक पोर्टलhttps://indirarasoi.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024 का उद्देश्य

कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा नहीं सोए इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से गरीब तबके के लोगों को स्वादिष्ट ताजा भोजन एक जगह बिठा कर खिलाया जाता है। जिससे कि उन्हें अपनी दो वक्त की खाने पीने की समस्या से नहीं जूझना पड़े। बहुत सारे गरीब लोग ऐसा नहीं होने की वजह से भूखे ही सो जाते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना काफी लाभदायक सिद्ध हो रही है।

इस योजना के माध्यम से सिर्फ ₹8 खर्च करके कोई भी गरीब व्यक्ति जरूरतमंद व्यक्ति भरपेट ताजा खाना खा सकता है। यह योजना सरकार द्वारा चलाई गई सबसे अच्छी योजनाओं में से एक मानी जाती है और लोग इस काम की बहुत सराहना भी करते हैं। कोरोनावायरस की महामारी के दौरान इस योजना ने लोगों के लिए वरदान जैसा काम किया था और उन्हें निशुल्क भोजन करवाया था।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024 के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य के जरूरतमंद गरीबों को मुफ्त में खाना दिया जाता है।
  • योजना के माध्यम से सरकार द्वारा गरीब लोगों को दो वक्त का स्वादिष्ट खाना पेट भर के उपलब्ध करवाया जा रहा है।
  • कोई भी गरीब व्यक्ति सिर्फ ₹8 खर्च करके यह भोजन प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना का लक्ष्य ऐसे लोगों की मदद करना है जो पूरे दिन में मात्र 50 या ₹100 ही कमा पाते हैं ऐसे में आप बहुत कम पैसा खर्च करके इस योजना के माध्यम से खाना खा सकते हैं।
  • स्वादिष्ट और पोषक खाना खाने की वजह से लोगों के स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024 के महत्वपूर्ण पॉइंट्स

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार द्वारा प्रति थाली ₹25 का खर्च आता है जिसमें खाना खाने वाली व्यक्ति को सिर्फ ₹8 देने होते हैं और बाकी ₹17 का खर्चा राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • इससे पहले जब महंगाई कम थी उस समय एक थाली पर ₹20 का खर्चा आता था जिसमें ₹12 राज्य सरकार देती थी और ₹8 लाभार्थी से लिए जाते थे।
  • इस योजना के अंतर्गत जितने भी रसोईघर चल रहे हैं वह अलग-अलग एनजीओ द्वारा संचालित किए जाते हैं।
  • इन सभी एनजीओ के अंतर्गत इस योजना की मॉनिटरिंग जिला कलेक्टर करता है।
  • किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए इसी योजना के अंतर्गत सभी काम पेपरलेस किए जाते हैं। 
  • इस योजना का ऑफिशियल पोर्टल है जहां पर सारे कार्य किए जाते हैं।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024 की पात्रता

इस योजना के तहत राजस्थान के मूल निवासी कभी भी फायदा उठा सकते हैं। उन्हें किसी भी प्रकार की आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ती है। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति अथवा गरीब व्यक्ति इसी योजना के माध्यम से सिर्फ ₹8 खर्च करके अच्छा खाना खा सकता है।

सारांश

आज हमने आपको इस आर्टिकल में इंदिरा रसोई योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है। इस योजना के माध्यम से गरीबों और जरूरतमंद लोगों को सिर्फ ₹8 में भरपेट भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उम्मीद करते हैं कि दी गई जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगी। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक शेयर जरूर करें।

FAQ

इंदिरा रसोई योजना का सम्बन्ध किस राज्य से है?

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान सरकार की योजना है।

गार्गी पुरस्कार योजना

राजस्थान यूनिवर्सल हेल्थकेयर स्कीम

राशन कार्ड राजस्थान

Leave a Comment

error: Content is protected !!