राजस्थान जन सूचना पोर्टल – 2022 | Rajasthan Jan Soochna Portal | jansoochna.rajasthan.gov.in |

जन सूचना पोर्टल ऑनलाइन 2022 | Rajasthan Jan Soochna Portal list 2021 – 2022 | jansoochna.rajasthan.gov.in |

राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2022: यह राज्य सरकार द्वारा बनवाया गया एक बहुउदेश्यीय (मल्टीपर्पज़) पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा लायी जाने वाली सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को एक मंच पर उपलब्ध करवाया जाता है। राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 13 सितम्बर 2019 को शुरू किया गया था। राजस्थान के निवासी इस पोर्टल के माध्यम से अपने घर बैठे राजस्थान सरकार द्वारा लायी जाने वाली योजनाओं के बारे में जान सकते है।

विषय सूची

Jan suchana portal Rajasthan – 2022

राजस्थान जन सुचना portal 2022 द्वारा राजस्थान सरकार राज्य सरकार द्वारा लायी जाने वाली सभी योजनाओँ संबधी सूचना इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती है। राज्य के लोगो को सरकारी योजना से संबधित जानकारी के लिए अब लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करके आसानी से प्राप्त कर सकते है। दोस्तों इस आर्टिकल में हम जन सूचना पोर्टल 2022 के बारे में जानेंगे। कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Jan soochna Portal Overview 2022

योजना का नामराजस्थान जन सूचना पोर्टल
राज्य राजस्थान
शुरुआत 13 सितम्बर 2019
किसने शुरू किया मुख्यमंत्री अशोक गहतोल द्वारा
संबधित विभागराजस्थान सरकार
ऑफिसियल वेबसाइटजन सुचना पोर्टल राजस्थान
टोल फ्री नंबर 1800-180-6127

जन सूचना पोर्टल 2022

जन सुचना पोर्टल 2022 की शुरुआत दिनांक 13 सितम्बर 2019 को करते समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि यह इस तरह का पहला पोर्टल है, जहां पर सरकार द्वारा राज्य के अंदर लागु सभी योजनाओं की सूचना ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। सरकार द्वारा वार्ड / पंचायत पंचायत में लागु सभी योजनाओं की जानकारी एक स्थान पर उपलब्ध करवाई जा रही है। यह पोर्टल सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के धारा 4(2) के तहत लागू है। इंटरनेट जैसे टेली संचार माध्यम से नियमित समय पर लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाना इस पोर्टल का मुख्य मकसद है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के लाभ 2022

राज्य सरकार द्वारा इस पोर्टल पर कहीं विभागों को इस पोर्टल से जोड़ा गया है। कहीं विभागों को एक साथ जोड़ने के कारण राजस्थान के लोगो को घर बैठे एक ही प्लेटफार्म से इन सभी विभागों की सूचना आसानी से मिल जाती है। लोगो को बार बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते है। पोर्टल के बनाने के बाद लोगो को समय से इन सभी विभागों से संबघित जो इस पोर्टल से जुड़े है, इन सभी की जानकारी में लगने वाला समय काफी कम हो गया है। लोगो का सूचना / जानकारी समय से मिल जाती है।

सरल हरियाणा पोर्टल

इसके अलावा कार्य में काफी पारदर्शिता आयी है। संबधित विभाग के कर्मचारी से जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए बाध्य है। जिसका सीधा लाभ लोगो को मिल रहा है। आप जन सूचना पोर्टल पर राजस्थान राज्य के लगभग सभी विभागों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। पोर्टल पर लगभग 100 से अधिक सेवाओं को लाया गया है। इसमें ट्रेंडिंग टॉपिक, निवली ऐड टॉपिक एवं a to z विकल्प के माध्यम से आप आसानी से देख सकते है। ढूंढने का तरीका हमने नीचे विस्तार से बताया है।

जन सूचना पोर्टल का उद्देश्य 2022

राजस्थान सरकार का जन सूचना पोर्टल बनाने का मुख्य मकसद लोगों को किसी भी सरकारी योजना एवं अन्य जानकारी समय से उपलब्ध करवाना है। लोगो ऑफलाइन कागजी दस्तावेज द्वारा पूछी जाने वाली सूचना देने में काफी लम्बा समय लगता था, इससे उन्हें एक काफी लम्बी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। समय भी बहुत ज्यादा लगता था। सूचना / जानकारी उपलब्ध करवाने में पैसा भी ज्यादा खर्च होता था। सरकार द्वारा जन सूचना पोर्टल बनाने के बाद अब इसकी आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते है।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान से जोड़े गए विभाग

सूचना पोर्टल राजस्थान से राज्य के ज्यादातर महत्वपूर्ण विभागों को जोड़ा गया है। राज्य सरकार द्वारा इसमें 10 से अधिक विभागों को लिंक किया गया है। जिनका विवरण नीचे निम्न है-

  • Department of Energy
  • Food and Civil Supplies Department
  • Rural Development and Panchayati Raj Department
  • Medical Health and Family Welfare Department
  • administrative information department
  • Department of Primary Education and Secondary Education
  • Labor and Employment Department
  • Social Justice & Empowerment Department
  • Planning & Information Technology & Communication Department
  • Tribal Regional Development Department
  • Department of Mines and Geology
  • revenue Department
  • cooperative Department
शाला दर्पण पोर्टल

जन सूचना पोर्टल पर कंप्लेंट रजिस्टर कैसे करें ?

जन सूचना पोर्टल पर आपको समय से जानकारी नहीं मिलने की स्थिति में आप कंप्लेंट (शिकायत) रजिस्टर कर सकते है। कंप्लेंट रजिस्टर करने की पूरी प्रक्रिया चरणवार नीचे दी गयी है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल
  • सबसे पहले आप जन सेवा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। इसके होम पेज पर आने के बाद आपको शिकायत / समस्या दर्ज करें विलल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने जन संपर्क पोर्टल खुल जायेगा।
shikayat jan suchana portal
  • अब आपको यहां पर शिकायत दर्ज करें विकल्प मिल जायेगा। शिकायत बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने शिकायत फॉर्म ओपन हो जायेगा। पूरा कंप्लेंट फॉर्म सावधानीपूर्वक भरने और यदि आपके पास कोई दस्तावेज है तो उसे भी अपलोड कर दें। उसके बाद उसे सबमिट कर दें। यहां पर आपको एक शिकायत संख्या मिलेगी, जिसे आपको सुरक्षित अपने पास नोट कर लें। जो बाद में आपको कंप्लेंट का स्टेटस चेक करने के काम आएगी।
  • आपके complaint की प्रक्रिया पूर्ण हो गयी है। कुछ दिनों बाद आप इसी पोर्टल पर जाकर इसकी स्थिति / स्टेटस जान सकते है।

जन सूचना पोर्टल का कंप्लेंट स्टेटस चेक करें

जन सूचना पोर्टल से संबधित आपके द्वारा डाली गयी शिकायत का स्टेटस जानने के लिए आपको यहां पर कंप्लेंट संख्या / ग्रीवेंस आईडी या आपका रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। जो ग्रीवेंस आई डी आपको कंप्लेंट दर्ज करते समय मिली थी। आप मोबाइल नंबर से भी लॉगिन कर सकते है। तो आइये जानते है कि शिकायत का स्टेटस कैसे चेक किया जाता है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल
  • आपको एकबार फिर सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • पोर्टल के होम पेज पर शिकायत दर्ज करे/file complaint विकल्प पर क्लिक करके व्यू ग्रीवेंस स्टेटस विकल्प को चुनना है।
  • व्यू ग्रीवेंस स्टेटस पर क्लिक करने पर आप नए पेज पर आ जायेंगे। जहा आपको शिकायत संख्या व कैप्चा कोड डालना होगा।
shikayat jan suchana portal
  • कैप्चा व शिकायत आई डी डालने के बाद आप व्यू बटन को दबाये। आपके सामने शिकायत का स्टेटस आ जायेगा। इस प्रकार आपके आपने शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकते है।
सारथि परिवहन पोर्टल

राजस्थान जन सुचना पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाने वाली विभागों की जानकारी

दोस्तों जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि सूचना पोर्टल राजस्थान पर कहीं सरे विभागों से संबधित की जा सकती है। पोर्टल पर विभिन्न विभागों से संबधित होने वाले कार्यो का संक्षिप्त विवरण निम्न है।

राजस्थान के ई पंचायत से संबंधित जानकारी

ई पंचांयत में क्या काम किये जा रहे है और क्या होने है इसकी जानकारी जन सूचना पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है। कोई भी व्यक्ति अपनी पंचायत से संबधित कितना बजट आया इसकी जानकारी एवं इसके अलावा पंचायत की सम्पूर्ण प्रोफाइल का विवरण भी प्राप्त किया जा सकता है।

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थी से संबधित जानकारी

जन सूचना पोर्टल पर सामाजिक सुरक्षा योजना में पेंशन पात्रता, अन्य विवरण व लाभार्थी सूची आदि जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गयी है।

राजस्थान की स्वास्थ्य बीमा स्कीम की जानकारी

राज्य के अंदर कौन कौन सी बीमा योजनाएं चल रही है। इन सभी संबधित विवरण जैसे – पालिसी से संबधित विवरण आदि आप पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

शाला दर्पण पोर्टल से रिलेटेड जानकारी

शाला कार्पण पोर्टल राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग का एक महत्त्वपूर्ण पोर्टल है, इससे संबधित जानकारी भी आप जन सूचना पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। सूचनाओ में आप जैसे – स्कूलों की प्रोफाइल, विद्यार्थियों का पंजीकरण एवं संपर्क विवरण आदि सूचनाएं आप सूचना पोर्टल से प्राप्त कर सकते है।

मजदुर कार्ड धारक की जानकारी

यदि आप लेबर कार्ड होल्डर है तो आप सूचना पोर्टल के माध्यम से अपने क्षेत्र से संबधित सूची में इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा नियोक्ता के संबध में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

एम जी नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी

आप मनरेगा के जॉब कार्ड से संबधित जानकारी भी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। इसके माध्यम से आप जैसे फिल्ड मस्टरोल, वॉर्क कम्प्लीट, प्रगति एवं एक्टिव जॉब कार्ड धारक आदि रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है।

किसानों के कर्ज माफी योजना से संबधित जानकारी

आप यदि एक किसान है तो आप राजस्थान सरकार की कृषि ऋण माफ़ी योजना से संबधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। आप इसमें ऋण माफ़ी हेतु पात्रता, योजना से संबधित लाभान्वित लोगो की संख्या आदि के बारे में जानकारी आदि।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध नवीनतारम सेवाएं /योजनाएं (Information Of Schemes)

राजस्थान सरकार द्वारा जन सूचना पोर्टल को बड़े स्तर पर विकसित किया है। jan suchana portal rajasthan पर राज्य के निवासियों के लिए सेकड़ो सेवाओं को केवल एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाया गया है। सरकार द्वारा Information Of Schemes के लिए अलग से एक डेशबोर्ड बनाया गया है।आप यहाँ पर क्लिक करें। इसके बाद आप इसके डेशबोर्ड पर आ जायेंगे, तो आपको इनफार्मेशन ऑफ़ स्कीम की सूची मिल जाएगी।

आपको जिस विभाग या टॉपिक से संबधित जानकारी प्राप्त करनी है, उसका चयन करके उस पर क्लिक काना है।क्लिक करते ही आप उसकी वेबसाइट पर पहुँच जायेंगें। इसके बाद आप यहां से आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है। आपको यहां पर चयन के लिए मिलेंगे। नीचे फोटो दी गयी है, इसमें तीनो विकल्प (Trending, A to Z व newly Added) मिलेंगे।

आपको यदि ट्रेंडिंग टॉपिक से संबधित जानकारी प्राप्त करनी है तो ट्रेंडिंग विकल्प पर चयन करना है। यदि डेशबोर्ड पर उपलब्ध सभी में से किसी भी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो A to Z विकल्प को चुनना है। अंतिम यदि आपको नए जोड़े गए विकल्प के बारे में जानना है। तो आपको newly Added विकल्प को चुनना है।

Rajasthan Jan Soochna Portal

राजस्थान जन सूचना पोर्टल राजस्थान पर आप कहीं विभागों के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। यहां पर ट्रेंडिंग टॉपिक को भी जोड़ा जाता है। ट्रेंडिंग टॉपिक की जानकारी जानने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको information of scheme विकल्प पर क्लिक करना है। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप आपके सामबे योजनाओं की सूचनाओं से संबधित डेशबोर्ड खुल जायेगा।

rajsthan jan suchana portal trending

डेशबोर्ड पर आप ट्रेंडिंग विकल्प को चुने। जैसे ट्रेंडिंग विकल्प पर क्लिक करेंगे। आपके सामने ट्रेन्डिंग टॉपिक की सूचि आ जाएगी। आप अपने टॉपिक को चुने और उस पर क्लिक करें। इस प्रकार आप आसानी से ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इसी प्रकार से आप किसी भी टॉपिक या विभाग की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सर्च विकल्प का भी चयन कर सकते है।

जन सूचना पोर्टल क्या है ? इसे किस राज्य द्वारा शुरू किया गया है ?

राजस्थान सरकार द्वारा एक अलग तरह का पोर्टल विकसित किया है, जो संभवतः इस प्रकार का पहला राज्य है, जहां पर कहीं सारे विभागों को पोर्टल के मध्यम से जोड़कर त्वरित जानकारी / सूचना उपलब्ध करवा रहा है।

1 thought on “राजस्थान जन सूचना पोर्टल – 2022 | Rajasthan Jan Soochna Portal | jansoochna.rajasthan.gov.in |”

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!