ड्रोन दीदी योजना 2024 क्या है | Drone Didi Yojana Apply Online, Benefits, Eligibility

Drone Didi Yojana 2024: हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हाल ही में 28 नवंबर 2023 को ड्रोन दीदी योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसके तहत देश के 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह को चयनित करके उन्हें ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। इन ड्रोन को किसानों को किराए पर दिए जाएंगे जिसका उपयोग कृषि कार्य में उर्वरक एवं कीटनाशक आदि का छिड़काव करने के लिए किया जाएगा। योजना को लागू करने की मंजूरी दे दी गई है और अगले 4 वर्षों में महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे।

Drone Didi Yojana

सरकार द्वारा इस योजना के लिए वर्ष 2024-25 से 2025-26 के दौरान 1261 करोड रुपए की राशि व्यय की जाएगी। इस योजना के तहत लाभ लेकर महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा सालाना 1 लाख रूपये की अतिरिक्त आय अर्जित की जा सकेगी। ड्रोन दीदी योजना क्या है? इस योजना के लाभ एवं विशेषताएं क्या है, योजना का उद्देश्य, सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रताएं, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी के लिए हमारे आज के आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

ड्रोन दीदी योजना 2024

महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ड्रोन दीदी योजना को मंजूरी दे दी गई है। जिसके तहत सरकार देशभर की 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएगी और उन्हें प्रशिक्षण देकर ड्रोन पायलट के रूप में चयनित करेगी। इसके पश्चात इन महिलाओं द्वारा यह ड्रोन किसानों को किराए पर उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे कृषि क्षेत्र में इसका इस्तेमाल उर्वरक एवं कीटनाशक छिड़काव के लिए किया जाएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

बेहतर खेती के लिए यह योजना काफी लाभकारी सिद्ध होगी और महिला स्वयं सहायता समूह के साथ-साथ किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। वर्ष 2024 से 2026 के दौरान इस योजना में सरकार 1261 करोड रुपए का खर्च उठाएगी। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करके महिला स्वयं सहायता समूह सालाना 1 लाख रूपये की अतिरिक्त आय अर्जित कर सकती है। योजना की अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

Drone Didi Yojana 2024 Overview

कृषि के क्षेत्र में आधुनिक प्रोद्योगिकी को शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ड्रोन दीदी योजना का संचालन किया जाने वाला है, इस योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नामड्रोन दीदी योजना 2024
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीमहिला स्वयं सहायता समूह एवं देश के किसान
उद्देश्यमहिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराकर उनकी आय में वृद्धि करना।
लाभमहिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन पायलट बनकर अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे और किसानों को कृषि क्षेत्र में लाभ मिलेगा।
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसजल्द ही दिशा निर्देश जारी होंगे।
ऑफिशियल वेबसाइटजल्द लांच किया जायेगा।

Drone Didi Yojana का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह के लिए ड्रोन दीदी स्कीम की शुरुआत की गई है जिसके तहत महिला स्वयं सहायता समूह को सरकार ड्रोन उपलब्ध करा रही है। इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य महिलाओं की आय में वृद्धि करना है और साथ-साथ किसानों के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों की छिड़काव की दक्षता में सुधार करना है। खेती में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके फसल की पैदावार बढ़ाई जा सकेगी जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

इस योजना के तहत किसान ड्रोन किराए पर लेकर आसानी से कीटनाशकों के छिड़काव का कार्य पूरा कर पाएंगे। जिससे खेती बेहतर तरीके से की जा सकेगी। साथ ही महिला सहायता समूह द्वारा ड्रोन पायलट प्रशिक्षण लेकर हर महीने एक निश्चित वेतन प्राप्त किया जा सकेगा जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

Drone Didi Yojana में सरकार देगी 8 लाख रुपए तक की मदद

पीएम ड्रोन दीदी योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की कीमत का भार नहीं सहना पड़ेगा। आपको बता दें कि इस योजना के तहत ड्रोन की कीमत/सहायक उपकरण/ सहायक शुल्क लागत का 80% या अधिकतम 8 लाख रुपये केंद्र सरकार द्वारा प्रदान सहायता राशि के रूप में प्रदान किए जाएंगे और शेष 2 लाख रुपए की राशि कृषि इंफ्रा वित्त पोषण सुविधा के तहत लोन के रूप में 3 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी पर प्राप्त की जा सकेगी।

ड्रोन दीदी योजना के तहत दिया जाएगा महिला ड्रोन पायलट को 15 हजार रुपए का वेतन

Pradhanmantri Drone Didi Yojana के तहत सरकार द्वारा महिला ड्रोन पायलट को 10 से 15 गांव का क्लस्टर बनाकर ड्रोन प्रदान करेगी जिसमें एक महिला को ड्रोन सखी के रूप में चयनित किया जाएगा। इसके पश्चात ड्रोन सखी को 15 दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और प्रति माह उसे ₹15000 का वेतन भी प्राप्त होगा। 15 दिन का प्रशिक्षण महिला ड्रोन सखी को दो चरणों में प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत सरकार महिला स्वयं सहायता समूह के एक सदस्य को पांच दिवसीय अनिवार्य ड्रोन पायलट प्रशिक्षण और कृषि उद्देश्यों के लिए पोषक तत्व और कीटनाशक के लिए अतिरिक्त 10 दिवसीय प्रशिक्षण देगी।

PM Drone Didi Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं क्या हैं?

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका लाभ महिला स्वयं सहायता समूह एवं देश के किसानों को मिलेगा, इस योजना की विशेषताएं निम्नलिखित है –

  • प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2024 की शुरुआत महिला स्वयं सहायता समूह एवं किसानों को लाभ देने के लिए की गई है।
  • इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह की पहचान करके सरकार 15,000 प्रगतिशील महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएगी।
  • इन ड्रोंस को किसानों को किराए पर दिया जाएगा जिससे उर्वरक छिड़काव आदि के कार्य आसानी से किया जा सकेंगे।
  • सरकार द्वारा ऐसे स्वयं सहायता समूह की पहचान की जाएगी जहां ड्रोन का उपयोग आर्थिक रूप से संभव है।
  • ड्रोन खरीदने के लिए स्वयं सहायता समूह को ड्रोन और सहायक उपकरण शुल्क का 80% या अधिकतम 8 लाख रुपए केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में प्राप्त होंगे।
  • शेष 2 लाख रुपए की राशि राष्ट्रीय कृषि इंफ्रा फाइनेंस सुविधा के तहत 3% ब्याज सब्सिडी पर ली जा सकेगी।
  • इस योजना के तहत 18 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिला स्वयं सहायता समूह सदस्य को 15 दिनों के लिए ड्रोन प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत पर 5 दिनों की अनिवार्य ड्रोन पायलट ट्रेनिंग सुनिश्चित की जाएगी।
  • ड्रोन दीदी योजना के तहत कृषि कार्य में पोषक तत्व एवं कीटनाशकों के प्रयोग पर 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • महिला स्वयं सहायता समूह के परिवार के अन्य सदस्य जो विद्युत वस्तुओं, फिटिंग और यांत्रिक वस्तुओं की मरम्मत करने का कार्य करने में सक्षम होंगे, उनका चयन राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा होगा और उन्हें ड्रोन टेक्नीशियन या सहायक के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना से महिलाओं को स्थाई व्यवसाय और आजीविका सहायता प्राप्त होगी जिससे वे ₹100000 की अतिरिक्त आय अर्जित कर पाएंगी।
  • इस योजना के तहत चुने गए ड्रोन पायलट को हर महीने ₹15000 का वेतन भी दिया जाएगा।
  • किसानों को कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा जिससे खेती कार्य अच्छे से संपन्न हो सकेगा।

ड्रोन दीदी योजना के तहत लाभ लेने की पात्रता (Eligibility)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारतीय महिला स्वयं सहायता समूह के लिए Drone Didi Yojana की शुरुआत की गई है तथा केवल महिला स्वयं सहायता समूह को ही इस योजना के तहत ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे जिन्हें किसानों को किराए पर दिया जाएगा। अतः इस योजना के तहत लाभ लेने की पात्रता महिला स्वयं सहायता समूह एवं किसानों को प्रदान की गई है। साथ ही यह निर्धारित किया गया है कि 18 साल या इससे अधिक उम्र के नागरिक ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

पीएम ड्रोन दीदी योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं Dron Didi Yojana के तहत आवेदन करने की इच्छुक हैं तो इसके लिए उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा अभी तक योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट जारी नहीं की गई है। जल्द ही सरकार द्वारा योजना के संचालन के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी, इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। अभी तक केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को लागू करने की मंजूरी प्रदान की गई है किंतु आवेदन संबंधी जानकारी प्रस्तुत नहीं हुई है। यह जानकारी सामने आई है कि जल्द ही आवेदन संबंधी जानकारी भी सार्वजनिक की जाएगी।

PM Dron Didi Yojana 2024 related FAQs

प्रश्न 1. ड्रोन दीदी योजना क्या है?

उत्तर: ड्रोन दीदी योजना केंद्र सरकार की योजना है। जिसके तहत सरकार महिला स्वयं सहायता समूह को अगले 4 वर्षों में ड्रोन उपलब्ध कराएगी जिसे किसानों को किराए पर दिया जाएगा। इस ड्रोन की सहायता से कृषि उर्वरक एवं कीटनाशकों का छिड़काव करने में किसानों को आसानी होगी और वे बेहतर तरीके से कृषि कार्य करने में सक्षम होंगे। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करके देशभर से 15000 महिला स्वयं सहायता समूह ₹100000 तक की अतिरिक्त आय अर्जित कर पाएंगी।

प्रश्न 2. Dron Didi Yojana Online Apply कैसे करें?

उत्तर: पीएम ड्रोन दीदी योजना में अप्लाई करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी तक योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई है। जल्द ही सरकार द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट जारी करने के पश्चात योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रश्न 3. ड्रोन दीदी योजना में ड्रोन की कीमत क्या है?

उत्तर: Dron Didi Yojana के तहत प्रदान किए जाने वाले ड्रोन की कीमत करीब 10 लाख रुपए है, इसमें 8 लाख रुपए केंद्रीय सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे तथा अतिरिक्त 2 लाख की राशि लोन के रूप में राष्ट्रीय कृषि इंफ्रा फाइनेंस सुविधा के तहत 3% ब्याज सब्सिडी के साथ प्राप्त की जा सकेगी।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!