पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना 2024 : Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana झारखंड में पेड़ लगाकर 25 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ लेने के लिए ऐसे करे आवेदन

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024: झारखंड सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में हरियाली विकसित करने के लिए एक अहम कदम उठाया गया है। एक साल पहले राज्य सरकार द्वारा वन महोत्सव के अवसर पर झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना शुरू करने की बात कही गई थी और यह योजना वित्तीय वर्ष 2023-24 से लागू की जा रही है। इस योजना के तहत सरकार एक पेड़ लगाने पर 5 यूनिट बिजली की सब्सिडी प्रदान कर रही है। पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के तहत केवल शहरी क्षेत्र के लोगों को शामिल किया गया है क्योंकि शहरी क्षेत्र में पेड़-पौधों की कमी है।

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana

योजना से संबंधित अधिसूचना वन विभाग को सौंप दी गई है और इसका लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए व्यापक तौर पर प्रचार-प्रसार भी हो रहा है। यदि आप झारखंड राज्य के शहरी क्षेत्र के निवासी हैं तो आप भी एक पेड़ लगाकर 5 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको जानना होगा कि पेड़ लगाओ फ्री में बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? और एक उपभोक्ता अधिकतम कितनी बिजली मुफ्त में प्राप्त कर सकता है? इसके अलावा आगे हम आपको पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना क्या है? इस योजना के लाभ, उद्देश्य, निर्धारित पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। इसलिए अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल के साथ अंत तक बनें रहें।

विषय सूची

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना झारखंड 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण की रक्षा एवं शहरी क्षेत्र में हरियाली विकसित करने के लिए पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग पेड़ लगाकर फ्री में बिजली प्राप्त कर सकेंगे। सरकार की योजना है कि इस स्कीम के माध्यम से शहरों में ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाए जिससे पर्यावरण शुद्ध हो सके। Ped Lagao Free Bijli Pao Scheme के तहत पौधे लगाने वालों को प्रति पेड़ पर 5 यूनिट तक की बिजली मुफ्त दी जाएगी।

केवल शहरी क्षेत्र के नागरिक ही इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे और अधिकतम 5 पेड़ लगाकर 25 यूनिट फ्री बिजली प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना से संबंधित अधिसूचना वन विभाग को दी जा चुकी है तथा वन विभाग, बिजली विभाग और नगर निकाय की संयुक्त भागीदारी से इस योजना को सफल बनाया जाना है। Ped Lagao Free Bijali Pao Yojana 2024 के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 से आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे।

ध्यान रखने योग्य बात यह है कि शहरी क्षेत्र के लोग जो पेड़ों को अपने आवासीय परिसर में लगाएंगे, उन्हें ही प्रति पेड़ पर 5 यूनिट की फ्री बिजली प्राप्त होगी। योजना की अधिक जानकारी के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana 2024 Overview

योजना का नामपेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना
शुरू किया गयाझारखंड राज्य सरकार द्वारा
संबंधित विभागवन विभाग, बिजली विभाग और नगर निकाय
लाभार्थीशहरी क्षेत्र के निवासी
उद्देश्यशहरी क्षेत्र में हरियाली विकसित करना।
लाभप्रत्येक वृक्षारोपण पर 5 यूनिट बिजली मुफ्त में प्राप्त होगी।
राज्यझारखण्ड
वर्ष2024
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटअभी जारी नहीं।

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना का उद्देश्य क्या है?

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्र में पेड़ पौधों की संख्या बढ़ाना और पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखना है। इससे शहरी क्षेत्र में लोग वृक्षारोपण के लिए प्रेरित होंगे और अपने आसपास पेड़ लगा कर मुफ्त में बिजली भी प्राप्त कर पाएंगे। इसका लाभ यह होगा की शहरी क्षेत्र हरा-भरा रहेगा और जो भाग खाली पड़े हुए हैं, वहां भी हरियाली विकसित होगी।

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना

पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना के तहत आवासीय परिसर में लगाने होंगे पेड़

झारखंड में पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना, वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। शहरी क्षेत्र में वृक्षों की कमी होने के कारण वातावरण काफी प्रदूषित है जिसे कम करना जरूरी है। इस योजना के तहत मुफ्त बिजली प्राप्त की जा सकती है किंतु योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को अपने आवासीय परिसर में पेड़ लगाने होंगे, तभी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

इसके अतिरिक्त शहरी क्षेत्र में जो भाग खाली पड़े हुए है, उस भूभाग पर पेड़ लगाकर भी योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकेगा। आपको बता दें कि एक उपभोक्ता अधिकतम 5 पेड़ पर ही योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है और यह आवश्यक है कि उपभोक्ता द्वारा फलदार और बड़े छायादार वृक्ष का रोपण किया जाए, तभी उपभोक्ता इस योजना के तहत मुफ्त बिजली का लाभ ले सकेगा।

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना झारखंड के लिए पेड़ों की गोलाई 20 सेमी निर्धारित

झारखंड पेड़ लगाओ मुफ्त बिजली पाओ योजना 2024 के तहत लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि पेड़ों की गोलाई 20 सेंटीमीटर से अधिक हो। उपभोक्ता द्वारा लगाए गए पेड़ों का वन विभाग द्वारा मापन किया जाएगा और यदि पेड़ की गोलाई 20 सेंटीमीटर से अधिक होगी, तो ही उपभोक्ता को योजना का लाभ मिलेगा।

Ped Lagao Muft Bijli Pao Yojana का क्रियान्वयन

पेड़ लगाओ मुफ्त बिजली पाओ योजना का क्रियान्वयन वन विभाग, बिजली विभाग एवं नगर निकाय द्वारा मिलकर किया जाएगा। इसके तहत वित्तीय वर्ष में लगाए गए पेड़ों की गणना नगर निकाय द्वारा की जाएगी और इसकी सूचना वन विभाग को सौंपी जाएगी। वन विभाग द्वारा पेड़ों की सूची के आधार पर मॉनिटरिंग की जाएगी और लगाए गए पेड़ों की लंबाई चौड़ाई के मापन के बाद योग्य लाभार्थी की सूची बिजली विभाग तक पहुंचेगी।

इसके पश्चात बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को योजना का लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उपभोक्ता को तब तक मिलेगा जब तक उसके निजी आवासीय परिसर में पेड़ लगे रहेंगे।

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना का लाभ क्या है

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में वृक्षारोपण करने के उद्देश्य से इस योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके कई लाभ होंगे जैसे कि –

  • पेड़ लगाओ मुफ्त बिजली पाओ योजना का लाभ शहरी क्षेत्र के नागरिकों को मिलेगा।
  • प्रत्येक पेड़ पर 5 मिनट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।
  • योग्य लाभार्थी अधिकतम 5 पेड़ लगाकर 25 यूनिट तक की मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना का लाभ निजी आवासीय परिसर और राज्य के खाली पड़े रैयती भूभाग पर पेड़ लगाने से मिलेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए फलदार एवं छाया देने वाले पेड़ों का रोपण करना होगा।
  • इस योजना से शहरी क्षेत्र में वृक्षों की संख्या बढ़ेगी जिससे पर्यावरण शुद्ध बना रहेगा
  • वन विभाग, नगर निकाय और बिजली विभाग मिलकर इस योजना का संचालन करेंगे।
  • वन विभाग द्वारा योजना के तहत मॉनिटरिंग की जाएगी, इसके बाद योग्य लाभार्थियों की सूची बिजली विभाग तक पहुंचेगी। इसके पश्चात उपभोक्ता को प्रत्येक पेड़ पर 5 यूनिट तक की बिजली मुफ्त दी जाएगी।

Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana के लिए पात्रता

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना झारखंड के तहत लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए पात्रता / शर्तों का पालन करना आवश्यक है –

  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड के निवासी की प्राप्त कर सकेंगे।
  • शहरी क्षेत्र के नागरिक योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवासीय परिसर या खाली पड़े रैयती भूभाग पर पेड़ लगाना होगा।

पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण है
  • बिजली बिल
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने नगर परिषद या नगर पंचायत कार्यालय में विजिट करना होगा।
  • इसके बाद पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के लिए आवेदन पत्र की मांग करनी होगी।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई सारी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • अब दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ संलग्न करके कार्यालय में ही जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा लगाए गए पेड़ों की गणना की जाएगी और उनकी लंबाई-चौड़ाई मापने के बाद योजना के पात्र होने पर आपको योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

FAQs – Jharkhand Ped Lagao Free Bijli Pao Yojana

प्रश्न 1. पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना क्या है?

उत्तर: पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना को झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार शहरी क्षेत्र में वृक्षारोपण को बढ़ावा दे रही है। इस योजना के तहत एक पेड़ लगाने पर 5 यूनिट तक की मुफ्त बिजली उपभोक्ता को प्रदान की जा रही है। उपभोक्ता अधिकतम पांच पेड़ लगाकर 25 यूनिट तक की मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकता है।

प्रश्न 2. मैं झारखंड में पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ योजना के तहत आवेदन कैसे कर सकता हूँ?

उत्तर: झारखंड पेड़ लगाओ फ्री बिजली पाओ 2024 के तहत आवेदन करने के लिए आपको नगर परिषद या नगर पंचायत कार्यालय में जाकर योजना का आवेदन फॉर्म भरना होगा, इसके बाद वन विभाग द्वारा आपके द्वारा लगाए गए पेड़ों की मॉनिटरिंग की जाएगी और अगर आप योजना के पात्र होंगे तो आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रश्न 3. पेड़ लगाओ मुफ्त बिजली पाओ योजना का पात्र कौन है?

उत्तर: इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के निवासी आवेदन करने के पात्र होंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!