डॉक्टर ऑन व्हिच स्कीम 2023 | Doctor on Wheels Scheme Online Application Form

Doctor on Wheels Scheme: दिल्ली सरकार ने दिल्ली के मजदूरों के लिए कार्य करते हुए डॉक्टर ऑन व्हील स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के श्रमिक व मजदूर वर्ग के लोगों को दिल्ली सरकार के तरफ से बेहतरीन चिकित्सा सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है।

Doctor on Wheels Scheme

हमने हाल ही में देखा कि दिल्ली में महामारी का संकट काफी अधिक बढ़ गया था। इसी परेशानी को देखते हुए डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम को शुरू किया गया है। निर्माण कार्य से जुड़े मजदूर समय-समय पर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख पाए इसके मजदूर जिस बिल्डिंग पर काम करेंगे वहां एक डॉक्टर सुविधा रखी जाएगी जो मजदूर की पूर्ण जांच करेगा और उनके स्वास्थ्य की देखभाल करेगा। अगर अब दिल्ली के नागरिक हैं और डॉक्टर ऑन स्कीम के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

डॉक्टर ऑन व्हिच स्कीम क्या है?

निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों को उचित चिकित्सा जांच देना बहुत आवश्यक है। इसलिए 1 अगस्त 2022 को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और निर्माण कार्य से जुड़े अन्य वरिष्ठ मंत्री अधिकारियों ने मिलकर डॉक्टर ऑन व्हील स्कीम को शुरू किया है। इस योजना के जरिए निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों को कार्यस्थल पर उचित चिकित्सा जांच दी जाएगी।

इस तरह गरीब मजदूर अपने काम के साथ-साथ अच्छी चिकित्सा जांच प्राप्त कर पाएगा। महामारी के इस दौर में मजदूर और श्रमिक वर्ग के लोग काफी करीब से कार्य करते हैं जिस वजह से उन्हें उचित जांच प्रक्रिया से गुजरना आवश्यक है। यही कारण है कि Doctor on Wheels Scheme के जरिए मजदूरों की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Doctor on Wheel Scheme 2023

योजना का नामDoctor on Wheel Scheme 
राज्यदिल्ली
उद्देश्यनिर्माण मजदूरों को उचित चिकित्सा देने के लिए
लाभनिर्माण मजदूरों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा
डिपार्टमेंट मजदूर कल्याण बोर्ड
आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं किया गया है

डॉक्टर ऑन व्हील स्कीम के मुख्य बिंदु

इस महत्वपूर्ण योजना का हिस्सा बनने से पहले आपको कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • इस योजना को 1 अगस्त 2022 के दिन घोषित किया गया था। जिसके लिए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी बिल्डिंग और अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड के मंत्रियों के साथ मिलकर इस योजना को शुरू किया है।
  • इस योजना के अंतर्गत जितने भी मजदूर पंजीकृत निर्माण मजदूर हैं उन्हें सरकार की तरफ से उचित चिकित्सा सुविधा दी जाएगी।
  • इसके साथ-साथ श्रमिक अपने बच्चों को लेकर निर्माण स्थल पर आ सकता है और चिकित्सा प्रणाली का लाभ उठा सकता है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर का पंजीकृत होना आवश्यक है जिसके लिए मजदूर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

दिल्ली नर्सरी एडमिशन 

 डॉक्टर ऑन व्हील स्कीम का उद्देश्य

महामारी के वक्त दिल्ली में बहुत सारे श्रमिक और मजदूर वर्ग के लोगों को उचित चिकित्सा नहीं मिल पाई थी जिस समस्या का समाधान डॉक्टर ऑन विल स्कीम के जरिए लाया गया है। यह एक बेहतरीन योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीबों को उचित चिकित्सा प्रणाली का लाभ देना है।

अब मजदूरों को उचित चिकित्सा के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। डॉक्टर ऑन व्हील स्कीम दिल्ली के तहत दिल्ली के जितने भी पंजीकृत निर्माण मजदूर हैं उन्हें कार्यस्थल पर उचित चिकित्सा सुविधा दी जाएगी। वर्तमान समय में दिल्ली के मजदूर वर्ग के लिए 17 विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है इसमें अब एक और योजना जुड़ गई है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है इसका उद्देश्य सभी मजदूर और श्रमिक वर्ग के लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा कार्यस्थल पर मुहैया करवाना है।

डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम की पात्रता   

यह एक महत्वपूर्ण योजना है इसका लाभ लेने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ आवश्यक पत्रताओं पर खरा उतरना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है  –

  • मजदूर को बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत होना होगा।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • पंजीकृत निर्माण मजदूर होने का प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता का विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम हेतु आवेदन कैसे करें?

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित यह एक बेहतरीन योजना है जिसके जरिए दिल्ली के निर्माण मजदूरों को बेहतरीन चिकित्सा प्रणाली का लाभ मिलेगा। मगर आपको बता दें कि इसके लिए मजदूर का बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत होना आवश्यक है।

हालांकि आपको बता दें की वर्तमान समय में इस योजना के लिए केवल घोषणा की गई है। नागरिकों को इस योजना के लिए अभी कुछ देर इंतजार कर रहा होगा। वर्तमान समय में सरकार इस योजना को तैयार करने में जुटी हुई है और जल्द ही इस योजना को दिल्ली के मजदूरों के लिए शुरू किया जाएगा।

अगर कोई पंजीकृत मजदूर अपने पंजीकृत प्रमाण पत्र के साथ कार्यस्थल पर आता है तो उसे डॉ ऑनव्हील की सुविधा मिलेगी और उसके हर बीमारी का इलाज कार्यस्थल पर ही किया जाएगा। इसका लाभ लेने के लिए वह अपने साथ अपने बीवी बच्चे को भी ला सकता है और सुविधा प्राप्त कर सकता है।

आपको बता दें कि इसके लिए किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया से गुजरने की आवश्यकता नहीं है अगर मजदूर के पास पंजीकृत प्रमाण पत्र है तो उसके आधार पर वह कार्यस्थल पर चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकता है। अगर मजदूर बिल्डिंग एवं किसी भी मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत नहीं है तो वह स्वयं को ऑनलाइन पंजीकृत करवा सकता है।

FAQ: Doctor on Wheels Scheme

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ कोई भी मजदूर व्यक्ति  उठा सकता है। इसके लिए केवल उसका मजदूर कल्याणपुर से पंजीकृत होना अनिवार्य है।

Doctor on Wheels Scheme का लाभ कैसे उठा सकते है?

वर्तमान समय में आपको इस योजना के लिए थोड़ा रुकना होगा अभी इस योजना पर कार्य चल रहा है और जल्द ही सरकार के द्वारा इसे शुरू किया जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!