दिल्ली कोरोना एप्लीकेशन 2023 | Delhi Corona App Download

Delhi Corona App: दिल्ली के लोगों को कोरोना से सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली कोरोना ऐप का की शरुआत की गयी थी। इस एप्लीकेशन को कोरोना महामारी के वक्त लांच किया गया था। यह एक बेहतरीन एप्लीकेशन है इसका इस्तेमाल करके आप कोरोना वायरस के बारे में जानकारी एकत्रित की जाती थी। इसके अलावा कोरोना के लिए आपके इलाके का सबसे अच्छा हॉस्पिटल कौन सा है और उचित बेड ऑक्सीजन और दवाई कौन से हॉस्पिटल में मौजूद है इसकी जानकारी आप Delhi Corona App से प्राप्त कर सकते थे।

Delhi Corona App Download

कोरोना महामारी के समय डॉक्टर वेंटिलेटर और हॉस्पिटल में बेड की कमी लगातार देखने को मिली थी। इस वजह से दिल्ली सरकार द्वारा जनता की सुरक्षा हेतु कोरोना ऐप शुरू किया गया था। वर्तमान समय में भी यह एक भरोसेमंद और बेहतरीन एप्लीकेशन है। लोग इसका इस्तेमाल करके वेंटिलेटर, ऑक्सीजन बेड जैसी अलग-अलग सेवाओं की जानकारी तुरंत अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते थे।

Delhi Corona App 2023

दिल्ली के नागरिकों को कोरोना महामारी के वक्त दवाई हॉस्पिटल बेड वेंटिलेटर की जानकारी सही समय पर देने के लिए इस एप्लीकेशन को शुरू किया गया था। दिल्ली का कोई भी वयक्ति इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी इस एप्लीकेशन से जुड़ कर खुद को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से दिल्ली कोरोना एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इस एप्लीकेशन पर आप आसानी से दिल्ली के सभी हॉस्पिटल में मौजूद खाली बेड और वेंटीलेटर की सुविधा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन अपने बेड को बुक भी कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन पर दिल्ली सरकार कोरोना महामारी से जुड़ी जानकारी साझा करती है और आपको इस विषय में राय सलाह भी मुहैया करवाती है।

दिल्ली कोरोना एप्लीकेशन के मुख्य बिंदु

यदि सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसकी कुछ खास विशेषताओं के बारे में पता होना चाहिए जिसे निम्नलिखित किया गया है – 

  • Delhi Corona App को आप गूगल प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड कर सकते है।
  • यह एक बहुत ही छोटा सा एप्लीकेशन है जिसके लिए आपको मोबाइल में खास स्टोरेज और रैम की आवश्यकता नहीं है।
  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करने की भी आवश्यकता नहीं है।
  • यह एक बहुत ही सरल एप्लीकेशन है आप अपने मोबाइल के होम स्क्रीन पर ही इसकी पूरी जानकारी को देख सकते हैं।

दिल्ली कोरोना ऐप के लाभ

अगर आप इस महत्वपूर्ण एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलेगी जिसके बारे में आपको मालूम होना चाहिए – 

अकाउंट बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है

यह एक बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन क्या अकाउंट बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसमें किसी भी प्रकार का लॉगिन आईडी नहीं दिया जाता है।

एक कम पढ़ा लिखा आदमी भी इस एप्लीकेशन को बड़ी आसानी से चला सकता है। कोरोनावायरस बीमारी के इलाज और उससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको एप्लीकेशन ओपन करते ही होम पेज पर मिल जाती है।

बिस्तर दवा डॉक्टर और हॉस्पिटल की जानकारी मिलती है

इस एप्लीकेशन का मुख्य रूप से इस्तेमाल को रोना के मरीजों के लिए उचित स्थान खोजने के लिए किया जाता है। कोरोना महामारी के वक्त बहुत सारे पीड़ितों को हॉस्पिटल नहीं मिल रहा था और बहुत सारे लोगों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा था।

इस वजह से सरकार ने इस एप्लीकेशन संचालन शुरू किया था जिसका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति अपने इलाके में मौजूद हॉस्पिटल और वहां के बेड की संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। सही समय पर ऐसे हॉस्पिटल में जाया जा सकता है जहां वेंटीलेटर और बेड उपलब्ध हो।

इसे अलग-अलग भाषाओं में चलाया जा सकता है

मुख्य रूप से इस एप्लीकेशन को हिंदी और इंग्लिश भाषा में संचालित किया जाता है। मगर आपको एप्लीकेशन के दाहिनी तरफ भाषा का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन बहुत ही आसान है इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी भी खास चीज की आवश्यकता नहीं होती है। एक कम पढ़ा लिखा अनपढ़ व्यक्ति भी आसानी से हिंदी भाषा का चयन कर सकता है और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल अपनी सुविधा के अनुसार कर सकता है।

सीएम की तरफ से दी जाने वाली सभी जानकारी का अपडेट मिलता है

इस एप्लीकेशन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी रोजाना अपडेट करते रहते है। आपको ऐसे एप्लीकेशन पर अरविंद केजरीवाल जी की तरफ से कोरोना वायरस को लेकर अलग-अलग प्रकार की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आसानी से कोरोनावायरस के प्रति अरविंद केजरीवाल जी की जानकारी सुन सकते हैं।

सरकार कोरोना महामारी को कम करने के लिए अलग-अलग प्रकार की जानकारी साझा कर रही थी जिसके बारे में आप इस एप्लीकेशन के जरिए सबसे पहले प्राप्त कर सकते है।

नेशनल स्कालरशिप पोर्टल

नेशनल कॅरिअर सर्विस पोर्टल

देश के मेंटोर योजना

दिल्ली कोरोना ऐप कैसे डाउनलोड करें

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में पता होना चाहिए जिससे  नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है।
  2. अब आपको दिल्ली को रोना एप्प सर्च करना है और इस एप्लीकेशन के अधिकारिक प्रति को डाउनलोड करना है।
  3. अब इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा।
  4. एप्लीकेशन के इंस्टॉल होने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करें।
  5. अगर आपको अंग्रेजी भाषा समझ नहीं आती है तो इस एप्लीकेशन के दाहिनी तरफ ऊपर में भाषा का विकल्प दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप अपनी भाषा का चयन कर सकते हैं।
  6. अब आपको कुछ देर इंतजार करना है और आपके समक्ष अलग-अलग प्रकार की जानकारी आ जाएगी।

Note – अब उम्मीद करते हैं कि आप दिल्ली में कोरोना वायरस से लड़ पाएंगे और बीमार को सही समय पर उचित हॉस्पिटल पहुंचा पाएंगे।

FAQ

दिल्ली कोरोना एप क्या है?

Corona  महामारी से जूझ रहे नागरिकों को दिल्ली के हॉस्पिटल बेड और वेंटिलेटर की जानकारी देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना ऐप संचालित किया जाता है।

दिल्ली कोरोना ऐप का लाभ लेने के लिए कितना खर्चा आएगा?

यह एक सरकारी एप्लीकेशन है इसका लाभ लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा

दिल्ली कोरोना ऐप में क्या दिया है?

दिल्ली के कोरोना एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप दिल्ली में मौजूद भीड़ वेंटीलेटर और हॉस्पिटल की सुविधा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!