किसान सम्मान निधि योजना पात्रता – 2022 | *pm kisan.gov.in* Login | check beneficiary list | pm kisan status |

PMKisan Samman Nidhi Yojana List 2021-2022 | PM Kisan Kya hai ? | प्रधानमंत्री किसान योजना 6000 वाली | पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट | online apply Kisan Registration | PM-KISAN Toll Free No

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर 2018 को किसानों के लिए एक मत्वपूर्ण योजना की घोषणा की, इसकी अंतरिम घोषणा वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 2019 के बजट में की गयी थी। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों को सरकार के द्वारा सालाना 6000/- रुपये सालाना दिए जाते है। जिसे 2000 की तीन समान किस्तों में दिया जाता है। पीएम किसान योजना के लिए सरकार द्वारा शुरू में केवल उन किसानों को शामिल किया गया था जिनके पास 2 हेक्टेअर तक जमीन है। लेकिन बाद में सभी किसानो को इसमें शामिल किया गया।

pmkisan की राशि को सरकार द्वारा सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर करवाई जाती है। इस योजना के द्वारा सरकार को 75000 करोड़ के सालाना खर्च का अनुमान लगाया गया था जिसमें से 20000 करोड़ रुपये सरकार द्वारा 2018 अग्रिम बजट में ही प्रोविजन (प्रावधान) कर दिया था। इस योजना के द्वारा किसानों को बढे पैमाने पर लाभ मिला। खेती संबधी आवश्यक जरूरतों की पूर्ति आसानी से होने लगी। pm kisan लाभार्थियों के लिए सरकार द्वारा पीएम किसान मानधन पेंशन योजना भी शुरू की है। पीएम किसान में मिलने वाली राशि से ही कुछ प्रीमियम के रूप में पेंशन योजना में जमा किया जाता है।

विषय सूची

पीएम किसान सम्मान निधि 11वीं किस्त

pm kisan 11th instalment date Today: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 1 जून 2022 को किसानों को खुशख़बरी लेकर आयी है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने अधिक पढ़ें

क्या आप किसान सम्मान निधि की 11वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे है, आपके मन मन में एक सवाल आ रहा है कि पीएम किसान की 11वीं किस्त कब आएगी, तो मैं आपको बता दूँ कि सरकार जल्दी ही किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 11वीं क़िस्त ट्रांसफर कर सकती है। इससे पहले लगभग 11 करोड़ किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ से अधिक की धनराशि 10वीं क़िस्त के रूप में जनवरी 2022 में ट्रांसफर की गयी थी। अब शीघ्र ही सरकार 11वीं क़िस्त को ट्रांसफर करवाने की तयारी कर रही है।

किसान सम्मान निधि 11वीं किस्त चेक करें

यदि आपकी इससे पहले 10वीं क़िस्त भी अभी तक नहीं आयी है, तो आप अपने खाते का स्टेटस चेक कर सकते है। यहां नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी पिछली क़िस्त की जाँच कर सकते है। चेक करने के लिए आपको तीन विकल्प मिलेंगे, पहला बैंक खाता संख्या द्वारा, दूसरा मोबाइल नंबर द्वारा एवं तीसरा आधार नंबर द्वारा। आपको सलाह दी जाती है कि आप स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर का प्रयोग करें।

2000 रुपये आये है कि नहीं चेक करने का तरीका

पीएम किसान स्टेटस आधार नंबर / मोबाइल नंबर / बैंक खाता नंबर से कैसे चेक करें ?: यदि आप किसान है और आपको सरकार की तरफ से दिए जाने वाले 6000 रुपये (पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा) सालाना नहीं मिल रहे है। आपको नहीं पता है कि इसमें क्या कमी रह गयी है। ऑनलाइन पोर्टल की समस्या है या बैंक खाते की।

पीएम किसान ई-केवाईसी

यदि आपके साथ भी यही सब हो रहा है, तो आप आधार नंबर से पीएम किसान स्टेटस अपने मोबाइल द्वारा मात्र 5 मिनट में चेक कर सकते है। इसके लिए आप पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका स्टेटस चेक कर सकते है। या फिर हमने ऊपर एक लिंक दी है, आप उस पर क्लिक करके भी सीधे चेक स्टेटस पेज पर चले जायेंगे। वहां पर अपना बैंक खाता या आधार नंबर डालकर अपने क़िस्त को चेक कर सकते है। आपको स्टेप बाई स्टेप हमने नीचे भी बताया है।

पीएम किसान का आधार नंबर से स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

pm kisan samman nidhi
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फार्मर कार्नर पर जाना होगा।
pm kisan samman nidhi check
  • फिर आपको बेनिफिसियरी स्टेटस वाले विकल्प का चयन करना होगा।
  • आप अगले पृष्ठ पर चले जायेंगे। 
pm kisan samman nidhi status check
  • Beneficiary Status पृष्ठ पर आने के बाद आपको Beneficiary Status जानने के तीन विकल्प मिलेंगे। 
  • आधार कार्ड द्वारा किसान सम्मान निधि चेक करें, बैंक खाते द्वारा किसान सम्मान निधि चेक करें और registered मोबाइल नंबर द्वारा सम्मान निधि चेक करने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे।
  • आप तीनों में से आपके पास जिसका भी विवरण उपलब्ध है, वही विकल्प को चुने और उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने पूरा विवरण आ जायेगा। जिसमे नाम, खाता संख्या, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि विवरण के साथ साथ आपके खाते में कितनी इन्सटॉलमेंट आ जाएगी।
  • आपके खाते में पीएम किसान की कितनी क़िस्त आयी है कब आयी है, कितनी क़िस्त फ़ैल हुई है। इन सबका विवरण आपको कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर आ जायेगा।
  • अब आप इसे सेव कर लें या आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते है।
पीएम किसान 11th instalment

PM Kisan Samman Nidhi 2021-2022 Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
शुरुआतदिसंबर 2018
किसकी योजना हैकेंद्र सरकार
आधिकारिक वेबसाइटPM Kisan Samman Nidhi
कुल लाभार्थी12 करोड़ किसान।
कुल सालाना बजटरू. 75000/- करोड़
किस मंत्रालय के अधीन है।कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय।
आवेदन स्वीकार किये जाते है।online/ऑफलाइन दोनों।
योजना योजना की वर्तमान स्थिति।Active/चालू
पीएम किसान एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोडडाउनलोड के लिए यहाँ क्लिक करें।
पीएम किसान टोल फ्री नंबर / हेल्प लाइन नंबर 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109
Email[email protected]

PM Kisan samman nidhi new update : रखे इन बातों का ख्याल नहीं तो आप जा सकते है जेल

यदि कोई भी व्यक्ति पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं है और फिर भी वह इस योजना का लाभ ले रहा है, तो आप सावधान हो जाइये, सरकार ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ एक्शन लेने जा रही है। सरकार द्वारा अब आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक किया जा रहा है। ऐसे में सरकार आपकी इनकम का पता आसानी से लगा पायेगी। यदि आप अपात्र पाए जाते है तो आपके खिलाफ FIR भी की जा सकती है।

Meri Fasal Mera Byora

हाल ही में ऐसे कुछ मामले झारखण्ड में सामने आये है। सरकार ने अब ऐसे लोगो के खिलाफ कार्यवाही करने की तयारी कर ली है। इसीलिए यदि कोई भी ऐसा कर रहे है तो सावधान हो जाये, अन्यथा आपको जेल जाना पड़ सकता है। pm kisan के द्वारा सरकार द्वारा छोटे किसानो को 2000 की तीन किश्ते यानि 6000/- प्रतिवर्ष दिए जाते है।

ये भी पढ़ें –

पी एम किसान योजना में दो किस्तें एक साथ कैसे लें 

Pm kisan yojana का पैसा यदि आपके खाते में नहीं आ रहा है, तो जल्दी रजिस्ट्रेशन करवा लें। आपके खाते में पीएम किसान 4000 रूपये की 2 किस्तें एक साथ आ जाएगी। Kisan samman nidhi के नियम के अनुसार किसान यदि 30 जून से पहले Online registration करवाता है, तो उसे 2 क़िस्त यानि 4000/- रुपये एक साथ उनके खाते में dbt के माध्यम से ट्रांसफर कर दिए जाते है। इसीलिए यदि अभी तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। तो जल्दी रजिस्ट्रेशन करवा लें। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 8 kist 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टवीट करके जानकारी दी की पीएम-किसान की 8वीं क़िस्त 9.50 करोड़ किसान परिवारों को 19000 करोड़ की राशि किसानों को 8वीं क़िस्त के रूप में जारी करेंगें। प्रधानमंत्री द्वारा कहा गया कि 14 मई को किसानों के बीच एक वीडियो कॉनफेरेन्स संवाद भी किया जायेगा। इसकी जानकारी PMO यानि प्रधानमंत्री कार्यलय द्वारा पहले ही दे दी गयी थी। पीएम किसान सरकार की किसानो के लिए एक मत्वाकाँक्षी योजना है। इसके तहत 600 रुपये सालाना किसानो को दिए जाते है।

पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त। PM KISAN 9th Instalment

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं क़िस्त जारी कर दी गयी है। सरकार की और से इसे 9 अगस्त 2021 को दिन में 12:50pm बजे ट्रांसफर किया गया। PM Kisan 9th Installment के तहत कुल 9.75 करोड़ से अधिक किसानों लाभार्थी है। जिनके खातों में कुल 19500 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की गयी। नवीं क़िस्त को भी अन्य किस्तों की तरह सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की गयी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं क़िस्त

PM Kisan 10 instalment: मोदी सरकार ने 1 जनवरी 2022 किसानों को नए वर्ष के उपलक्ष्य में किसानो के खातों में सम्मान निधि की 10वीं है। आज सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 10.9 करोड़ भारतीय किसानों के खातों में 20946 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर करवाई है। प्रति किसान के खाते में 2000-2000 रूपये ट्रांसफर किए गए है। गौरतलब है कि किसानों को यह राशि पहले दिसम्बर माह में दी जानी थी लेकिन कुछ कारणों की वजह से ट्रांसफर नहीं हो पाए थे।

इस प्रकार नए वर्ष के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा किसानो के लिए खुशखबरी लेकर आया है। किसान अपनी क़िस्त का स्टेटस अपने मोबाइल द्वारा रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर व आधार कार्ड के द्वारा चेक कर सकते है। यदि आपको चेक करने में समस्या आ रही है तो नीचे हमने पूरी प्रक्रिया दी है। आप उसे देख कर अपना स्टेटस देख सकते है। आप कमेंट बॉक्स में भी पूछ सकते है।

सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त ट्रांसफर करने से किसानों फसल संबधी कार्यो में काफी मदद मिलेगी। किसानों को इससे रवि बुहाई व होने वाले अन्य खर्च में काफी मदद मिलेगी। इसकी जानकारी विभागीय अधिकारियो द्वारा दी गयी। इसके अलावा सरकार pm kisan की राशि 2000 रुपये अधिक से बढ़ाने पर भी विचार कर रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

Pmkisan Check Beneficiary List: यदि आपने किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लिया है, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। सरकार द्वारा जारी की गयी इस लिस्ट को आप आसानी से देख सकते है। आप यदि यह जानना चाहता हैं कि आपका नाम pm kisan samman nidhi beneficiary list में है या नहीं। तो आप अपने मोबाइल या लेपटॉप द्वारा आसानी से देख सकते है।

pm kisan list 2022 में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हम स्टेप बाई स्टेप नीचे बता रहे है। आप सभी स्टेप्स को फॉलो करें।  

स्टेप 1 – आपको सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या आप यहां पर क्लिक करके सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

स्टेप 2 – farmer corner में जाकर Beneficiary List वाले विकल्प का चयन (click) करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

स्टेप 3 – अब आपसे कुछ विवरण माँगा जायेगा। जैसे – अपने राज्य का नाम, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और गॉव का नाम।

  • सबसे पहले आप जिस राज्य के निवासी है, उसका चयन करें।
  • अब डिस्ट्रिक्ट यानि अपने जिले को चुने।
  • इसके बाद अपने सब-डिस्ट्रिक्ट (तहसील) को चुने।
  • अब ब्लॉक वाले विकल्प पर अपने ब्लॉक को चुनना है।
  • राज्य, जिला, तहसील व ब्लॉक को चुनने के बाद अब आपको अपने गांव का चयन करना है।
  • अंत में आपको get report विकल्प पर क्लिक कर देना है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

स्टेप 6 – आपके get report विकल्प पर क्लिक करने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट दिखाई देगी। आप इसमें अपना नाम देख सकते है।

इस प्रकार आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम आसान तरीके से मात्र 2 मिनट के अंदर देख सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हेतु आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आप दो तरीके से आवेदन कर सकते है। पहला ऑनलाइन आवेदन व दूसरा ऑफलाइन आवेदन। ऑनलाइन आवेदन के लिए आप स्वयं इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मांगे गए सभी विवरण को भरकर कर सकते है। एवं ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको इसका ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करके नजदीकी अधिकृत केंद्र व जन सेवा केंद्र पर जमा करना होता है। दोनों प्रक्रिया के बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे है।

ये भी पढ़ें –

किसान सम्मन निधि के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया।

यदि आप किसान है और PM-KISAN योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको हम इसकी प्रक्रिया बताने जा रहे है। आप यहां से Click here ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करके इसे पूर्ण रूप से भरकर नजदीकी जनसेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते है। या यदि स्वयं ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम है तो पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन आपको कैसे करना है, इसके लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को अपनाना होगा।

स्टेप 1 – सम्मान निधि के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है ?

स्टेप 2 – आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको दायीं और former corner सेक्शन मिलेगा। जिसमे से आपको new farmer registration विकल्प को चुनना है।

pm kisan

स्टेप 3 – अब आपके सामने नए पेज पर एक आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे आपको कुछ विवरण भरना होगा।

pm kisan
  • सबसे पहले आपको ग्रामीण व शहरी किसान पंजीकरण (Rural Farmer Registration / Urban Farmer Registration) के विकल्प को चुनना है। (आप यदि गांव के रहने वाले है तो Rural और यदि शहर के है तो Urban विकल्प को चुने।)
  • अब आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर लिखना है, इसके बाद अपने राज्य को चुने।
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरकर send otp पर क्लिक करें। अब आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड (otp) आएगा।
  • आपको इसे अगले पेज पर लिखकर सत्यापित करना है।

स्टेप 4 – अब अगले चरण में आपसे कुछ व्यक्तिगत विवरण व जमीन की खतौनी / फर्द आदि माँगा जायेगा। सभी विवरण को भरकर आप अपना आवेदन फार्म सबमिट कर दें।

इस प्रकार आपके किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PM-KISAN आवेदन हेतु पात्रता

PM-KISAN पंजीकरण हेतु आपको निम्नलिखित शर्तो का पालन करना जरुरी है-

  • आप एक भारतीय किसान होने चाहिए। 
  • शुरुआत में केवल कृषि भूमि 2 एक्टेअर से कम जमीन वाले किसान ही पात्र थे लेकिन बाद में सभी किसानों को इसके लिए आवेदन का विकल्प दिया गया। 
  • आपके पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है।
  • आवेदक किसान किसी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। 
  • आपके पास किसी भी बैंक का खाता होना जरुरी है। सम्मान निधि की राशि सीधे आपके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

PMKISAN हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • जमीन के दस्तावेज जैसे – खतौनी। 
  • हिस्सा प्रमाण पत्र। (किसान के पास कितनी जमीन है ज्ञात करने के लिए)
  • बैंक खाता होना आवश्यक है। (पासबुक) 

ये सभी दस्तावेज लेकर आप नजदीकी ई-कृषि मित्र के पास जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले। इसकी फंडिंग पूरी 100 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा की जाती है। इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए एक अलग से पोर्टल बनाया गया है। आप इस PMKISAN पोर्टल पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते है, और यहां स्वम् ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

पीएम किसान ईकेवाईसी ऑनलाइन करने की प्रक्रिया।

➡️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत यदि आपका पैसा नहीं आ रहा है, तो आपको pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाकर अपनी ऑनलाइन ekyc करवा लेनी चाहिए। ईकेवाईसी करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

  • पीएम किसान के लिए ऑनलाइन ekyc करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको ekyc विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ekyc विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप नयी स्क्रीन पर आ जायेंगे। वहां पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। उसके बाद कैप्चा कोड भरकर search बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके आधार कार्ड में रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (पासवर्ड) आएगा, आप इसे यहां अगले विकल्प पर दर्ज करना है।
  • इसके बाद Submit for auth बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपकी पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ekyc सफलतापूर्वक हो जाएगी।

पीएम किसान ऑफलाइन ईकेवाईसी की प्रक्रिया

➡️ ऑनलाइन ekyc के अलावा आप इसे ऑफलाइन भी करवा सकते है। आपके आधार नंबर पर रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यदि एक्टिव है, तो आपको हम ऑनलाइन ekyc के लिए ही रिकमंडेड करेंगे। लेकिन यदि आपका मोबाइल नंबर एक्टिव नहीं है, तो आप इसे ऑफलाइन भी करवा सकते है।

  • इसके लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र अथवा कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाना होगा।
  • अपना आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज साथ लेकर जाएँ। आपसे csc center पर एक फॉर्म भी भरवाया जायेगा।
  • सभी औपचकरिकता पूरी करवाने के बाद आपका फार्म जमा कर दिया जायेगा।
  • जन सेवा केंद्र द्वारा आपकी pmkisan ekyc कुछ दिनों में करवा दी जाएगी।
  • इस प्रकार आप अपनी ऑनलाइन ekyc करवा सकते है।

पीएम-किसान आवेदन हेतु अलग-अलग राज्यों के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट

राज्य का नामवेबसाइट
अंडमान निकोबार पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://agri.and.nic.in/
आंध्रप्रदेश पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://www.apagrisnet.gov.in/
अरुणांचल पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://www.agri.arunachal.gov.in/
असम पीएम किसान योजना वेबसाइटhttps://agri-horti.assam.gov.in/
बिहार पीएम किसान योजना वेबसाइटhttps://dbtagriculture.bihar.gov.in/
उत्तरप्रदेश पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://upagriculture.com/
उत्तराखंड पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://agriculture.uk.gov.in/
मध्यप्रदेश पीएम किसान योजना वेबसाइटmpkrishi.mp.gov.in
राजस्थान पीएम किसान योजना वेबसाइटagriculture.rajasthan.gov.in
जम्मू कश्मीर पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://www.jkapd.nic.in/
झारखण्ड http://www.jharkhand.gov.in/agri
हिमांचल प्रदेश पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://www.hpagriculture.com/
पंजाब पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://agripb.gov.in/
छत्तीसगढ़ पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://agriportal.cg.nic.in/PortHi/
हरियाणा पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://agriharyana.gov.in/
सिक्खिम पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://www.sikkimagrisnet.org/
पश्चिम बंगाल पीएम किसान योजना वेबसाइटwb.gov.in
कर्नाटक पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://raitamitra.kar.nic.in
महाराष्ट्र पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://krishi.maharashtra.gov.in/
केरल पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://keralaagriculture.gov.in
तमिलनाडु पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://www.tn.gov.in/department/2
तेलंगानाhttp://agri.telangana.gov.in/2
गुजरात पीएम किसान योजना वेबसाइटhttps://agri.gujarat.gov.in/
दमन एवं दीवdaman.nic.in
दिल्लीhttp://agri.goa.gov.in
गोवाhttp://agri.goa.gov.in
उड़ीसा पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://agriodisha.nic.in/
पांडिचेरी पीएम किसान योजना वेबसाइटhttp://agri.puducherry.gov.in/

PM-KISAN Samman Nidhi Yojana Customer Care Number

हमने आपको ऊपर किसान सम्मान निधि को चेक करने का आसान बता दिया है। लेकिन यदि आपको फिर भी इसका स्टेटस देखने में समस्या आ रही है, तो विभाग द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर भी संपर्क कर सकते है।

PM-KISAN Help Desk No :  011-23381092 (HelpLine), Email :[email protected]

PM-KISAN Toll Free Number Dehli : 011-23382401 Email ID – [email protected]

Pm Kisan new registrationClick here 
pm kisan check Aadhar StatusClick here 
Pm kisan check Beneficiary StatusClick here 
Status of Self Registered/CSC FarmersClick here 
Kisan samman yojana check beneficiary List click here
Samman nidhi yojana Update Edit Self 
Register Farmer Details
Click here
Download kisan samman nidhi app Click here
Download pm kisan yojana form Click here
pm kisan help desk Click here

इस प्रकार आप अपने पीएम किसान सम्मान निधि का विवरण जान पाएंगे। यदि पैसा नहीं आ रहा है तो अपने खाता संख्या व आधार नंबर का मिलान कर ले। गलत होने की स्थिति में दुबारा सुधार करवा लें। 

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं ? 

Pmkisan Nidhi New Update 2022

सरकार द्वारा शुरू की गयी pm kisan योजना में हाल ही के कुछ दिनों में धोखाधड़ी के काफी मामले देखने को मिले। सरकार ने इसी धोखाधड़ी को रोकने के लिए सम्मान निधि के लिए लिए जाने वाले दस्तावेजों में कुछ बदलाव किया है। इन दस्तावेजों में लाभार्थी को अब राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। राशन कार्ड के साथ अन्य सभी दस्तावेज जो पहले लिए जाते थे, उन्हें pmkisan की आधिकारिक वेबसाइट पर सॉफ्ट कॉपी में जमा करना होगा।

FAQ

पीएम किसान सम्मान निधि क्या है ?

यह केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गयी एक महत्वकांक्षी योजना है। जिसके तहत सरकार द्वारा किसानो को 6000/- सालाना दिए जाते है। 

पीएम किसान योजना कब शुरू की गयी थी ?

पीएम किसान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिसम्बर 2019 में की गयी थी। जिसे तात्कालिक वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट 2019 में प्रस्तुत किया गया था।

8 thoughts on “किसान सम्मान निधि योजना पात्रता – 2022 | *pm kisan.gov.in* Login | check beneficiary list | pm kisan status |”

    • इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन करें या नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर अपना पंजीकरण करवाएं।

      Reply

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!