eMandi Up – 2022 | ई मंडी उत्तर प्रदेश | emandi.upsdc.gov.in | eMandi up login | benefit | Online Apply & download ई-मंडी लाइसेंस |

eMandi UP | मंडी समिति के कार्य | मंडी लाइसेंस की जानकारी | मंडी समिति उप कांटेक्ट नंबर | ई-मंडी व्यापारी लॉगइन | emandi.up.gov.in login | Vyapari login |

eMandi UP (state agricultural produce markets board of uttar pradesh) – 2022 : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों व व्यापारियों के लिए सिंगल विंडो पोर्टल eMandi योजना उत्तर प्रदेश 2022 की शुरुरात की है। यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के साथ – साथ एक महत्वपूर्ण पोर्टल भी है। इसे राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित किया जाता है। इस पोर्टल के शुरू होने से राज्य के किसानो, बागवानों और विभिन्न व्यापारियों को काफी लाभ व सुविधाएं मिलेंगी।

eMandi Up

eMandi Up की आधिकारिक वेबसाइट emandi.upsdc.gov.in है। यहां पर मंडी व किसानों से संबधित कहीं महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाई गयी है। आधिकारिक वेबसाइट पर मुख्यतः मंडी के रेट व अन्य संबधित जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा व्यापारी को नया लाइसेंस बनवाना या नवीनीकरण करवान, कृषि उत्पादों का व्यापर हेतु पंजीकरण आदि से संबधित जानकारियां भी आपको यहां पर मिल जाएगी।

eMandi Up – 2022

किसान खेत से फसल निकलने के बाद मंडी लाते है, जिसमे उन्हें अपनी फसल / उपज को मंडी तक लाने में काफी महंगा पड़ता हैं। इसके अलावा नागरिक भी अपने लिए सब्जी, अनाज इत्यादि खरीदने के लिए मंडी ही जाते हैं। गली और चौराहे पर लगने वाली दुकाने भी अपने लिए सब्जी और अन्य सामान खरीदने के लिए मंडी तक जाते हैं।

इस काम के लिए किसान और छोटे दूकान दरों और राज्य की आम नागरिकों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।इस प्रक्रिया को काफी सरल करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ये ई-मंडी योजना की शुरुआत की हैं। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों व मंडी आढ़तियों /व्यापारियों के बीच तालमेल स्थापित किया जा सकेगा। किसानों को अपने अनाज / कृषि उत्पादों को बेचने में आसानी होगी। इसके अलावा इस पोर्टल पर व्यापारियों के नए लाइसेंस व पुराने लाइसेंस का नवीनीकरण व कृषि उत्पादों का विवरण आदि की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

ई मंडी उत्तर प्रदेश 2022

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने eMandi पोर्टल की शुरुआत की हैं। दरअसल यह एक पोर्टल हैं, जिससे एक योजना के फॉर्मेट में बनाया गया हैं। इस पोर्टल पर राज्य के नागरिक के अलावा राज्य के किसान व व्यापारी भी साथ आ सकेंगे। इस पोर्टल पर किसान अपनी फसल, सामान सब्जी इत्यादि कई तरह की वस्तुओं के लिए ऑनलाइन डील की जा सकेगी। इस पोर्टल के अपने ही आलास फायदे हैं जिसमे किसानों और व्यापारियों को बीच होने वाली डील के बाद एक ऑनलाइन स्लिप दी जायेगी।

एक सामान्य पंजीकरण के बाद किसान अपने कच्चे सामान और फसल, सब्जी इत्यादि को आसानी से बेच सकेंगे। वही इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य किसानों और व्यपारियों को ऑनलाइन सुविधा देना हैं। किसानों को उनकी फसलों और सब्जी इत्यादि के दर और उनके दाम की जानकारी अब किसानों और व्यपारियों को ऑनलाइन मिल सकेगी। इस पोर्टल पर आसान लॉग इन प्रोसेस के बारे में बताया गया हैं जिसकी मदद से आसानी से लॉग इन कर के आम नागरिक के साथ किसान और व्यापारी भी इसका लाभ ले सकते हैं।

ई मंडी उत्तर प्रदेश के बारे में संक्षिप्त जानकारी

योजना का नाम ई – मंडी
योजना की शुरुआत किसने की उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार
राज्यउत्तर प्रदेश राज्य 
उद्देश्यकिसानों और व्यापारियों के लिए पोर्टल
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के किसान और व्यापारी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://emandi।upsdc।gov।in/emandi/public/ 
टोल फ्री नंबर 18001804555

राज्य में लागू इस योजना और इस पोर्टल के माध्यम से राज्य का किसान और व्यापारी दोनों एक ही मंच पर आ सकते हैं, और इस पोर्टल की मदद से अपना व्यवसाय चला सकते हैं।

ई मंडी का उद्देश्य

ई – मंडी जो की एक ऑनलाइन पोर्टल हैं। इस पोर्टल के कुछ उद्देश्य भी हैं जो इस पोर्टल को दुसरो से काफी अलग बनाते हैं। ई मंडी पोर्टल के बारे में कुछ सामान्य उद्देश्य आपको बता रहे हैं। इस पोर्टल के कुछ उद्देश्य निम्न इस प्रकार हैं – 

  • राज्य के किसानों और व्यापारियों को इस पोर्टल से काफी मदद मिलेगी जिसमे किसान और व्यापारी दोनों एक ही मंच पर आ सकेंगे। 
  • इस पोर्टल पर किसान अपनी फसल काफी आसानी से बेच सकते हैं वही व्यापारी उन फसलों के बारे में और उनके दामों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। 
  • इस पोर्टल पर कई तरह के ऑनलाइन लॉग इन के आप्शन हैं जिसके माध्यम से व्यापारी और किसान के साथ मंडी के द्वारा भी लॉग इन किया जा सकता है। 
  • इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से किसान अपनी फसल और सब्जी को भी बेच सकेंगे। 

इस पोर्टल के यह उद्देश्य हैं और इसमें सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य तो यह हैं की इस पोर्टल के माध्यम से किसान और व्यापारी एक ही मंच पर आ सकेंगे और अपनी डील बिना किसी दलाली के कर सकेंगे। 

ई मंडी के फायदे

ई मंडी के कई तरह के फायदे है। इस पोर्टल को हम एक सेवा के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हैं की यह ना केवल यह एक पोर्टल हैं जहा पर किसान सामान का भाव देख सकते हैं बल्कि इस पर अपना सामान जैसे अनाज और सब्जी बेच भी सकते हैं। इसके अलावा इस पोर्टल के यह कुछ सामान्य फायदे हैं – 

  • इस पोर्टल के आ जाने से किसानों और व्यापारियों को एक काफी अच्छी मदद मिलेगी। 
  • ई मंडी के माध्यम से डील करने से किसानों को मंडी तक सामान पहुचाने में जो पहले समस्या होती थी अब वो समस्याएं कम हो जायेगी।

ये भी पढ़ें – सरल पोर्टल हरियाणा

  • इस पोर्टल के माध्यम से ई-लाइसेंस भी काफी आसानी से बना सकेंगे। 
  • पहले की तरह मंडी में खरीद फरोस्त करने के लिए अलग – अलग प्रकार के पत्र भरने की जरूरत नही होती हैं, इसमें ऑनलाइन केवल आवेदन प्रपत्र 6, 9 इत्यादि भर के ऑनलाइन खरीद फरोस्त की प्रक्रिया पूरी की जा सकती हैं। 
  • इसके लिए मंडियों में डिजिटल मंडी सुविधा केंद्र भी बनवाए जायेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से इस पोर्टल के इस्तेमाल के लिए डिजिटल मंडी सुविधा केंद्र में मुफ्त में इन्टरनेट का और कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • वही अगर कोई अन्य राज्य का किसान राज्य के बाहर से आता हैं तो उनके लिए अलग से पर्ची की व्यवस्था की जायेगी। 
  • यह पोर्टल पूरी तरीके से ऑनलाइन हैं और इसे काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 

इस ऑनलाइन पोर्टल के यह कुछ आसान लाभ हैं जो की हर किसी को, जो इस पोर्टल पर आते हैं उन्हें जानना चाहिए। NIC द्वारा बनाये गये इस पोर्टल पर काफी अच्छी जानकारी दी गई जो किसानों और व्यापारियों को काफी अच्छी मदद से सकता हैं। 

E-Mandi New Updates

इस पोर्टल पर हाल ही में कुछ नए अपडेट आये हैं। इस पोर्टल को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ तकनीकी बदलाव किये गये हैं। इस वेबसाइट पर आने वाले यूजर को अब अपने मोबाइल और ओटीपी के माध्यम से पुनःसत्यापन करना होगा। पोर्टल पर लॉग इन करने से पहले हर उपयोगकर्ता को इस पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर से वेरीफाई करना होता हैं। ऐसा नहीं करने पर उपयोगकर्ता इसमें पुनः लॉग इन कर नहीं कर पायेंगे। यह जरुरी हैं। 

E-mandi पर नवीन लाइसेंस के लिए आवेदन 

ई मंडी में ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए यह एक सामान्य प्रोसेस हैं, जिसके माध्यम से आप काफी आसानी से इस पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं। नए लाइसेंस हेतु आवेदन करने के लिए आपको इसे तीन चरण में पूरा करना होता है।  

  • फॉर्म 1:- सबसे पहले फार्म में आवेदक को अपना व्यक्तिगत विवरण भरना होगा |
  • फॉर्म 2:- दूसरे फार्म में आवेदक अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट/दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • फॉर्म 3:- तीसरे चरण में आवेदक को फीस का भुगतान SBI Collect के माध्यम से करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन की पूरी स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया हमने आपको यहां बताई है। इस सामान्य प्रोसेस पूरा कर आप नए लाइसेंस हेतु आवेदन कर सकते हैं –

ये भी पढ़ें – सारथि परिवहन सेवा पोर्टल

Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट या इस पोर्टल पर आना होता है।

eMandi Up

Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें आपको रजिस्टर करने के आप्शन हम पेज पर ही मिल जाएगा, उस पर क्लिक करे।

eMandi Up

Step 3 – नए लाइसेंस हेतु आवेदन फार्म विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर आ जायेंगे। यहां पर लाइसेंस से संबधित सभी नियम व शर्ते दी गयी है। आपको इन सभी नियम व शर्तो को पढ़ना है। उसके बाद सबसे नीचे सरंक्षित करे विकल्प पर क्लिक करें।

eMandi Up

Step 4 – जैसे ही आप सरंक्षित करें आप्शन पर क्लिक करते है, तो इसमें आपसे आपकी कुछ निजी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी चीज़ें पूछी जाती हैं। उन्हें भरना होता हैं।

eMandi Up

Step 5 – इसके बाद इसमें आपको आपकी मंडी का नाम और Agency code का चुनाव करना होता हैं। उसको भरने के बाद उसमे अपना एक पासवर्ड भी रखना होता हैं। 

Step 6 – जानकारी भरने के बाद इसमें आपको अपना मोबाइल वेरीफाई करने का आप्शन मिल जाता हैं जिसमे आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आता हैं, उसे अपने इस पेज में पूछे गये आप्शन की जगह डालना होता हैं। 

इसके बाद सबमिट करने के बाद आपका रजिस्टर पूरा हो जाएगा। 

E Mandi में व्यापारी कैसे रजिस्टर करे ? 

अगर आप एक व्यापारी के रूप में खुद को रजिस्टर करना चाहते हैं तो उसे लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। इस प्रोसेस को करने के बाद इसमें एक व्यापारी के रूप में रजिस्टर कर सकते हो। 

Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना की वेबसाइट पर आना होता हैं। ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है।

ये भी पढ़ें – उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला

Step 2 – इसके बाद इसमें ऊपर केसरिया कलर में मेनू लिस्ट दिखाई देती हैं, उसमे सबसे पहला आप्शन दिखा होता हैं जिस पर लिखा होता है व्यापारी, उस पर क्लिक करने के बाद एक और मेन्यु लिस्ट दिखाई देगी।

Step 3 – इसके आपको नवीन रजिस्टर नाम के आप्शन पर आना होता हैं। इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।

eMandi Up

Step 4 – इस पेज पर आने के बाद इसमें आपको आपकी कुछ जरुरी जानकारी भरनी होती हैं। 

Step 5 – इसमें आपको आवेदक का विवरण भरना होता हैं, इसके अलावा इसमें आपके काम का विवरण भरना होता हैं, उसके बाद इस जानकारी को आप सेव कर सकते हैं। 

E-mandi पर लाइसेंस का नवीनीकरण कैसे करे ? 

अगर आपका लाइसेंस पुराना हो गया है उसे नया बनवाना हैं तो उसके लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं। इसके लिए यह प्रोसेस होता हैं – 

Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना की वेबसाइट पर आना होता हैं। इस वेबसाइट पर आने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Step 2 – इसके बाद इसमें ऊपर केसरिया कलर में मेनू लिस्ट दिखाई देती हैं, उसमे सबसे पहला आप्शन दिखा होता हैं जिस पर लिखा होता है व्यापारी, उस पर क्लिक करने के बाद एक और मेन्यु लिस्ट दिखाई देगी।

eMandi Up

Step 3 – इसके आपको नवीनीकरण नाम के आप्शन पर आना होता हैं। इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।

Step 4 – इस पेज पर आने के बाद इसे आपसे कंप्यूटरिकृत लाइसेंस नंबर डालना होता हैं। इसके बाद इसमें नीचे एक देखे का बटन होता है, उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके पुराने लाइसेंस का विवरण खुल जायेगा।

eMandi Up

स्टेप 5 – आप सभी औपचारिकताओं को पूरा कर दें। आपसे यहां नवीनीकरण के समय कुछ निजी व लाइसेंस से संबधित जानकारियां मांगी जाएगी। उसे पूरा भरकर अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 6 – इस प्रोसेस के बाद आपके लाइसेंस के नवीनीकरण का फॉर्म सबमिट हो जाएगा। आप कुछ दिनों के बाद अपने लाइसेंस का स्टेटस चेक कर सकते है।

E-mandi पर व्यापारी Sign up कैसे करे ? 

इस पोर्टल पर Sign up करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो किया जा सकता हैं। 

Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना की वेबसाइट पर आना होता हैं। इस वेबसाइट पर आने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Step 2 – इसके बाद इसमें ऊपर केसरिया कलर में मेनू लिस्ट दिखाई देती हैं, उसमे सबसे पहला आप्शन दिखा होता हैं जिस पर लिखा होता है व्यापारी, उस पर क्लिक करने के बाद एक और मेन्यु लिस्ट दिखाई देगी।

E-mandi

Step 3 – इसके आपको साइन अप नाम के आप्शन पर आना होता हैं। इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।

Step 4 – इस नए पेज पर आने के बाद इसमें आप अपनी GSTIN, Firm PAN, या Application PAN के माध्यम से इसमें Signup कर सकते हैं।

E-mandi

Step 5 – ऊपर दिए गये आप्शन के चुनाव के बाद इसमें आपको आपकी जानकारी जैसे GSTIN या PAN और लाइसेंस नंबर इत्यादि डालने के बाद इसमें अपना एक पासवर्ड भी चुनना होता हैं। 

आवेदन की स्तिथि कैसे देख ? 

इस पोर्टल के माध्यम से किये गये आवेदन की स्तिथि देखें के लिए आप इस ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना की वेबसाइट पर आना होता हैं। इस वेबसाइट पर आने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Step 2 – इसके बाद इसमें ऊपर केसरिया कलर में मेनू लिस्ट दिखाई देती हैं, उसमे सबसे पहला आप्शन दिखा होता हैं जिस पर लिखा होता है आवेदन की स्तिथि, इसके बाद यह आपको एक नए पेज पर ले आएगा। 

ई मंडी उत्तर प्रदेश

Step 3 – इस पेज पर आने के बाद इसमें आपसे आपका आवेदन नंबर और Captcha number पूछा जाता हैं उसे भरना होता हैं। इतना करने के बाद आपके आवेदन की स्तिथि आपके सामने आ जाएगी।

ई मंडी उत्तर प्रदेश

इसको भरने के जैसे ही आप सबमिट बटन दबाएंगे, आपके आवेदन की स्तिथि आपको दिख जायेगी।

E-mandi पर अपनी शिकायत कैसे दर्ज करे ? 

E-mandi पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना या किसी भी प्रकार का फीडबैक देना भी काफी आसान हो गया हैं। इसके लिए यह कुछ सामान्य स्टेप हैं – 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इस योजना की वेबसाइट पर आना होता हैं। इस वेबसाइट पर आने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है।
ई मंडी उत्तर प्रदेश
  • Step 2 – इसके बाद इसमें ऊपर केसरिया कलर में मेनू लिस्ट दिखाई देती हैं, उसमे सबसे पहला आप्शन दिखा होता हैं जिस पर लिखा होता है फीडबैक / शिकायत दर्ज करे, इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा। 
  • Step 3 – इस पेज पर आपको आपका नाम। मोबाइल नंबर, मंडी की जानकारी और शिकायत की जानकारी देने के बाद इस फॉर्म को सबमिट करना होता हैं।
ई मंडी उत्तर प्रदेश

इतनी जानकारी भरने के बाद आप इसे सबमिट कर सकते हैं जिसके बाद आपका फीडबैक / शिकायत दर्ज हो जायेगी।

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश ई मंडी से संबधित जानकारियां उपलब्ध करवाई है। यदि आपके पास इससे संबधित कोई सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

eMandi टोल फ्री नंबर / हेल्पलाइन नंबर

टोल फ्री नंबर 18001804555, 155241 ( व्यापारी हेतु )
Mob / Whatsapp No. –8765958629 ( मंडी समिति हेतु )
E-Mandi WhatsApp helpdesk group 1 Whatsup Group Link
https://chat.whatsapp.com/Gbfxjw2g0uIKPX5T9MzSAH
E-Mandi WhatsApp helpdesk group GROUP-2 Whatsup Group Link
https://chat.whatsapp.com/JxyQ97ldTV1EVnktzBfDsW

ई मंडी उत्तर प्रदेश क्या है?

उत्तर प्रदेश, राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद द्वारा बनाया गया एक मल्टीपर्पज़ पोर्टल है। यहां पर व्यापारियों, किसानों व कृषि उत्पादों से संबधित जानकारियां दी जाती है। व्यापारी अपने नए लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। वह पुराने का नवीनीकरण करवा सकते है।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!