नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पंजीकरण : National Career Service Portal Login 2021-2022

National Career Service Login । National Career Service Portal, *ncs.gov.in* NCS Portal online check 2021-2022

केंद्र सरकार के लिए देश की बेरोजगारी एक बहुत बड़ी चुनौती है। बेरोजगारी को ध्यान में रखते हुआ भारत सरकार समय – समय पर अलग अलग विभागों में रिक्त पदों को समय से भरा जा सके। विभाग खली पदों की जानकारी समय से दे सके, इन सब बातो को ध्यान में रखकर national career service portal की शुरुआत की गयी है।

इस पोर्टल पर देश के सभी राज्यों से संबधित भर्तियों (recruitment) का विवरण दिया जाता है। जिससे ऐसे बेरोजगार युवा जो नौकरी की तलाश कर रहे है। उनके लिए एक सिंगल प्लेटफार्म पर सभी राज्यों से संबधित पदों की जानकारी मिल सकें। पोर्टल पर अपनी योग्यता के अनुसार रिक्तियों का चयन करना बेहद आसान है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल लॉगिन कैसे करें? National career service portal क्या है?

National Career Service Portal Overview 2022

पोर्टल का नामनेशनल करियर सर्विस पोर्टल
 विभागमिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट (Ministry Of Labour & Employment)
आरंभ तिथि20 जुलाई 2015
उद्देश्यएक मंच पर रोजगार की जानकारी उपलब्ध करवाना।
ऑफिशियल वेबसाइटww.ncs.gov.in
टोल फ्री नंबर / हेल्पलाइन नंबर 1800 425 1514

राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल 2021-2022

National Career Service Portal केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए एकल प्लेटफार्म बनाया गया है। प्रतियोगी परीक्षा के तयारी करने वाले युवा इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा निकले जाने वाले नए पदों का विवरण देख सकते है। जब डिजिटलीकरण इतना ज्यादा नहीं हुआ था तो उस समय विभिन्न विभागों द्वारा निकले जाने वाले पदों की जानकारी युवाओं को समय से नहीं मिल पानी थी। जिस वजह से कहीं बार अंतिम तिथि निकल जाती थी और युवा फॉर्म भरने से चूक जाते थे।

लेकिन सरकार आज के इंटरनेट के युग में करियर पोर्टल शुरू होने के बाद युवाओं को कोई भी विज्ञापन निकलने के बाद तुरंत सुचना मिल जाती है। जिससे जानकारी के अभाव में कोई भी फॉर्म भरने से नहीं रहता है। युवा समय से अपना फार्म भर लेते है। नेशनल करियर पोर्टल को भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। यहां पर सभी राज्यों के रोजगार की जानकारी समय से मिल जाती है।

ये भी पढ़े – मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल

नेशनल करियर पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं।

NCS Portal को सरकार द्वारा recruitment उपलब्ध कराने के लिए सिंगल विंडो पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल पर कौन-कौन से सेवाएं उपलब्ध है। इसका विवरण नीचे दिया गया है। National career service portal के माध्यम से किसी भी राज्य सरकार द्वारा निकली जाने वाली रिक्ति को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र आसानी से कहीं से भी देख सकते है।

  • सरक़ार का मकसद इस पोर्टल पर राज्य या केंद्र सरकार के अंतर्गत खाली होने वाली रिक्तियों को समय से भरा जा सके।
  • nsc portal पर छात्रों को करियर कॉउंसिल भी उपलब्ध करवाई जाती है। करियर कॉउंसिल देकर छात्रों को बेहतर भविष्य उपलब्ध करवाई जा सके।
  • प्रतियोगी छात्रों को उनके योग्यता के अनुसार उन्हें रोजगार ढूंढने में काफी मदद मिलेगी। national career service portal पर जाकर अपने शैक्षिक क्षेत्र की जॉब ढूंढ सकते है।

National Career Portal पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। दस्तावेजों का विवरण नीचे दिया गया है।

  • आधार कार्ड।
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पैन कार्ड

नेशनल करियर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

How to register in National Career Service Portal : आपको ऊपर दिए गए दस्तावेजों को तैयार रखना है। यदि आपके पास ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स तैयार है, तो आप करियर पोर्टल पर आसानी से पंजीकरण करवा सकते है। पंजीकरण कैसे करना है इसका विवरण हम स्टेप बाई स्टेप आपको बताने जा रहे है। सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • करियर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.ncs.gov.in है। आप सबसे पहले इस अधिकारी वेबसाइट पर जाएं। आप मुख्य पृष्ठ पर आ जायेंगे।
  • मुख्य पृष्ठ पर आपको नया उपयोगकर्ता/साइन इन विकल्प को चुनना होगा। नीचे दिए गए स्थान पर क्लिक करें।
national career service online registration
  • आपके द्वारा नया उपयोगकर्ता/साइन इन विकल्प चुनने के बाद अब आप नए पेज पर आ जायेंगे।
National Career Service Portal
  • नए पेज पर आपको पंजीकरण का प्रकार को चुनना होगा। जैसे उदहारण के लिए आपने जॉबशिखर का चयन किया। विकल्प चुनकर सबमिट बटन को दबा दें। सबमिट बटन दबाने के बाद अब आप नीचे दिए गए पृष्ठ पर आ जायेंगे।
National Career Service Portal
  • इस रजिस्ट्रेशन फार्म में मांगी जाने वाली आवश्यक जानकारी भरनी होगी। जैसे – नाम, पिता का नाम, शिक्षिक योग्यता, ईमेल आई डी, फ़ोन नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि सभी विवरण भरे। सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरनी होगी।
  • इसके अलावा आपको अपना एक पासवर्ड भी देना होगा। पासवर्ड स्ट्रांग होंगे चाहिए, जिसमे अंग्रेजी के बड़े अक्षर, छोटे अक्षर, स्पेशल करेक्टर का तालमेल होना चाहिए।
  • पर्सनल डिटेल्स व पासवर्ड बनाने के बाद अब आपको सबमिट बटन को दबाना होगा।
  • बधाई हो आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो चूका है। अब आप पोर्टल पर सभी सेवाओं को आसानी से एक्सेस कर सकते है।

नेशनल करियर पोर्टल पर राज्यवार पदों की जानकारी

नेशनल करियर पोर्टल से देश के किसी भी राज्य में निकलने वाली रिक्तियों को देखा जा सकता है। हालाँकि आज इंटरनेट की दुनिया में कहीं सारी वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाती है लेकिन आपको यदि प्रामाणिक जानकारी चाहिए तो आप एकमात्र नेशनल करियर पोर्टल पर जाकर सभी राज्यों से संबधित रिक्तियों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। आप राज्यों से संबधित रिक्तियों की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते है। इसके बारे में हम नीचे आसान तरीके से बताने जा रहे है।

  • राज्यों से संबधित जानकारी के लिए आप सबसे पहले करियर पोर्टल के होम पेज पर जाएँ। होम पेज पर आपको सभी राज्यों की सूची मिल जाएगी। यहां पर आपको अपने राज्य को चुनना है। उदहारण के लिए हमने यहां पर चंडीगढ़ को चुना है।
National Career Service Portal
  • राज्य पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे। नए पेज पर कुछ विकल्प मिलेंगे, यहां पहली लाइन में मुख्य शब्द विकल्प मिलेगा आप अपने क्वेरी से संबधित कुछ शब्द डालेंगे। इसके अलावा कुछ और विकल्प भी मिलेगें। जैसे नौकरी का स्थान जिसमे सम्पूर्ण भारत या अपने शहर का नाम लिख सकते है। इसके बाद अपेक्षित वेतन का चयन भी कर सकते है। सभी जानकारी भरने के बाद आप सबसे नीचे खोजे बटन को दबा दें।
National Career Service Portal
  • खोजे बटन को दबाने के बाद आपके सामने निकली गयी रिक्तियों की सूची आ जाएगी। आप अपने से संबधित का चयन करके उस पर क्लिक करें। वहां क्लिक करने के बाद आपके सामने विस्तृत विज्ञापन खुल जायेगा।
  • तो इस प्रकार आप National Career Service Portal के द्वारा किसी भी राज्य या शहर में निकली गयी रिक्तियों या नौकरियों की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

एन.सी.एस पोर्टल पर स्किल प्रोवाइडर कैसे खोजे ?

national career service portal पर आप स्किल प्रोवाइडर को भी आसानी से खोज सकते है। स्किल प्रोवाइडर ढूंढने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

national career service portal
  • NSC Portal पर Skill Provider देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ncs.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको जॉब शिखर ऑप्शन पर क्लिक करना है। जॉब शिखर पर क्लिक करने पर आप अगले पेज पर आ जायेंगे।
national career service portal
  • अब आपको स्किल प्रोवाइडर का विकल्प मिलेगा, आपको यहां पर क्लिक करना है। अब आप एक बार फिर नए पेज पर आ जायेंगे।
  • अब आप स्किल प्रोवाइडर के पेज पर आ चुके है। यह पर आपको सर्च करने का विकल्प मिलेगा। आप सर्च बॉक्स में किसी भी स्किल प्रोवाइडर को ढूंढ सकते है।

नेशनल करियर पोर्टल से संबधित टोल फ्री / हेल्पलाइन नंबर

नेशनल करियर सेण्टर से संबधित आपको यदि कोई समस्या का सामना करना पड़ता है। तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

टोल फ्री नंबर – 1800 425 1514

FAQ

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल क्या है ?

national career service portal केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया रोजगार उपलब्ध कराने से संबधित सिंगल विंडो पोर्टल है। इसके माध्यम से देश के किसी भी राज्य या शहर में निकले गए पदों के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!