प्रधानमंत्री जन धन योजना लिस्ट, Pradhan mantri Jan Dhan Yojana (Pmjdy) 2021

प्रधानमंत्री जन धन योजना | Pradhan mantri Jan Dhan Yojana Online Apply 2021 | प्रधानमंत्री जन धन योजना कब शुरू हुई | प्रधानमंत्री जन धन योजना पात्रता | प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ 2021 | PMJDY Form Download 2021 | जन धन योजना लिस्ट | प्रधानमंत्री जन-धन योजना 15 अगस्त 2014 को स्वंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी थी। 2014 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद संभवतः उनकी यह पहली बड़ी योजना थी। 

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन हेतु उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था। जन धन योजना से ही संभव हो पाया की देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंची है। जन धन योजना के तहत अब तक करोड़ो खाते खोले गए है। और समाज के ऐसे वर्ग तक बैंकिंग सेवाएं पहुंची है, जो अब तक इन सेवाओं तक वंचित थे। यह एक ऐसी योजना थी जिसमें बैंक वालों ने गॉव गॉव जाकर, कैंप लगाकर खाते खुलवाए थे। जन धन के खातों को आधार कार्ड से लिंक कर उस पर 2000 से 10000/- रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुबिधा बिना किसी गारंटी के दी जाती है।h

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के 6 वर्ष पूर्ण। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 7 वर्ष पहले 2014 के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर Pmjdy Scheme शुरू की थी। तब से लेकर अगस्त 2020 तक इसके 6 वर्ष पूर्ण हो गए है, और अब सातवां वर्ष लगभग पूरा होने जा रहा है। इस बीच 28 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा की वित्तीय समावेशन में जन-धन योजना एक गेम-चेंजर की तरह काम की है। इससे गरीबी उन्मूलन को कम करने में काफी मदद मिली।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य समाज के निचले तबके के निम्न आय वाले लोगो को बैंकिंग दायरे में लाना और उन्हें मुलभुत सुविधा उपलब्ध कराना था। इसके साथ – साथ ओवरड्राट के जरिये छोटे ऋण उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना व बीमा आदि की सुविधा से कवर कराना था। PMJDY सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया गया था। और इससे करोडो लोगो को इस वित्तीय समावेशन मिशन के जरिये जोड़ा गया। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग की मुलभुत सुविधा से जोड़कर उनका एक बैंकिंग खाता, वित्तीय साक्षरता, ऋण की उपलब्धता, पेंशन व बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की सरकार की योजना थी। 

(PMJDY) Pradhan mantri Jan Dhan Yojana Overview 2021

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना 
कब शुरू हुई अगस्त 2014 
किसकी योजना है। केंद्र सरकार की। 
किस मंत्रालय के अधीन है। मिनिस्ट्री ऑफ़ फाइनेंस। 
लाभार्थी भारतीय नागरिक। 
अब तक खुले बचत खाते 42.37 करोड़ खाते। 
आधिकारिक वेबसाइट pradhanmantri jan dhan yojana

PMJDY खाता कैसे खुलवाए ?

जन धन योजना का खाता खोलना बेहद आसान है। यदि आपका अभी तक बैंक में कोई भी खाता नहीं खुला है तो आप इसे पास की किसी भी बैंक शाखा या बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर खुलवा सकते है। यह शून्य बैलेंस का खाता है। यदि आपके पास खाते में डालने के लिए पैसे नहीं है तो कोई बात नहीं क्यूंकि यह खाता जीरो बैलेंस खाता होता है। और न्यूनतम राशि का कोई प्रावधान नहीं है। 

इसीलिए यदि अब तक भी आपका कोई खाता नहीं है, तो तुरंत पास की शाखा या बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर अब भी खुलवा सकते है। आपको एक पन्ने का फार्म दिया जायेगा उसे भरकर और अपना पहचान पत्र व पता पहचान पत्र साथ देकर आसानी से खाता खुलवा सकते है। 

जन धन योजना के लिए पात्रता क्या है?

pradhanmantri jan dhan yojana account open करने के लिए कोई विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं है। कुछ शर्ते है यदि आप उसे पूरा करते है तो आसानी से पात्र हो जाते है। 

  • आप भारतीय नागरिक हो। 
  • 10 वर्ष से कम उम्र होने पर अभिवावक के साथ ही खोला जायेगा। 
  • आपके पास यदि बैध पहचान पत्र नहीं है तो केवल जीरो बैलेंस खाता ही खुलेगा 
  • इस प्रकार आपको लगभग वहीं सारे नियम व शर्ते है जो बचत खाते को खोलने के लिए होती है।

जन-धन योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता है ?

  • आधार कार्ड या कोई एक बैध पहचान पत्र। 
  • निवास संबधी प्रमाण पत्र (यदि मुख्य पहचान पत्र में नहीं दिया गया हो।)
  • एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ। 
  • मोबाइल नंबर। (वैकल्पिक)

PMJDY Full form क्या है ?

पीएमजेडीवाई का हिंदी में पूरा नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना है, एवं अंग्रेजी में Full Form – Pradhanmantri jan dhan yojana है। इसे सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों तक वित्तीय सेवाएं पहुँचाने के लिए शुरू किया गया था। 

PMJDY- प्रधानमंत्री जन-धन योजना PDF Form Download 2021

प्रधानमंत्री जन-धन योजना फार्म में यदि आप खाता खुलवाना चाहते हैं, तो आप नजदीकी बैंक या जन सेवा केंद्र जा सकते है। आप चाहे तो फार्म डाउनलोड कर साथ ले जा सकते हैं। इससे आपको बैंक में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्यूंकि यदि आप बैंक से फार्म मांगोगे तो भरने में कुछ समय लग सकता है।

  • Download Pradhanmantri jan dhan yojana PDF – हिंदी में  Click here.
  • डाउनलोड प्रधानमंत्री जन धन योजना PDF – अंग्रेजी में  Click here.

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ 2021 

प्रधानमंत्री जन धन योजना सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उठाया गया एक क्रन्तिकारी कदम था। इस योजना के द्वारा बैंकिंग सेवा दुरस्त ग्रामीण क्षेत्रों तक भी संभव हो पायी। आज देश के लगभग सभी परिवार बैंकिंग सेवा के अंतर्गत आ चुके है। सरकार की इस योजना के द्वारा बैंको ने गांव गांव जाकर कैंप लगाकर जन धन खाते खुलवाए थे। आज देश के नागरिको को इसका लाभ कहीं क्षेत्रों में देखा जा रहा है।

  • मासिक न्यूनतम राशि रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। अथवा बैलेंस शून्य होने पर भी आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। 
  • समय समय पर सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता को सीधे dbt के माध्यम से खाते में भेजा जा सकता है। इससे बिचौलियों का हस्तक्षेप समाप्त हो गया है। 
  • जनधन योजना खाते पर 100000/- का दुर्घटना बीमा का कवर दिया जाता है, और 30000/- का सामान्य बीमा कवर दिया जाता है। 
  • jan dhan yojana पर अपना छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए आसान शर्तो में 10000/- का ओवरड्राफ्ट दिया जाता है। 

प्रधानमंत्री जन धन योजना लोन ऑनलाइन अप्लाई । 

pmjdy क्या है? इस योजना के तहत खाता ऑनलाइन भी खुलवा सकते है ? शायद यह सवाल आपके दिमाग पर भी जरूर आता होगा। pmjdy account opening online के बारे में बता दे कि इस प्रकार के खाते को खोलने के लिए आपको शाखा पर ही जाना होगा। बहुत कम ही ऐसे बैंक है, जो pmjdy account ओपनिंग की सुबिधा देते है। यदि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत यदि आपका खाता पहले से ही खुला है, तो सरकार द्वारा ऐसे खातों में बैंकों के माध्यम से आपके जमा के हिसाब से 2000/- से 10000/- रुपये तक का ओवरड्राफ्ट दिया जा सकता है। 

इस पैसो से आप अपना निजी काम या व्यवसाय शुरू कर सकते है। इसे आपको वापस लौटाना होता है। ओवरड्राफ्ट की शर्ते बड़ी ही आसान रखी गयी है। इसमें बिना गारंटी के 10000/- रुपये तक का ऋण दिया जा सकता है। यह सुबिधा आपको बैंक के माध्यम से दी जाती है। आपको ऑनलाइन सुबिधा नहीं दी जाएगी। आपको फिजिकली बैंक शाखा जाना होगा। आपको ओवरड्राफ्ट औसत मासिक बचत के तीन गुना तक ऋण दिया जा सकता है।

PMJDY Toll Free Number/ PMJDY Helpline Number 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के संबध में अधिक जानकारी हेतु सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर भी जारी किए है। यदि आपको JDY के संबध में कोई समस्या है, तो आप टोल फ्री नंबर - 1800110001, 18001801111 पर आप संपर्क कर सकते है।

FAQ

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) क्या है ?

pmjdy योजना सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उठाया गया एक क्रांति कदम था। इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा देश के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सेवा से जोड़ना संभव किया है। देश के बैंकरों ने रात दिन काम करके सरकार की इस योजना को सफल बनाया था। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!