महाज्योति फ्री टैबलेट योजना महाराष्ट्र 2024 | Mahajyoti Free Tablet Yojana Online Registration

Mahajyoti Free Tablet Yojana 2024 (महाराष्ट्र फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन): महाराष्ट्र में ऐसे कई छात्र हैं जो पिछड़ी जाति से ताल्लुक रखते हैं। ऐसे छात्रों को अच्छी शिक्षा मिल पाना मुश्किल होता है और साथ ही ये छात्र आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण डिजिटल शिक्षा का लाभ भी नहीं ले पाते है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने महाज्योति फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत सरकार पिछड़े वर्ग, घुमंतू जाति, विमुक्त जनजाति और विशेष पिछड़े वर्ग के छात्रों को मुफ्त टैबलेट प्रदान कर रही है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। केवल मुफ्त टैबलेट ही नहीं बल्कि फ्री इंटरनेट डाटा भी इस स्कीम के तहत प्राप्त हो रहा है। इस योजना के अंतर्गत फ्री टैबलेट का लाभ देने के लिए सरकार ऐसे छात्रों का चयन करेगी जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं। तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको Free Tablet Scheme Maharashtra की सारी जानकारी मालूम होनी चाहिए।

Mahajyoti Free Tablet Yojana Maharashtra

इस योजना के तहत उन्हें फ्री टैबलेट देकर पूर्व प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि भविष्य में उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके और वे आत्मनिर्भर बन सकें। महाज्योति फ्री टैबलेट योजना क्या है? इस योजना के लाभ, उद्देश्य, इस योजना की पात्रता क्या है? आवेदन हेतु लगने वाले आवश्यक दस्तावेज और महाराष्ट्र फ्री टैबलेट योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ये सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल के साथ अंत तक जरूर बनें रहें।

महाज्योति फ्री टैबलेट योजना 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

महाज्योति फ्री टैबलेट योजना महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा जारी की गई ऐसी योजना है जिसके तहत सरकार पिछड़े वर्ग, खानाबदोश जाति, विमुक्त जनजाति और विशेष पिछड़े वर्ग के वंचित छात्रों को मुफ्त में टैबलेट प्रदान कर रही है। कक्षा 9वीं में उत्तीर्ण छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे छात्र जो कक्षा 10 वीं में अध्ययनरत हैं, वे भी इस योजना के तहत आवेदन करने मुफ्त में टैबलेट प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में छात्रों को एमएचटी-सीईटी/जेईई/एनईईटी 2025 प्री कोचिंग के लिए भी चुना जाता है यानि छात्रों को पूर्व प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि भविष्य में उनका चयन अच्छे कॉलेज में हो जाए और उनका भविष्य उज्जवल हो।

छात्रों को इस योजना का लाभ लेने के लिए 31 मार्च 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बाद उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। MahaJyoti Free Tablet Yojana के तहत फ्री टैबलेट के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा छात्रों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए 6 जीबी मोबाइल डाटा भी रोजाना मुफ्त में दिया जाएगा जिससे उनकी काफी आर्थिक मदद होगी। योजना के बारे में अधिक जानकारी निचे दी गयी है आगे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Maharashtra Free Tablet Scheme 2024 Overview

महाराष्ट्र निःशुल्क टैबलेट योजना एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के तहत यदि आप लाभ लेना चाहते हैं तो पहले नीचे दी गई योजना से संबंधित जरूरी जानकारी पर एक नजर जरूर डालिए।

योजना का नाममहाज्योति फ्री टैबलेट योजना
शुरू किया गयामहाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के पिछड़े वर्ग और घुमंतू जाति के वंचित छात्र
उद्देश्यराज्य के पिछड़े वर्ग के छात्रों को पूर्व प्रशिक्षण के लिए मुफ्त टैबलेट प्रदान करना।
लाभमुफ्त टैबलेट प्राप्त होने से छात्र ऑनलाइन ही पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त कर पाएंगे।
राज्यमहाराष्ट्र
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mahajyoti.org.in/

महाराष्ट्र फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्य क्या है?

महाज्योति फ्री टैबलेट योजना को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा को डिजिटल बनाकर पिछड़े वर्ग, खानाबदोश जाति, विमुक्त जनजाति और विशेष पिछड़े वर्ग के वंचित छात्रों को लाभ देना है। ऐसे कई छात्र हैं जिन्हें अच्छी शिक्षा नहीं मिल पाती है और इनमें ज्यादातर छात्र पिछड़े वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। सरकार की यह योजना है कि इन छात्रों को फ्री में टैबलेट देकर उन्हें अच्छी और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान की जा सके ताकि उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन पूर्व प्रशिक्षण दिया जा सके। इससे उन्हें उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के साथ-साथ उज्जवल भविष्य भी मिलेगा।

महाज्योति मुफ्त टैबलेट योजना के लाभ एवं विशेषताएं

Mahajyoti Muft Tablet Yojana 2024 महाराष्ट्र सरकार की योजना है जिसके तहत फ्री टैबलेट मिल रहा है, इस योजना के अन्तर्गत और भी कई सारे लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं जो कि निम्नलिखित है –

  • महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा Mahajyoti Free Tablet Yojana का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना को खासतौर पर पिछड़े वर्ग, खानाबदोश जाति, विमुक्त जनजाति और विशेष पिछड़े वर्ग के वंचित छात्रों को लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थी छात्रों को मुफ्त में टैबलेट प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • Free Tablet Yojana Maharashtra के तहत सरकार छात्रों को एमएचटी-सीईटी/जेईई/एनईईटी 2025 प्री कोचिंग के लिए चयनित करेगी।
  • छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
  • डिजिटलीकरण बढ़ेगा।
  • शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी।
  • पिछड़े वर्ग के छात्रों को अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल बनेगा।
  • भविष्य में उन्हें अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल जाएगा क्योंकि उनके चयन होने की संभावना बढ़ेगी।

महाराष्ट्र महाज्योति फ्री टैबलेट योजना की पात्रता क्या है?

महाराष्ट्र निःशुल्क टैबलेट योजना के तहत लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता मानदंड का ध्यान रखना जरूरी है, योजना की पात्रता का पालन ना करने पर आप इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे। Free Tablet Scheme Maharashtra के तहत आवेदकों को निम्न पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा –

  • योजना के तहत आवेदन करने वाला महाराष्ट्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  • ऐसे छात्र जो MHT-CET/JEE/NEET आदि कोर्स करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • फ्री टैबलेट योजना महाराष्ट्र के तहत केवल वही छात्र आवेदन कर सकता है जो कक्षा 9वीं उत्तीर्ण हो।
  • इसके अतिरिक्त कक्षा 10 वीं के छात्र भी योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक के पास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना

महाज्योति फ्री टैबलेट योजना महाराष्ट्र

महाज्योति निःशुल्क टैबलेट योजना के तहत आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, इसी तरह निःशुल्क टैबलेट योजना महाराष्ट्र के तहत आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना पड़ता है, इन जरूरी दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • 9 वीं कक्षा का मार्कशीट
  • 10 वीं कक्षा का स्टूडेंट आईडी कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कम्प्यूटरीकृत हस्ताक्षर

महाज्योति फ्री टैबलेट योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

महाज्योति मुफ्त टैबलेट योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (mahajyoti.org.in Registration) करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपनी कुछ व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ता है, आइए स्टेप बाय स्टेप आपको सारा प्रोसेस बताते हैं। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें –

  • महाज्योति मुफ्त टैबलेट योजना महाराष्ट्र के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महात्मा ज्योतिबा फुले अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
mahajyoti free tablet yojana
  • इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा जिसमें आपको “Application For MHT-CET/JEE/NEET” का लिंक मिलेगा, इसी विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने “पंजीकरण लिंक” आएगा, इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फिर जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने का विकल्प आएगा, सारे जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इतना करने के बाद दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह महाज्योति निःशुल्क टैबलेट योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

FAQs – Mahajyoti Free Tablet Yojana Maharashtra 2024

प्रश्न 1. महाज्योती फ्री टैबलेट योजना क्या है?

उत्तर: महाज्योती फ्री टैबलेट योजना वह योजना है जिसके तहत महाराष्ट्र सरकार पिछड़े वर्ग, घुमंतू जाति, विमुक्त जनजाति और विशेष पिछड़े वर्ग के छात्रों को मुफ्त टैबलेट प्रदान कर रही है ताकि एमएचटी/सीईटी/जेईई/एनईईटी 2025 प्री कोचिंग की सुविधा छात्रों को प्राप्त हो सके। योजना के तहत मिलने वाले टैबलेट में 6 जीबी फ्री दैनिक इंटरनेट भी प्रदान किया जा रहा है।

प्रश्न 2. Mahajyoti Free Tablet Online Registration कैसे करें?

उत्तर: महाज्योती मुफ्त टैबलेट योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको महात्मा ज्योतिबा फुले अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा, उसके बाद “एप्लीकेशन फॉर एमएचटी-सीईटी/जेईई/एनईईटी” के लिंक पर क्लिक करना होगा, अब “पंजीकरण लिंक” पर क्लिक करके मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा, इसके बाद व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद महाराष्ट्र फ्री टैबलेट योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

1 thought on “महाज्योति फ्री टैबलेट योजना महाराष्ट्र 2024 | Mahajyoti Free Tablet Yojana Online Registration”

Leave a Comment

error: Content is protected !!