गौरा देवी कन्या धन योजना 2022 | Gaura Devi Kanya Dhan Yojana आवेदन प्रक्रिया, चेक ऑनलाइन स्टेटस

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana: उत्तराखंड सरकार द्वारा 12वीं कक्षा पास करने वाली छात्राओं को आगे की पढाई व भविष्य के लिए 51000/- रुपये की आर्थिक सहायता के लिए गौरा देवी कन्या धन योजना की शुरुआत की है। राज्य सरकार द्वारा इस तरह की योजना शुरू होने से बालिकाओं को आगे की पढाई हेतु प्रोत्साहन मिलेगा। राज्य सरकार बेटियों के जन्म पर ग्यारह हजार रूपये भी देगी। राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए शुरू की गयी इस प्रोत्साहन योजना से अब तक हजारों लड़कियों को प्रोत्साहन राशि मिल चुकी है।

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

राज्य सरकार 12वीं पास होने पर छात्रा के नाम पर फिक्स डिपाजिट की जाती है। जिसे वह 5 वर्ष पुरे होने पर ही निकाल सकती है, पांच वर्ष बाद उन्हें 75000/- रूपये प्राप्त हो जाते है। गौरा देवी कन्या विद्या धन योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा अलग से पोर्टल बनाया गया है। जहां पर योजना से संबधित सभी प्रकार की सूचनाएं उपलब्ध करवाई गयी है, जिसे इसके आवेदन पत्र, स्टेटस, शासनादेश, स्कूल पंजीकरण, लॉगिन व सुझाव / शिकायत आदि। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट से इसका ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है, अपने आवेदन की स्थिति भी पता कर सकते है। इस आर्टिकल में हमने गौरा देवी योजना के बारे में बताया है, कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

विषय सूची

गौरा देवी कन्या धन योजना 2022

उत्तराखंड सरकार द्वारा गौरा देवी के नाम से बालिकाओं के लिए आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की है, गौरा देवी को उत्तराखंड में चिपको आंदोलन की जननी के रूप में जाना जाता है, चिपको आंदोलन (पर्यावरण बचाने) उत्तराखंड के चमोली जिले से शुरू हुआ था, इस आंदोलन में गौरा देवी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इन्ही के नाम से उत्तराखंड सरकार द्वारा बेटियों के लिए आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत 51000/- की आर्थिक सहायता की जाती है। इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को आगे की पढाई के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

विश्वव्यापी महामारी के कारण हमारे देश में भी सरकारी संस्थानों से लेकर गैर सरकारी संस्थान बंद है । । यदि आपने इस वर्ष 12वीं पास किया है और आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना के आवेदन फॉर्म को डीपीओ कार्यालय से ले सकते हैं । सामान्यतः इस योजना से संबंधित फॉर्म या तो स्कूलों में या फिर आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध हो जाते थे लेकिन इस महामारी के कारण सभी संस्थान बंद हैं । इस योजना के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ।  यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन के फॉर्म के साथ साथ सभी प्रकार के दस्तावेज डीपीओ कार्यालय में जमा कर दें ।

सुकन्या समृद्धि योजना

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2022 Overview

योजना / आर्टिकल का नामनंदा गौरा कन्या धन योजना
लाभार्थीछात्राओं को 12वीं उत्तीर्ण करने पर।
किसने शुरू किया उत्तराखंड सरकार।
सहायता राशि51,000
योजना का स्टेटसएक्टिव
आधिकारिक वेबसाइटhttps://escholarship.uk.gov.in/

गौरा देवी योजना के उदेश्य

गौरा देवी कन्या विद्या धन स्कीम बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक सोच, उनकी अच्छी शिक्षा, आर्थिक रूप से गरीब परिवार के लिए सहायता राशि देने आदि कहीं उदेश्यों की पूर्ति के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी छात्रा को 51000/- रूपये की एकमुश्त राशि दी जाती है। हालाँकि शुरुआत में इसकी 5 वर्ष के लिए बैंक एफडी करवानी होती है, जिसका 5 वर्ष के बाद कुल 75000/- प्राप्त होता है। राज्य के कहीं परिवार ऐसे है, जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है, जिस कारण वह बेटियों की शिक्षा पूरी नहीं करवा पाते है। लेकिन गौरा देवी कन्या धन योजना के माध्यम से अब गरीब परिवार के बेटियों की शिक्षा भी पूरी हो पायेगी।

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के लिए पात्रता

गौरा देवी विद्या धन योजना के लिए क्या – क्या पात्रताएं है, इसका विवरण नीचे दिया गया है।

  • यह योजना राज्य की 12वीं पास छात्राओं के लिए है, आपको इसका लाभ तभी मिलेगा यदि आप 12वीं कक्षा पास करती है।
  • यह योजना उत्तराखंड के मूल निवासी / स्थायी निवासी के लिए है, यानि यदि आप किसी अन्य राज्य से है, तो आपको इसका लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए परिवार की आय ग्रामीण क्षेत्र के लिए 15976/- एवं शहरी क्षेत्र के लिए 21206/- से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपके परिवार की आय / इनकम इससे अधिक है, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।
  • यह योजना केवल अविवाहित बालिकाओं के लिए है, यदि आपकी शादी हो चुकी है, तो भी आप इस योजना के लिए अपात्र हो जाती है। इसके अलावा आपकी उम्र न्यूनतम 15वर्ष होना आवश्यक है।

गौरा देवी स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • बीपीएल कार्ड 
  • परिवार रजिस्टर की मूल प्रति 
  • हाई स्कूल की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट / प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाता विवरण / पासबुक।
  • बीपीएल श्रेणी / बीपीएल कार्ड की प्रमाणित प्रति।
  • 10वीं मार्कशीट / प्रमाण पत्र।
  • नामांकन संख्या / रोल नंबर।
  • अभिभावक मोबाइल नंबर।

नंदा गौरा देवी कन्या धन स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तराखंड की इच्छुक छात्राएं जो गौरा देवी कन्या धन के लिए आवेदन करना चाहती है, वह नीचे दिए आसान स्टेप्स को फॉलो करके योजना हेतु आवेदन कर सकती है।

  • सबसे पहले आप गौरा देवी कन्या धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ, होम पेज पर आपको गौरा देवी कन्या विद्या धन का आवेदन फॉर्म विकल्प पर क्लिक करें।
gaura devi kanya dhan yojana application form
  • आवेदन फॉर्म विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म पीडीएफ ओपन हो जाएगी, आपको इसे डाउनलोड कर लेना है। इसके बाद इसका प्रिंट आउट निकलवा लें।
gaura devi kanya dhan yojana application form jpg
  • फॉर्म प्रिंट आउट निकालने के बाद आप पूरा फॉर्म सावधानीपूर्वक भर लें।
  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज सलग्न कर व एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाकर डीपीओ कार्यालय में जमा कर दें।
  • इस प्रकार गौरा देवी कन्या धन का आवेदन फॉर्म को स्वीकार कर लिया जायेगा, जिसकी विभागीय अधिकारीयों द्वारा जाँच करने के बाद आपको कुछ समय के बाद आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है।

गौरा देवी योजना से संबधित महत्वपूर्ण लिंक

आवेदन की स्थिति जानें यहां क्लिक करें।
गौरा देवी कन्या धन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।यहां क्लिक करें।
पंजीकृत स्कूल की लिस्टयहां क्लिक करें।

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana application status कैसे चेक करें?

गौरा देवी कन्या धन योजना का स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले गौरा देवी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर आवेदन की स्थिति चेक करें विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नयी स्क्रीन ओपन हो जाएगी, यहाँ पर आप जिला, ब्लॉक, स्कूल व छात्रवृति आवेदन संख्या भरें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरके खोजे विकल्प पर क्लिक करें।

गौरा देवी कन्या धन योजना से संबंधित प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1 – क्या वर्तमान में नंदा देवी गौरा कन्या धन योजना चल रही है?

उत्तर – हाँ, इस योजना के तहत प्रति वर्ष 12वीं पास होने वाली छात्राओं से आवेदन पत्र स्वीकार किये जाते है।

प्रश्न 2 – में उत्तराखंड का निवासी नहीं हूँ, क्या में भी इस योजना का लाभ ले सकता हूँ?

उत्तर – नहीं, यदि आप किसी अन्य राज्य से है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है, यह योजना केवल उत्तराखंड राज्य के लिए है।

प्रश्न 3 – मुझे गौरा देवी कन्या धन का पैसा कैसे प्राप्त होगा, क्या मुझे कैश में दिया जायेगा?

उत्तर – नहीं, इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि आपको कैश के रूप में नहीं दी जाएगी। गौरा देवी विद्या धन का पैसा आपको चेक / फिक्स डिपाजिट के रूप में दिया जायेगा। इसे आप 5 वर्ष बाद ही कैश में निकाल पाएंगे। तब यह राशि 75000/- हो जाएगी।

प्रश्न 4 – क्या गौरा देवी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी भरे जा सकते है?

उत्तर – नहीं, आपको इसका आवेदन फॉर्म ऑफलाइन भरना होगा, हालाँकि इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अलग से वेबसाइट बनाई गयी है, लेकिन वहां पर आप इसका आवेदन फॉर्म डाउनलोड, आवेदन का स्टेटस आदि चेक कर सकते है।

Leave a Comment

x