पीएम किसान 12वीं किस्त जारी 2022 | PM Kisan 12th Installment Date, चेक लाभार्थी सूची

PM Kisan 12th Installment Date: देश के लाखों किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना 12वीं किस्त का लम्बे समय से इंतजार कर रहे, उनके लिए खुशखबरी है, आज किसानों के बैंक खातों में आज 2000/- की 12वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गयी है । आज 17 अक्टूबर 2022 को दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में होने वाले कार्यक्रम पीएम किसान सम्मान सम्मलेन 2022 का उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान 12वीं किस्त जारी कर दी गयी है।

PM Kisan 12th Installment Date

यदि आपको पीएम किसान 11th किस्त मिल चुकी है, एवं अब आप PM Kisan 12th Installment Date का इंतजार कर रहे हैं, तो आज आपका यह इंतजार खत्म हो चूका है। यदि आपको अभी तक मोबाइल में SMS प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप इसका स्टेटस चेक कर सकते है, इसके लिए आप इस आर्टिकल पूरा पढ़ें, हमने इस आर्टिकल में पीएम किसान की क़िस्त चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताई है, साथ ही यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं करवाई है, तो हमने केवाईसी करने की प्रक्रिया भी बताई है। इसीलिए कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

PM Kisan 12th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन किसानों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है, उनको सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि सालाना ₹2000 की तीन बराबर किस्तों में दी जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

इस योजना का लाभ आज देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। सरकार द्वारा अब तक 11 किस्तें दी जा चुकी है, अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है। हम आपको बता दें की 11वीं क़िस्त के जरिये देश के 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रूपए भेजे जा चुके है।

पीएम किसान 12वीं किस्त का पैसा आज मिलेगा

PM Kisan के लाभार्थियों को अब पीएम किसान 12वीं किस्त के लिए अब ज्यादा इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। क्यूंकि आज 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में 12वीं क़िस्त जारी कर देंगें। आपके बैंक खाते में किस्त ट्रांसफर होने के बाद आपको बैंक में रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS प्राप्त हो जायेगा, जिससे आपको पीएम किसान की 12वीं किस्त का पता चल जायेगा।

12वीं किस्त के माध्यम से किसानों के खाते हर बार की तरह इस बार भी 2000 रुपए ट्रांसफर किये जायेंगे, जिसका सभी किसानों को बेसब्री से इंतजार है। यदि आपको 11वीं किस्त का पैसा आपके खाते में अभी तक प्राप्त हो गया है, आज आपको पीएम किसान 12वीं किस्त का भी पैसा प्राप्त हो जायेगा। अगर आपको अभी तक PM Kisan 11th Installment का पैसा नहीं मिला है तो आप पीएम किसान के ऑफिशल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर PM Kisan Samman Nidhi Status चेक कर सकते हैं।

PM Kisan 12वीं Kist Status कैसे चेक करें

यदि आप पीएम किसान 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

  • स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब इसके होम पेज पर आपको का एक Farmers Corner का सेक्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन के अंतर्गत आपको एक Beneficiary Status का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर ले।
pm kisan 12th instalment status
  • बेनेफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर देना है। इसके बाद आप Get Data पर क्लिक कर दें।
pm kisan 12th instalment status
  • अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status खुल जाएगा। यहां आपको पीएम किसान 12वीं किस्त का स्टेटस दिख जाएगा।

PM Kisan Yojana के लिए अब eKYC अनिवार्य

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने ईकेवाईसी (eKYC) भी अनिवार्य कर दिया है। पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ई-केवाईसी अवश्य करवा लेनी चाहिए। नहीं तो आप इसके लाभ से वंचित रह जाएंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना सिर्फ देश के किसानों के लिए लॉन्च किया गया था। लेकिन कुछ लोग इसका अनुचित तरीके से आवेदन भरकर लाभ उठा रहे थे इसलिए सरकार ने अब eKYC को अनिवार्य कर दिया है ताकि कोई भी इस योजना का अनुचित तरीके से लाभ न लें पाएं। 

सभी लाभार्थी पीएम किसान के ऑनलाइन पोर्टल या फिर अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं। यदि आपने eKYC नहीं कराया है तो जरूर करा ले इसकी पूरी प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में बता दिया है।

पीएम किसान योजना के लिए ईकेवाईसी (eKYC) प्रक्रिया

सरकार ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए eKYC की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए हमने आपको यहां पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसके जरिए आप आसानी से अपना केवाईसी कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर चले जाएं। 
  • यहाँ आपको Farmers Corner के सेक्शन में एक eKYC का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
pm kisan ekyc
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सर्च कर देना है।
  • अब आपको यहां मोबाइल नंबर डालना है इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को यहां दर्ज करें।
  • अब आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे। 
  • इस प्रकार आपका किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत eKYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान ई केवाईसी (e-KYC) कैसे करें।

PM Kisan 12th Installment Helpline Number

पीएम किसान 12वीं किस्त के बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के जरिए पूरी जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन फिर भी अगर आपके कोई सवाल है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या आप नीचे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Helpline Number – 011-24300606 / 155261

Important Link

PM Kisan 11th Kist StatusClick Here
PM Kisan 12वीं किस्त Click Here
PM Kisan eKYCClick Here
अपनी किस्त का स्टेटस चेक करेंClick Here / यहां क्लिक करें।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको PM Kisan 12th Installment Status एवं पीएम किसान 12वीं किस्त का पैसा लाभार्थियों के खाते में कब भेजा जाएगा इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप उसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर जरूर करेंगे। धन्यवाद!

FAQ – PM Kisan 12th Installment

प्रश्न 1. पीएम किसान योजना 12वीं क़िस्त का पैसा कब आएगा?

Ans. यदि आप PM Kisan 12th Installment Date का इंतजार कर रहे है तो हम आपको बता दें की पीएम किसान 12वीं क़िस्त का पैसा 1 अगस्त से 31 सितम्बर 2022 के बीच आने की संभावना है। 

प्रश्न 2. क्या पीएम किसान 12वीं क़िस्त पाने के लिए eKYC करवाना जरुरी है?

Ans. जी हाँ, सरकार ने अब पीएम किसान योजना के लिए eKYC को अनिवार्य कर दिया है आपको 31 जुलाई 2022 तक eKYC करवा लेना होगा।

1 thought on “पीएम किसान 12वीं किस्त जारी 2022 | PM Kisan 12th Installment Date, चेक लाभार्थी सूची”

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!