प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट – PMAY Online Apply 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट – 2021: प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन। Pradhanmantri Awas Yojana list in hindi – 2021 : प्रधानमंत्री आवास योजना 75 वें स्वत्रंत्रता दिवस के जश्न से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को शुरुआत की गयी थी। इस योजना से मुख्यतः निम्न आय वर्ग व मध्यम आय वर्ग के लोगो को लाभ मिलेगा। योजना के तहत सरकार द्वारा 31 मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना राशि में सब्सडी भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

सरकार इस योजना में बड़े बढ़ चढ़ कर लागु करवाने का प्रयास कर रही है। Pradhan mantri awas yojana 2021 मोदी सरकार द्वारा लायी गयी कहीं महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। सरकार इस योजना से करोड़ो लोगो को घर देने में कामयाब रही है। आज के आर्टिकल में हम PMAY kya hai, PMAY list 2021 kaise dekhe एवं pradhan mantri awas yojana online apply आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे। कृपया पूरा आर्टिकल पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 को दो भागो में बांटा गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधामंत्री शहरी आवास योजना। ये दोनों ही योजनाओ की प्रक्रिया लगभग अलग है। 

Pradhanmantri Awas Yojana list 2021

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 हेतु आवेदन किया है और आपको नहीं पता कि आपके आवास ऋण प्रस्ताव का क्या हुआ। इसके लिए आप Pradhanmantri Awas Yojana List 2021 द्वारा ज्ञात कर सकते है। आवेदन करते समय आपको एक रेफरन्स नंबर मिला होगा। जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा। यदि आपके पास रेफरन्स नंबर सुरक्षित है, तो आपको PMAY 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आप सूची देख सकते है। 

Pradhanmantri Awas Yojana (Urban) Overview – 2021 

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना। 
कब शुरू हुई 25 जून 2015 
किसकी योजना है। केंद्र सरकार। 
किसने शुरू की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। 
आधिकारिक वेबसाइट प्रधानमंत्री आवास योजना
ऑनलाइन लिस्ट एक्टिव। 
लाभार्थी। भारत के नागरिक। 
उदेश्य 2022 तक सभी के लिए घर। 

Pradhamnantri Awas Yojana New Update 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 में अभी हाल ही में सरकार द्वारा 361000 घरों के लिए 708 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। Central Sanctioning and Monitoring Committee (CSMC) की कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान पहली बैठक थी। इस योजना के तहत अब तक कुल 112.4 लाख घर मंजूर किये जा चुके है। कुल मंजूर घरो में से लगभग 48 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा हो चूका है, या सौपा जा चूका है। सरकार द्वारा PMAY-U में कुल 7.35 लाख करोड़ का करोड़ का निवेश किया है। इसमें केंद्र सरकार द्वारा 1.81 लाख करोड़ की मदद की जा रही है। जिसमे केंद्र द्वारा लगभग 96 हजार करोड़ का फण्ड पहले ही जारी किया जा चूका है। 

Pradhanmantri Awas Yojana Gramin में राजस्थान शीर्ष पर। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की पुरे देश भर की एक सूचि जारी की गयी है। इस सूची में राजस्थान पहले स्थान पर रहा है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इसके लिए सभी राज्यवासियो को बधाई दी गयी है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा 2015 में भारत के निचले व मध्यम वर्ग के सभी ऐसे परिवार जो अपना घर बनाने में सक्षम नहीं है।

ऐसे सभी परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा था। राजस्थान ने प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के पहले चरण 2016-17, 2017-18 के दौरान भी दूसरे स्थान पर रहा था। राजस्थान सरकार द्वारा 2019 के बाद से चलाये गए विशेष अभियान के तहत राज्य के नागरिको को 13 लाख से अधिक परिवारों को पक्का घरों की स्वीकृति प्रदान की है जिसमे 11 लाख से अधिक घर का निर्माण कार्य पूरा हो चूका है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) 2021 हेतु पात्रता।

PMAY 2021 हेतु यदि आप आवेदन करना चाहते है तो आपको पहले यह जानना अति आवश्यक है कि आप इसके लिए पात्र है, या नहीं। क्यूंकि सरकार द्वारा इसके लिए कहीं शर्ते भी राखी है। यदि आप इसे पूरा करते है तो ही इसके लिए आवेदन कर सकते है। तो आइये जानते है, Pradhanmantri awas yojana हेतु आवश्यक पात्रता क्या है। 

  • अभ्यर्थी आर्थिक रूप से कमजोर (ews), निम्न आय वर्ग (LIG) एवं माध्यम आय वर्ग (MIG) में से किसी एक वर्ग का होना आवश्यक है। 
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 व अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए। 
  • योजना के अंतर्गत परिवार की परिभाषा – केवल पति, पत्नी व अविवाहित बच्चों को ही शामिल किया गया है। और यदि 18 वर्ष से अधिक का बच्चा जिसकी शादी नहीं हुई है। यदि वह कमाता है, तो भी उस परिवार में शामिल नहीं किया जायेगा। 
  • मुख्य शर्त एक यह है कि इससे पहले किसी भी केंद्र व राज्य सरकार की आवासीय योजना हेतु कोई लाभ / सहायता नहीं ली हो। यदि पहले कभी भी आवासीय योजना हेतु कोई सहायता राशि प्राप्त की हो तो अपात्र हो जायेगा।
  • ऋण राशि अभ्यर्थी की पात्रता पर निर्भर करेगी। जबकि सब्सिडी एक निश्चित सीमा तक ही दी जा सकती है। यानि ऋण राशि ब्याज सब्सिडी हेतु स्वीकृत राशि से अधिक हो सकती है।
  • यदि आपने एक बार ब्याज अनुदान का लाभ ले लिया हो और उसके बाद आप अपना ऋण खाता किसी अन्य बैंक में टेकओवर करवाते है, तो इस स्थिति में पुनः सब्सिडी नहीं दी जाएगी। 
  • प्रधानमंत्री आवास ऋण योजना में ब्याज अनुदान का लाभ एक परिवार को केवल एक बार ही मिलेगा। 
  • अभ्यर्थी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के उद्देश्य। 

दोस्तों जनसख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का फ़िलहाल दूसरा सबसे बड़ा देश है, जो कुछ ही वर्षो में पूरी दुनिया में शीर्ष पर आ जायेगा। ऐसे में भारत में बढ़ती जनसख्या दर बड़ी चिंता का विषय है। हमारे देश में अमीरी व गरीबी का अंतर भी बहुत ज्यादा है। प्रत्येक परिवार के पास रहने का घर भी नहीं है। ज्यादातर लोग जुग्गी, झोपडी में रहते है। और माध्यम वर्गीय या निम्न माध्यम वर्गीय लोगो का एक बड़ा हिस्सा किराए के मकान में अपनी पूरी जिंदगी निकाल देते है।

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना क्या है ?

घर बनाने का खर्च बहुत ज्यादा होने के कारण कभी घर बनाने का सहस नहीं जुटा पाते है। इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार द्वारा PMAY 2021 मत्वाकांक्षी योजना शुरू की गयी है। जिसे केंद्र सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया था। सरकार द्वारा मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया था। सरकार द्वारा इस योजना में बड़े तेजी से काम किया गया है। इस योजना के तहत अब तक लाखो लोगो को घर मिल चुके है। इस योजना में सरकार द्वारा नारा दिया गया है “2022 तक सभी के लिए घर”। 

Pradhanmantri Awas Yojana 2021 हेतु आवश्यक दस्तावेज।

PMAY 2021 हेतु आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है।

  • आधार कार्ड।
  • पेन कार्ड। 
  • एड्रेस प्रूफ। 
  • मकान का नक्शा। 
  • स्टीमेट। 
  • मोबाइल नंबर। 
  • पक्का मकान नहीं होने का प्रमाण पत्र।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन 2021।

Pradhanmantri Awas Yogaja 2021 Online Registration करने के लिए सबसे पहले आपको PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

स्टेप 1 Citizen Assessment Official website पर आने के बाद 
आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है। 
स्टेप 2 Benefits Under Other 3 Components Click करते ही आपको इस ऑप्शन पर ले आएगा। 
आपको इस विकल्प का चयन करना है। 
स्टेप 3 ऊपर दिए गए विकल्पों पर क्लिक करने के बाद अब आपके 
पास दो विकल्प खुलेंगे। 
पहला या तो आप आधार कार्ड वाला नाम लिखे या 
दूसरा आप आधार कार्ड नंबर डालें। 
Pradhan Mantri Awas Yojna online apply

आपको ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले ही आधार कार्ड को किसी भी बैंक के एक खाते से आधार को लिंक करना होगा। 

PM Awas Yojana Online Apply 2021

  • नाम डालने के बाद आपको सबमिट (check) कर देना है। यहां आपको ध्यान देना है कि यदि आपने पहले कभी भी आवेदन के लिए प्रयास किया होगा तो आपका यह नहीं खुलेगा। उसके लिए आपको फॉरगेट वाले विकल्प का चयन करना होगा जिससे आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर निकल पाओगे।
  • अब आपके सामने फॉर्म आ जायेगा। आप फॉर्म को भर लें। यदि भरने में समस्या का सामना करना पढ़ रहा हो तो आपको किसी दूसरे व्यक्ति की सहायता लेनी चाहिए। क्यूंकि गलत होने पर परेशानी का सबब बन सकता है। 
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके पास एक एप्लीकेशन नंबर आ जायेगा। जिसे नोट करके रखना है। 

शहरी प्रवासियों व गरीबों के लिए किफायती दरों में किराये का काम्प्लेक्स (ARHCs)

कोविड-19 महामारी के दौरान शहरो से बड़ी संख्या में पलायन हुआ था, उसका कारण एक यह भी था, क्यूंकि लोगों के पास रोजगार नहीं थे। किराये के घरों के लिए किराया नहीं था। जिसे काफी हद तक कम करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के तहत ही उप-योजना Affordable Rental Housing Complexes (ARHCs) शहर के गरीब व प्रवासियों के लिए चलायी। 

लोगों की आवास की लागत (Construction cost) बचाने के लिए शहर के प्रवासी, मलिन बस्तियों, अनौपचारिक बस्तियां, अनधिकृत कालोनियां आदि क्षेत्रो में किफायती दर अच्छे किराये के आवास की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवास शहरी मामलों के मंत्रालय ने PMAY 2021 के तहत ही शुरू किए है। इसके तहत बहुत कम दरों में लोगो को किराये का घर उपलब्ध करवाया जायेगा। 

जन धन योजना क्या है ?

आय के अनुसार पात्रता। 

प्रधानमंत्री आवास ऋण योजना हेतु मुख्यतः तीन आय वर्ग में विभाजित किया गया है। जिनकी वार्षिक आय अनुसार पात्रता व interest subsidy कितनी मिलेगी इसका विवरण भी टेबल में दिया गया है। 

कैटगरी ब्याज अनुदान आय 
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)6.5 % 3 लाख 
निम्न आय वर्ग (LIG)6.5 % 6 लाख 
माध्यम आय वर्ग (MIG)4 % 12 लाख 
माध्यम आय वर्ग 2 (MIG- II) 3 % 18 लाख 

FAQ

Pradhanmantri Awas Yojana 2021 क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना सरकार द्वारा गरीब लोगो के लिए आवास उपलब्ध करवाने की योजना है। इसके द्वारा निम्न आय वर्ग, माध्यम आय वर्ग व झुग्गी, झोपड़ियों में रहने वाले लोगो को घर उपलब्ध करना है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना कब शुरू की थी ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को इसे शुरू किया गया था। तब सरकार द्वारा मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!