Amarnath Yatra 2024 Registration कैसे करें? | Medical Form Download

amarnath yatra 2024 | Registration date in hindi | Amarnath yatra 2024 medical form pdf | Amarnath yatra 2024 registration fees | jksasb.nic.in | अमरनाथ यात्रा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Amarnath Yatra Registration in Hindi: क्या आप भी बाबा अमरनाथ के दर्शन करना चाहते है, यदि हाँ तो आपके लिए एक अच्छी खबर है, 2020 और 2021 में कोविड-19 बीमारी के चलते केवल प्रतिकतात्मक आधार पर आयोजित की गयी थी। लेकिन वर्ष 2022 में इस यात्रा का सञ्चालन किया गया था। यदि आप बाबा अमरनाथ के दर्शन करना चाहते है, अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा अमरनाथ यात्रा लगभग 60 दिनों के लिए की जा सकती है। यह यात्रा संभवतः जून माह में शुरू हो सकती है। फ़िलहाल श्राइन बोर्ड द्वारा online registration व यात्रा की तिथि घोषित नहीं की है, जल्दी ही ऑनलाइन बुकिंग व यात्रा की तारीख घोषित की जा सकती है।

Amarnath Yatra Registration

Amarnath Yatra Registration की प्रक्रिया कब से शुरू होने वाली है। अमरनाथ यात्रा के लिए आप अपना पंजीकरण कैसे करवा सकते है, एवं इससे संबधित अन्य औपचारिकता क्या-क्या होगी, आदि के बारे में हमने इस आर्टिकल में बात की है। इसके अलावा Amarnath Yatra Medical Form, Amarnath Yatra Starting Date यात्रा शुरू होने की तिथि क्या होगी।

Amarnath Yatra 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

अमरनाथ गुफा हिन्दू धर्म का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, जहां पर लोग बर्फ के शिवलिंग (भगवन शिव) के दर्शन करने आते है। आप यदि अमरनाथ की यात्रा करना चाहते है, तो आपको इसके लिए अपना ऑनलाइन व ऑफलाइन पंजीकरण करवा सकते है। इस यात्रा का रास्ता बटलाल, वन ब्लॉक, पहलगाम आदि से होकर जाता है। इस पवित्र यात्रा के दौरान आप दो पवित्र गुफाओं से होकर गुजरेंगे। अमरनाथ गुफा समुद्र तल से 3890 किमी की ऊंचाई पर स्थित है। यात्रा का ट्रेक 141 किमी लम्बा है। अमरनाथ में देशभर के अलावा विदेशी नागरिक भी अपने परिवार के साथ यहां पर दर्शन के लिए आते है।

अमरनाथ यात्रा के लिए नियम व शर्ते

अमरनाथ यात्रा सबसे दुर्गम तीर्थ स्थलों में से एक है, इसीलिए यहां जाने के लिए सरकार व अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा शक्त नियम व शर्ते बनायीं गयी है। जिनका पालन करना प्रत्येक यात्री के लिए अनिवार्य है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर हमेशा से आतंकवाद की समस्या से भी जूझता रहा है, इसीलिए बोर्ड व प्रशासन द्वारा लागू नियम व शर्तों को शक्ति से पालन करना चाहिए।

  • प्रत्येक वह श्रदालु जो अमरनाथ गुफा की यात्रा करना चाहता है, उन्हें इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन परमिट लेना अनिवार्य है।
  • बोर्ड द्वारा जारी किया गया एक परमिट केवल एक यात्रा के लिए ही मान्य होगा।
  • यात्री की उम्र 13 वर्ष से कम व 75 से अधिक नहीं होनी चाहिए, इसके अलावा ऐसी गर्भवती महिला जिनके गर्भ की अवधि 6 सप्ताह से अधिक हो चुकी है, उन्हें भी यात्रा के लिए अनुमति नहीं है।
  • प्रत्येक यात्री के लिए परमिट बनवाने के लिए अपना फिटनेस सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है।

दिल्ली चिड़ियाघर का टिकट ऑनलाइन कैसे करें?

केदारनाथ यात्रा हेतु पंजीकरण कैसे करें?

लालकिला ऑनलाइन टिकट बुकिंग

बाबा अमरनाथ गुफा से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  • बाबा अमरनाथ गुफा भगवान शिव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है।
  • दुनिया भर से प्रत्येक वर्ष हजारों श्रदालु यहां पर भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं।
  • अमरनाथ गुफा में बर्फ से बना लगभग 10-12 फीट ऊंचा शिवलिंग है, अमरनाथ गुफा का यह दिव्य मंदिर दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में स्थित है।
  • बाबा अमरनाथ की यह गुफा श्रीनगर से लगभग 141 किमी की दुरी पर स्थित है। यह समुद्र ताल से लगभग 3,888 मीटर (12,756 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।
  • अमरनाथ गुफा पहुँचाने के लिए आप दो मार्ग से जा सकते है, पहला रास्ता पहलगाम से होकर जाता है, जबकि दूसरा बालटाल से होकर जाता है।

amarnath yatra registration bank list

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के CEO नितीशवर कुमार के अनुसार अमरनाथ यात्रा हेतू ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल 2022 से शुरू होने जा रही है। यात्रा हेतू रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया देशभर से बैंकों के माध्यम से भी की जाएगी, इसके लिए आप जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, यश बैंक आदि की सैकड़ों शाखाओं से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड व जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा यात्रा के लिए अच्छी तैयारियां की गयी है, इस वर्ष उम्मीद है कि 3 लाख से अधिक तीर्थयात्री बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए आएंगे।

Amarnath yatra registration bank listलिस्ट यहां से डाउनलोड करें।

अमरनाथ यात्रियों हेतु बीमा कवर

बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए जाने वाले प्रत्येक श्रदालु का बीमा करवाया जाता है, पहले यह बीमा राशि 3 लाख रुपये थी, जिसे अब बढाकर पांच लाख रूपये कर दी गयी है। इसके अलावा यात्रा के दौरान घोड़ा खच्चर आदि से लोगो की यात्रा करवाने वालो का भी बीमा करवाया जाता है।

अमरनाथ यात्रा प्रारंभ तिथि

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू होने वाली है, जबकि यात्रा 30 जून से शुरू होगी। प्रत्येक इच्छुक श्रदालु जो बाबा अमरनाथ के दर्शन करना चाहते है, वह पहले से ही अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है। पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होते है, आपको अपना पंजीकरण करवा लेना चाहिए। पंजीकरण शुल्क लगभग रुपये 150/- है, जिसका भुगतान आप इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, डेबिट कार्ड आदि से कर सकते है।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण कैसे करें ?

  • अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपको सबसे अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। रजिस्टर करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Amarnath Yatra 2022 Registration
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा, जहां पर आपको सबसे नीचे I Agree विकल्प पर टिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Register विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Amarnath Yatra 2022 Registration
  • आपके सामने अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा, जहां पर आपको अपना सभी विवरण सावधानी पूर्वक भरना होगा।
  • सभी विवरण भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार बाबा अमरनाथ की यात्रा हेतु आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जायेगा।

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में बताया। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें।

होमपेजयहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
Amarnath yatra medical form downloadयहां क्लिक करें

KBC Registration Kaise Kare

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हम जम्मू पहुँच कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है?

हाँ, आप जम्मू पहुँचने के बाद भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है, लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि आपको कोई असुविधा न हो इसीलिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए।

मुझे अमरनाथ के रुकने के लिए होटल / घर मिल सकता है? क्या वहां पर आस-पास खाने पीने की कोई जगह होगी?

आप जब बाबा अमरनाथ की ट्रैकिंग पर जाते है, तो ऊपर आपको इनके सिमित संसाधन मिलेंगे। लेकिन नीचे बेस कैंप और जम्मू में आपको रुकने व खाने पीने की प्रयाप्त सुविधा मिल जाएगी।

5 thoughts on “Amarnath Yatra 2024 Registration कैसे करें? | Medical Form Download”

Leave a Comment

error: Content is protected !!