(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना लिस्ट चेक, पात्रता | pmjay.gov.in login | गोल्डन कार्ड Benefit | 2022

Ayushman Yojana (प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना) क्या है | जन आरोग्य गोल्डन कार्ड योजना | PM-JAY | आयुष्मान भारत कार्ड | आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म | pmjay.gov.in login |

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (ABY) या आयुष्मान जन आरोग्य योजना 2022 केंद्र सरकार की एक प्रतिष्ठित स्वास्थ्य योजना है। जिसकी घोषणा बजट 2018 में तात्कालिक वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा की गयी थी। इसे 1 अप्रैल 2018 को देश भर में लागू किया गया था। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम जय) भी कहा जाता है। इस योजना का उद्देशय समाज के गरीब तबके को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाना है।

आयुष्मान भारत योजना

विषय सूची

आयुष्मान भारत (Ayushman yojana) 2022

सरकार की योजना यह है कि बीपीएल (Below poverty level) कार्ड धारक 10 करोड़ परिवरों के 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड के तहत मुफ्त स्वास्थ्य लाभ दिलाना है। बीपीएल कार्ड धारक के अलावा हमारे देश में ऐसे कहीं गरीब परिवार है जिनका बीपीएल नहीं है, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे परिवारों को भी इस योजना के अंतर्गत लाने की योजना है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इसे 14 अप्रैल 2018 को अम्बेडकर जयंती के अवसर पर रांची से शुरुआत की गयी थी।

Highlights of PM Aayushman Bharat Yojana 2022 (Overview)

योजना का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना। 
किसने शुरू की।केंद्र सरकार। 
शुरुआत अप्रैल 2018 
उदेश्य 5 लाख का सालाना मुफ्त इलाज। 
लाभार्थी भारत के नागरिक 
आधिकारिक वेबसाइट आयुष्मान भारत योजना।

आयुष्मान भारत कार्ड – 2022

आयुष्मान योजना को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अप्रैल 2018 में शुरू की गयी थी। यह योजना स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लेकर आयी है। मई 2021 तक आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत लगभग 1.84 करोड़ मरीजों को इलाज हो चूका है। चिकित्सा के क्षेत्र में PM JAY YOJANA मुफ्त में इलाज हेतु एक क्रांति लेकर आयी है। मई 2021 तक लगभग 16 करोड़ परिवारों को E Card जारी किया जा चूका है। 

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना

इसके अलावा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा भी अपने राज्यों में इस तरह की योजनाओं को चलाया जा रहा है। जिससे अधिक लोग इसके दायरे में आ रहे है। वर्तमान कोविड-19 द्वारा भारत को पूरी तरह जकड़ दिया था। ऐसे में आयुष्मान कार्ड द्वारा लाखों लोगो को इसका लाभ मिला है। 

आयुष्मान भारत योजना अपडेट

आयुष्मान योजना में केंद्र सरकार द्वारा कहीं बड़े बदलाव किये गए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि इस योजना के लिए राज्यों के साथ मिलकर एकरूपता लाने व एनएचए सह ब्रांडेड कार्ड हेतु राज्यों के संपर्क में है। देश के राज्यों की यदि बात करें तो केवल कुछ राज्यों को छोड़कर बाकि ने सह ब्रांडिंग कार्ड के नियम शर्तों को अपनाया है। केंद्रीय जन आरोग्य स्वास्थ्य योजना के प्रगति की यदि बात की जाय तो अभी तक इसके तहत कुल 14.12 करोड़ गोल्डन कार्ड जारी एवं अगस्त तक 18.81 करोड़ व्यक्तियों का सत्यापन कार्य हो चूका है।

राज्यों द्वारा आयुष्मन के लाभार्थियों के लिए सह-ब्रांडेड कार्ड जारी के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से पूरी वित्तीय सहायता दी जाएगी। गौरतलब है कि आयुष्मान जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कुल 1949 उपचार / बीमारियों के लिए लाभ दिया जाता है।

आयुष्मान कार्ड होगा द्विभाषी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कहा गया कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड अब दो भाषाओ अंग्रेजी व स्थानीय भाषा में जारी किया जायेगा। नए जारी गोल्डन कार्ड आयुष्मान जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) व राज्य विशिष्ट लोगों के लिए समान स्थान आवंटित किया जायेगा। इस कार्ड में अब AB PM-JAY व राज्य दोनों का नाम होगा।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड से ट्रांसजेंडरों के लिंग परिवर्तन का फ्री इलाज

आयुष्मान कार्ड में हुए नए बदलाव के बाद अब ट्रांसजेंडर लोग इस योजना के द्वारा निशुल्क लिगं परिवर्तन करवा पाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार फ़िलहाल हमारे देश में इस तरह के अस्पताल नहीं है, लेकिन ट्रांसजेंडर लोग आयुष्मान गोल्डन कार्ड के माध्यम से 5 लाख रूपये तक फ्री इलाज करवा पाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना 2022 उदेश्य

भारत में एक बहुत बड़ी आबादी गरीबी में ही अपना सम्पूर्ण जीवन काट लेते है। ऐसे में यदि परिवार का कोई सदस्य बीमार हो जाये तो पुरे परिवार के ऊपर इतना कर्ज हो जाता है कि यदि पुरे जिंदगी भर भी उसे चुकाना चाहे तो नहीं कर सकते है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा भारत में गरीबी की समस्या को देखते हुए, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना शुरू की है। 

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

जिसमे सरकार द्वारा गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले परिवार व ऐसे परिवार जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक व जातीय जनगणना 2011 की सूची में जिनका नाम है। ऐसे सभी परिवार आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हो जाते है। 

आयुष्मान योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक का भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए।
  • परिवार के किसी सदस्य के नाम पर पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • सरकार द्वारा चलायी गयी किसी भी आवासीय योजना के तहत लाभ न लिया हो।
  • आवेदक का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना आकड़ो में सम्मिलित हो।
  • किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति यदि ऊपर दी गयी पात्रता पूरी करता हो तो उम्र कोई बाधा नहीं बनती है।

eligibility के मुख्य बिंदु निम्न है –

  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • यदि आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपका भारतीय नागरिक का होना आवश्यक है।
  • ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रहे है। अब तक सुविधाओं से वंचित रहे है।
  • ऐसे परिवार जिनका घर पक्का नहीं है। वे भी इस योजना के लिए पात्र है।
  • गोल्डन कार्ड के आवेदक द्वारा भारत सरकार की किसी भी योजना के तहत आवास योजना का लाभ नहीं लिया हो।
  • सरकार आयुष्मान में मिली सफलता से इसके दायरा को बढ़ाने पर विचार कर रही है।
  • सामाजिक जनगणना का को भी आधार बनाया जाता है, एवं योजना का लाभ लेने के लिए उम्र कोई बाधा नहीं है।

आयुष्मान भारत योजना का फायदा कैसे लें?

दोस्तों हम सभी लोग इस बात से तो अच्छी तरह वाकिब है भारत में आज भी एक बहुत बड़ी आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है। गरीब परिवार मुश्किल से तो अपना खाना व अन्य सामान्य जरूरतों को पूरा कर पाता है। यदि परिवार से कोई आदमी बीमार हो जाय तो उसकी हालत बहुत ख़राब हो जाती है। इस प्रकार अस्पताल में गरीब की कमर पूरी तरह टूट जाती है। गरीब ही नहीं बल्कि माध्यम वर्गीय परिवार की आर्थिक स्थिति भी अस्पताल में ख़राब हो जाती है।

अटल पेंशन योजना

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान योजना के द्वारा 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये का सालाना फ्री बीमा दिया जा रहा है। इस आपको अपने नजदीकी किसी भी जन सेवा केंद्र पर अपना पहचान पत्र/आधार कार्ड लेकर जाना है। आप अपनी व परिवार के सभी सदस्यों की पात्रता चेक करवा सकते है। यदि आपका परिवार इसके लिए पात्र है। तो जन सेवा केंद्र पर आपको इसके लिए आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के बाद आपको कुछ दिनों में एक गोल्डन कार्ड मिलेगा। इसी प्रकार के कार्ड आपको परिवार के सभी सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनवाने होंगे। सभी सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनने के बाद अब आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का फ्री में इलाज करवा सकते है। पुरे परिवार की सालाना लिमिट 5 लाख रूपये है।

उदारहण के लिए यदि परिवार के दो सदस्य बीमार हुए, एक का अस्पताल खर्च 4 लाख रूपये आय और दूसरे का 2 लाख तो यह पर आपको 5 लाख का ही लाभ होगा। एक लाख रूपये का आपको भुगतान करना होगा। इस प्रकार आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

Ayushman Bharat Yojana List 2022

सरकार द्वारा समय – समय पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। सरकार इस योजना के तहत एक गोल्डन कार्ड जारी करती है, जिसके द्वारा फिर पुरे परिवार 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज करवा सकते है। इस योजना की खास बात यह है कि आपको कोई भी प्रीमियम नहीं देना पड़ता है। यह टोटल फ्री स्कीम है। यह योजना जब शुरू हुई थी, उस समय सरकार द्वारा 10 करोड़ परिवारों को इसका लाभ पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया था।

जबकि वर्तमान में जन अयोग्य योजना के तहत सरकार द्वारा लगभग 16करोड़ परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी किये जा चुके है। जिनकी लिस्ट आप आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते है।

शाला दर्पण राजस्थान

Ayushman Bharat Hospital List 2022

यदि आपके पास Ayushman bharat health card है, आपको नहीं पता कि आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट में कौन-कौन से अस्पताल शामिल है, जो आपके घर के नजदीक में स्थित है। तो कुछ ही स्टेप करके आप बड़े आसानी से आयुष्मान हॉस्पिटल की सूची देख सकते है।

  • आपको pmjay की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद दायिनी और find hospital के विकल्प का चयन करें।
pm ayushman bharat
  • फाइंड हॉस्पिटल के विकल्प का चयन के बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। यहां आप सबसे पहले राज्य का नाम डालेंगे।
ayushman bharat hospital list
  • उसके बाद आप अपने जिले का चयन करें। 
  • इसके बाद हॉस्पिटल का टाइप व अन्य विवरण जैसे अस्पताल का प्रकार चयन करें। 
  • स्पेशियलिटी का विवरण भरे।
  • अंतिम एक कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन का दबाये।

इस प्रकार आपको लिस्ट दिख जाएगी।

पीएम आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

दोस्तों Ayushman Bharat Yojana मोदी सरकार की मत्वकांक्षी योजना है। इस योजना को केंद्र सरकार ने देश के गरीबों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ के लिए बनायीं है। इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा देश भर के अस्पतालों को इसमें शामिल किया गया है। प्रत्येक राज्य के मुख्य जिला अस्पतालों को इसमें शामिल किया गया है। पीएम आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट में शामिल करने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम शर्ते निर्धारित की जाती है।

सरकार द्वारा निर्धारित सेवा शर्तो को पूरा करने पर ही अस्पताल को आयुष्मान सूची में शामिल किया जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अस्पताल सूची में कोई अस्पताल है या नहीं इसे हम आयुष्मान भारत की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। आप ऑनलाइन घर पर बैठे-बैठे ही आयुष्मान हॉस्पिटल नाम लिस्ट को चेक कर सकते है।

आयुष्मान भारत योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड

आयुष्मान से संबधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने मोबाइल पर एंड्राइड एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दी गयी निम्न प्रक्रिया को अपनाना होगा।

  • आयुष्मान भारत का आधिकारिक ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको दो विकल्प मिलेंगे।
    • पहला आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।
    • दूसरा आप सीधे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च बॉक्स में आयुष्मान भारत योजना लिखकर इनस्टॉल कर सकते है।
  • आधिकारिक वेबसाइट द्वारा ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको इसके होम पेज पर आने के बाद नीचे के तरफ एंड्राइड ऐप का विकल्प मिल जायेगा। आपको वहां पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने डाउनलोड का विकल्प आ जायेगा, आपको डाउनलोड / इनस्टॉल विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर ऑफिसियल मोबाइल एप्लीकेशन इन्सटॉल हो जायेगा। इसके बाद आप आयुष्मान भारत योजना से संबधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें –

आयुष्मान भारत योजना लेटेस्ट अपडेट – 2022

आयुष्मान योजना मोदी सरकार की सफलतम योजनाओं में से एक है। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना से अब तक करोडो लोगों को लाभ मिल चूका है। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने जानकारी दी की आयुष्मान भारत स्कीम से मातृत्व योजना के तहत 8800 करोड़ से ज्यादा की राशि महिलाओ के स्तन कैंसर के इलाज के लिए खर्च की जा चुकी है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान योजना की समीक्षा के बाद नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने आयुष्मान इसके विस्तार के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री भी इस योजना की लगातार समीक्षा कर रहे है, इसमें अधिकारियों को निर्देश दिया जा रहा है कि देश के 50 करोड़ लाभार्थियों को सालाना 5 लाख रूपये का मुफ्त इलाज दिलवाया जा सकें। 2021 में योजना के 6 वर्ष पुरे हो गए है। सरकार इसका दायरा लगातार बढ़ाने में लगी हुई है।

FAQ : जन अयोग्य योजना से संबधित प्रश्न

प्रश्न 1 – आयुष्मान भारत योजना क्या है ?

उत्तर – यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक स्वास्थ्य योजना है। इसमें गोल्डन कार्ड बनाये जाते है। इसके अंतर्गत सूचीबद्ध हॉस्पिटल में पांच लाख तक का सालाना मुफ्त इलाज किया जा सकता है।

प्रश्न 2 – आयुष्मान जन अयोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को प्रतिवर्ष कितना लाभ दिया जाता है?

उत्तर – इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार सालभर में 5 लाख रूपये का इलाज करवा सकता है।

8 thoughts on “(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना लिस्ट चेक, पात्रता | pmjay.gov.in login | गोल्डन कार्ड Benefit | 2022”

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!