दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना मध्यप्रदेश 2024 | MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana Online Application Form

MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana 2024: मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गरीब मजदूरों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा मध्य प्रदेश राज्य के सभी जिलों में रसोई केंद्र स्थापित किए जाएंगे जहां गरीबों को केवल ₹10 में पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाएगा।

राज्य में ऐसे कई मजदूर है जो अन्य राज्यों से काम करने के लिए मध्य प्रदेश में आए हैं। उनके लिए आवास की व्यवस्था तो उपलब्ध हो जाती है किंतु भोजन की व्यवस्था करने में इन्हें अत्यधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और जो भोजन मिलता है वह ना शुद्ध होता है और ना ही पौष्टिक। इसलिए सरकार द्वारा खासतौर पर इन मजदूरों के लिए अंत्योदय रसोई योजना जारी की गई है जिसके तहत केवल ₹10 में गरीब मजदूर दिन में दो बार पौष्टिक आहार का आनंद उठा सकेंगे।

MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana

आज हम आपको दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना 2023 से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि अंत्योदय रसोई योजना मध्य प्रदेश क्या है? इस योजना के तहत लाभ कैसे प्राप्त करते हैं, योजना का उद्देश्य, आवेदन के लिए निर्धारित पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया क्या है? तो इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को आखिर तक पढ़ना होगा।

विषय सूची

मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के शुभारंभ की घोषणा की गई थी जिसके तहत गरीब नागरिकों को केवल ₹10 में पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे नागरिक जो अन्य राज्यों से मध्य प्रदेश राज्य में काम करने आए हैं और उनके पास खाने-पीने की उचित व्यवस्था नहीं है वे इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत सरकार अच्छी क्वालिटी का भोजन नागरिकों को उपलब्ध कराएगी जिन्हें अनुभवी शेफ के द्वारा तैयार किया जाएगा ताकि आहार शुद्ध एवं पौष्टिक हो। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जिलों में रसोई केंद्र स्थापित किए जाएंगे जहां से योजना का लाभ उठाया जा सकेगा।

Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana 2024 Overview

Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana के तहत सस्ते में पौष्टिक आहार प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नामदीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना
शुरू किया गयामध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यगरीबों को सस्ते में पौष्टिक आहार उपलब्ध कराना।
लाभयोजना के तहत गरीब नागरिक 10 रुपए में पौष्टिक आहार प्राप्त कर सकेंगे।
राज्यमध्य प्रदेश
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://rasoi.mp.gov.in/

मध्य प्रदेश अंत्योदय रसोई योजना का उद्देश्य क्या है

मध्यप्रदेश अंत्योदय रसोई योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य गरीब नागरिकों को सस्ते दर पर पौष्टिक आहार उपलब्ध कराना है। ऐसे कई नागरिक हैं जिन्हें समय पर दो वक्त का खाना भी प्राप्त नहीं हो पता है जिसका कारण उनका आर्थिक रूप से कमजोर होना है। इस समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा अंत्योदय रसोई योजना मध्य प्रदेश का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत केवल ₹10 में गरीबों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाएगा और नागरिक इस योजना के तहत भरपेट भोजन प्राप्त कर सकेंगे।

MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana का क्रियान्वयन

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी जिलों में एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। साल 2017 में इस कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई थी किंतु बाद में इसे बंद कर दिया गया। इसके पश्चात इस योजना का दूसरा चरण साल 2021 में पुनःशुरू किया गया और अभी तक यह योजना सुचारू रूप से मध्य प्रदेश राज्य में चलाई जा रही है।इस योजना के अंतर्गत कोरोना काल में नागरिकों को सबसे अधिक लाभ प्रदान किया गया था।

इस योजना के तहत 52 जिला मुख्यालय और 6 धार्मिक नगरों में 100 रसोई केंद्र खोलने की योजना सरकार द्वारा बनाई गई है जिसमें गरीबों को सस्ते में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के तहत 253 सेवा प्रदाता संस्थाएं शामिल है जिनके माध्यम से योजना का संचालन किया जाएगा। महेश्वर, अमरकंटक, ओंकारेश्वर, चित्रकूट और ओरछा में भी रसोई केंद्र स्थापित होंगे जहां नागरिक सस्ते में भोजन प्राप्त कर पाएंगे।

अंत्योदय अन्न योजना

Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana में मिलेगा पौष्टिक आहार

जैसा कि हमने आपको बताया कि Antyodaya Rasoi Yojana MP के तहत केवल ₹10 में नागरिक भरपेट भोजन प्राप्त कर सकेंगे। इस पौष्टिक आहार में निम्नलिखित भोजन को शामिल किया गया है –

  • चावल
  • मसूर की दाल
  • सब्जी
  • दो रोटी
  • अचार या चटनी आदि

मध्य प्रदेश में सरकार द्वारा 52 जिलों में रसोई केंद्र स्थापित किए गए हैं और अभी वर्तमान में 153 रसोई केंद्र सक्रिय है। जिसके तहत नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है।

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत मिलने वाले लाभ

आइए दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना मध्य प्रदेश के तहत मिलने वाले फायदे पर एक नजर डालते हैं –

  • दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना एमपी के तहत गरीब नागरिकों को सस्ते में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • गरीब नागरिक एवं ₹10 में पौष्टिक आहार प्राप्त कर सकेंगे जिसमें चावल, दाल, सब्जी, दो रोटी, अचार एवं चटनी आदि शामिल है।
  • भरपेट भोजन मिलने से इन गरीब नागरिकों की स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।
  • राज्य के विभिन्न जिलों में इस योजना का संचालन किया जाएगा और योजना के संचालन के लिए रसोई केंद्र स्थापित किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत मिलने वाला भोजन शुद्ध एवं पौष्टिक होगा जिसे अनुभवी शेफ के द्वारा से तैयार किया जाएगा।
  • योजना के तहत अब तक 86 सेवा प्रदाता कंपनियां शामिल हो चुकी है और इनके माध्यम से पात्र नागरिकों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।
  • योजना से संबंधित जानकारी इसी आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दी गई है इस आधिकारिक पोर्टल से नागरिक योजना के बारे में सब कुछ जान सकते हैं।
  • योजना के तहत महिला एवं पुरुष दोनों लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे और आयु सीमा की भी कोई बंदिश नहीं होगी।
  • शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन के लिए अब गरीब नागरिकों को इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी।

Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana के तहत आवेदन करने की पात्रता

मध्य प्रदेश दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि नागरिक मध्य प्रदेश राज्य का नागरिक हो और उसके पास योजना के तहत आवेदन करने के लिए सभी दस्तावेज उपलब्ध हो। इस योजना के तहत महिला एवं पुरुष दोनों लाभ प्राप्त कर सकते हैं और सरकार द्वारा आयु सीमा भी निश्चित नहीं की गई है, यानि कोई भी नागरिक इस योजना के तहत पौष्टिक आहार प्राप्त कर सकता है।

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana Madhya Pradesh के अंतर्गत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज उपलब्ध हो –

  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक का राशन कार्ड होना चाहिए।

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश अंत्योदय रसोई योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको किसी प्रकार का आवेदन फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है योजना के तहत ना तो ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ना ही ऑफलाइन इस योजना के तहत सीधे रसोई केंद्र में जाकर लाभ प्राप्त किया जा सकता है। अंत्योदय रसोई योजना के तहत लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड एवं राशन कार्ड लेकर अंत्योदय रसोई योजना एमपी के तहत स्थापित किए गए रसोई केंद्र में जाना होगा।
  • इसके बाद रसोई केंद्र के काउंटर में इन दस्तावेजों को दिखाना होगा।
  • दस्तावेज दिखाने के बाद आपको काउंटर पर ही ₹10 जमा करने होंगे।
  • इसके बाद आपको पर्ची दी जाएगी जिसे लेने के बाद आप इस योजना के तहत मिलने वाले पौष्टिक आहार का आनंद ले पाएंगे।

Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana Helpline Number

यदि आपको Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana Madhya Pradesh के बारे में कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके योजना से संबंधित सारी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 0755-2573832, 9589151360 है।

FAQs – Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana

प्रश्न 1. दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना क्या है?

उत्तर: Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा लांच की गई वह योजना है जिसके तहत सरकार केवल 10 रुपए में गरीब नागरिकों को पौष्टिक आहार उपलब्ध करा रही है। इस पौष्टिक आहार में दाल, चावल, सब्जी, दो रोटी, अचार एवं चटनी आदि को शामिल किया गया है। योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा सभी जिलों में रसोई केंद्र स्थापित किए गए हैं जहां विजिट करके नागरिक सस्ते में भरपेट खाना खा सकेंगे।

प्रश्न 2. दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना कब शुरू की गई?

उत्तर: दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत साल 2017 में की गई थी। किन्तु योजना के इस पहले चरण को बंद कर दिया गया था जिसके बाद साल 2021 में योजना का दूसरा चरण शुरू किया गया और अभी भी राज्य में Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana का संचालन किया जा रहा है।

प्रश्न 3. दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर: दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना MP के तहत आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी। आप केवल आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर रसोई केंद्र में जाना होगा जहां ₹10 देकर आप पौष्टिक आहार प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!