UKPSC Junior Engineer Result 2022, Expect Cut Off, Answer Key Download

UKPSC Junior Engineer Result 2022: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा हाल ही में जूनियर इंजीनियर के पदों की बम्पर भर्ती निकाली गयी थी। जूनियर इंजीनियर की तैयारी करने वाले छात्रों का इंतजार अब खत्म हुआ। जूनियर इंजीनियर की यह भर्ती उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 6 साल बाद निकाली गयी है। इससे पहले जूनियर इंजीनियर पदों के लिए भर्ती 2015 में निकली गयी थी। हाल ही में इस भर्ती की लिखित परीक्षा भी संपन्न करा ली गयी है। इसकी परीक्षा 7 मई 2022 से 10 मई 2022 के बीच संपन्न हुई। अभ्यर्थियों को अब इसका परिणाम घोषित / रिजल्ट आने का इंतजार है।

UKPSC Junior Engineer Result

रिजल्ट आने में अभी समय लग सकता है, इससे पहले आयोग द्वारा इसकी उत्तर कुंजी / answer Key जारी की जाएगी। उम्मीद है कि इसकी Answer Key जल्दी ही उत्तरखंड लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। उत्तर कुंजी आने के बाद सभी अभ्यर्थी अपने अंकों का मिलान कर पाएंगे। गौरतलब है कि जूनियर इंजीनियर पदों के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण की लिखित परीक्षा संपन्न हो चुकी है। इसमें सफल अभ्यर्थियों के लिए द्वितीय चरण में साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा।

विषय सूची

UKPSC Junior Engineer Result 2022

आयोग का नाम उत्तराखंड लोक सेवा आयोग।
पद का नामकनिष्ठ अभियंता
कुल रिक्ति776
जॉब लोकेशनउत्तराखंड
विज्ञापन की तिथि26 नवंबर – 17 दिसंबर 2021
परीक्षा की तारीख7 – 10 मई 2022
परिणाम मोडऑनलाइन
रिजल्ट जारी होने की तारीखसंभवतः अगस्त – सितम्बर 2022
आधिकारिक वेबसाइटwww.ukpsc.gov.in & https://psc.uk.gov.in/

UKPSC Junior Engineer answer key:

UKPSC Junior Engineer answer key:उत्तराखंड लोक सेवा आयोग जूनियर इंजीनियर की लिखित परीक्षा संपन्न होने के बाद अब इसकी उत्तर कुंजी (Answer Key) भी जल्दी ही जारी होने वाली है। उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग सभी पदों की परीक्षाओं की उत्तर कुंजी परीक्षा संपन्न होने के लगभग 15 दिन बाद जारी करता है। इसीलिए एक अनुमान है कि जूनियर इंजीनियर की उत्तर कुंजी संभवतः 25 से 30 मई के बीच जारी कर सकता है। इसी के साथ अभ्यर्थियों का इंतजार समय का खत्म हो जाएगा। इसके बाद परीक्षार्थी अपने अंको के मिलान कर पाएंगे।

UKPSC Junior Engineer Result Date

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग कनिष्ठ अभियंता पदों की भर्ती का परिणाम जल्द ही जारी कर सकता है। लोक सेवा आयोग अपने परीक्षाओं का परिणाम सामान्यतः 1 से 2 महीने के अंदर जारी करता है। जिससे एक अनुमान लगाया जा सकता है कि आयोग UKPSC Junior Engineer Result भी निश्चित सीमा के अंदर घोषित कर देगा। यूकेपीएससी जूनियर इंजिनीयर भर्ती का रिजल्ट संभवतः जुलाई माह में जारी कर सकता है।

लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थीयों को इंटरव्यू (साक्षात्कार) के लिए बुलाया जायेगा। इसीलिए यदि परीक्षा में आपके अच्छे अंक आ रहे है तो आपको इंटरव्यू अथवा साक्षत्कार के लिए अभी से अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए। क्यूंकि परीक्षा का परिणाम जारी होने के कुछ दिनों / महीनों में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है।

UKPSC JE cutoff Marks

UKPSC JE cutoff Marks : उत्तराखंड लोक सेवा आयोग जूनियर इंजीनीयर की लिखित परीक्षा संपन्न हो चुकी है। अब सभी अभ्यर्थी अपने अंको के अनुसार इसकी संभावित कट ऑफ मार्क्स जानने के लिए उत्सुक है। अभ्यर्थी अपना-अपना विश्लेषण कर रहे हैं, कि कट ऑफ मार्क्स कितने होंगें। यहां परीक्षार्थियों को बता दें, कि इस बार की परीक्षा का पैटर्न भी पिछले बार के समान ही था। परीक्षा पत्र (पेपर) का लेवल (कठिन का स्तर) भी लगभग पिछली बार आयोजित हुई परीक्षा के समान ही था, जो कि मॉडरेट लेवल था।

इसीलिए एक अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कट ऑफ पिछ्ली बार से कुछ अधिक रहने की संभावना है। क्योंकि इस बार परीक्षार्थियों में अच्छा खासा कॉम्पिटिशन देखने को मिल रहा हैं। बहुत से परीक्षार्थियों ने काफी अच्छा स्कोर किया है। इसीलिये इस बार की कट ऑफ लगभग 50 से 70 नंबर अधिक रहने का अनुमान है।

UKPSC JE cutoff Marks Table

श्रेणीकट ऑफ मार्क्स [प्रतिशत में]
जनरल70 – 72
EWS65-68
अन्य पिछड़ा वर्ग60 – 65
अनुसूचित जाति55 – 60
अनुसूचित जनजाति58 – 64

वेतमानमान व शैक्षिक योग्यता

  • सभी पदों का वेतनमान: – ₹44900-142400 (लेवल-7)
  • अनिवार्य शैक्षिक अर्हता: – पदों के अनुसार सिविल या यांत्रिकी या कृषि में 3 वर्षीय डिप्लोमा उत्तराखंड/ उत्तर प्रदेश प्राविधिक परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से होना चाहिए।

UKPSC JE Exam pattern

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग JE की परीक्षा में कुल 4 पेपर तथा इंटरव्यू होता हैं। इनमें से एक पेपर हिन्दी का एक इंग्लिश का तथा 2 पेपर तकनीकी फिल्ड से संबंधित होता है। यह कुल अंक 1020 का होता है। जिसमें से 920 अंक की लिखित परीक्षा तथा 100 अंक का इंटरव्यू होता है। 

उत्तराखंड जेई परीक्षा मेरिट लिस्ट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

  • उत्तराखंड लोक सेवा आयोग जूनियर इंजीनियर परीक्षा मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले यूकेपीएससी की वेबसाइट पर जाना होगा।
UKPSC Junior Engineer Result
  • अब आप आयोग वेबसाइट के होम पेज पर आ जायेंगे।
  • रिजल्ट घोषित होने पर आपको होम पेज पर ukpsc je Result 2022 विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको जेई भर्ती परिणाम की पीडीएफ डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके मोबाइल या लैपटॉप पर जेई परीक्षा मेरिट सूची डाउनलोड हो जाएगी।

यूकेपीएससी जेई भर्ती परिणाम 2022 ऑनलाइन कैसे देखें?

  • उत्तराखंड जीई भर्ती परीक्षा रिजल्ट देखने के लिए आपको पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप लोक सेवा आयोग यूके की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आ जायेंगे। यहां पर आपको उत्तराखंड लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप नए पेज पर आ जायेंगे, यहां पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • विवरण दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन को दबा देना है।
  • इस प्रकार आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर खुल जायेगा। आप इसे सेव या प्रिंट कर सकते है।
UKPSC Official Websiteयहां क्लिक करें।
JSLPS Home Pageयहां क्लिक करें।

जेई भर्ती से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – अभ्यर्थी उत्तराखंड जीई परीक्षा (ukpsc) दे चुके है, अब उनके एक बात को लेकर उत्सुकता रहती है कि इसकी कट ऑफ कितनी जाएगी, अथवा यूकेपीएससी जेई परीक्षा में कितनी कट ऑफ मार्क्स रहने की संभावना है?

उत्तर – सामान्य श्रेणी के लिए इसकी कट ऑफ लगभग 650 -700 अंक रहने की संभावना है।

प्रश्न – उत्तराखंड जीई परीक्षा से संबधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर – यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट ukpsc.gov.in है। परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अपना रिजल्ट यही से देख सकते है।

प्रश्न – उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा जूनियर इंजीनियर की पद के लिए कुल कितनी रिक्तियां निकली थी?

उत्तर – यूकेपीएससी द्वारा कनिष्ठ अभियंता पद के लिए 1038 रिक्तियां निकली थी।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!