झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना 2024 | Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana Online Application Form

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana 2024: राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए झारखंड राज्य सरकार द्वारा एक अहम योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत छात्रों के विद्यालय आवागमन को सरल बनाने के लिए सरकार उन्हें मुफ्त में साइकिल प्रदान कर रही है, इस योजना का नाम झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन रखी गई है जो स्कूल के माध्यम से पुरी की जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थी छात्र-छात्राएं 4500 रुपए की वित्तीय सहायता प्राप्त करके साइकिल खरीदने में सक्षम होंगे जिससे छात्रों के लिए विद्यालय जाने और विद्यालय से घर आने का कार्य काफी आसान हो जाएगा।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana

मुफ्त में साइकिल मिलने से गरीब परिवारों को आर्थिक लाभ होगा और लोग अपने बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित होंगे। यदि आप झारखंड राज्य के राजकीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है। झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना क्या है? इस योजना के लाभ, योजना को शुरू करने का उद्देश्य, आवेदन हेतु पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

विषय सूची

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना 2024

झारखंड राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक नई स्कीम की शुरुआत की है जिसे शैक्षिक वर्ष 2023-24 से शुरू किया जा रहा है। इस योजना का नाम झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना है। इस योजना के तहत सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़े वर्ग से ताल्लुक रखने वाले छात्रों को ₹4500 की सहायता राशि प्रदान करने वाली है ताकि वे इस राशि का उपयोग साइकिल खरीदने में कर सकें। साइकिल खरीद कर लाभार्थी आसानी से विद्यालय जा सकेंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

यह योजना उन छात्रों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी जिन्हें दूर-दूर से पढ़ने के लिए विद्यालय जाना पड़ता है। ऐसे कई गरीब परिवार है जो विद्यालय आवागमन का खर्च उठाने में सक्षम नहीं है अतः ऐसे परिवार इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। योजना का लाभ आठवीं एवं दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिलने वाला है और पात्र विद्यार्थी अपने विद्यालय के माध्यम से इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana 2024 Overview

झारखंड फ्री साइकिल योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत छात्र-छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, इस योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नामझारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना
शुरू किया गयाझारखंड राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के छात्र
उद्देश्यकमजोर वर्ग के छात्रों को मुफ्त साइकिल प्रदान करना।
लाभ शासकीय विद्यालय में कक्षा आठवीं में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त साइकिल मिलेगी जिससे आवागमन की सुविधा आसान हो जाएगी।
राज्यझारखण्ड
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नहीं।

स्कूल छात्र साइकिल योजना का क्रियान्वयन

झारखंड मुफ्त साइकिल योजना का क्रियान्वयन स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा किया जाएगा। योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया ऑफलाइन रखी गई है जो स्कूल के द्वारा पूरी की जाएगी। योजना के तहत आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने भी स्कूलों के उपायुक्त से स्कूलवार लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्राओं की जानकारी की मांग की है। विद्यालय द्वारा समस्त छात्र छात्राओं की जानकारी उपायुक्त विभाग को दी जाएगी, इसके पश्चात योजना के तहत करीब 9 लाख छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना का उद्देश्य क्या है

झारखण्ड सरकार द्वारा School Chhatra Cycle Yojana शिक्षा के क्षेत्र में उठाया गया एक बड़ा कदम है। झारखंड राज्य सरकार द्वारा यह स्कीम राज्य के शासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए लांच की गई है जिसका उद्देश्य उन्हें आवागमन की सरल सुविधा प्रदान करना है। ऐसे कई विद्यार्थी है जो सुदूर क्षेत्रों से विद्यालय पढ़ने के लिए जाते हैं। इनमें ज्यादातर परिवार गरीब होने के कारण आवागमन का खर्च उठाने में सक्षम नहीं है। इस वजह से विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है।

इन समस्याओं को देखते हुए झारखंड राज्य सरकार द्वारा फ्री साइकिल स्कीम लॉन्च की गई है। जिसके तहत राज्य सरकार 4500 रुपए की धनराशि लाभार्थियों को प्रदान कर रही है ताकि वे साइकिल खरीद कर आसानी से विद्यालय जा सके। इससे गरीब परिवार बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे जिससे शासकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी, उनका भविष्य उज्जवल होगा और राज्य का भी विकास होगा।

पेड़ लगाओ बिजली पाओ योजना

School Chhatra Free Cycle Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

स्कूल छात्र साइकिल योजना झारखंड के तहत आवेदन करके छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर पाएंगे जिसका विवरण कुछ इस प्रकार है –

  • स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा संचालित झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत सरकार मुफ्त में साइकिल प्रदान कर रही है।
  • योजना के लाभार्थी छात्र-छात्राएं मुफ्त में साइकिल प्राप्त करके आसानी से विद्यालय जा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाना है।
  • Jharkhand Free Cycle Yojana के तहत डीबीटी के माध्यम से सरकार 4500 रुपए की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करने वाली है।
  • योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि विद्यालय द्वारा ही समस्त छात्र-छात्राओं की जानकारी आदिवासी कल्याण आयुक्त तक पहुंचाई जाएगी, इसके बाद लाभार्थियों का चयन करके उन तक लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • दूर-दराज क्षेत्रों से पढ़ने आने वाले विद्यार्थियों को आवागमन की आसान सुविधा उपलब्ध होगी जिसे उन्हें पढ़ाई में किसी प्रकार की बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण जो परिवार आवागमन का खर्च उठाने में सक्षम नहीं है उनके लिए यह योजना लाभकारी सिद्ध होगी।
  • बच्चों को अपनी पढ़ाई बीच में नहीं छोड़नी होगी और अच्छी शिक्षा प्राप्त करके वे अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकेंगे।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के लिए पात्रता

झारखंड मुफ्त साइकिल योजना 2024 के तहत लाभ लेने के लिए योग्यता होना आवश्यक है। नीचे दिए गए शर्तों का पालन करने वाले विद्यार्थी ही इस योजना के तहत लाभ ले पाएंगे –

  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि आवेदक झारखंड राज्य का मूल निवासी हो।
  • झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राएं आवेदन करने के पात्र हैं।
  • केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • कक्षा आठवी एवं दसवीं के छात्र-छात्राएं योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • आवेदक के पास खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए और यह आवश्यक है कि बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हो।

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के सत्यापन के पश्चात ही लाभार्थियों तक योजना का लाभ पहुंच पाएगा। अतः आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • पिछली कक्षा का मार्कशीट

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

झारखंड राज्य सरकार द्वारा जारी School Chhatra Cycle Yojana Jharkhand के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन रखी गई है जो कि स्कूल के माध्यम से पूरी की जा सकती है। इस योजना के तहत आवेदन करने के इच्छुक विद्यार्थी को किसी प्रकार का आवेदन पत्र भरकर जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। शासकीय विद्यालयों द्वारा स्वयं ही आदिवासी कल्याण आयुक्त तक पात्र विद्यार्थियों की सूची भेज दी जाएगी। इसके पश्चात योजना के तहत करीब 9 लाख छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।

सरकार द्वारा यह जानकारी प्रस्तुत की गई है कि शैक्षिक वर्ष 2023-24 में लाभार्थियों को योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। दिसंबर माह तक लाभार्थियों के बैंक खाते में योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से भेज दी जाएगी और प्रयास किया जाएगा कि अधिक से अधिक छात्र इस योजना के तहत लाभ ले सकें।

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि किसी विद्यार्थी को झारखंड मुफ्त साइकिल योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी हो और इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना हो तो इससे संबंधित सारी जानकारी विद्यालय के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। योजना के तहत सरकार द्वारा कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है किंतु विद्यालय में संपर्क करके लाभार्थी इस योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

FAQs – Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana 2024

प्रश्न 1. झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना क्या है?

उत्तर: Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana को झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के जरूरतमंद छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को ₹4500 की सहायता राशि प्रदान कर रही है जिससे वे साइकिल खरीद कर आसानी से विद्यालय जा सकेंगे।

प्रश्न 2. झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत कितनी राशि दी जा रही है?

उत्तर: स्कूल छात्र साइकिल योजना झारखंड के तहत 4500 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

प्रश्न 3. झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

उत्तर: झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। शासकीय विद्यालय द्वारा स्वयं पात्र विद्यार्थियों की जानकारी आदिवासी कल्याण आयुक्त तक पहुंचा दी जाएगी, इसके पश्चात लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!