झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 | Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana आवेदन, पात्रता

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022: जैसा कि आप सभी को पता है देश में कोरोनावायरस संक्रमण के कारण सभी स्कूलों एवं कॉलेजों को बंद करना पड़ा था। जिस वजह से बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा था। जिसके बाद ऑनलाइन क्लासेज के जरिए बच्चों की पढ़ाई जारी रखने का प्रयास किया गया। लेकिन इसके लिए बच्चों के पास मोबाइल या टैबलेट होना आवश्यक है। परंतु बहुत सारे ऐसे छात्र है जो इन ऑनलाइन उपकरणों को खरीदने में असमर्थ है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए झारखंड सरकार द्वारा बच्चों की पढ़ाई को ऑनलाइन जारी रखने के उद्देश्य से झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना को शुरू किया गया है।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को मुफ्त में मोबाइल और टैबलट उपलब्ध कराया जाएगा। यदि आप झारखंड राज्य में पढ़ने वाले एक विद्यार्थी हैं और Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना क्या है, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता (Eligibility), आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। प्रिय मित्रों अगर आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो कृपया हमारे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022

झारखंड राज्य सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को फ्री मोबाइल / टैबलेट प्रदान करने के लिए झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना को शुरू किया गया। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के लगभग 21000 मेधावी छात्रों को निशुल्क मोबाइल व टैबलेट प्रदान किया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में शिक्षा विभाग के तहत आने वाले कुल 136 आवासीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को फ्री मोबाइल व टैबलेट उपलब्ध कराया जायेगा। 

इसके अलावा सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट और सिम की भी व्यवस्था कराई जाएगी। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के सभी छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के शुरू होने से अब छात्र-छात्राओं के पढ़ाई में कोई रुकावट नहीं आएगी और वह अपनी पढ़ाई ऑनलाइन जारी रख सकेंगे। 

झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022 Overview

योजना का नामझारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 
किसने शुरू कियाझारखंड सरकार 
लाभार्थीराज्य के SC / ST / OBC छात्र-छात्राएं
उद्देश्यछात्रों को निशुल्क मोबाइल / टैबलेट प्रदान करना 
राज्यझारखण्ड 
वर्ष 2022  
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच की जाएगी 

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए मुफ्त टेबलेट व मोबाइल प्रदान करना है। ताकि राज्य के बच्चे बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन क्लास कर सके। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण आज शिक्षा भी डिजिटल उपकरणों के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है इसलिए छात्रों के पास भी डिजिटल उपकरण का होना आवश्यक है। 

लेकिन बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वह मोबाइल व टेबलेट नहीं खरीद सकते हैं। इसी समस्या को देखते हुए राज्य के छात्र छात्राओं को मुफ्त में मोबाइल / टैबलट प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू किया है ताकि राज्य के बच्चे बिना किसी समस्या के अपनी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकें।

Jharkhand फ्री मोबाइल टेबलेट योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के लगभग 21000 मेधावी छात्रों को मुक्त टेबलेट व मोबाइल प्रदान किया जाएगा।
  • झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में शिक्षा विभाग के तहत आने वाले कुल 136 आवासीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को फ्री मोबाइल व टैबलेट उपलब्ध कराया जायेगा।
  • मोबाइल / टेबलेट के साथ ही छात्रों को इंटरनेट के लिए 12 महीने का डाटा एवं सिम भी उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों के ऊपर किसी प्रकार का बोझ ना पड़े और वह स्वतंत्र रूप से अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • फ्री मोबाइल टेबलेट योजना के माध्यम से राज्य के सभी विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • राज्य सरकार द्वारा Jharkhand Free Mobile Tablet Scheme 2022 के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए 26 करोड़ 25 लाख रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से अब राज्य के सभी छात्र-छात्राएं बिना किसी समस्या के अपनी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकेंगे और उनका भविष्य उज्जवल होगा।

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana 2022 के लिए पात्रता

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जाएगें।

  • फ्री मोबाइल टेबलेट योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के सभी विद्यार्थी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल आवासीय विद्यालयों के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं को ही प्राप्त होगा।
  • विद्यार्थियों के पास इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और आप Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि अभी इस योजना की केवल घोषणा की गई है। अभी किसी भी प्रकार की कोई आवेदन प्रक्रिया या कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा कोई आधिकारिक सूचना हमें मिलती है, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि कृपया आप इस लेख से जुड़े रहे।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करता हूँ कि आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आप इसे अन्य मित्रों के साथ भी जरूर साझा करेंगे। धन्यवाद !

FAQ – Jharkhand Free Mobile Tablet Scheme 2022

झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना 2022 क्या है?

यह योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से राज्य के कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त में मोबाइल और टेबलेट प्रदान किया जाएगा।

Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

झारखंड सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है अभी किसी भी प्रकार की कोई आवेदन प्रक्रिया या अधिकारी वेबसाइट लॉन्च नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा कोई सूचना सार्वजनिक की जाएगी हम आपको सूचित कर देंगे।

Leave a Comment

x