छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 | Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Online Application Form

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: भारत में कन्या का विवाह करना काफी खर्चीला कार्य होता है। इस वजह से परिवार की आर्थिक तंगी के कारण बहुत सारी कन्याएं अविवाहित रह जाती है। छत्तीसगढ़ सरकार इसी समस्या का समाधान देने के लिए छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का संचालन शुरू किया है। छत्तीसगढ़ के सभी गरीब परिवारों के लिए यह एक महत्वपूर्ण और लाभदायक योजना है जिसके जरिए सरकार गरीब परिवार को बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana
Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana

छत्तीसगढ़ के गरीब परिवार में जन्मी बेटी अगर 18 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उसका परिवार छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और सरकार की तरफ से विवाह के लिए आर्थिक सुविधा प्राप्त कर सकता है। आपको बता दें कि इसका लाभ एक परिवार की दो कन्या ही उठा सकते हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ के इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज के लेख में हम कन्या विवाह योजना की पात्रता उद्देश्य और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

भारत के बहुत सारे राज्यों में गरीब परिवार बेटी की शादी पर खर्चा कम करने के उद्देश्य से अपनी बेटी की शादी कम उम्र में कर देते है। बेटी की शादी में होने वाले खर्च को कम करने के इरादे से सरकार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत छत्तीसगढ़ की नागरिक महिला को सरकार की तरफ से ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

अगर छत्तीसगढ़ की मूल निवासी महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होती है तो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को सरकार की तरफ से ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी ताकि वह अपनी बेटी की धूमधाम से शादी कर सके। शादी का खर्च गरीब परिवार उठाने में असमर्थ होते हैं जिस वजह से महिलाओं को विभिन्न प्रकार की समस्या उठानी पड़ती है। इस योजना के जरिए सरकार इस समस्या का समाधान लेकर आई है और गरीब परिवार पर शादी के खर्च के बोझ को कम करने के लिए ₹25000 की आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2023

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 
राज्यछत्तीसगढ़ 
उद्देश्यकन्याओं का विवाह के लिए
पात्रताउम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से जुड़े तथ्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना को राज्य के सभी गरीब लड़कियों के लिए शुरू किया गया है मगर इसके लिए कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में भी मालूम होना चाहिए –

  • इस योजना का लाभ राज्य के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को दिया जाएगा।
  • इस योजना में सरकार अधिकतम ₹25000 बेटी के परिवार को देगी। जिसमें वर-वधू के साज सजावट के लिए ₹5000, शादी ब्याह में आए लोगों के उपहार के लिए ₹14000, शादी करने वाली कन्या के बैंक में ₹1000, तथा सामूहिक विवाह के स्थल पर कन्यादान में ₹5000।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विवाह योग्य कोई भी स्त्री शामिल हो सकती है। इसमें विधवा अनाथ और तलाकशुदा महिला भी शामिल हो सकती है।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

बालिका समृद्धि योजना

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना का संचालन छत्तीसगढ़ के मूल निवासी कन्याओं के लिए शुरू किया है। छत्तीसगढ़ के बहुत सारे गरीब परिवार आर्थिक तंगी के कारण अपनी बेटी की शादी नहीं करवा पा रहे है। जिस वजह से कन्याओं को विभिन्न प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है सरकार इस समस्या का समाधान लाने हेतु इस योजना का संचालन कर रही है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य राज्य के सभी योग्य कन्याओं का उचित समय पर विवाह करवाना है।

इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार गरीब परिवार को ₹25000 की आर्थिक मदद दे रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों को उनकी बेटी की शादी के लिए आर्थिक मदद मुहैया करवाना है। 

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की पात्रता

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से इस महत्वपूर्ण योजना का संचालन पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में किया जा रहा है। इसका लाभ किन लोगों को दिया जाएगा इसे समझने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों और सूची को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा –

  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ लेने के लिए बेटी की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उस परिवार को दिया जाएगा जिसकी सालाना आय ₹200000 से कम है।
  • इसका लाभ है एक परिवार की केवल दो बेटियां उठा सकती है।
  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासी नागरिक उठा सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ

अगर आप छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना से मिलने वाले लाभ की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कुछ लाभ को नीचे सूचीबद्ध किया गया है उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • कन्या विवाह योजना के जरिए मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ राज्य के गरीब नागरिकों को ₹25000 की आर्थिक मदद दे रही है।
  • इस योजना के जरिए एक परिवार की दो बेटियों को सरकार की तरफ से ₹25000 की मदद मिलेगी।
  • महिला एवं बाल विकास विभाग को इस योजना की जिम्मेदारी दी गई है।
  • आपको बता दें कि इस योजना का लाभ है विधवा अनाथ या निरीक्षक कन्याए भी उठा सकती है।
  • इस योजना के जरिए सरकार बाल विवाह जैसी कुप्रथा को बंद कर रही है।
  • छत्तीसगढ़ में चल रहे हैं दहेज और अन्य को प्रथाओं को बंद किया गया है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से जुड़े दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए निर्देशित दिशा निर्देशों का पालन करने से पहले आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जिस की सूची नीचे प्रस्तुत की गई है –

  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक पासबुक का जीरोक

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले लड़की के परिवार में से किसी व्यक्ति को बाल विकास मंत्रालय के अध्यक्ष या आगनबाडी के कार्यकर्ता से संपर्क करना होगा।
  2. आगनबाड़ी कार्यकर्ता या बाल विकास कार्यालय से कन्या विवाह योजना का आवेदन पत्र मिल जाएगा।
  3. छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक निर्देश अनुसार भरना है और सभी आवश्यक दस्तावेजों को उसमें अटैच कर देना है।
  4. इसके बाद आवेदन फॉर्म आंगनवाड़ी कार्यालय या बाल विकास मंत्रालय कार्यालय में जमा कर देना है।
  5. सरकार आपके द्वारा बताई गई सभी जानकारियों की पुष्टि करण करेगी और आपके दिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए आप से संपर्क कर लेगी।
  6. आवेदन फॉर्म में व्यक्ति को अपने बेटी का बैंक अकाउंट देना होगा जिसमें सरकार पैसे भेजेगी। 

FAQ: कन्या विवाह योजना

कन्या विवाह योजना का लाभ किसे मिलेगा?

छत्तीसगढ़ के ऐसे नागरिक जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं वह 18 वर्ष से अधिक उम्र की बेटी का ब्याह कन्या विवाह योजना के तहत कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ कन्या विवाह योजना में कितना पैसा मिलता है?

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से गरीब परिवार की बेटी को अधिकतम ₹25000 तक की मदद सरकार की तरफ से मिल सकती है।

कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य की कोई भी शादी योग्य महिला आवेदन कर सकती है। इसमें महिला की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!