यूपी आवास विकास योजना 2022 | Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana  Online Apply, Beneficiary List

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2023: इस योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा राज्य के गरीब व बेसहारा लोगों को सहायता देने के लिए की गयी है। दोस्तों प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि उनका एक घर हो, लेकिन हर किसी के पास इतने संसाधन उपलब्ध नहीं होते है कि वह अपना खुद का घर बनवा सकें। निम्न व मध्यम वर्ग के इसी सपने को पूरा करने के लिए राज्य सरकार द्वारा आवास विकास योजना की शुरुआत की है।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

आवास विकास योजना के तहत उत्तर प्रदेश के कमज़ोर (आर्थिक रूप से), निम्न वर्ग, मध्यम आय वर्ग के लोगो किफायती दरों पर रहने के लिए घर व घर हेतु कम ब्याज दरों पर बैंक ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस आर्टिकल में हमने उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के बारे में बात की है, जैसे – उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना क्या है, इसके क्या फायदे है, आवास विकास योजना के लिए पात्रता क्या है, आवश्यक दस्तावेज आदि। इसीलिए कृपया यूपी आवास विकास आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

विषय सूची

यूपी आवास विकास योजना 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आवास विकास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर की गयी है। इस योजना को यूपी सरकार द्वारा केंद्र सरकार के साथ साझेदारी से शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश के इस श्रेणी के (निम्न व मध्यम वर्गीय) इच्छुक लोग किफायती दर पर घर बनाने के लिए लोन व सब्सिडी का लाभ ले सकते है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लोगों को कम दरों पर घर व प्लेट दिए जायेंगें। प्रदेश व केंद्र सरकार प्लेट खरीदने के लिए 2.5 लाख रूपये की अतिरिक्त छूट भी दे रही है। राज्य सरकार के आवास विकास मंत्रालय ने शुरूआती चरण में 8544 घरों के निर्माण की मंजूरी दे दी है।

यूपी आवास विकास योजना संक्षिप्त विवरण

योजना का नाम यूपी आवास विकास योजना
किसने शुरू की यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने।
संबधित विभाग यूपी आवास विकास विभाग
राज्य यूपी
लाभार्थीयूपी के निम्न व मध्यम वर्ग के लोग।
आधिकारिक वेबसाइट https://upavp.in/

यूपी आवास विकास योजना (UPAVP) के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद के प्रयासों से प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीब व मध्यम वर्गीय लोगों के घर बनाने के सपने को पूरा करना है। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो, प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लोगों के इसी सपने को पुरा करने के लिए किफायती व प्रतिस्पर्धात्मक दरों पर घर उपलब्ध करवाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य इच्छुक लाभर्थियों को घर खरीदने के लिए छूट के साथ – साथ उन्हें घर के लिए ऋण कम दरों में उपलब्ध करवाया जाता है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 

यूपी आवास योजना की विशेषताएं

  • इस योजना से राज्य के मध्यम वर्गीय परिवारों का घर बनाने का सपना पूरा होगा। इस योजना के तहत लखनऊ जैसी जगह पर 13.60 लाख रूपये से 400 फिट के फ्लैट दिए जायेंगें।
  • कम मूल्य पर दिए जाने वाले फ्लैट को लाटरी प्रणाली व पहले आओ व पहले पाओ योजना के आधार पर आवंटित किये जायेंगें।
  • आवास विकास परिषद् द्वारा राज्य में समाज के सभी वर्गों के लिए सस्ती दरों में कलात्मक टाउनशिप को विकसित कराया जायेगा।
  • राज्य सरकार की इस योजना के तहत विकसित टाउनशिप में सभी सुविधाए, जैसे – हॉस्पिटल, पार्क व खेल मैदान, शिक्षण संस्थान व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आदि उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • आवास विकास परिषद् द्वारा निर्माण की नई टेक्नोलॉजी के साथ कम कीमत को प्रयोग में लाया जायेगा। इसके साथ ही कार्यप्रणाली में नवीनतम पहल को बढ़ावा दिया जायेगा।

UP Awas Vikas Yojana के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री सीएम आवास विकास योजना का लाभ लेने के लिए आपका यूपी का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इच्छुक आवेदक की उम्र सीमा 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आपकी उम्र 55 वर्ष से अधिक व 21 वर्ष से कम होती है, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।
  • आवेदन के पास वेध स्थायी पता, पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आपके पास पहले से पक्का मकान (गांव या शहर में) नहीं होना चाहिए, यदि आपके पास पहले से पक्का मकान है, तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • योजना के लिए इच्छुक आवेदक की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा यदि आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य ने पहले ही इस योजना का लाभ ले लिया है, तो भी आप इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

आवास विकास हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड / पहचान पत्र।
  • स्थयी निवास / निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड (यदि उपलब्ध हो)
  • बैंक खाता विवरण (पासबुक)

यूपी आवास विकास योजना के लिए कैसे आवेदन करें?

उत्तर प्रदेश के आवास विकास योजना हेतु इच्छुक आवेदक जो अपने लिए रियायती दरों में इस योजना के तहत घर लेना चाहते है, तो आप UP Housing & Development Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले यूपी आवास विकास परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यूपी आवास विकास के होम पेज पर आने के बाद मकान / फ्लैट हेतु ऑनलाइन आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें।
Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana
  • इसके बाद नई स्क्रीन पर अपने जिले / आवास विकास को चुनें।
  • इसके बाद आप लॉगिन पेज पर आ जायेंगें, यदि आपने पंजीकरण नहीं करवाया है, तो आप नीचे की ओर दिए पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना नाम व मोबाइल नंबर दर्ज कर create account पर क्लिक करें। इसके बाद ओटीपी वेरीफाई कर आपके मोबाइल नंबर पर लॉगिन आईडी प्राप्त हो जाएगी।
  • इसके बाद आप पुनः लॉगिन पेज पर आ जाएँ, और लॉगिन कर लें।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने आवास विकास योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा। आप आवास फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर लें।
  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर दें, आवेदन फॉर्म भरने के बाद कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

यूपी आवास विकास योजना लेटेस्ट अपडेट

यूपी में आवास विकास परिषद् ने प्लेट के दाम 9 लाख रूपये तक सस्ते कर दिए है। ऐसे में राज्य के इच्छुक लोगों को एक सुनहरा अवसर है। आवास विकास परिषद् ने हाल ही में कहा था कि वह अपने लगभग 11 हजार फ्लैट को 10% सस्ते बेचेगा।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana (UPAVP) से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उत्तर प्रदेश आवास विकास स्कीम को किसने शुरू किया है?

यूपी आवास विकास योजना उत्तर प्रदेश सरकार के आवास विकास परिषद् द्वारा शुरू की गयी है। शुरुआत योगीआदित्य नाथ जी ने की।

आवास विकास योजना यूपी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट upavp.in है, आप इस वेबसाइट पर जाकर योजना से संबधित आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यूपी आवास विकास योजना को किसके तर्ज पर शुरू की गयी है?

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर शुरू की गयी है। इस योजना को यूपी सरकार व केंद्र सरकार की साझेदारी पर शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना के उदेश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आवास विकास योजना का उद्देश्य प्रदेश के गरीब परिवारों, निम्न वर्ग व मध्यम वर्ग के परिवरों को सस्ती दरों पर घर व उसके लिए ऋण दिलाना है।

योगी आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या – क्या दस्तावेज आवश्यक है?

आवास विकास योजना यूपी का लाभ के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर आदि डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

Leave a Comment

x