Delhi Shopping Festival 2023 | दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल

Delhi Shopping Festival 2023: हम सब जानते हैं कि भारत एक ऐसा देश है जहां बहुत सारे त्यौहार मनाए जाता है। मगर इस साल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा एक अनूठे त्यौहार का आयोजन किया गया जिसकी मदद से दिल्ली प्रदेश के गरीब नागरिकों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Delhi Shopping Festival

यह एक बहुत ही बेहतरीन त्यौहार है जिसमें विभिन्न व्यापारियों को एक स्थान पर अलग-अलग तरह के दुकान लगाने का मौका दिया जा रहा है। दिल्ली सरकार इस बेहतरीन मौके को दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के नाम से संचालित कर रही है। कुछ सूत्रों से मालूम चला है कि यह त्यौहार एक महीने तक चलेगा और अगर इस त्यौहार में लोगों की संख्या अधिक रही तो इसे कुछ आगे भी बढ़ाया जा सकता है। अगर आप एक दिल्ली के व्यापारी है तो आपको दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के बारे में मालूम होना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको दिल्ली शॉपिंग करते हुए उनसे जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Delhi shopping festival 2023

एक स्थान पर 200 से अधिक अलग-अलग तरह के दुकान रहेंगे और कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की सामग्री को खरीद सकता है। इस जगह पर सस्ते से महंगे हर तरह के प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे यह खास किस्म का मेला होगा जिसे बेचने और खरीदने वाले लोगों के लिए शुरू किया जाएगा जिसे दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल 2023 का नाम दिया गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

इसे दिल्ली के बड़े-बड़े मैदान में आयोजित किया जाएगा। इस फेस्टिवल में मुख्य रूप से अलग-अलग तरह के आर्टिस्ट को बुलाया गया है जो अपनी कला को दुनिया के समक्ष प्रस्तुत कर पाएंगे। अगर आप भी अपनी कला के दम पर किसी प्रकार के प्रोडक्ट को बेचते हैं तो आपको दिल्ली सरकार के इस फेस्टिवल का हिस्सा बनना चाहिए।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के मुख्य बिंदु

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें सरकार दुकानों का आयोजन करती है। आपको इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्यों की जानकारी होनी चाहिए – 

  • इस त्यौहार के जरिए दिल्ली सरकार दिल्ली के इकोनामी को बढ़ाने का प्रयास कर रही है।
  • इसे मुख्य रूप से दिल्ली के आर्टिस्टों के लिए शुरू किया गया है।
  • शॉपिंग फेस्टिवल को एक बार में दिल्ली के एक स्थान पर ही शुरू किया जाएगा।
  • इस फेस्टिवल में सरकार 200 से अधिक आर्टिस्ट और दुकानों का आयोजन करने वाली है जो लोगों की भीड़ के अनुसार बढ़ या घट सकते हैं।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के लिए आवश्यक पात्रता

इस महत्वपूर्ण योजना को दिल्ली सरकार के द्वारा एंप्लॉयमेंट को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। अगर आप भी इस योजना का हिस्सा बनकर अपनी कोई दुकान ने इस शॉपिंग फेस्टिवल में लगाना चाहते हैं तो आपको कुछ अनावश्यक निर्देशों के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • दिल्ली फेस्टिवल की शुरूआत में 200 दुकान लगाई जाएगी उसके बाद भीड़ के अनुसार दुकानों की संख्या कम या ज्यादा की जा सकती है। 
  • इस योजना के अंतर्गत केवल आर्टिस्टियर अपनी दुकान इस फेस्टिवल में लगा सकते है।
  • इस योजना के मदद से बड़े पैमाने पर अलग-अलग आर्टिस्ट को रोजगार मिलेगा।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल का उद्देश्य

कोरोना महामारी के बाद दिल्ली में बहुत सारे लोगों का रोजगार चला गया है। दिल्ली में टूरिस्ट की संख्या भी बड़ी तेजी से कम हुई है। इन सभी चीजों में सुधार करने के लिए और दिल्ली की इकोनॉमी को बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश भर से अलग-अलग आर्टिस्ट दिल्ली आएंगे और अपने कला की चीजों को भेजेंगे और उसे देखने के लिए बड़े पैमाने पर लोग आएंगे।

इस तरीके से दिल्ली में दोबारा टूरिस्ट को बुलाने का काम किया जा रहा है ताकि रोजगार और टूरिस्ट के हानि को दोबारा से खत्म किया जा सके और दिल्ली के इकोनामी को एक बहुत बड़ा मुनाफा हो सके। सरकार को उम्मीद है कि इस फेस्टिवल में बहुत सारे लोग आएंगे जिससे बहुत फायदा होगा।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के लाभ

अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि इसमें सरकार आपको किस तरह का लाभ देने का प्रयास कर रही है – 

  • इस योजना के जरिए दिल्ली सरकार दिल्ली के 15 मार्केट और 10 बड़े मॉल में अलग-अलग तरह के दुकान का आयोजन करेंगी।
  • इस फेस्टिवल में पूरे देश से लगभग हर तरह के आर्टिस्ट अपनी ताला को बेचने के लिए इकट्ठा होंगे।
  • एक अनुमान के मुताबिक इस फेस्टिवल में कम से कम 200 से अधिक दुकानें होने वाली है।
  • यह भारत का सबसे बड़ा और अगर इसे कुछ दिन और बढ़ा दिया जाए तो यह दुनिया का सबसे बड़ा फेस्टिवल हो जाएगा।
  • इस पूरे एग्जिबिशन को इंटरनेशनल और नेशनल भाग में विभाजित किया गया है जिसमें नेशनल हिस्से में 
  • भारत के चारों दिशाओं से आए हुए एक्सहिबिशन को अलग-अलग रखा जाएगा।  
  • इसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग आएंगे जिससे दिल्ली की इकॉनमी में सुधार होगा।
  • आप हर तरह की सामग्री को इस फेस्टिवल में जाकर देख सकते हैं।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। अधिकारिक वेबसाइट पर आपको दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल से जुड़ी अलग-अलग प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस योजना के लिए ऑफलाइन जुड़ना चाहते हैं तो आपको दिल्ली के उत्सव जगह जाना होगा जहां इस फेस्टिवल का आयोजन किया गया है और वहां आपको अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन करना होगा।

यह एक महत्वपूर्ण योजना है इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ ही आप अपना दुकान इस फेस्टिवल में लगा सकते है। अगर आप इस फेस्टिवल में अपना दुकान नहीं लगाना चाहते तो आपको किसी भी प्रकार से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है घूमने के लिए व्यक्ति कभी भी आ सकते हैं।

Delhi CM Spoken English Classes 

Delhi Shopping festival समय और जगह 

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल को 26 फरवरी से 26 मार्च तक आयोजित किया गया है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति दिल्ली जाकर इस फेस्टिवल का हिस्सा बन सकता है या फिर घूमने के लिए जा सकता है। आपको पता था कि वर्तमान समय में इस फेस्टिवल का एक अलग पहलू भी शुरू किया जा रहा है – 

Event Time Place
Delhi Shopping Festival 10:00 a.m. to 10:00 p.m.
Delhi Shopping Festa Part 210:00 a.m. to 10:00 p.m.Hyatt Centric Janakpuri, Delhi
Shopping Pop Up Market 10:00 am to 10:00 pmGurugram Haryana

FAQ

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल कब से शुरू हो रहा है?

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल का पहला भाग 26 फरवरी से 26 मार्च तक आयोजित करवाया जा रहा है इसके बाद इसका दूसरा भाग और शॉपिंग पॉपअप मार्केट जैसे आयोजन भी किए जाएंगे।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल में कौन जा सकता है?

इस स्कूल में कोई भी व्यक्ति पूरे भारत से जा सकता है इसमें आप अपने कला को प्रस्तुत करने का बेचने के लिए जा सकते हैं इसके अलावा आप लोगों की प्रस्तुति को देखने के लिए भी जा सकते है।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के हिस्सा कैसे बने?

किसी भी प्रकार से दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल करने के लिए आपको अपना टिकट लेना होगा जिसे आप ऑनलाइन अलग-अलग साइट से खरीद सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!