तुहर सरकार तुहर द्वार 2023 | Tuhar Sarkar Tuhar Dwar घर बैठे ऑनलाइन सेवा का लाभ लें

Tuhar Sarkar Tuhar Dwar 2023: छत्तीसगढ़ सरकार अपने नागरिकों को अच्छी सुविधा देने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसके लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के द्वारा तूहर सरकार तूहर द्वार योजना को शुरू किया गया है। इस योजना में छत्तीसगढ़ सरकार नागरिकों को सड़क परिवहन मंत्रालय से ऑनलाइन जोड़ने का कार्य कर रही है।

Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

आज से कुछ समय पहले नागरिकों को सड़क परिवहन से जुड़े दस्तावेजों को बनवाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। मगर वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस डुप्लीकेट लाइसेंस पता परिवर्तन या गाड़ी के स्वामित्व से जुड़ी किसी भी प्रकार के दस्तावेज को बनाने के लिए तूहर सरकार तूहर द्वार ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया गया है। 

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से नागरिक 22 अलग-अलग सेवाओं को ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। सड़क परिवहन या गाड़ी से जुड़ी किसी भी प्रकार के दस्तावेज के लिए किसी भी नागरिक को अब किसी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज के लेख में इस की पात्रता लाल आवेदन प्रक्रिया उद्देश्य जैसी आवश्यक जानकारियों को साझा किया गया है।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2023

इस योजना के अंतर्गत सरकार एक ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण कर रही है जहां से छत्तीसगढ़ के नागरिक सड़क परिवहन से जुड़े 22 विभिन्न सेवाओं को प्राप्त कर पाएंगे। इस ऑनलाइन पोर्टल पर छत्तीसगढ़ के नागरिक लाइसेंस संबंधित 10 सेवाएं और स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन जैसे 12 सेवाओं को प्राप्त कर पाएंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के द्वारा तूहर सरकार तूहर द्वार ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत जुलाई 2021 में की गई है। वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ का कोई भी नागरिक इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर सड़क परिवहन से जुड़े किसी भी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। ऑनलाइन पोर्टल से आवेदन करने के बाद दस्तावेज को ही स्पीड पोस्ट के जरिए सीधे नागरिक के घर तक पहुंचाया जाएगा।

आपको बता दें कि इस योजना के संचालित होने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य में लाइसेंस बनवाना पुराने वाहनों का आरसी संशोधन करवाना और इस तरह के अन्य सड़क परिवहन कार्य आसान हो गए है। अगर आप भी लाइसेंस बनवाना, लाईसेंस में नाम परिवर्तन करवाना, आरसी संशोधन करवाना, जैसा कोई भी कार्य करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana के महत्वपूर्ण तथ्य

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना को छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए शुरू किया जा रहा है अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में भी मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना को जुलाई 2021 में शुरू किया गया है।
  • इस योजना में लाइसेंस नवीनीकरण एवं परिवर्तन से जुड़े 10 सेवाओं को रखा गया है।
  • इसके अलावा स्वामित्व अंतरण से जुड़ी 12 सेवाओं को रखा गया है।
  • तूहर योजना के लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जिस पर नागरिक कभी भी फोन कर सकता है और किसी भी तरह के दस्तावेज को बनवाने की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड

खूबचंद भगेल स्वास्थ्य योजना

तूहर सरकार तूहर द्वारा योजना की पात्रता

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ लेने के लिए नागरिक को कुछ आवश्यक पात्रताओं पर खरा उतरना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना होगा।
  • इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए नागरिक के पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले नागरिक की उम्र कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

तूहर सरकार तुहर द्वार योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाने वाली सेवाएं।

यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें सरकार विभिन्न प्रकार की सुविधा दे रही है कुछ आवश्यक सुविधाओं की जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है –

  • मोटरयानों का नवीन पंजीयन
  • पुराने वाहनों का आरसीसी में संशोधन
  • मोटरयान का अल्ट्रेशन
  • मोटरयान में परिवर्तन 
  • फाइनेंसन के फ्रेश आरसी
  • नवीन ड्राइविंग लाइसेंस  
  • स्वामित्व अंतरण
  • पंजीकृत कार्ड में पता परिवर्तन 

तूहर सरकार तूहर द्वार योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज 

यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • छत्तीसगढ़ का मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

तूहर सरकार तूहर द्वार योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  1. सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद होम पेज पर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद मेनू के विकल्प में सारथी, वाहन, वाहन बैकलॉग, जैसे विकल्प होंगे और आपको अपनी सुविधा अनुसार विकल्प का चयन कर रहा है।
  4. अपनी सुविधा अनुसार मेनू में से जिस विकल्प का चयन करेंगे वह एक नए पेज में ओपन होगा।
  5. इस बीच में एक आवेदन फॉर्म होगा जिसे ध्यानपूर्वक दिए गए निर्देश अनुसार भरकर जमा करना होगा।
  6. इसके बाद आपको आपके बनाए अकाउंट पर जानकारी दी जाएगी और आपका दस्तावेज आपके घर भेज दिया जाएगा।

तूहर सरकार तूहर द्वार योजना का हेल्पलाइन नंबर

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसमें ऑनलाइन आवेदन करके आप विभिन्न प्रकार की सुविधा प्राप्त कर सकते है। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर आप कॉल करके विभिन्न प्रकार के दस्तावेज की सुविधा ले सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

तूहर सरकार तूहर द्वार के ऑनलाइन पोर्टल का नंबर – 75808-08030 है। आप इस नंबर पर ऑनलाइन कॉल कर सकते हैं और आप इस ऑनलाइन पोर्टल से सड़क परिवहन विभाग की कौन सी सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं उसकी जानकारी दे सकते हैं और उसके बाद आपको हर तरह की सुविधा ऑनलाइन मुहैया करवाई जायेगी।

FAQ: Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

तूहर सरकार तूहर द्वार योजना क्या है?

यह एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन पोर्टल है जहां से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और सड़क परिवहन विभाग की सुविधा प्राप्त कर सकता है।

इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ लेने के लिए क्या चाहिए?

यह एक आवश्यक योजना है जिसका लाभ लेने के लिए नागरिक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना आवश्यक है साथ ही उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

तूहर सरकार तूहर द्वार पोर्टल पर कौन सी सुविधा दी जाती है?

यह छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित पोर्टल है जहां ड्राइविंग लाइसेंस आरसी बनाना और उनमें परिवर्तन करने की सुविधा दी जाती है। जिसके लिए आवेदन करने के बाद नागरिक को उसका दस्तावेज सीधे घर पर डिलीवर किया जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!