उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 | UP Free Laptop Yojana Registration Online Apply & Benefit |

उप फ्री लैपटॉप योजना 2021 | रजिस्ट्रेशन फॉर्म फ्री लैपटॉप योजना फॉर्म PDF | लैपटॉप योजना लिस्ट फ्री लैपटॉप न्यूज़ 2022 | Laptop Yojana Registration | उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के लोगो के कल्याण व विकास के लिए समय समय पर कई कल्याणकारी योजनायें लेकर आती रहती है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा हाल ही में एक योजना की घोषणा की गयी, जिसके अंतर्गत प्रदेश के माधवी छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरित किये जायेंगें। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्या है, इसके लिए आवेदन कैसे करें, पात्रता मानक क्या होंगे, आदि के बारे में हमने इस आर्टिकल में बताया है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना

उत्तर प्रदेश सरकार की इस फ्री लैपटॉप वितरण योजना से लाखों छात्रों का लैपटॉप का सपना पूरा होगा, इससे यदि वह किसी भी ऑनलाइन प्रोजेक्ट को करना चाहेंगे, तो उसे आसानी से कर पायेंगें। यूपी सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के अलावा फ्री स्मार्टफोन एवं टैबलट योजना भी लायी गयी थी। इस योजना के शुरू करने से बच्चों की ऑनलाइन स्किल में वृद्धि होगी, उनका कौशल बढ़ेगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समिति का निर्माण किया है, जिससे योजना को प्रदेशभर में सही तरह से लागू किया जा सकें।

विषय सूची

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना 2022

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार दुवारा चलाई जा रही इस योजना मे छात्रों को मुफ्त मे लैपटॉप दिया जाएगा। राज्य के मेधावी छात्रों के लिए इसका लाभ मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र मे आगे बढ़ने के लिए उन्हें पढाई के साथ – साथ तकनीक की भी जरूरत रहती है। ऐसे छात्रों को इस योजना के तहत मुफ्त मे लैपटॉप दिए जायेंगे ताकि वे पढाई के साथ अपने जीवन मे आगे बढ़ सके और खुद का एक बेहतर भविष्य बना सके। इस योजना के तहत उन छात्रों का चुनाव किया जायेगा जिनके कक्षा 10 और 12 मे 65 प्रतिशत से अधिक नुम्बर है। ऐसे छात्रों का चुनाव किया जायेगा और उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामउत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना
योजना की शुरुआत किसने की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 
योजना का उद्देश्यउत्तर प्रदेश के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देना
योजना की शुरुआत 2021
आधिकारिक वेबसाइटhttp://upcmo.up.nic.in

योजना की शुरुआत

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने ऐसी योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत राज्य के मूल निवासी और छात्र जो इस योजना के लिए पात्र है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा। राज्य मे लागू इस योजना के तहत छात्र अपने लिए नौकरी और जॉब ढूँढने के साथ – साथ वे अपनी शिक्षा को भी मजबूत बना सकेंगे। राज्य मे लागू इस योजना की शुरुआत 25 दिसम्बर 2021 से मानी जाती है। यह एक ऐसी योजना है जिसमे आवेदकों को मुफ्त लैपटॉप दिया जाता है। लैपटॉप योजना के नाम से जानी जाने वाली यह योजना मे राज्य के मूल निवासी ही इसमे आवेदन कर सकते है। 

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता

  • उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी और इस राज्य मे पढने वाला छात्र इस योजना का लाभ ले सकता है। इस योजना मे लाभ लेने के लिए राज्य की मुख्य निवासीय का होना जरुरी है। 
  • इसके अलावा राज्य मे ऐसे छात्र जिनके कक्षा 10 और 12 मे 65 प्रतिशत से अधिक नंबर है तो वे छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते है। 
  • इसके अलावा जो छात्र आगे की पढाई करना चाहते है तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • इसके अलावा जो भी छात्र जिसकी वार्षिक आय नियमानुसार से है उससे कम है तो उस छात्र को इस योजना से जुड़ा लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना मे आवेदन करने वाले प्रार्थी की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। 
  • इसके अलावा छात्र जो इस योजना मे आवेदन ले रहे है उसमे वे ही छात्र पात्र होंगे जो इस योजना के तहत आवेदन करने के योग्य होंगे। 

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के फायदे 

  • राज्य मे लागू इस योजना के तहत मुफ्त मे लैपटॉप दिया जाएगा। 
  • UP Free Laptop Yojana के तहत मिलने वाले लैपटॉप एकदम मुफ्त होंगे यानी एकदम फ्री। 
  • राज्य मे लागु इस योजना के तहत राज्य मे निवास करने वाले और जरूरतमंद छात्र जो इस योजना के लिए पात्र है उन्हें इस योजना का लाभ देकर उन्हें प्रोस्ताहित किया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत जो छात्र 65 प्रतिशत से ऊपर नंबर कक्षा 10 और 12 मे लाते है, उन्हें जॉब ढूँढने मे आसानी हो और आगे पढाई करने मे भी आसानी हो, के लिए लैपटॉप दिया जाएगा। 
  • अगर कोई छात्र आगे पढाई करना चाहता है और वर्तमान मे जिस प्रकार के कोरोना के हालात है उस हिसाब से ऑनलाइन पढाई का फैशन सा चल गया है, इस कारण से ही उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा ताकि वे अपनी जरूरत पूरी कर सके।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश राज्य मे चलने वाली इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यह सभी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है – 

  • आधार कार्ड – इस योजना के तहत आवेदन करने वाली आवेदक के पास खुद का आधार कार्ड होना जरुरी है। हर योजना मे चाहे वो राज्य की हो या केंद्र की, इनमे आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी है। 
  • पहचान पत्र – उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना मे आवेदन करने के लिए प्रार्थी के पास खुद का एक पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड का होना जरुरी है। 
  • अंकतालिका – कक्षा 10 और कक्षा 12 मे आवेदक के कितने नंबर आये है, इसके बारे मे भी बताना जरुरी है। इसके लिए आवेदक को खुद की कक्षा 10 और कक्षा 12 की अंकतालिका भी एक जरुरी दस्तावेज के रूप मे काम करती है। 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो – इसके अलावा आवेदक को खुद के नए खीचे फोटो भी फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है। हालंकि जब भी आवेदक आवेदन करता है तो इसके बाद उस आवेदक को अपना फोटो अपलोड करना होता है। 
  • मोबाइल नंबर – इस योजना मे आवेदन करने के लिए आवेदक को अपना मोबाइल नुम्नेर और ईमेल आईडी भी देना जरुरी होता है। इस योजना के लिए यह सबसे ज्यादा जरुरी है। 

यह सभी दस्तावेज सबसे ज्यादा जरुरी है। इस योजना के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। 

योजना के तहत मिलने वाला फ्री लैपटॉप की विशेषता

  • ऑपरेटिंग सिस्टम – राज्य मे लागू इस योजना के तहत मिलने वाले लैपटॉप मे विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल किया हुआ होगा। 
  • ऑफिस कार्य के लिए – इसके अलावा आवेदक को अपने ऑफिस या सामान्य कामकाज करने के काम को करने के लिए इसमे Microsoft office भी इनस्टॉल होगा। 
  • रेम – इसके अलावा इस लैपटॉप मे पहले से जो रेम इनस्टॉल होगी उस रेम की स्टोरेज 4 जीबी होगी। 
  • हार्ड डिस्क – इस लैपटॉप मे आने वाली हार्ड डिस्क जो की पहले से इसमे होगी उसकी स्टोरेज की क्षमता 1 TB होगी। 
  • लैपटॉप की साइज़ – योजना के तहत मिलने वाले इस लैपटॉप की स्क्रीन की साइज़ 14 इंच एवं ब्राइटनेस 220 nits होगी। 
  • लैपटॉप का वजन – इस योजना के तहत मिलने वाला लैपटॉप और उसका वजह 1।5 किलोग्राम होगा। 
  • इसके अलावा इस लैपटॉप के साथ एक बेग ऑफ़ एक लैपटॉप का एडेप्टर और चार्जर भी दिया जायेगा। 
  • इस लैपटॉप की डिस्प्ले स्क्रीन एलईडी होगी। 
  • इसके अलावा और भी कुछ अन्य सामान होंगे होंगे जो इस योजना के लिए आवश्यक है। 

योजना से जुड़ा नया अपडेट 

उत्तर प्रदेश राज्य मे छात्रों के लिए चलने वाली इस योजना के तहत कुछ नए अपडेट भी आये है। इन अपडेट की सूची मे से यह कुछ नए अपडेट है। 

  • इस योजना की फिलहाल घोषणा की गई है, हालाँकि यह योजना पहले से चलती थी परन्तु इस योजना मे नए आवेदन वर्तमान मे स्वीकार नही किये जा रहे है। 
  • इस योजना के तहत जो भी लैपटॉप मिलेंगे वो हो सकता है की इस लैपटॉप की Configuration से अलग और उच्च स्तर की हो। 
  • लैपटॉप योजना के तहत मिलने वाले लैपटॉप की क्वालिटी अच्छी होगी इस बात का भी ख़ास ध्यान रखा जाएगा।

यह है इस योजना से जुड़ा नया अपडेट। इसके बारे मे आप काफी आसानी से समझ सकते है और जान सकते है। 

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना के लिए फॉर्म कैसे भरे ?

वर्तमान मे इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कोई लिंक या वेबसाइट उपलब्ध नही है। परन्तु फिर भी हम आपको कुछ प्रोसेस बता रहे है जो भविष्य मे जारी होने वाली वेबसाइट के लिए लाभकारी हो सकता है। 

इस योजना मे आवेदन करने के लिए do प्रोसेस हो सकते है। इसमे एक तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और दूसरा इसमे आपको आवेदन करने जरूरत नही रहती है। इन दोनों के बारे मे आपको बताया जाएगा। 

बिना आवेदन किये कैसे ले योजना का लाभ

बिना किसी आवेदन किये इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी है। जैसा की इस योजना मे बताया गया है की जिस भी विद्यार्थी के कक्षा 10 और कक्षा 12 मे 65 प्रतिशत से अधिक नंबर आते है तो उसे इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा। 

इसके लिए विद्यार्थिओं को कोई ऑनलाइन आवेदन करने की जरूत नही है। अगर आपके नंबर अच्छे आते है तो स्कूल आपका दाता सम्बंधित उच्च कार्यालय मे भेज देगी। इसके बाद उस योजना से जुड़ा लाभ आपको दे दिया जाएगा। 

ऑनलाइन आवेदन कर के कैसे लाभ ?

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है। इस योजना के लिए वर्तमान मे कोई निच्छित पोर्टल नही है लेकिन हम आपको इसके लिए एक अनिच्छित तरीका बता रहे है जो की अगर इस योजना से जुड़ा कोई पोर्टल जारी होता है तो इसके तहत प्रार्थी लाभ ले सकता है। 

इसके लिए आपको इन प्रोसेस को फॉलो करना होता है। हालांकि आधिकारिक वेबसाइट के लांच होने पर आपको उसके बारे मे प्रॉपर हमारे इस लेख के माध्यम से बता दिया जाएगा। 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट और पोर्टल पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आनी के बाद इस वेबसाइट पर आपको उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के नाम से एक आप्शन दिखाई देगा। 
  • Step 3 – इसके बाद इस पेज पर आने के बाद इसमे आपको आपका रजिस्टर करने के लिए अपनी निजी जानकारी भरनी होती है। 
  • Step 4 – इसके बाद जैसे ही आप सबमिट करते है तो उसके बाद आपका इस फॉर्म के माध्यम से रजिस्टर हो जाएगा। 

जैसे ही आप इसमे रजिस्टर कर लेते है तो उसके बाद उसमे लॉग इन कर के आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना नया अपडेट

राज्य मे लागू इस योजना के सम्बन्ध मे वर्तमान मे नया अपडेट है। इस योजना को पिछले साल 2021 के दिसम्बर माह मे लागू किया गया था। इस योजना के लिए छात्रों का चुनाव कैसे होगा और छात्रों के लिए क्या – क्या योग्यता होगी उसके बारे ने भी बताया गया था। 

परन्तु इस योजना के लिए हाल तक कोई ऐसा आधिकारिक पोर्टल जारी नही किया गया है जिसके माध्यम से छात्र आवेदन कर सके। जैसे ही ऐसी कोई योजना से जुड़े पोर्टल के बारे मे हमे जानकारी मिलती है तो आपको इस लेख के माध्यम से अपडेट दे दिया जाएगा। 

प्रदेश भर के लाखों छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण की योजना

प्रदेश सरकार की योजना यूपी के लाखों छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण करना है। यूपी की योगी सरकार द्वारा वर्तमान के डिजिटल युग में छात्रों को इसकी आवश्यकता को देखते हुए फ्री लैपटॉप वितरण स्कीम को शुरू किया था। सरकार के एक अनुमान के अनुसार प्रदेशभर में लगभग 20 लाख से अधिक छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित किये जायेंगे।

प्रश्न 1 – उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना क्या है?

उत्तर – यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत प्रदेश के छात्रों को सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप वितरित किये जायेंगें।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!