उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना 2024 | Uttarakhand Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana Online Application Form

Uttarakhand Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana 2024: उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लांच की जाती है जिसका उद्देश्य उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनाना है। इसी कड़ी में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की कन्याओं के लिए उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना को लॉन्च करने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत सरकार उन कन्याओं का विवाह संपन्न कराएगी, जिसके परिवार वाले उनका विवाह करने में असक्षम है। जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

Uttarakhand Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana

इस योजना के तहत वे नागरिक आवेदन कर पाएंगे जो गरीब है और इस योजना की पात्रता को पूरा करते है। केवल गरीब परिवार के कन्याओं के लिए इस योजना को जारी किया जा रहा है। अगर आप जानना चाहते हैं कि उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना क्या है? इस योजना के लाभ, उद्देश्य, निर्धारित पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? तो उसके लिए आगे दी गई जानकारी को आखिरी तक जरूर पढ़ें।

विषय सूची

उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना 2024

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा गरीब परिवार की बेटियों के विवाह के लिए उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना की शुरुवात की गई है। इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर की गई थी। सीएम कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत उत्तराखंड राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों का सामूहिक विवाह आयोजित करेगी तथा जो भी गरीब परिवार अपनी कन्या का विवाह करने में सक्षम नहीं है वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

सामूहिक विवाह आयोजित करके विवाह में लगने वाले समस्त खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए गरीब परिवार की कन्याओं को आवेदन करना होगा जिससे संबंधित दिशा निर्देश जल्द ही राज्य सरकार द्वारा जारी किए जाएंगे। इस योजना के तहत केवल गरीब परिवार की कन्याएं ही आवेदन कर सकती है। आवेदन के लिए जल्द ही सरकार एक ऑफिशियल वेबसाइट भी लॉन्च करेगी जिसके तहत घर बैठे आवेदन किया जा सकेगा।

Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana 2024 Overview

मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत आवेदन करके गरीब परिवार की बेटियां सामूहिक विवाह के तहत लाभान्वित हो सकती हैं अर्थात इन कन्याओं के विवाह का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना से संबंधित संक्षिप्त जानकारी नीचे दी जा रही है –

योजना का नामउत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना
शुरू किया गयाउत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवारों की बेटियां
उद्देश्यराज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की कन्याओं के विवाह के खर्च का वहन करके गरीब परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
लाभगरीब परिवार की बेटियों के विवाह की जिम्मेदारी राज्य सरकार द्वारा ली जाएगी और सामूहिक विवाह का आयोजन करके इन कन्याओं का विवाह संपन्न कराया जाएगा।
राज्यउत्तराखंड
वर्ष2024
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसजल्दी ही दिशा निर्देश जारी होंगे।
ऑफिशियल वेबसाइटजल्द जारी किया जाएगा।

सीएम कन्या सामूहिक विवाह योजना उत्तराखंड का उद्देश्य क्या है?

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवार की बेटियों का विवाह संपन्न कराना है। राज्य में ऐसे कई गरीब परिवार है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी बेटियों का विवाह नहीं कर पा रहे हैं। इन कन्याओं का विवाह संपन्न करने के लिए राज्य सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है ताकि सामूहिक रूप से इन कन्याओं का विवाह करके राज्य सरकार गरीब परिवार की आर्थिक मदद कर सके।

योजना के तहत सरकार विवाह के लिए आवश्यक सामग्री का खर्च भी वहन करेगी। इस योजना के जारी होने के बाद गरीब परिवार को अपनी बेटियों के विवाह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, अतः गरीब परिवार की इस योजना के तहत आवेदन करके आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

गौरा देवी कन्या विद्या धन योजना

उत्तराखंड कन्या सामूहिक विवाह योजना के लाभ तथा विशेषताएं

उत्तराखंड सरकार द्वारा लांच की गयी मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब परिवारों को कई सारे लाभ मिलेंगे। योजना से मिलने वाले लाभ का विवरण कुछ इस प्रकार है –

  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा उत्तराखंड कन्या सामूहिक विवाह योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के तहत राज्य के गरीब परिवार की बेटियों के विवाह का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।
  • विवाह करने की इच्छुक कन्याओं का सामूहिक विवाह का आयोजन इस योजना के तहत किया जाना है।
  • ऐसे गरीब परिवार जो अपनी बेटी का विवाह करने में समर्थ नहीं है वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना से गरीब परिवार की बेटियों का विवाह अच्छी तरह से संपूर्ण हो पाएगा जिससे गरीब परिवार को बड़ी चिंता से राहत मिलेगी।
  • योजना के तहत लगने वाले सभी खर्च का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा और गरीब परिवार को किसी भी प्रकार के खर्च का भार नहीं उठाना पड़ेगा।
  • योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियां ही आवेदन कर पाएंगी।

मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत आवेदन करने की पात्रता

मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता मापदंडों का निर्धारण किया गया है। इन्हें पूरा करने वाले नागरिक ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे। आइए जानते हैं कि इस योजना में आवेदन हेतु पात्रता क्या है –

  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना राज्य स्तरीय कार्यक्रम है जिसके तहत उत्तराखंड राज्य के मूल निवासी ही आवेदन करने के पात्र है।
  • यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवारों के लिए लागू की गई है, अतः गरीब परिवार की बेटियों को ही इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • उत्तराखंड कन्या सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत किसी भी धर्म या जाति की कन्याएं लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

सीएम कन्या सामूहिक विवाह योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

CM Kanya Samuhik Vivah Yojana Uttarakhand के तहत वे नागरिक आवेदन कर सकेंगे जिनके पास जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होंगे। योजना के तहत आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक आदि।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा Uttarakhand Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana के संचालन की घोषणा कर दी गई है किंतु अभी तक योजना से संबंधित आवेदन की जानकारी सामने नहीं आई है। राज्य सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना के संचालन के लिए आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा, इसके पश्चात आवेदन संबंधी दिशा निर्देश जारी होंगे। सरकार द्वारा जल्द ही यह जानकारी प्रस्तुत की जाएगी कि उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन।

इसलिए योजना के तहत आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया संबंधित जानकारी जारी होने तक थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही कोई आधिकारिक सुचना जारी की जाती है आपको इसी लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

उत्तराखंड सीएम कन्या सामूहिक विवाह योजना हेल्पलाइन नंबर

जल्द ही Uttarakhand CM Kanya Samuhik Vivah Yojana के संचालन के लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी की जाएगी। इसके बाद योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी घर बैठे प्राप्त की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त यदि आवेदक को आवेदन करने संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो वह इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकेगा।

Uttarakhand Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana FAQs

प्रश्न 1. मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना क्या है?

उत्तर: कन्या सामूहिक विवाह योजना उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा जारी वह योजना है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों का सामूहिक विवाह किया जाएगा और लगने वाले समस्त खर्च का वहन राज्य सरकार द्वारा ही किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विवाह संपन्न करने के लिए जिन सामग्रियों की आवश्यकता होती है वे सभी सामग्रियां सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रश्न 2. उत्तराखंड कन्या सामूहिक विवाह योजना के क्या लाभ है?

उत्तर: उत्तराखंड सामूहिक विवाह योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों का विवाह का खर्च उठाया जाएगा और राज्य की जितनी भी लड़कियां विवाह करने के इच्छुक हैं उनका सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा। साथ ही कन्यादान में लगने वाली समस्त सामग्री भी प्रदान की जाएगी जिससे गरीब परिवार की बेटियों का विवाह अच्छी तरह से संपन्न हो पाएगा और गरीब परिवारों को अपनी बेटियों के विवाह की चिंता नहीं रहेगी।

प्रश्न 3. सीएम कन्या सामूहिक विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: सीएम कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत आवेदन करने से संबंधित दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। जल्द ही योजना के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट जारी की जाएगी जिसके बाद यह जानकारी सामने आएगी कि योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा या ऑफलाइन। इसलिए कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!