(mp gov in) मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल – 2022 Vimarsh Portal MP

rmsa vimarsh portal login – 2021-2022, छात्र विमर्श पोर्टल मध्य प्रदेश, education portal

Vimarsh portal mp : मध्य प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के छात्रों एवं शिक्षकों के लिए एक नई वेबसाइट बनाई गयी है। सरकार द्वारा यह छात्रों एवं अध्यापको के लिए एक अलग तरह की पहल की है। राज्य सरकार द्वारा राज्य के छात्रों एवं शिक्षकों को शिक्षा संबधित हर तरह की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए vimarsh portal mp को शुरू किया है। पहले छात्रों एवं शिक्षकों को किसी भी जानकारी प्राप्त करने में बहुत मुश्किल होती थी। लेकिन अब विमर्श पोर्टल के शुरू होने के बाद सूचना के आदान प्रदान में काफी आसानी हो गयी है।

हमारे देश के अन्य राज्यों में भी इस तरह के पोर्टल बनाये गए है। इसी तरह का पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा शाला दर्पण पोर्टल बनाया गया है। शाला दर्पण पोर्टल पर भी शिक्षा संबधित सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। mp Vimarsh portal पर छात्रों एवं शिक्षकों को कई संसाधन उपलब्ध है।

vimarsh portal

संसाधनों में जैसे – परीक्षा से संबंधित सामग्री, रिजल्ट अपडेट, गेस्ट टीचर के लिए पदो की जानकारी, प्रश्न पत्र आदि। यहां पर छात्रो के लिए व्यावसायिक एवं अन्य पाठ्यक्रम की किताबें, प्रश्न बैंक, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए ब्लूप्रिंट और व्यावसायिक शिक्षा अर्ध-वार्षिक परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम आदि भी उपलब्ध है।

Vimarsh Portal Highlights 2021-2022

पोर्टल का नाम विमर्श पोर्टल
किस राज्य से संबधित है मध्य प्रदेश से
संबधित विभाग शिक्षा विभाग
ऑफिसियल वेबसाइट vimarsh.mp.gov.in
लाभार्थी मध्य प्रदेश के युवा।
पोर्टल का उदेश्य राज्य की सभी शिक्षा संबंधी सूचना को ऑनलाइन उपलब्ध कराना

मध्य प्रदेश विद्यार्थी पोर्टल के उदेश्य

MP Vimarsh Portal राज्य के छात्र के छात्रों के लिए बनाया गया है। इसमें विशेषकर 9th, 10th, 11th Class एवं 12th class आदि के लिए यह पोर्टल काफी उपयोगी है। यहां से छात्र पढाई करने के लिए किताबें, प्रैक्टिकल, एवं छात्रों की अन्य पढाई संबधित जरूरत का सामान उपलब्ध करवाना है। इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों के लिए भी बच्चों को पढ़ाने से संबधित एवं रिक्तियां आदि विवरण पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाता है।

9th व 10th के छात्र यहां से अपना परीक्षा पाठ्यक्रम, पुराने प्रश्न पत्र आदि प्रिंट कर सकते है। आपको  विमर्श पोर्टल लोगिन करना होगा तभी इसका एक्सेस मिलेगा। विमर्श पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको यह जानकारी कैसे देखनी है। लॉगिन कैसे करना आदि के बारे में भी हम नीचे बताने जा रहे है।

मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल की विशेषताएं

मध्य प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा विकसित इस पोर्टल की निम्न विशेषताएं है। जिनका विंदुवार निम्न दिया गया है -विमर्श पोर्टल प्रदेश के 9वी , 10 वी , 11 वी , 12 वी के छात्रो के लिए विशेषकर बनाया गया है,

  • vimarsh portal के द्वारा सभी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए उन्हें विषयवार जानकारी प्रदान की जाती है।
  • यह पोर्टल मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग को एक सूत्र में बंधे रखता है। इसके द्वारा छात्रों एवं विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्लेटफार्म के द्वारा एक कड़ी में बढ़ने का कार्य करता है।
  • छात्रों को अपने विषय के चयन का विकल्प मिल जाता है। अपने विषय की जरुरत के अनुसार छात्र vidhyarthi vimarsh portal से पुस्तके व अन्य सामग्री प्राप्त कर सकते है।
  • पोर्टल विद्यार्थियों को परीक्षा के तयारी करने में काफी मदद करता है। पोर्टल से आप पुराने प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते है। जो परीक्षा पूर्व अभ्यास करने में काफी मददगार होता है।
  • छात्रों को होने वाली कोई भी समस्या के लिए ऑनलाइन शिकायत करके समस्या का समाधान कर सकता है।
  • शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यकर्मो के द्वारा छात्रों को जागरूक किया जाता है।
  • विमर्श पोर्टल पर हॉस्टल पर रहने वाले स्टूडेंट के अभिभावकों एवं हॉस्टलों की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा परीक्षा परिणाम आदि की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है।
  • ऑनलाइन शिक्षा की और बढ़ते प्रचलन के लिए यह प्लेटफार्म काफी मददगार सभी हो रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों किसी भी विषय की वीडियो बनाकर अपलोड कर देते है। जिसका सीधा -सीधा लाभ द्वारा छात्रों को मिलता है।

इसे भी पढ़े – मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल

Vimarsh Portal mp पर RMSA Login

विमर्श पोर्टल पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कहीं सेवाओं को उपलब्ध करवाया है। इन्ही सभी में से एक RMSA है। हम जानेंगे कि rmsa लॉगिन कैसे किया जाता है। आईये स्टेप बाई स्टेप जानते है।

  • RMSA portal पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आप विमर्श पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आएंगे।
mp vimarsh portal
  • आप अब एक मुख्य पृष्ठ पर आ जायेंगे।यहां पर आपको RMSA Login ऑप्शन पर क्लिक करना है।
rmsa login
  • RMSA Login ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आप नए पेज पर आ जायेंगे।
  • यहां पर आपको यूजर आई डी और पासवर्ड डालने का विकल्प आएगा।
  • आप अपना यूजर आई डी और पासवर्ड डालें और उसके बाद कैप्चा भरकर सबमिट बटन को दबा दें।
  • इस प्रकार आप रमसा लॉगिन पृष्ठ पर प्रवेश कर जायेंगे।

विमर्श पोर्टल RSK Login

हमने ऊपर आपको रमसा पोर्टल लॉगिन के बारे में बताया। अब हम आपको mp vimarsh portal पर RSK Login के बारे में बताएँगे। हम आपको इसके लॉगिन की स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया बताएँगे। तो चलिए जानते है –

  • RSKLogin पर प्रवेश करने के लिए आपको सबसे पहले हर बार की तरह विमर्श पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाने के बार आप RSK Login ऑप्शन को चुने।
mp vimarsh portal
  • ऑप्शन को चुनते ही आप नए पृष्ठ पर आ जायेंगे।
rsk login mp vimarsh portal
  • नए पेज पर आपसे यूजर id वह पासवर्ड माँगा जायेगा। यहां पर आप अपना यूजर id व पासवर्ड दर्ज करें
  • कॅप्टचा भरने के बाद सबमिट बटन को दबाये।

विमर्श पोर्टल पर 9वीं व 11वीं रिजल्ट को कैसे देखें ?

मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल पर आप स्कूल के छात्र अपना रिजल्ट भी देख सकते है। 9th एवं 11th के विद्यार्थी अपना रिजल्ट कैसे चेक करे सकते है, इसे स्टेप बाई स्टेप नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाये, वहाँ पर आप रिजल्ट वाले विकल्प पर चयन करना होगा, आप यहां क्लिक करके भी रिजल्ट डेशबोर्ड पर जा सकते है।
9th and 10th result mp vimarsh portal
  • आप नए पेज पर आ जायेंगे। यह पर आपसे कुछ विवरण माँगा जायेगा। जैसे – जिले का नाम, स्कूल का नाम, ब्लॉक, कक्षा आदि सभी विवरण भरे।
  • सभी विवरण सावधानीपूर्वक भरने के बाद आप show बटन को दबाए।
  • show बटन दबाते ही आपके सामने पूरी रिजल्ट लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट से आप अपना नाम ढूंढ सकते है।
  • यहां पर आपको पास या फ़ैल का स्टेटस पता चल जायेगा।

मध्य प्रदेश Vimarsh Portal क्या है ?

mp शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किया गया एक एजुकेशनल पोर्टल है। यहां पर छात्रों एवं शिक्षकों होने वाली विभिन्न समस्याओं के समाधान की कोशिश की गयी है। यहां से छात्र पुस्तके आदि आसानी से प्राफ्त कर सकते हिअ।

1 thought on “(mp gov in) मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल – 2022 Vimarsh Portal MP”

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!