एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022 | MP CM Jan Awas Yojana Eligibility, Benefit, Application Form

MP CM Jan Awas Yojana 2022: हमारे देश मे आज भी ऐसे कई गरीब परिवार है, जिनके पास रहने के लिए घर नही है, मध्य प्रदेश में भी ऐसे कहीं गरीब परिवार है, जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है। हालाँकि आवास हेतु केंद्र सरकार व राज्य सरकारों द्वारा कहीं तरह की आवास योजना चलायी जा रही है, जिससे बेघरों को रहने के लिए घर मिल सकें। लेकिन फिर भी कहीं परिवार ऐसे रह गए है, जिनके पास अभी तक रहने के लिए घर नहीं है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने MP CM Jan Awas Yojana की शुरुआत की है। 

MP Mukhymantri Jan Awas Yojana

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी आवासहीन परिवारों को रहने के लिए भूमि या हाईराइज बिल्डिंग बनाकर रहने के लिए आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। आज के इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022 से संबंधित जानकारी देने वाले है। यहाँ हम आपको एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना क्या है, इसके लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से है, इस योजना के लाभ, विशेषताएं, निर्धारित पात्रताएँ और MP सीएम जन आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आदि के बारे में बताने वाले है। योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022

एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिव राज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया है। माननीय मुख्यमंत्री जी ने इसी वर्ष 15 अगस्त 2022 को, राष्ट्रीय स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के समारोह के उपलक्ष में नेहरू स्टेडियम में आयोजित प्रोग्राम पर अपने भाषण में एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब बेघर परिवारों को आवास के लिए जमीन उपलब्ध करवाया जाएगा। 

इसके साथ ही साथ जहाँ पर भी जरूरत होगी वहाँ हाई राइज बिल्डिंग बनाकर राज्य सरकार की तरफ से गरीबों को आवास उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य में प्रशासन ने दबंगो और भू माफियों से 21 हजार एकड़ भूमि को मुक्त करवाया है जिसका इस्तेमाल अब सुराज कॉलोनियों के निर्माण में किया जाएगा एवं निर्माण के बाद इन्हीं कॉलोनियों में गरीब, बेघर और आवासहीन परिवारों को आवास प्रदान किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

MP Mukhymantri Jan Awas Yojana 2022 Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022
किसने घोषणा की एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने।
घोषणा तिथि15 अगस्त 2022
उद्देश्यआवास के लिए जमीन उपलब्ध करवाना।
लाभार्थीपीएम आवास योजना के अपात्र नागरिक
संबधित राज्यमध्य प्रदेश
अधिकारिक वेबसाइटशीघ्र जारी होगी।

MP CM Jan Awas Yojana 2022 का उद्देश्य 

इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के आवासहीन लोगों को रहने के लिए भूमि उपलब्ध कराना ,है ताकि राज्य के कोई भी परिवार आवासहीन ना रहे। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवारों को जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें आवास हेतु भूमि प्रदान की जाएगी एवं हाई राइज बिल्डिंग के निर्माण के पश्चात घर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के माध्यम से लाखों परिवारों को लाभांवित किया जायेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • MP CM Jan Awas Scheme का लाभ मध्य प्रदेश के सभी आवासहीन गरीब परिवारों को प्राप्त होगा।
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एमपी सीएम जन आवास योजना 2022 की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत वे लोग ही पात्र होंगे जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र नही है परंतु उन्हें आवास की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है।
  • इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के सभी बेघर और बेसहारा परिवारों को रहने के लिए जमीन का टुकड़ा उपलब्ध करवाना है।
  • योजना के तहत दबंगों एवं भू माफियों के बंधन से मुक्त कराई गई 21 हजार एकड़ जमीन पर राज्य के गरीब परिवारों के लिए सुराज कॉलोनी का निर्माण किया जाएगा एवं उन्हें मकान उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना का उद्देश्य राज्य के सभी गरीब परिवारों को रहने के लिए भूमि प्रदान करना है ताकि कोई भी परिवार आवासहीन न रहे।
  • इस योजना से मध्य प्रदेश के आवासहीन लोगों को निवास का स्थान प्राप्त होगा जिससे उनका जीवन यापन आसान बन सकेगा।

एमपी सीएम जन आवास योजना के लिए निर्धारित मानदंड 

  • मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए आवेदन करने वाला मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • जो परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र नही है केवल वे ही MP CM Jan Awas Yojana के लिए आवेदन हेतु पात्र माने जाएंगे।
  • ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों के नागरिक एमपी मुख्यमंत्री आवास योजना 2022 के लिए आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे।

MP CM Jan Awas Yojana 2022 हेतु दस्तावेज (डाक्यूमेंट्स)

आपको बताना चाहेंगे कि अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। अभी तक राज्य सरकार द्वारा एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए लगने वाले डाक्यूमेंट्स के बारे में कोई भी इंफॉर्मेशन जारी नही की गई है। आधिकारिक सुचना मिलते ही हम आपको बता देंगे। 

एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी ऊपर बताये गये पात्रताओं के अनुसार एमपी सीएम जन आवास योजना के लिए पात्र है, तो एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है लेकिन उसके लिए अभी आपको थोड़ा सा इंतज़ार करना पड़ेगा। क्योंकि अभी माननीय मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान जी के द्वारा सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है। 

अभी तक इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया या आवेदन हेतु किसी वेबसाइट की घोषणा नही की गई है। अतः आपको इस योजना के लिए आवेदन हेतु अभी थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, इसकी जानकारी हम आपको अपने लेख में अपडेट करके बता देंगे।  

Conclusion

इस प्रकार आज के आर्टिकल में हमनें आपको MP CM Jan Awas Yojana 2022 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश की है ताकि अगर आप भी इस योजना के नियमानुसार पात्र है तो एमपी सीएम जन आवास योजना का लाभ उठा सके। हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह लेख अवश्य पसंद आया होगा। 

FAQ : MP CM Jan Awas Yojana 2022 

प्रश्न 1. एमपी सीएम जन आवास योजना 2022 की घोषणा कब और किसके द्वारा की गई है?

उत्तर: MP सीएम जन आवास योजना की घोषणा मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान जी के द्वारा 15 अगस्त 2022 को की गई थी।

प्रश्न 2. मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकते है?

उत्तर: इस योजना के लिए मध्य प्रदेश के वे परिवार ही आवेदन कर सकते है, जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र नही माने जाते है।

Leave a Comment

x