प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) 2022 | Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana PMGSY Scheme | Download Mobile App | Benefit |

Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana in Hindi | प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना PDF 2022 | प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 2020 – 2021 | प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ऑनलाइन | Pmgsy Scheme in Hindi |

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 2022 : देश के सभी गावों व शहरों को आपस में जोड़ने के उदेश्य से सन 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी द्वारा Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana की शुरुआत की गयी थी। गावों व शहरों को इस योजना के माध्यम से पक्की सडकों से जोड़ा जायेगा। वर्तमान में भारत के लगभग सभी गॉवों को पीएमजीएसवाई स्कीम से जोड़ा गया है।

Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana

जिन गावों में अभी तक सड़क नहीं पहुंची है, वहां सड़क पहुँचाने का कार्य बड़ी तेजी से चल रहा है। इस लेख मे हमने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के में बताया है, सड़क योजना जानकारी के लिए कृपया पूरा आर्टिकल पढ़ें।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना – 2022

Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana की शुरुआत पहली बार साल 2000 मे तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी द्वारा की गई थी। योजना के तहत देश के सभी छोटे – बड़े गाँवों को एक सड़क परियोजना के माध्यम से शहरों के साथ पक्की सड़कों के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस योजना का पूरा प्रबंधन ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और नगर पालिका के माध्यम से किया जाता है। इस योजना का तीसरा चरण साल 2019 मे किया गया था, जिसकी घोषणा केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा की गई थी। 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की संक्षिप्त जानकारी / विवरण

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 
योजना की शुरुआत सन 2000 ईस्वी
योजना के तीसरे चरण की शुरुआत2019
योजना का उद्देश्यदेश के सभी गाँवों को पक्की सड़क से जोड़ना।
योजना की शुरुआत किसने की भारत के पूर्व PM स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी द्वारा।
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के उद्देश्य 

  • इस योजना के तहत देश के सभी गावों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से जोड़ना है। गाँव से सटे सभी मुख्य शहरों को ग्रामीण सड़क परियोजना के तहत जोड़ा गया है / जा रहा है।
  • जिन गाँवों मे पहले से ही सड़क बनी हुई है, उन गाँवों मे बनी सडको को मरम्मत की आवश्यता होगी तो उनकी मरम्मत करवाई जाती है।
  • इस योजना के तहत देश के लगभग सभी इलाकों मे पक्की सड़क बनाना और उनका मरम्मत करना है। 
  • इस योजना के तहत देश का हर गाँव, शहर, जिला और राज्य एक दूसरी सड़क से जोड़ा जा रहा है। 
  • सभी गाँवों और शहरों को जोड़ने के लिए इस योजना कोई शुरुआत की गई है।

PM ग्रामीण सड़क योजना का लाभ 

  • प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत देश के सभी दुरस्त ग्रामीण क्षेत्रों तक सड़क का निर्माण किया जा रहा है।
  • pmgsy Scheme के द्वारा देश के सभी अस्पतालों, स्कूलों व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को आपस मे जोड़ा जा रहा है।
  • लोगों के समय में बचत होगी, उन्हें दुरस्त ग्रामीण क्षेत्रों से शहर तक पहुंचने में काफी कम समय लगेगा।
  • गावों तक पक्की सड़क बन जाने से आवागमन की सुविधा अच्छी हो जाएगी।
  • ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पुरानी सड़कों का पुननिर्माण व यदि सड़क बनने के 5 वर्ष के अंदर टूटती है, तो उनकी मरम्मत का प्रावधान किया गया है।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • 2000 में शुरू हुई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से अब तक काफी गावों को सडकों से जोड़ा जा चूका है। लेकिन अब इसके इस चरण में बचे हुए ऐसे गांव जहां अभी तक सड़क नहीं पहुंची है। उन्हें सड़क नेटवर्क से जोड़ा जायेगा।
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत देश के मैदानी क्षेत्रों मे लगभग 150 मीटर तक लंबे पुल एवं वही इसके अलावा देश मे हिमालय तथा पूर्वोत्तर राज्यों मे 200 मीटर तक लंबे और मजबूत पुलों का निर्माण किया जाएगा।
  • इस ग्रामीण इलाकों मे बनने वाली इस सड़क से शहरों को जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के तहत बनने वाली सड़को रोड क्रोस और ब्रिज भी बनायें जायेंगे।
  • इसके अलावा जिन गाँवों मे पहले से सड़क बनी हुई है और उन सडको मे मरम्मत की आवश्यकता है तो ऐसे मे उन सड़कों की मरम्मत की जायेगी।
  • इस योजना के तहत देश मे ग्रामीण और शहरी सड़कों पर सड़क नेटवर्क स्थापित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री सड़क योजना से संबधित समिति

ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क बनाने के लिए एक समिति यानी एजेंसी तैयार की गई है। इस एजेंसी का नाम NRRDA रखा गया है। NRRDA का पूरा नाम राष्ट्रिय ग्रामीण सड़क विकास एजेंसी है। यह एजेंसी देश मे बनने वाली सभी सड़कों के निर्माण की देखभाल और रखरखाव करेगी। इस एजेंसी का काम कुछ इस प्रकार रहेगा – 

  • देश मे बनने वाली सभी सड़कों के निर्माण के बारे मे ध्यान रखेगी और उनके मरम्मत और रख रखाव का कार्य करेगी।
  • इसके अलावा इस योजना के बनने वाली सड़कों के निर्माण और उनकी देखभाल और उन पर आने वाले खर्चे के बारे मे जानकारी रखना भी इस एजेंसी का पूरा काम रहेगा। 
  • सड़क कैसी बनी है उसकी गुणवत्ता, ऑनलाइन मोनिटरिंग, मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आने वाले फीडबैक के बारे मे सज्ञान लेने जैसे काम को अंजाम देने का कार्य यह एजेंसी करेगी। 
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

पीएमजीएसवाई “मेरी सड़क एप्लीकेशन

Pmgsy Scheme की जानकारी लोगो तक पहुँचाने के उद्देश्य से इस एप्लीकेशन को बनाया गया है। इसके अलावा एप्लीकेशन के द्वारा लोगो को इसके बारे जागरूक करना, किसी भी गाँव मे कितनी सड़क बनी है, कितनी सड़क का निर्माण हुआ है, या कितना निर्माणाधीन है।

इसके अलावा आम नागरिक इस पोर्टल और इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपना फीडबैक भी दे सकते है की किस गाँव की सड़क कैसी है और किस गाँव की सड़क कितनी सही और ख़राब है। इस एप्लीकेशन को हर कोई आम नागरिक आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

इस एप्लीकेशन को आसानी से इस्तेमाल और मैनेज किया जा सकता है इसके अलावा इस एप्लीकेशन को काफी आसानी से इंस्टाल भी किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल मे इनस्टॉल करने के लिए आप इन आसान प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

OMMS Online Portal

इस योजना के अंतर्गत सड़क बनाने से लेकर उसके मैनेजमेंट तक एक नए पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का नाम OMMAS यानी Online Management Monitoring and Account System का निर्माण किया है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है और इस पोर्टल के माध्यम से आप जानकारी और रिपोर्ट भी प्राप्त कर सकते है।

‘मरी सड़क एप्लीकेशन को इंस्टाल कैसे करे?

मेरी सड़क को आप अपने मोबाइल एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है। एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करके डाउनलोड कर सकते है।

Step 1 – मेरी सड़क एप्लीकेशन इनस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

Step 2 – होम पेज पर आने के बाद आपको Download Mobile App to post your feedback on the move विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप गूगल प्ले स्टोर में रिडाइरेक्ट हो जायेंगे।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

Step 3 – गूगल प्ले स्टोर में आपको एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के लिए मेरी सडक के नाम से एक एप्लीकेशन दिखाई देगा। आपयहां पर एप्लीकेशन पर क्लिक करके आपके मोबाइल में मेरी सड़क एप्लीकेशन इनस्टॉल हो जायेगा।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

Step 4 – आपके मोबाइल में मेरी सड़क एप्लीकेशन इनस्टॉल हो चूका है। अब आप इससे संबधित सभी जानकारियां यहां पर प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप यहां पर अपना फीडबैक भी दे सकते है।

अपने गाँव की सड़क कैसे ढूंढें?

आप अपने गाँव की सड़क ढूंढ कर उससे संबधित अपना फीडबैक दे सकते है। इसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

Step 1 – अपने गांव की सड़क से संबधित फीडबैक देने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की वेबसाइट पर आना होगा।

Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमे आपको एक आप्शन  Locate your road to give work specific feedback के नाम से दिखाई देता है, उस पर क्लिक करके आप इस जानकारी से जुड़े इस नए पेज पर आ जायेंगे।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

Step 3 – इसके बाद इसमे आप अपने राज्य, जिला और गाँव से जुडी सड़क के बारे मे जानकारी ले सकते है।

Step 4 – अपनी जानकारी भरने के बाद जैसे ही आप Get Detail पर क्लिक करते है तो उसके बाद उस गांव से जुडी रोड के बारे मे जानकारी आ जाती है। इसके बाद इस पेज पर आने के बाद इसमे आप इस रोड से जुड़ा फीडबैक दे सकते है। इस फीडबैक को देने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। जैसे ही आप अपनी सड़क और गाँव को ढूंढ लेते है तो उसके बाद इसमे आगे नीचे ही फीडबैक का फॉर्म दिखाई देता है, उस फॉर्म को भर सकते है जैसे – 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

Step 5 – इसके बाद इसमे आपको सबसे पहले अपनी पहचान के बारे मे जानकारी भरनी होती है। 

Step 6 – अपना नाम भरने के बाद आपका पता भरना होता है जैसे आप कहा रहते है इत्यादि। 

Step 7 – इसके बाद इसमे आपको अपना फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी इत्यादि भरनी होती है। 

Step 8 – इसके बाद इसमे आपको उस रोड की फोटो अपलोड करनी होती है जिस रोड के बारे मे आप फीडबैक देना चाहते है। 

Step 9 – उसके बाद आपको फीडबैक एरिया का चुनाव करना होता है जैसे आपको किस तरह का फीडबैक देना है। उसके बाद अपना मेसेज भी लिखना होता है। 

इसके बाद इस फॉर्म को को आप ऑनलाइन के माध्यम से सबमिट कर सकते है। इसके बाद इस जानकारी को जैसे ही आप सबमिट करते है तो आपका फीडबैक सबमिट हो जाएगा। 

ग्राम सड़क योजना से संबधित सामान्य फीडबैक कैसे दे? 

अगर आप अपने गाँव की सड़क को बनवाने या पहले से अच्छी बनी सड़क मे कुछ परिवर्तन करने के लिए कुछ फीडबैक देना चाहते है, या किसी तरह का जनरल फीडबैक देना चाहते है तो उसके लिए इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है।

  • Step 1 – सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमे आपको एक आप्शन General Feedback – Help us to improve our services के नाम से दिखाई देता है, उस पर क्लिक करके आप इस जानकारी से जुड़े इस नए पेज पर आ जायेंगे।
  • Step 3 – इसके बाद इस पेज पर आने के बाद इसमे आपको कई तरह के आप्शन मिल जाते है जिसमे आपको आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि भरने होते है और उसके बाद अपना फीडबैक लिख के उस फॉर्म को सबमिट करना होता है। 

इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आपका फीडबैक भी सबमिट हो जाएगा।

अपने गाँव की सड़क की प्रोग्रेस

अपने गाँव की प्रोग्रेस देखने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। आपके गाँव की सड़क कितनी बनी है और उसके लिए कितना बजट पारित हुआ है उसका भी इस प्रोसेस की मदद से पता कर सकते है।

  • Step 1 – सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमे आपको एक आप्शन Road wise progress report under progress monitoring menu bar के नाम से दिखाई देता है, उस पर क्लिक करके आप इस जानकारी से जुड़े इस नए पेज पर आ जायेंगे।
  • Step 3 – इसके बाद इसमे आपको एक लिस्ट दिख जायेगी जिस लिस्ट मे आप अपना राज्य का नाम, जिला का नाम, गाँव का नाम खोज सकते है।
    • माना कि आप अपने ब्लाक के बारे मे सर्च कर रहे है, तो उसके बाद आपके ब्लॉग के अधीन निर्माणाधीन और निर्मित रोड की जानकारी मिल जायेगी।

इस विवरण मे रोड का नाम, रोड का पैकेज और रोड के लिए कितना पैकेज और कितनी राशि पास की गई है। इन सब के बारे मे जानकारी एक पीडीऍफ़ फाइल मे दिख जायेगी। आप अपने या किसी भी गाँव के सड़क निर्माण की जानकारी के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

प्रश्न – पीएमजीएसवाई फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है?

उत्तर – पीएमजीएसवाई की फुल फॉर्म प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना है। इसका उदेश्य भारत के दुरस्त ग्रामीण क्षेत्रों को शहरों से जोड़ना है।

2 thoughts on “प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) 2022 | Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana PMGSY Scheme | Download Mobile App | Benefit |”

  1. जिला बड़वानी तहसील पार्टी ग्राम पंचायत देवगढ़ और सगड़िया जानें का मार्ग अति गंभीर रूप से खराब होने के कारण कोई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए श्रीमान जी निवेदन है कि काम तुरंत चालू करवाइए

    Reply
  2. मवेशी गाव ते बळठन गाव रस्ता अतिशय खराब अवस्थेत आहे गावातील लोकांना पायी चालण्यासाठी अतिशय त्रास सहन करावा लागतो पाळीव जनावरे वाहतूक गाड्या यांना सुध्दा व्यवस्थितपणे रस्त्यावरुन जायला जमत नाही 10ते12वर्षापासुन रस्त्याची दुरवस्था झालेली आहे मोठ मोठे दगड उखडलेले आहेत मोठे मोठे खड्डे पडले आहेत, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना मधुन रस्ता बनवुन देण्यात यावे,
    गाव:मवेशी, तालुका अकोले, जिल्हा अहमदनगर,

    Reply

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!