हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2022 | Himachal Vridha Pension Yojana In Hindi, Online Pdf Form Download

Himachal Vridha Pension Yojana– हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के वृद्धों के लिए हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत की है। राज्य सरकार द्वारा हिमाचल के 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। हिमाचल प्रदेश बुढ़ापा पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी बुजुर्ग को 750 से 1300 रूपये तक की पेंशन राशि दी जा रही है। यदि आपकी उम्र भी 60 वर्ष या इससे अधिक है, तो आपको भी वृद्धा पेंशन हिमाचल के लिए अवश्य आवेदन करना चाहिए।

Himachal Vridha Pension Yojana

इस आर्टिकल में हम हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के बारे में बात करने वाले है, जैसे हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना क्या है, इसके लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया, आवेदन स्टेटस आदि। यदि आप भी इसे जानने के लिए इच्छुक है, तो कृपया हमारे इस वृद्धा पेंशन आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

विषय सूची

हिमाचल प्रदेश बुढ़ापा पेंशन योजना 2022

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो के लिए राज्य बुढ़ापा पेंशन योजना की शुरुआत की है। यदि आप भी एक हिमाचल प्रदेश के बुजुर्ग है, तो आपको इस पेंशन स्कीम के बारे में अवश्य जानना चाहिए, क्योंकि राज्य सरकार 60 वर्ष से 69 वर्ष के बीच के उम्र के लोगों के लिए 750/- रूपये मासिक पेंशन एवं 70 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए 1300/- रूपये मासिक पेंशन दी जा रही है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश शगुन योजना

हिमाचल प्रदेश बुढ़ापा पेंशन योजना 2022 संक्षिप्त विवरण

योजना / आर्टिकल का नामहिमाचल वृद्धा पेंशन स्कीम
आर्टिकल श्रेणी पेंशन योजना
राज्यहिमाचल प्रदेश
उद्देश्यहिमाचल के बुजुर्गों के लिए
लाभार्थीराज्य के वृद्ध नागरिक
पेंशन राशि750 से 1300 रूपये
आवेदन का प्रकारऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhimachal.nic.in

हिमाचल बुढ़ापा पेंशन स्कीम हेतु बजट

राज्य सरकार द्वारा प्रति वर्ष पेंशन स्कीम के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया जाता है। बजट 2022 23 में भी राज्य की सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम के तहत अलग से बजट का प्रावधान किया गया है। इस तरह राज्य सरकार सामाजिक पेंशन स्कीम के तहत दी जाने वाली सभी पेंशन को समय से लाभार्थियों के बैंक खातों में तर्न्सफर करवा पायेगी।

हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के लाभ व विशेषताएं

  • हिमाचल के 60 वर्ष से 69 वर्ष उम्र के बृद्धों को राज्य सरकार 750 रूपये पेंशन राशि के रूप में देती है।
  • राज्य के सत्तर वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो को 1300 रूपये मासिक पेंशन राशि दी जाती है।
  • बुजुर्गों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि से उन्हें अपने बच्चों या किसी अन्य के ऊपर आश्रित नहीं होना पड़ता है।
  • पेंशन राशि बुजुर्ग अपना मासिक खर्च चला सकते है। बुजुर्ग अपनी सामान्य जरूरतें व बीमारी आदि के लिए भी आसानी से वहन कर सकते है।
  • पेंशन एक बार शुरू होने के बाद बुजुर्गों को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है, प्रति माह या तिमाही राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। जिसे व बैंक मित्र या जन सेवा केंद्र के माध्यम से आसानी से निकाल सकते है।

हिमाचल वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता

  • हिमाचल वृद्धा पेंशन योजन के लिए आपका हिमाचल का निवासी होना आवश्यक है, यदि आप किसी अन्य राज्य के निवासी है, तो आपको अपने राज्य की पेंशन स्कीम के लिए आवेदन करना चाहिए।
  • आवेदन बुजुर्ग की उम्र न्यूनतम 60 वर्ष होना आवश्यक है, यदि आपकी उम्र 60 वर्ष से कम है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।
  • बुजुर्ग के परिवार के कुल सालाना आय (इनकम) 35000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपके परिवार की एक साल की इनकम 35000 से अधिक है, तो आप इस योजना के लिए अपात्र हो जाते है।
  • यदि आप किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ ले रहे है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पायेंगें।

हिमाचल वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक / खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • लाइफ सर्टिफिकेट

हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के आवेदन फॉर्म बारे जाने वाला विवरण

जब आप हिमाचल वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म भरते है, तो आपको उसमे कहीं जानकारियां देनी होती है। पूछी जाने वाली जानकारियों का विवरण निम्न है –

  1. आवेदक/ बुजुर्ग का नाम
  2. जन्म तिथि (आपके दस्तावेजों के अनुसार)
  3. व्यवसाय (यदि आप कोई व्ययसाय करते है तो)
  4. बीपीएल कार्ड संख्या / एपीएल राशन कार्ड नंबर
  5. स्थाई पता
  6. बैंक खाते का विवरण
  7. आधार नंबर
  8. परिवार के सदस्यों का विवरण

एचपी वृद्धा पेंशन योजना हेतु आवेदन कैसे करें?

हिमाचल बुढ़ापा / वृद्धा पेंशन के लिए राज्य सरकार द्वारा फिलहाल ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया उपलब्ध नहीं करवाई है। आवेदन हेतु आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आप नीचे दी गयी निम्न प्रक्रिया का अनुसरण कर सकते है। इसके लिए आपको पहले ऑफलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। विवरण निम्न है।

  • हिमाचल के बुजुर्गों को पेंशन हेतु आवेदन के लिए सबसे पहले हिमाचल वृद्धा पेंशन योजना / समाज कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करेंगें, तो आपके सामने आवेदन की पीडीएफ फाइल ओपन / डाउनलोड हो जाएगी। अब आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या कंप्यूटर सेण्टर से इसका प्रिंट आउट निकाल लें।
Himachal Vridha Pension Yojana
  • अब पेंशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भर लें।
  • हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन आवेदन फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद अब आप इसके इसके साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी सलग्न कर लें।
  • इसके बाद आप अपना फॉर्म अपने जिले के समाज कल्याण कार्यालय में जाकर जमा करवा दें। इस प्रकार आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आप समाज कल्याण कार्यालय हिमाचल से किसी कर्मचारी का मोबाइल नंबर ले सकते है, क्यूंकि इसके माध्यम से आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है।

हिमाचल ई पेंशन ऐप कैसे डाउनलोड करें?

हिमाचल प्रदेश ePension HP Govt Pensioners का आधिकारिक मोबाइल ऐप अब आप अपने मोबाइल पर इनस्टॉल कर सकते है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल का गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है।
  • सर्च बॉक्स में ePension HP Govt Pensioners टाइप करना है, इसके बाद सर्च विकल या एंटर प्रेस करना है। (डायरेक्ट लिंक – ePension HP Govt Pensioners)
  • आपके सामने कहीं विकल्प दिखाई देंगें, इसमें से आपको NIC द्वारा तैयार आधिकारिक ऐप पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद install विकल्प पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपके मोबाइल पर इसका आधिकारिक मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जायेगा। अब आप इससे संबधित जानकारियों को एक्सेस कर पाएंगे।

Himachal Vridha Pension Yojana से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1 – हिमाचल वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता क्या है?

उत्तर – एचपी राज्य वृद्ध पेंशन स्कीम के लिए 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्ग आवेदन कर सकते है।

प्रश्न 2 – क्या में हिमाचल प्रदेश वृद्धा पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूँ?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक पेंशन / वृद्धा पेंशन के लिए फिलहाल ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध नहीं करवाया है। इसके लिए फिलहाल आपको ऑफलाइन आवेदन ही करना होगा।

प्रश्न 3 – हिमाचल बुढ़ापा पेंशन या वृद्धावस्था पेंशन के लिए मासिक कितनी पेंशन राशि दी जाती है?

उत्तर – हिमाचल बुढ़ापा पेंशन योजना के तहत 60 से 69 वर्ष के बुजुर्गों के लिए 750/- प्रति माह जबकि 70 या इससे अधिक उम्र के लोगों को 1300/- रूपये प्रति माह दिए जाते है।

प्रश्न 4 – क्या हिमाचल से बाहर के लोग भी हिमाचल वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन कर सकते है?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश बुजुर्ग पेंशन स्कीम केवल हिमाचल के वृद्धों के लिए है। यदि आप किसी अन्य राज्य से है, तो आपको अपने राज्य की पेंशन स्कीम के लिए आवेदन करना चाहिए।

प्रश्न 5 – मैं हिमाचल का एक बुजुर्ग हूँ, मेरी सालाना आय 50000/- रूपये है, क्या में बुजुर्ग पेंशन के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

उत्तर – नहीं, हिमाचल प्रदेश बुजुर्ग पेंशन के लिए आपकी एक साल की इनकम 35000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपकी आय 50000 है तो आप इसके लिए अपात्र हो जायेंगें।

प्रश्न 6 – हिमाचल वृद्धा पेंशन योजना के लिए टोल फ्री नंबर / हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर – हिमाचल वृद्धावस्था पेंशन से संबधित टोल फ्री नंबर +91 177 2622204 है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में हिमाचल वृद्धा पेंशन योजना के बारे में सभी बिंदुओं पर बात की है, उम्मीद है की आपको आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपको लेख / आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें। और यदि आपके पास इससे संबधित कोई सवाल / प्रश्न है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Comment

x