CG E District Registration 2023 | छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

CG E District Registration 2023: छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोग अपने विभिन्न महत्वपूर्ण दस्तावेज संबधी कार्य अब घर बैठे कर सकते है। इससे पहले छत्तीसगढ़ के निवासियों को जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों को बनवाने के लिए संबधित विभाग के कार्यालय में चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन राज्य सरकार ने इस समस्या का समाधान छत्तीसगढ़ ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल बनवाकर किया है, जहां पर लोग घर बैठे ऑनलाइन विभिन्न दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CG E District Registration

यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं, एवं आपको भी विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को ऑनलाइन बनवाना हैं, तो आपको इस लेख के माध्यम से विभिन्न दस्तावेजों को बनवाने की जानकारी मिल जाएगी। इस आर्टिकल में हमने छत्तीसगढ़ के आम लोगों के लिए विभिन्न दस्तावेज जैसे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि। कृपया आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

विषय सूची

CG E District Registration 2023

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा ई डिस्टिक रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल की मदद से छत्तीसगढ़ के नागरिक ऑनलाइन लगभग सभी प्रकार के दस्तावेज बनवा सकते है। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए छत्तीसगढ़ के नागरिक सीएससी सेंटर पर जाकर या अपने मोबाइल कंप्यूटर से भी ऑनलाइन प्रमाण पत्रों के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

Join Our WhatsApp Group!

इस योजना को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के पैसे और समय की बचत करना है। इस योजना के लागू होने के बाद नागरिक को किसी भी आवश्यक दस्तावेज का प्रमाण पत्र के लिए विभिन्न सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना होगा। नागरिक अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

CG E District Registration Portal

योजना का नामCG E District Portal
राज्यछत्तीसगढ़
उद्देश्यदस्तावेज बनाने की प्रक्रिया को आसान
लाभनागरिकों को अलग-अलग दफ्तर में दौड़ना नहीं पड़ेगा
पात्रताछत्तीसगढ़ के सभी नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://edistrict.cgstate.gov.in/

छत्तीसगढ़ ई डिस्टिक पोर्टल से जुड़े तथ्य

यह एक बहुत ही आवश्यक ऑनलाइन आवेदन पोर्टल है जिसका लाभ लेने से पहले आपको कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिससे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • इस योजना से आप आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज बनवा सकते हैं।
  • जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस योजना के जरिए सरकार राज्य के सभी नागरिकों को हर तरह के दस्तावेज घर बैठे बनवाने की छूट दे रही है।
  • सरकारी योजना को और सरल बनाने का लगातार प्रयास कर रही है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर कुछ दस्तावेजों को बनवाने का विकल्प नहीं दिया गया है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना

छत्तीसगढ़ मातृत्व कौशल योजना

स्टार्टअप छत्तीसगढ़ स्कीम

छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल के उद्देश्य

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण है योजना है जिसका लाभ लेने के लिए आपको कुछ आवश्यक उद्देश्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू किए गए इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ नागरिकों के समय और पैसे की बचत करना है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सभी प्रकार के सरकारी दस्तावेज घर बैठे प्रदान कर रहा है।
  • इस योजना के लाभार्थी को अब अलग-अलग सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।

छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल पात्रता

यह योजना एक पोर्टल के रूप में शुरू की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने एक सरकारी वेबसाइट का निर्माण किया है जहां छत्तीसगढ़ के नागरिक जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र और इस तरह के अन्य आवश्यक सरकारी दस्तावेजों को घर बैठे बनवा सकते हैं।

कुछ समय पहले इन सभी दस्तावेजों को बनवाने के लिए नागरिकों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ता था। मगर अब सरकार ने इस योजना के अंतर्गत एक ऐसी वेबसाइट का निर्माण किया है जिसका लाभ छत्तीसगढ़ का हर नागरिक उठा सकता है और हर तरह के सरकारी दस्तावेजों को घर बैठे या सीएससी सेंटर पर जाकर बनवा सकता है। इस योजना की पात्रता मुख्य रूप से केवल छत्तीसगढ़ के नागरिक हैं।

छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल का लाभ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप ऊपर दी गई जानकारियों को पढ़ चुके हैं और छत्तीसगढ़ के नागरिक हैं तो इस योजना के अंतर्गत आपको कौन सा लाभ मिलेगा इसे नीचे सूचीबद्ध तरीके से समझाया गया है – 

  • छत्तीसगढ़ e-district के पोर्टल पर छत्तीसगढ़ के नागरिक जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा नागरिक निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र और इस तरह के अन्य आवश्यक दस्तावेजों को घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप अपना पेट्रोल पंप शुरू करना चाहते हैं या इस तरह के किसी सरकार द्वारा अलॉट किए जाने वाले बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए भी इस वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ ई डिस्टिक रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ ई डिस्टिक की वेबसाइट से किसी भी दस्तावेज हेतु आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले छत्तीसगढ़ के नागरिक को ई डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रेशन किया e-district पोर्टल पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अलग-अलग तरह के विकल्प देखने को मिलेंगे। उसमें से आपको नागरिक के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां लॉगिन और रजिस्ट्रेशन का विकल्प होगा अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर जा रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके समक्ष रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है।

E-district portal helpline number

अगर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आप ऊपर दिए गए निर्देश अनुसार आवेदन करते हैं तो सरकार ने हर तरह की समस्या के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिस पर लाभार्थी कभी भी कॉल करके अलग-अलग योजना से जुड़ी समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकता है –

Mobile Number – 0771-4013758

ईमेल – edistricthd.cg@gmail.com

FAQ: CG E District Registration

छत्तीसगढ़ डिस्टिक रजिस्ट्रेशन क्या है?

छत्तीसगढ़ डिस्टिक रजिस्ट्रेशन एक सरकारी वेबसाइट है जो अलग-अलग तरह के दस्तावेज बनाने में आपकी मदद करती है।

छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल से कौन से दस्तावेज के लिए आवेदन कर सकते हैं?

सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण वेबसाइट से आप जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र और ऐसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल का कौन इस्तेमाल कर सकता है?

इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत संचालित ई डिस्टिक पोर्टल वेबसाइट का इस्तेमाल छत्तीसगढ़ का कोई भी नागरिक कर सकता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!