स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2024 | Swami Vivekananda yuva Sashaktikaran Yojana

Swami Vivekananda yuva Sashaktikaran Yojana 2024: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत सरकार स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल नर्सिंग आदि के विद्यार्थी को मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध करवाएगी। इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी, शैक्षिक संस्थानों द्वारा छात्र-छात्राओं की जानकारी ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड की जाएगी, इसके बाद लाभार्थियों का चयन करके उन्हें योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा 3600 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। सरकार अगले 5 वर्षों के लिए युवा सशक्तिकरण योजना का संचालन करके युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ेगी ताकि अच्छी शिक्षा प्राप्त करके राज्य के युवा वर्ग तकनीकी रूप से सशक्त बन सके और उनके लिए रोजगार के नए अवसर भविष्य में उपलब्ध हो। इस योजना के तहत किसी भी जाति या धर्म के विद्यार्थी आवेदन करने के पात्र होंगे।

Swami Vivekananda yuva Sashaktikaran Yojana

आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना क्या है? इस योजना से छात्रों को क्या-क्या लाभ मिलेगा, योजना का उद्देश्य, निर्धारित पात्रता, आवेदन हेतु लगने वाले आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल के साथ अब तक बन रहे।

विषय सूची

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2024 Overview

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना यूपी सरकार द्वारा लांच की गई है इसके तहत लाभार्थी छात्र फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट प्राप्त कर सकते हैं, योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नामस्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य में पढ़ने वाले विद्यार्थी
उद्देश्यविद्यार्थियों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराकर उन्हें डिजिटल शिक्षा से जोड़ना
लाभउच्च शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा।
राज्यउत्तर प्रदेश
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसआवेदन करने की आवश्यक नहीं है।
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://digishakti.up.gov.in/

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2024

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के मेधावी छात्र-छात्राओं को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करेगी। योजना के तहत स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल नर्सिंग आदि के विद्यार्थी आवेदन करने के पात्र है। इस योजना का लाभ केवल उच्च शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा। स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को अगले 5 वर्ष के लिए राज्य में चलाया जाएगा और लाभार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन डिवाइस वितरित किए जाएंगे।

सरकार द्वारा पहले चरण में 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर में जारी किए गए हैं। इस योजना के तहत सरकार एसर, लावा और सैमसंग कंपनियों के साथ मिलकर फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण करेगी तथा लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा 3600 करोड रुपए का खर्च हर साल वहन किया जाएगा। राज्य के मेधावी छात्र इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करके डिजिटल शिक्षा से जुड़ सकेंगे और बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त कर पाएंगे जिससे उन्हें अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य क्या है?

UP Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme एक कल्याणकारी योजना है जिसे उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा लांच करने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ा जाएगा। इस योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना है ताकि युवा वर्ग डिजिटल शिक्षा से जुड़कर बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके और तकनीकी रूप से सशक्त बन सके। इससे युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा और भविष्य में उनके लिए रोजगार के अवसर भी अधिक होंगे। फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट प्राप्त करके लाभार्थी पढ़ाई में आने वाले रुकावट को दूर कर सकते हैं और शिक्षा संबंधी सारी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

25 लाख युवाओं को वितरित किए जाएंगे टैबलेट और मुफ्त स्मार्टफोन

यूपी सरकार द्वारा जो युवा सशक्तिकरण योजना का संचालन किया जा है, इसके तहत युवाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट मुहैया कराया जाएगा जिससे राज्य के युवा तकनीकी रूप से सशक्त बन सकेंगे। योजना के तहत सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 में 25 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जाएंगे और इसके लिए सरकार ने 3600 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है। स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत स्मार्टफोन की पूर्ति के लिए GEM पोर्टल के माध्यम से चार कंपनियों का चयन किया गया है। पहले चरण में सैमसंग और लावा के 3.75 लाख स्मार्टफोन सरकार वितरित करेगी।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा डिजिटल शिक्षा को संभव बनाने के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करके युवाओं को डिजिटल शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
  • उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को इस योजना के तहत निशुल्क स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • इससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा और डिजिटल शिक्षा प्राप्त करके भविष्य में युवा रोजगार के अवसर प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे।
  • इस योजना के जरिये युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध होगा।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा पहले चरण में एक करोड़ छात्र-छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा।
  • Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme के तहत सैमसंग और लावा के स्मार्टफोन तथा सैमसंग, लावा और एसर के टेबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • सरकार इस योजना में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान करेगी।
  • छात्र-छात्राओं को जो स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाएंगे,उनके माध्यम से विभिन्न विभागों की योजनाओं से भी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया जाएगा और नवीनतम अपडेट के साथ नई जानकारी भी शेयर की जाएगी।
  • इस योजना के तहत सभी वर्ग, जाति और धर्म के छात्र-छात्राएं लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • छात्र-छात्राओं को योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। उच्च शैक्षिक संस्थानों द्वारा पात्र छात्र-छात्राओं की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी, इसके बाद लाभार्थियों तक योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ा जाएगा और ऑनलाइन पाठ्यक्रम तथा अन्य शैक्षिक सामग्री तक पहुंच आसान हो जाएगी।
  • इससे युवा वर्ग तकनीकी रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे।

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के लिए पात्रता

यदि आप स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए योजना की शर्तों का मानना आवश्यक है। नीचे दिए गए पात्रता को पूरा करने वाले नागरिक योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे –

  • Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana के तहत उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत उच्च शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राएं दोनों आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास, डिप्लोमा एवं प्रशिक्षण आदि में अध्ययन छात्र योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • यह आवश्यक है कि आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2,00,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ऐसे छात्र जो पहले किसी योजना के तहत स्मार्टफोन या टैबलेट प्राप्त कर चुके हैं वे इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते।

यूपी युवा सशक्तिकरण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यक होगी –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज आदि।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उच्च शैक्षिक संस्थानों में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों के लिए विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना की शुरुआत की गई है जिसे सफल बनाने में शैक्षिक संस्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं। इस योजना के तहत छात्र-छात्राएं मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट प्राप्त कर सकते हैं और योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन फॉर्म भरने की आवश्यकता भी नहीं होगी। अगर आप उत्तर प्रदेश के छात्र हैं और ऊपर बताई गई सभी पात्रताओं का पालन करते हैं,

तो उत्तर प्रदेश स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत आप पहले से पंजीकृत हैं, यानि इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह जिम्मेदारी उच्च शैक्षणिक संस्थाओं और कॉलेज को दी गई है कि वे छात्र-छात्राओं की जानकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर स्वयं अपलोड करेंगे। इसके बाद सरकार द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे युवाओं का सत्यापन किया जाएगा और उन्हें मुफ्त में स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इसकी सूचना छात्र-छात्राओं को SMS के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

FAQs – Swami Vivekananda yuva Sashaktikaran Yojana 2024

प्रश्न 1. स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना क्या है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत सरकार स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल नर्सिंग आदि के विद्यार्थियों को अगले 5 साल तक फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करेगी। इस योजना को डीजी शक्ति योजना यूपी के तहत संचालित किया जाएगा।

प्रश्न 2. Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana Online Apply कैसे करें?

उत्तर: स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, उच्च शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा पात्र छात्र-छात्राओं की जानकारी ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके पश्चात उन्हें सरकार द्वारा फ्री में स्मार्टफोन और लैपटॉप वितरित किए जाएंगे।

प्रश्न 3. युवा सशक्तिकरण योजना यूपी का लाभ किसको मिलेगा?

उत्तर: UP Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana का लाभ स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल नर्सिंग आदि के विद्यार्थियों को मिलेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!