UK Board Result 2024 | 10th & 12th Result Link Download | ubse.uk.gov.in | उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट जारी

UK Board Result | Uttarakhand Board 10th Result | Uttarakhand Board 12th Result | यूके बोर्ड रिजल्ट 2024 | @ubse.uk.gov.in Result 2024 in Hindi

UK Board Result 2024 : उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) द्वारा 10वीं व 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम जल्द ही घोषित होने वाला है। हम आपको बता दे की रिजल्ट जारी करने की तारीख की घोषणा हो चुकी है। सभी विद्यार्थियों के लिए यह खुशी की बात है कि 30 अप्रैल 2024 को उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने वाला है। परीक्षा में शामिल हुए छात्र उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है या आप इस आर्टिकल में दी गई डायरेक्ट लिंक पर भी जाकर चेक कर सकते है।

UK Board Result 2024
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

यूके बोर्ड 10 वीं के परिणाम में उम्मीदवारों की सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे उनका नाम, रोल नंबर, अंक, विषय और बहुत कुछ शामिल होगा। नीचे, हमने यूके बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम की जांच करने की पूरी प्रक्रिया साझा की है। इसके अलावा उम्मीदवार यूके बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकेंगे। अगर आपको रिजल्ट चेक करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आगे हम आपको उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देंगे।

विषय सूची

Join Our WhatsApp Group!

Uttarakhand Board Result Direct Link

Uttarakhand Board 10th ResultClick here
Uttarakhand Board 12th ResultClick here

UK Board Result 10th & 12th Class – 2024

उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद यानि उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (ubse) द्वारा UK Board Result 2024 जल्द ही जारी होने वाला है और इसकी तारीख की भी घोषणा हो चुकी है। राज्य के सभी विद्यार्थी 30 अप्रैल को रिजल्ट अपने मोबाइल फोन से ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। सभी छात्रों के लिए ऑफिशल वेबसाइट एक्टिव कर दी जाएगी। उत्तराखंड में 10वीं व 12वीं की परीक्षा को उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद द्वारा संचालित की जाती है।

बोर्ड का नामउत्तराखंड बोर्ड
कक्षा10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा
परीक्षा मोडऑफलाइन
रिजल्ट आने की तिथि30 अप्रैल 2024
आधिकारिक वेबसाइटubse.uk.gov.in

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा के परिणाम प्रति वर्ष मई माह में घोषित किये जाते है, लेकिन इस वर्ष रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा रहा है। छात्र रिजल्ट घोषित किये जाने के बाद उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको रोल नंबर की आवश्यकता होगी, आप रिजल्ट को कैसे चेक कर सकते है, पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गयी है।

शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा कहा गया है कि UK Board Result 2024 को ubse.uk.gov.in और results.nic.in पर ऑनलाइन घोषित किया जाएगा। छात्र अपने रोल नंबर का उपयोग करके अपना UK Board Result 10th & 12th 2024 का परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं, व इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा रिजल्ट

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट

यूके बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

UK Board Result 10th 2024 : ubse द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित होने के बाद इसे ऑनलाइन देखा जा सकता है। रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद द्वारा राज्य की बोर्ड की परीक्षाओं को मार्च माह में आयोजित करवाया गया था। अब रिजल्ट जारी होने के बाद आप नीचे दी गयी निम्न प्रक्रिया से रिजल्ट को चेक कर सकते है।

  • uk board 10th result चेक करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाना होगा। आप अब इसके होम पेज पर आ जायेंगे।
  • रिजल्ट घोषित होने के बाद होम पेज पर आपको ‘UK Board Result‘ से संबधित लिंक मिल जाएगी। आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे, यहां पर आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लीक करें।
  • सबमिट बटन को दबाते ही आपके स्क्रीन पर UK Board Result दिखाई देगा।
  • आप रिजल्ट का स्क्रीनशॉट ले लें या प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा दे चुके छात्र अपना रिजल्ट SMS के द्वारा भी चेक कर सकते है। आज भी एक बड़ी आबादी के पास एंड्राइड मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप नहीं है, इसको ध्यान में रखते हुए बोर्ड द्वारा sms द्वारा uk board result चेक करने की व्यस्था की है। इसके लिए आपको अपने साधारण मोबाइल से एक टेक्स्ट मैसेज करना होगा। जिसके कुछ समय बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर मैसेज के रूप में प्राप्त होगा। sms द्वारा रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया निम्न है –

यूके बोर्ड रिजल्ट एसएमएस द्वारा कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको अपने साधारण मोबाइल के मैसेज में जाएं, न्यू मैसेज टाइप का विकल्प चुने।
  • आपको मेसेज के रूप में UKBOARD 10TH (स्पेस) रोल नंबर या 12TH (स्पेस) रोल नंबर टाइप करना होगा।
  • इसके बाद इस मैसेज को 562363 पर सेंड कर देना है।
  • कुछ समय बाद आपका रिजल्ट आपको टेक्स्ट मैसेज के रूप में प्राप्त हो जायेगा।
होमपेजClick Here
रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइटubse.uk.gov.in

प्रश्न – उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट कब तक आएगा?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर – छात्रों में बोर्ड रिजल्ट को लेकर काफी उत्सुकता है, लगभग सभी छात्र एक ही सवाल कर रहे है कि uk board result 2024 kab aayega. तो इसका जबाब यह है कि बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूर्ण हो चूका है, रिजल्ट जल्दी ही उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट पर कभी भी घोषित किया जा सकता है।

प्रश्न – उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद का कार्यालय किस जनपद में है?

उत्तर – उत्तरा विद्यालय शिक्षा परिषद् का मुख्य कार्यालय रामनगर नैनीताल में स्थित है। यदि से यूके बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जाता है।

प्रश्न – बोर्ड परीक्षा क्लास 10th और बोर्ड परीक्षा क्लास 12th के लिए पास होने के लिए न्यूनतम कितने अंक लाने आवश्यक है?

उतर – यूके बोर्ड परीक्षा 2024 में परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक लाना आवश्यक है। यदि किसी भी एक विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं होते है, तो उसे फैल माना जाता है।

7 thoughts on “UK Board Result 2024 | 10th & 12th Result Link Download | ubse.uk.gov.in | उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट जारी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!